रजिस्ट्री लेखक का लाइसेंस निरस्त होगा

अमर उजाला ब्यूूराो ललितपुर Updated Sun, 13 Mar 2016 12:55 AM IST
विज्ञापन
प्रश्ाासन
प्रश्‍ाासन - फोटो : demo pic
ख़बर सुनें
महरौनी (ललितपुर)। मंडलायुक्त केराममोहन राव ने महरौनी तहसील का निरीक्षण किया। अव्यवस्थाएं पाए जाने पर कर्मचारियों को फटकार लगाई और जन शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने को कहा। लापरवाही पाए जाने पर उन्होंने रजिस्ट्री लेखक का लाइसेंस निरस्त करने को कहा।
विज्ञापन

शनिवार की सुबह मंडलायुक्त ने तहसील पहुंचे, जहां उन्होंने अभिलेखों का अवलोकन किया। तहसील दिवस में आने वाले प्रार्थना पत्रों के निस्तारित रजिस्टर को देखा और संतुष्टि जाहिर की। तहसीलदार कार्यालय व न्यायालय के निरीक्षण में उन्होंने बारीक त्रुटियों को सुधारने की चेतावनी दी। तहसीलदार के पेशकार ने जो फाइलें दिखाई, उनमें खामियां पाए जाने पर उसे अगले दो माह तक हर रविवार को प्रशिक्षण लेने के निर्देश दिए। उन्होंने अलमारियों को खुलवा कर देखा, जिसमें एक फाइल में रजिस्ट्री लेखक द्वारा नाम प्रदीप की जगह प्रदोष लिखा था। उन्होंने जिलाधिकारी को रजिस्ट्री लेखक सत्यनारायण का लाइसेंस निरस्त करने के निर्देश दिए। अन्य वाद में प्रपत्र-154 नहीं होने के कारण एसडीएम को एक सप्ताह में आख्या देने को कहा। इसके बाद रजिस्ट्रार कार्यालय और कंप्यूटर कक्ष में नकल खतौनी के रिकार्ड देखे और नामांतरण रजिस्टर देखा।
इसके बाद एसडीएम कार्यालय का अवलोकन किया। दोपहर तक तहसील परिसर में मंडलायुक्त की उपस्थिति से विभागीय दफ्तरों में हड़कंप मचा रहा। ज्ञापन व प्रार्थना पत्र देने वालों की भीड़ से काफी देर तक मंडलायुक्त घिरे रहे। तहसील के बाद उन्होंने कोतवाली का निरीक्षण किया, जहां उन्होंने बैरक और मैस व्यवस्थाएं देखीं। उन्होंने पुलिस अधीक्षक मो. इमरान से चौकीदारों को नयी वर्दी दिलाने को कहा। फिर मालखाना और अपराध रजिस्टर देखा। रजिस्टर के कागज जीर्ण-शीर्ण होने पर कोतवाली प्रभारी से अभिलेखों/ रजिस्टरों  के रखरखाव पर ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कोतवाली परिसर में जब्त वाहनों की नीलामी जल्द कराने को भी कहा।
कोतवाली के बाद उन्होंने नगर पंचायत कार्यालय का निरीक्षण किया। कार्यालय पहुंचने पर वह सड़क किनारे दुकानदारों द्वारा किए अतिक्रमण को देखकर भड़क गए और शीघ्र हटवाने हेतु निर्देश दिए। कार्यालय में लिपिक कक्ष में रखे दस्तावेजों को देखा। कुछ कर्मचारियों की सर्विस बुक देखी व नगर पंचायत द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की।
इस मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष कृष्णा सिंह, डीएम डा.रूपेश कुमार, पुलिस अधीक्षक मो. इमरान, अपर  जिलाधिकारी मिथलेश कुमार त्रिवेदी, अपर पुलिस अधीक्षक सुधा सिंह, एसडीएम ए  दिनेश कुमार आदि मौजूद रहे।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us