विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Coronavirus Lockdown in UP Live Updates: 15 जिलों के हॉटस्पॉट आज रात 12 बजे से होंगे सील, जानिए उनके नाम

यूपी में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने की अटकलों के बीच प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रदेश के 15 जिलों को रात 12 बजे से सील करने का निर्णय लिया है।

8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

महाराजगंज

बुधवार, 8 अप्रैल 2020

लॉकडाउन का दिखा असर, थम गया शहर

लॉकडाउन का दिखा असर, थम गया शहर
महराजगंज। लॉकडाउन का असर रविवार को शहर की मुख्य सड़कों पर देखा गया। इक्के दुक्के वाहन ही सड़कों पर चलते दिखे। सड़क पर चल रहे गैर जरूरी वाहनों के चालकों से पुलिस ने पूछताछ की। लोगों को लॉकडाउन का पालन करने की चेतावनी दी गई। वहीं शहर की मुख्य सड़क को छोड़ गली मोहल्लों की सड़कों की लोगों की कुछ आवाजाही दिखी। कई जगहों पर लोग सोशल डिस्टेंसिग की अनदेखी करते हुए देखे गए।
शहर में सब्जी मंडी में पुलिस भ्रमण कर सभी लोगों को दूरी बनाए रखने की अपील की। वहीं बैरिकेडिंग स्थल पर तैनात पुलिस कर्मी सभी आने जाने वालो से पूछताछ करते दिखे। अनावश्यक घूम रहे लोगों को चेतावनी देकर छोड़ा गया। कॉलेज रोड, गोरखपुर रोड समेत कलेक्ट्रेट परिसर में सूना रहा। दिन भर पुलिस का गाड़ियां भ्रमण करती रहीं। सिसवा, सोनौली, धानी, फरेंदा, बृमनगंज, परतावल, घुघली, बरगदवां, ठूठीबारी, निचलौल, भिटौली समेत अन्य स्थानों पर सन्नाटा पसरा रहा। सीमावर्ती क्षेत्र में भी सड़कें सूनी रहीं।
बाहरी लोगों के लिए गांव का मुख्य मार्ग बंद
अड्डा-लेहड़ा बाजार। बृजमनगंज ब्लॉक में कोरोना पॉजिटिव मिलते ही लोगों के होश उड़ गए। फुलमनहा ग्रामसभा के अनुकपुर गांव के ग्रामीणों ने गांव को लॉकडाउन करते हुए मुख्य मार्ग को बंद कर दिया। विनोद, राजू, प्रमोद, नागेंद्र यादव, अर्जुन चौरसिया, मनोज पटवा, चंद्रिका यादव आदि ने बताया कि गांव की सभी सीमा पूरी तरह बंद कर दिया गया है। वहीं कोल्हुई थाना क्षेत्र के जंगल गुलरिहा गांव में लोगों ने नो एंट्री का बोर्ड लगा दिया है।
... और पढ़ें

पत्नी मंगलसूत्र बंधक रख क्वारंटीन में पति को पहुंचा रही खाना

मंगलसूत्र बंधक रखा तो घर में बना खाना
क्वारंटीन में रखे गए पति को घर से खाना पहुंचा रही पत्नी
धर्मेंद्र कुमार गुप्ता
निचलौल (महराजगंज)। सरकार भले ही कह रही हो लॉकडाउन में आप घर में रहें, हम जरूरी चीजें वहीं मुहैया कराएंगे, लेकिन ये भी सच है कि बहुत से लोगों को दो वक्त की रोटी भी नसीब नहीं हो रही है। रविवार को कटका उर्फ कवतरी गांव के आंगनबाड़ी केंद्र के क्वारंटीन हाउस में तो ऐसा ही दिखा। यहां क्वारंटीन किए गए लोगों को खाना तक नहीं मिल रहा। यहां रह रहे एक शख्स की पत्नी ने अपना मंगलसूत्र बंधक रखकर रकम का इंतजाम किया और बच्चों के साथ-साथ पति को भी खिलाने क्वारंटीन हाउस पहुंची।
कोरोना संक्रमण के चलते दूसरे प्रांतों व विदेश से लौटे लोगों गांव के प्राथमिक विद्यालय व पंचायत भवन में क्वारंटीन किया गया है, लेकिन यहां रुके लोग जिम्मेदारों की लापरवाही से परेशान हैं। किसी भी क्वारंटीन सेंटर पर जिम्मेदार ड्यूटी तक करते नजर नहीं आ रहे हैं। रविवार को कटका उर्फ कवतरी गांव के आंगनबाड़ी केंद्र के क्वारंटीन हाउस में सुबह ड्यूटी करते कोई नहीं मिला। वहां दो लोगों को क्वारंटीन किया गया है। इसी बीच सेंटर में रह रहे विनोद की पत्नी वितना देवी उनके लिए घर से भोजन लेकर पहुंचीं। वितना ने बताया कि सेंटर पर खाना नहीं मिलता, इसी से पति के खाने के लिए भोजन लाती हूं। लॉकडाउन के कारण कामकाज ठप होने से दुखी वितना देवी ने कहा कि भोजन बनाने के लिए घर पर राशन नहीं था। बच्चे भूखे रहते थे, ऐसे में आभूषण कारोबारी के पास मंगलसूत्र बंधक रखकर रुपये लिए। उसी रकम से राशन खरीदकर भोजन बनाया। बच्चों को खिलाने के बाद पति को दिया। ग्राम प्रधान के पति राधेश्याम गुप्ता का कहना है कि सेंटर पर रुके लोगों के भोजन के लिए पांच सौ रुपये मिले हैं, जो पर्याप्त नहीं हैं।
सीडीओ ने भेजवाई खाद्य सामग्री
महराजगंज। अमर उजाला संवाददाता से जानकारी मिलने के बाद कटका उर्फ कवतरी गांव निवासी वितना देवी को रविवार की शाम चावल, दाल, गेहूं, सब्जी और मसाला उपलब्ध करा दिया गया। यही नहीं, शाम को ही एसडीएम निचलौल एवं सीओ ने मौके पर पहुंचकर जरूरी जानकारी भी हासिल की। मुख्य विकास अधिकारी पवन अग्रवाल ने बताया कि जिले के सभी क्वारंटीन सेंटर पर बेहतर ढंग से भोजन एवं रहने की व्यवस्था की गई है। वितना देवी का मामला संज्ञान में आने के बाद तत्काल संबंधित अधिकारी को जरूरी सामग्री उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही इस मामले की जांच भी कराई जाएगी। ग्राम प्रधान संगीता देवी के पति राधेश्याम के अनुसार महिला को 30 किलो चावल, 30 किलो गेेहूं, दो किलो दाल, सब्जी एवं मसाला दिया गया है। साथ ही क्वारंटीन सेंटर में रहने वाले दोनों लोगों को भोजन समय से मिले, इसकी भी व्यवस्था कर दी गई है।
... और पढ़ें

यूपी में कोरोना से तीसरी मौत, शामली में 5 और मैनपुरी-औरेया में मिले 3-3 कोरोना पॉजिटिव

Coronavirus in Gorakhpur: बस्ती और महराजगंज सहित प्रदेश के 15 जिले सील

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए आज रात 12 बजे से प्रदेश के महराजगंज और बस्ती समेत 15 जिलों के हॉट स्पॉट को सील कर दिया गया है। इन दोनों जिलों को मिलाकर 14 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, इसमें बस्ती में छह और महराजगंज में आठ जमाती कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।

महराजगंज के जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार ने बताया कि लॉकडाउन व्यवस्था को पूरी तरह सुदृढ़ करते हुए कोल्हुई थाना क्षेत्र के ग्राम बड़हरा इंद्रदत्त, कम्हरिया खुर्द तथा पुरंदरपुर थाना क्षेत्र के विशुनपुर कुर्थिया व विशुनपुर फुलवरिया को पूरी तरह सील किया गया है। प्रभावित क्षेत्रों में लोगों के आवागमन पर पूरी तरह रोक रहेगी।

सिर्फ पुलिसकर्मी व चिकित्साकर्मी ही वहां आएंगे व जा सकेंगे। प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की घर-घर आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाएगी।  उन्होंने कहा कि जब तक इन स्थलों को सील रखा गया है कोई भी निर्देशों का उल्लंघन न करे। उल्लंघन करने पर उसके विरुद्ध कार्रवाई होगी।

वहीं बस्ती के जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन के मुताबिक शहर के मिल्लतनगर, तुरकहिया व गिदही खुर्द रेड जोन में शामिल है। इसे पूरी तरह सील कर दिया जाएगा। आम लोगों को जरूरत के सामान उनके घर पर ही मिलेंगे। किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।
 
इन जिलों को किया जाएगा सील
वाराणसी, लखनऊ, महराजगंज, बस्ती, बुलंदशहर, नोएडा, गाजियाबाद, शामली,  कानपुर, सीतापुर, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, फिरोजाबाद और बरेली।
... और पढ़ें
कोरोना वायरस। कोरोना वायरस।

मंडलायुक्त व डीआईजी ने जिले में पहुंच तैयारियों का लिया जायजा

मंडलायुक्त व डीआईजी ने तैयारियों का लिया जायजा
फोटो
- कोरोना से बचाव को लेकर प्रभावित गांवों को देखा, जिले के जिम्मेदारों को दिया निर्देश
संवाद न्यूज एजेंसी
महराजगंज। मंडलायुक्त जयंत नार्लीकर व पुलिस उप महानिरीक्षक राजेश डी मोदक ने मंगलवार को जिले के कोरोना से प्रभावित गांवों व अन्य स्थलों का निरीक्षण किया तथा जिले के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
मंडलायुक्त व डीआईजी ने सर्वप्रथम कोल्हुई थाना क्षेत्र के कोरोना संक्रमितों से जुड़े गांवों में पहुंच वहां पर साफ-सफाई व अन्य व्यवस्थाओं का हाल जाना। किए जा रहे छिड़काव को देखते हुए मंडलायुक्त ने कहा कि समग्र प्रयास से ही इस महामारी से बचा जा सकेगा। ऐसे में अपनी तैयारियों को पूरा रखते हुए आमजन को जागरूक भी किया जाए। इसके बाद वे कोल्हुई में स्थित एक रेस्टोरेंट में पहुंचे। वहां पर भी साफ-सफाई का प्रबंध देखा तथा जिम्मेदारों से कहा कि यहां पर भी स्वच्छता के साथ-साथ सामाजिक दूरी का पालन किया जाना सुनिश्चित किया जाए। अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिया कि वे नियमित तौर पर इन क्षेत्रों में नजर भी बनाए रखें। सीएमओ को निर्देशित किया कि गांव समेत तीन किमी. के दायरे में सैनिटाइजिंग कराई जाए। इसके बाद कैंपियरगंज के रामचौरा स्थित रेस्टारेंट पहुंचे। निरीक्षण के दौरान डीएम डॉ. उज्ज्वल कुमार, एसपी रोहित सिंह सजवान, अपर निदेशक स्वास्थ्य, सीएमओ डॉ. एके श्रीवास्तव, एसीएमओ डॉ. राजेंद्र प्रसाद, एसडीएम राजेश जायसवाल व सीओ अशोक कुमार मिश्रा आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

गेहूं की फसल जलकर राख

पांच एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख
महराजगंज। जिले में कई स्थानों पर आग लगने से गेहूं की फसल जलकर राख हो गई, जिससे किसान परेशान हैं। आग से पांच एकड़ दस डिस्मिल गेहूं की फसल जली है।
फरेंदा प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के निरनाम पूर्वी गांव के सिवान में बिजली तार की चिंगारी से आग लग गई, जिसमें 2 एकड़ की फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया गया। ग्राम प्रधान हीरा गुप्ता ने बताया कि खेत के ऊपर से गुजर रहे तार से अचानक चिंगारी निकल कर खेत में गिरी, जिससे नंदलाल मद्धेशिया, सुशील यादव के खेत में आग पकड़ ली। तेज हवा के कारण आग की लपटों ने आगोश में ले लिया। करीब 2 एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया गया।
बरगदवां प्रतिनिधि के अनुसार थाना क्षेत्र के खैरहवां जंगल टोला खैराटी निवासी चूल्हाई में खेत में हाई वोल्टेज तार से निकली चिंगारी से आग लग गई, जिससे करीब 30 डिस्मिल गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। लोगों की मदद से आग पर काबू पाया गया। परसा मलिक थाना क्षेत्र ग्राम सभा झिंगटी में अज्ञात कारणों से तीन किसानों के खेत में आग लग गई, जिससे दो एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। लोगों की मदद से आग पर काबू पाया गया। शमशे आलम की 70 डिस्मिल एवं समीम व असफर मलिक की 70 डिस्मिल व जफर अहमद की 40 डिस्मिल में लगी गेहूं की फसल जल कर राख हो गई।
लक्ष्मीपुर प्रतिनिधि के अनुसार पुरंदरपुर थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत बरगदवां विशुनपुर के टोला विशुनपुर के पूरब सिवान में मंगलवार की दोपहर कंबाइन मशीन से गेहूं कटाई का कार्य चल रहा था। इसी दौरान कंबाइन से निकली चिंगारी से गेहूं की खड़ी फसल में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया, जिससे लगभग एक एकड़ फसल जल कर राख हो गई। ग्रामीणों की तत्परता के कारण किसी तरह आग पर काबू पा लिया गया। वहीं सूचना पाकर थानाध्यक्ष पुरंदरपुर शाह मोहम्मद ने दमकल की व्यवस्था की।
... और पढ़ें

घर-घर पुष्टाहार पहुंचाएंगी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

घर-घर पुष्टाहार पहुंचाएंगी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता
महराजगंज। कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए इस समय पूरे देश में लॉकडाउन है। इन परिस्थितियों में आंगनबाड़ी केन्द्रों की सभी गतिविधियां बंद हैं। इसके चलते आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं/सहायिकाओं और अन्य कर्मचारियों को लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों और शहरों से गांव लौटे लोगों की पहचान करने तथा लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक करने आदि कार्यों में लगाया गया है। अब इसके साथ ही बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने एक नई पहल करते हुए लाभार्थियों के घर तक पुष्टाहार पहुंचाने का निर्देश भी दिया है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेंद्र कुमार राय ने बताया कि कोरोना वायरस का खतरा उनको ज्यादा रहता है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। ऐसे में लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे, इसके लिए जरूरी है कि लाभार्थियों के घर तक पुष्टाहार पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। इसके लिए यह भी जरूरी है कि इस कार्य से जुड़ी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका भी इस दौरान पूरी तरह से सतर्कता बरतें। पोषाहार के वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करें। पुष्टाहार प्राप्त करने वाले लाभार्थी या उनके परिजनों के हस्ताक्षर अवश्य कराएं।
... और पढ़ें

अपशिष्ट न जलाए जाने को लेकर सचल दस्ता गठित, जुर्माना तय

अपशिष्ट न जलाए जाने को लेकर सचल दस्ता गठित, जुर्माना तय
महराजगंज। जिले भर में गेहूं के डंठल, भूषा एवं अन्य कृषि अपशिष्टों के जलाए जाने के कारण होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन ने न्याय पंचायत स्तर से लेकर जिले स्तर तक सचल दस्ता गठित कर दिया है। यह भी कहा गया है कि अपशिष्ट जलाए जाने पर प्रथम सूचना रिपोर्ट भी दर्ज कराई जाएगी।
मिनी पंजाब के नाम से मशहूर इस जिले में गेहूं की फसल पककर कटने को तैयार है। लॉकडाउन की वजह से लोगों के घरों में रहने की वजह से अभी कटाई प्रारंभ नहीं हुई है। कटाई के उपरांत अक्सर अपशिष्ट जलाए जाने से भूमि की उर्वरा शक्ति मर जाती है तथा दूसरों के फसलों की भी क्षति होती है। अपशिष्ट जलाए जाने पर प्रभावी नियंत्रण लगाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने 102 न्याय पंचायतों में कृषि, राजस्व व पुलिस विभाग के जिम्मेदारों को दायित्व सौंपा है। संबंधित ब्लॉक के बीडीओ को सेक्टर अधिकारी तथा सहायक विकास अधिकारी कृषि को सेक्टर प्रभारी बनाते हुए हालात पर नजर रखने व अपशिष्ट जलाए जाने की घटना पर प्रभावी अंकुश लगाने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार ने बताया कि जिले में कृषि अपशिष्टों के जलाए जाने का मामला प्रकाश में आने पर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई होगी तथा जिम्मेदारों की भी जवाबदेही तय की जाएगी। कृषि अपशिष्टों के जलाए जाने पर प्रभावी नियंत्रण लगाने के लिए तहसील स्तर पर जो दस्ता बनाया गया है उसमें सीओ सदर, तहसीलदार तथा कृषि विभाग के जिम्मेदार शामिल हैं। संबंधित तहसील के एसडीएम को पर्यवेक्षक नामित किया गया है। जिला स्तरीय सचल दस्ते में अपर जिलाधिकारी को अध्यक्ष, अपर पुलिस अधीक्षक व उप कृषि निदेशक को सदस्य तथा जिला कृषि अधिकारी को सदस्य सचिव बनाया गया है। दो एकड़ से कम क्षेत्रफल वाले स्थलों पर अपशिष्ट जलाने पर 2500 रुपये, दो एकड़ से अधिक व पांच एकड़ से कम क्षेत्रफल वाले स्थलों पर अपशिष्ट जलाने पर 5000 तथा पांच एकड़ से अधिक क्षेत्रफल वाले स्थलों पर अपशिष्ट जलाने की प्रत्येक घटना पर 15000 रुपये अर्थदंड देना होगा।
... और पढ़ें

जमातियों से मिलने वाले नौ लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव

जमातियों से मिलने वाले नौ लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव
महराजगंज। जिले में लोगों के लिए राहत भरी खबर है। क्योंकी कोरोना पॉजिटिव लोगों से मिलने वाले नौ लोगों की रिपोर्ट भी अब निगेटिव आई है। इससे प्रशासन समेत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद सतर्कता बरतते हुए सभी क्वारंटीन में रखा गया है। वहीं आइशोलेसन में भर्ती छह मरीजो के सेहत में भी सुधार हो रहा है। डॉक्टरों की टीम उनकी समय समय पर जांच में जुटी है।
जबसे छह जमाती कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। तभी से स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन की ओर से ज्यादा सतर्कता बरती जा रही है। वहीं क्वारंटीन में रखे गए लोगों के जांच की समुचित व्यवस्था भी है। सोमवार को नौ लोगों की जांच रिपोर्ट आई। इसके बाद प्रशासन की ओर से पॉजिटिव मिले लोगों से मिलने वाले एवं उनके शुभचिंतको सहित अन्य जरूरी जानकारी हासिल की जा रही है। जिससे समय रहते बचाव के इंतजाम किए जा सके। क्वारंटीन में रखे गए करीब 50 लोगों पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्हें भोजन पानी देने के साथ ही सेहत की जांच भी टीम कर रही है।
जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार ने बताया कि नौ लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं क्वारंटीन में बेहतर ढंग से लोगों को रखा गया है। जिससे उन्हें किसी की परेशानी न हो। साथ ही केस सामने आने के बाद से ही जरूरी जानकारी एकत्र की जा रही है। लोगों से अपील है कि घरों में रहकर लॉकडाउन का पालन करें। साथ ही कहीं कोई सूचना मिले तो तुरंत प्रशासन को सूचित करें।
... और पढ़ें

कहीं हुआ पालन तो कहीं दिखी लापरवाही

कहीं हुआ पालन, तो कहीं दिखी लापरवाही
महराजगंज। जिला प्रशासन व बैंक प्रबंधन भले ही आमजन से सामाजिक दूरी(सोशल डिस्टेंसिंग) का पालन करने के लिए अपील कर रहा है मगर सच यह है कि जिले की विभिन्न शाखाओं में कहीं इसका पालन हो रहा है तथा कहीं लापरवाही भी सामने आ रही है। रविवार की बंदी के बाद जिले में तमाम स्थानो पर सोमवार को बैंक खुला तो उस पर काफी भीड़ देखी गई। पुलिस के जिम्मेदार लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का निर्देश दिया। जिन खाताधारकों के पास एटीएम कार्ड है वह तो एटीएम से निकासी कर अपना काम चला ले रहे हैं मगर जिन खाताधारकों को शाखा से निकासी करनी है वह शाखा के बाहर खड़े रह रहे हैं। कोरोना के संक्रमण से बचाव की वजह डेढ़ से दो मीटर पर रिमार्क लगाने व उसके मुताबिक लोगों को खड़ा करने का निर्देश जारी था, मगर इसका पालन कुछ बैंकों ने ही किया। स्टेट बैंक व यूनियन बैंक में रिमार्क के मुताबिक अथवा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए लोगों का काम किया गया जबकि इंडियन बैंक पर मेले जैसा माहौल नजर आया है। भीड़ के बीच सभी एक-दूसरे के पास- पास इस कदर खड़े रहे मानो कि उन्हें कोरोना के संक्रमण का कोई डर ही नहीं है। मार्गदर्शी बैंक के मुख्य प्रबंधक सुरेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि बैंकों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के संबंध में निर्देश जारी किए जा चुके हैं। सभी बैंकों के जिम्मेदार उसका पालन कराना सुनिश्चित कराएं। उनकी लापरवाही समाज पर भारी पड़ सकती है।
... और पढ़ें

बाइस हजार लोगों की हुई स्क्रीनिंग, 62 क्वारंटीन

बाइस हजार लोगों की हुई स्क्रीनिंग, 62 क्वारंटीन
लक्ष्मीपुर। क्षेत्र में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि होने पर जहां लोगों में हडकंप मचा हुआ है। वहीं संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोगों की स्क्रीनिंग किया गया। इसके साथ ही उन्हें सोशल डिस्टेंस की हिदायत देते हुए रिपोर्ट तैयार किया गया। जिसमें बाहर से आए हुए 62 लोग क्वारंटीन मिले। रिपोर्ट उच्चाधिकारियों के माध्यम से शासन को भेजा गया।
कोरोना के संक्रमण फैलने से रोकथाम के लिए प्रशासन द्वारा पुष्टि वाले गांवों के साथ ही उसके पांच किमी की परिधि के एक दर्जन गांवों की स्क्रीनिंग कराई गई। जिसमें लेखपाल, आशा, रोजगार सेवक व सफाई कर्मचारी के साथ तीन तीन लोगों की 50 टीमें लगी रही। स्क्रीनिंग का कार्य सोमवार को पूरा कर लिया गया। जिसके बाद रिपोर्ट उच्चाधिकारियों के माध्यम से शासन को भेजा गया।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लक्ष्मीपुर के अधीक्षक डॉ. दिवाकर राय ने बताया कि उच्चाधिकारियों के निर्देश के क्रम में लेखपाल, आशा, रोजगार सेवक व सफाई कर्मचारी को मिलाकर 50 टीमें बनाकर क्षेत्र के एक दर्जन गांवों की स्क्रीनिंग कराई गई। रविवार को 9439 व सोमवार 12455 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। इस प्रकार दो दिनों में कुल 21894 लोगों की स्क्रीनिंग हुई। वहीं खंड विकास अधिकारी लक्ष्मीपुर अनिल यादव ने बताया कि संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उच्चाधिकारियों के दिशा निर्देश में जो भी जरूरी है, उसे किया जा रहा है।
... और पढ़ें

महराजगंज: सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट शेयर करना भाजपा नेता को पड़ा भारी, भेजे गए जेल

उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले की कोल्हुई पुलिस ने सोशल मीडिया में आपत्तिजनक पोस्ट करने पर भाजपा नेता के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है। करीब आधा दर्जन लोगों ने एक पोस्ट को लेकर ट्विटर पर शिकायत दर्ज की थी। साइबर सेल मामले की जांच में लगी है।

बता दें कि कोरोना वायरस फैलाने के लिए कुछ लोगों ने फेसबुक पर सांप्रदायिक पोस्ट किया। आरोप है कि भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिला मंत्री देवानंद देवराज ने भी इस पोस्ट को फेसबुक पर शेयर कर दिया।

इसकी जानकारी जब दूसरे समुदाय के लोगों को हुई तो उन्होंने ट्विटर पर मामले की शिकायत दर्ज कराई। साइबर सेल की ओर से मामले की जांच की गई।

एसओ कोल्हुई राम सहाय चौहान ने कहा कि आपत्तिजनक पोस्ट पर भाजपा नेता के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। इस तरह की हरकत करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इकबाल सिद्धकी ने ट्विटर पर डीएम व एसपी को टैग करते हुए शिकायत दर्ज कराई थी।
... और पढ़ें

नेपाल के मस्जिद में छिपे थे नौ पाकिस्तानी सहित उन्नीस लोग, हिरासत में लेकर भेजे गए क्वारंटीन

नेपाल के सुनसरी पुलिस ने दिल्ली निजामुद्दीन तब्लीगी जमात मरकज में शामिल लोगों की तलाश करने के दौरान एक मस्जिद में 19 लोग छिपे मिले। इनमें से नौ पाकिस्तान एवं दस आगरा के रहने वाले थे। पुलिस ने इन्हें हिरासत में लेकर 14 दिनों के लिए क्वारंटीन सेंटर में भेज दिया है।

नेपाल पुलिस के अनुसार सभी लोग दिल्ली जमात में शामिल होकर धर्म प्रचार के सिलसिले में नेपाल आए थे। नेपाल में मोरंग के सुनसरी नगर पालिका अंतर्गत एक मस्जिद में नेपाल पुलिस ने छापा डालकर उन्नीस लोगों को हिरासत में लिया है।

पूछताछ में पकड़े गए लोगों में पता चला कि 9 लोग पाकिस्तान से इस्लाम धर्म प्रचार का प्रचार करने के लिए नेपाल आए थे। वहीं इनमें से दस लोग आगरा से हैं। इस सिलसिले में पुलिस ने एक स्थानीय युवक को भी हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

सुनसरी डीएसपी सागर थापा ने बताया कि नौ पाकिस्तानी नागरिक के साथ दस भारतीय नागरिक जो आगरा के रहने वाले हैं। सभी को हिरासत में लेकर 14 दिनों के लिए क्वारंटीन किया गया है।

पूछताछ में लोगों ने बताया कि इस्लाम धर्म के प्रचार के लिए नेपाल आए थे। लॉकडाउन होने के बाद वह निकल नहीं सके लेकिन इनके जमात में शामिल होने के संदेह को देखते हुए क्वारंटीन में रखा गया है।

अभी भी करीब 256 लोगों की तलाश की जा रही है। उन का कोई लोकेशन नहीं मिल रहा है। यह लोग नेपाल में धर्म के प्रचार करने के लिए टूरिस्ट वीजा लेकर घूम रहे थे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us