विज्ञापन
विज्ञापन
करियर, प्यार, पैसा, स्वास्थ गुरु गोचर से किस पर होगा कैसा प्रभाव, जानें फ्री जन्मकुंडली से !
Kundali

करियर, प्यार, पैसा, स्वास्थ गुरु गोचर से किस पर होगा कैसा प्रभाव, जानें फ्री जन्मकुंडली से !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

मथुरा के अधिवक्ता आज हड़ताल पर, क्लेम कोर्ट को जिला न्यायालय परिसर में बनाने की मांग

मथुरा में अधिवक्ता मंगलवार को हड़ताल पर है। बार एसोसिएशन ने इसकी सूचना जिला जज और जिलाधिकारी मथुरा को पत्र के माध्यम से दी है। अधिवक्ता मोटर एक्सीडेंट क्लेम कोर्ट को जिला न्यायालय परिसर अथवा जुवेनाइल न्यायालय परिसर में बनाए जाने की मांग कर रहे हैं। 

एसोसिएशन मथुरा के अध्यक्ष सुशील शर्मा ने बताया कि अधिवक्ता पिछले करीब 10 दिन से क्लेम कोर्ट की मांग कर रहे हैं लेकिन अभी तक अधिवक्ताओं की मांग पर जिला जज साधना रानी ठाकुर एवं जिलाधिकारी मथुरा सर्वज्ञ राम मिश्र द्वारा कोई सकारात्मक निर्णय नहीं लिया गया है। इस कारण मंगलवार को समस्त अधिवक्ता न्यायिक कार्य से विरत रहेंगे।


बार एसोसिएशन के सचिव सुनील चतुर्वेदी ने बताया कि जिला जज मथुरा को बार एसोसिएशन की ओर से पूर्व में क्लेम कोर्ट को जुवेनाइल कोर्ट अथवा न्यायालय परिसर स्थित स्थाई लोक अदालत रिक्त भवन में बनाए जाने को लेकर पत्र प्रेषित किया गया था। 
... और पढ़ें

MLC Election 2020: कहां-कितने पड़े वोट, यहां देखें जिलेवार पूरी सूची

विधान परिषद की आगरा स्नातक एवं शिक्षक खंड सीट निवार्चन (एमएलसी चुनाव) के लिए आगरा समेत 12 जिलों में मंगलवार को मतदान हो रहा है। सुबह आठ बजे से शुरू हुआ मतदान शुरुआती तीन घंटे तक धीमी गति से चला। इसके बाद सूरज चढ़ने के साथ मतदान की गति बढ़ गई है। सभी 12 जिलों में दोपहर 2 बजे तक स्नातक सीट पर 23.13 फीसदी और शिक्षक सीट पर 51.88 फीसदी मतदान हो चुका है। 

28 मजिस्ट्रेट, 14 ऑब्जर्वर और 84 मतदेय स्थल

स्नातक के लिए 56 और शिक्षक के लिए 28 मतदेय स्थल कुल 84 बूथ हैं। यहां आगरा जिले के मतदाता वोट डालेंगे। शिक्षक सीट पर 16 और स्नातक सीट पर 22 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है। स्नातक सीट पर कुल 2.82 लाख और शिक्षक सीट पर 30 हजार मतदाता हैं। आगरा खंड की शिक्षक व स्नातक सीट पर चुनाव संपन्न कराने के लिए 28 मजिस्ट्रेट और 14 माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं।

इन 12 जिलों में मतदान 

एमएलसी चुनाव के लिए आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, हाथरस, अलीगढ़, कासगंज, औरेया, फरुर्खाबाद, कन्नौज, इटावा मतदान हो रहा है। मतदान को लेकर सभी केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 
... और पढ़ें

तीर्थनगरी वृंदावन में आकर्षण का केंद्र है पागल बाबा का मंदिर, आठ महीने बाद खुलेंगे पट

संरक्षित होगा वृंदावन कुंभ मेला क्षेत्र, ईको पार्क के रूप में होगा विकसित: श्रीकांत शर्मा

प्रदेश के ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा शनिवार को वृंदावन पहुंचे। यहां उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी संतों के साथ बैठक की। बैठक में संतों ने वृंदावन कुंभ मेला की तैयारी को लेकर असंतोष जाहिर करते हुए मेला क्षेत्र को संरक्षित घोषित करने की मांग उठाई।
 
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ऊर्जामंत्री के समक्ष वृंदावन टीएफसी सभागार में प्रशासनिक अधिकारियों ने कुंभ मेला की व्यवस्थाओं का प्रजेंटेशन दिया। इसमें संतों के साथ आने वाले पर्यटक और श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्थाएं शामिल थीं। 


इस दौरान संतों ने प्रशासन की ओर से वृंदावन कुंभ को संत समागम के रूप में प्रचारित किए जाने पर नाराजगी जताई। साथ ही आवंटित प्लाट का आकार बढ़ाने के साथ बिजली, पानी, सफाई की समुचित व्यवस्था किए जाने की मांग रखी। मेला प्रारंभ होने से खत्म होने तक यमुना में अविरल जलधारा बनाए रखने के लिए कहा। 

संत और गणमान्य लोगों की बातें सुनने के बाद ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने मेला स्थल का निरीक्षण करने के साथ अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संतों के अनुसार मेला क्षेत्र को शासन के स्तर से संरक्षित कराया जाएगा। इस स्थल को ईको पार्क के रूप में विकसित करने की योजना पर काम होगा।  
... और पढ़ें
संतों के साथ ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने की बैठक संतों के साथ ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने की बैठक

Farmers Protest: दिल्ली जाने रोका तो यमुना एक्सप्रेसवे पर बैठे किसान, मनाने में जुटे अफसर

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन जारी है। इसमें शामिल होने के लिए ब्रज के किसान दिल्ली कूच कर रहे हैं। शनिवार को मथुरा जिले से दिल्ली जा रहे किसानों को यमुना एक्सप्रेसवे पर रोक दिया गया। इससे गुस्साए किसानों ने जाबरा टोल पर जाम लगाकर नारेबाजी। सूचना मिलने के बाद पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए। किसानों को मनाने में जुट गए। 
 
भारतीय किसान यूनियन (भानु) के जिला सचिव देवेंद्र सिंह सिकरवार के नेतृत्व में बलदेव क्षेत्र के अमित तेहरिया, देवेंद्र ठैंनुआ, अंकित चौधरी, हरिओम चौधरी, अनिल सरपंच समेत कई कार्यकर्ता और किसान शनिवार को बस से किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए दिल्ली जा रहे थे। 




सूचना मिलने पर एसडीएम मांट श्याम अवध चौहान और क्षेत्राधिकारी (सीओ) मांट धर्मेंद्र चौहान पुलिस बल लेकर जाबरा टोल प्लाजा पर पहुंच गए। पुलिस ने दिल्ली जा रही किसानों की बस को रुकवा लिया और टोल पर खड़ा करा लिया। इससे भाकियू के कार्यकर्ता और किसान आक्रोशित हो गए। 
... और पढ़ें

UP MLC Election Result: आगरा स्नातक सीट पर भाजपा प्रत्याशी की जीत, सपा के असीम यादव हारे

ब्रज में आगरा खंड स्नातक विधान परिषद सीट पर कमल खिला है। अलीगढ़ के भाजपा प्रत्याशी डॉ. मानवेंद्र प्रताप सिंह ने सपा प्रत्याशी डॉ. असीम यादव को दूसरी वरीयता मतों की 21 चरण तक चली मतगणना के बाद 6095 मतों से हरा दिया। स्नातक सीट पर भाजपा को कुल 40070 वोट और सपा को 33975 वोट मिले हैं।

शाहदरा स्थित मंडी परिसर में 48 घंटे चली मतगणना के बाद शनिवार सुबह नौ बजे रिटर्निंग ऑफिसर एवं आयुक्त अनिल कुमार ने विजयी प्रत्याशी को निर्वाचन प्रमाण पत्र दिया। शिक्षण पेशे से जुड़े डॉ. मानवेंद्र प्रताप सिंह और सपा के डॉ. असीम यादव के बीच प्रथम वरीयता मतों की गणना में कड़ा मुकाबला रहा। 


नौ चरण तक प्रथम वरीयता मतों में भाजपा ने सपा पर 4969 मतों से बढ़त बनाई। प्रथम वरीयता में किसी प्रत्याशी को 50 फीसदी का कोटा प्राप्त नहीं हो सका। इसके बाद दूसरी वरीयता मतों की गणना 22 चरणों तक चली। इसमें सबसे कम मत प्राप्त प्रत्याशियों के मतों का अतंरण हुआ। 

इस तरह डॉ. मानवेंन्द्र को 2143 मत और मिलने से कुल 40070 मत प्राप्त हुए। डॉ. असीम यादव को अंतरण से 1017 मत मिलाकर कुल 33975 मत मिले। इस तरह डॉ. मानवेंद्र ने डॉ. असीम को 6095 वोटों से हराकर स्नातक विधान परिषद सदस्य सीट पर कब्जा किया।
... और पढ़ें

मथुराः बालिका कॉलेज के बाहर एंटी रोमियो टीम पर हमला, दो युवतियों सहित सात आरोपी जेल भेजे

मथुरा कोतवाली के भैंस बहोरा में केआर गर्ल्स इंटर कॉलेज के पास शुक्रवार को एंटी रोमियो की टीम पर हमला हुआ। हमला करने वाले पांच युवक और युवतियां शामिल हैं। इन सभी को पुलिस ने टीम पर हमला, अभद्रता और सरकारी कार्य में बाधा डालने पर जेल भेजा है। 


एंटी रोमियो की टीम गर्ल्स कॉलेजों के बाहर मनचलों पर कार्रवाई कर रही है। शुक्रवार को केआर गर्ल्स कॉलेज के बाहर दो युवतियां युवकों के संग दिखीं। एंटी रोमियो की टीम में नीतू, सविता और अजय ने इन सभी को टोका। इस पर युवतियों और युवकों की बहस हो गई।


बहस में बिना वर्दी एंटी रोमियो की टीम से आई कार्ड दिखाने को कहा। कार्ड दिखाने पर युवतियों ने उसे फाड़ दिया और युवकों ने महिला आरक्षी पर हमला कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने तत्काल पांच युवक और दो युवतियों को गिरफ्तार कर लिया। आरक्षी नीतू की तहरीर पर हमला और सरकारी में बाधा का मुकदमा कोतवाली में दर्ज करके आरोपियों को जेल भेज दिया गया। एसआई दीपक नागर ने बताया कि मुकदमा दर्ज करने के बाद आरोपियों को जेल भेजा गया है।
 
... और पढ़ें

नगीना हत्याकांड: प्रेमिका के सिर में मारी थी गोली, फिर लाश के पास फूट-फूटकर रोया आरोपी

प्रतीकात्मक तस्वीर

दुष्कर्म के बाद बच्ची की हत्या प्रकरणः एसआईटी ने शुरू की जांच, पीड़ित परिवार से मिले एसएसपी

वृंदावन में सुनरख के जंगल में आठ साल की बालिका की दुष्कर्म बाद हत्या के मामले में गठित एसआईटी वृंदावन पहुंची। एसएसपी और सीडीओ की मौजूदगी में इस मामले में अब तक की जांच की जानकारी ली गई। पीड़ित परिवार से भी मुलाकात करते हुए सरकारी मदद का भरोसा दिया गया।


शुक्रवार को वृंदावन पहुंची एसआईटी ने आठ साल की बालिका की दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में अब तक की प्रगति एसएसपी के समक्ष प्रस्तुत की। 26 नवंबर को सुनरख के जंगल में लापता हुई आठ साल की बालिका के 27 नवंबर को नग्न अवस्था में शव मिलने के मामले में एसएसपी ने एसआईटी का गठन किया था। इस मामले में अब तक की जांच पड़ताल की समीक्षा एसएसपी ने पुलिस चौकी रमणरेती में की। यहां मृतक बालिका के परिजनों से भी एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर ने मुलाकात की। 


परिजनों को इस मामले में निष्पक्ष जांच का भरोसा देते हुए कहा कि वे किसी प्रकार की कोई भी जानकारी कभी भी देना चाहें तो एसआईटी प्रभारी और क्षेत्राधिकारी सदर रमेश तिवारी को सीधे दे सकते हैं। इसके अलावा भी कोई व्यक्ति इस मामले में कोई भी सूचना उन्हें सीधे दे सकता है।
... और पढ़ें

बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या प्रकरणः परिवार से मिले मायावती के दूत, योगी सरकार पर बोला हमला

वृंदावन कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में आठ साल की बालिका की दुष्कर्म के बाद हत्या के संबंध में बहुजन समाज पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को परिजनों से मुलाकात की। पार्टी मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के दूत के रूप में पहुंचे पूर्व मंत्री गया चरण दिनकर ने पुलिस की कार्रवाई पर असंतोष जाहिर करते हुए आवश्यकता पर इस मामले को विधानसभा में भी उठाने की बात कही।


गुरुवार को वृंदावन पहुंचे प्रतिनिधिमंडल ने पीड़ित परिवार से घटना की जानकारी ली। हर संभव मदद का आश्वासन देते हुए कहा कि भयानक और जघन्य अपराध हुआ है। बच्ची की हालत को देखकर प्रतीत होता है कि उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म हुआ है। इसमें पुलिस ने बगैर हाथ-पैर हिलाए आसपास घूमने वाले मानसिक बीमार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। परिवार भी इससे संतुष्ट नहीं है।

संबंधित खबर- 
हैवानियतः दरिंदे ने बच्ची के शव से भी किया था दुष्कर्म, पोस्टमार्टम रिपोर्ट ने सभी को चौंकाया

यूपी: वृंदावन में दुष्कर्म के बाद अनुसूचित जाति की बच्ची की गला दबाकर हत्या

संबंधित खबर- बालिका की दुष्कर्म के बाद हत्याः फोरेंसिक लैब भेजे अंतःवस्त्र, परिजनों ने पुलिस के गुडवर्क पर खड़े किए सवाल

पूर्व मंत्री दिवाकर ने कहा कि जब से प्रदेश में भाजपा की सरकार आई है, नारी सुरक्षा के कार्यक्रम तो चलाए गए हैं लेकिन सबसे अधिक घटनाएं महिलाएं और बच्चियों के साथ हो रही हैं। खासकर एससी, एसटी की महिलाओं के साथ अधिक घटनाएं हुई हैं। अपराध में मथुरा टॉप पर पहुंच गया है। अन्य सभी समाज भी असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। सरकार पूरी तरह से फेल है। ऐसी सरकार को इस्तीफा दे देना चाहिए। 


प्रतिनधिमंडल में मुनकाद अली पूर्व प्रदेश अध्यक्ष, गोरेलाल जाटव, सूरज सिंह सेक्टर प्रभारी आगरा अलीगढ़ मंडल, प्रताप सिंह बघेल पूर्व एमएलसी, श्याम सुंदर शर्मा पूर्व मंत्री, राजकुमार रावत पूर्व विधायक, डॉ भारतेंदु सेक्टर प्रभारी आगरा मंडल, हेमेंद्र कुमार मुख्य सेक्टर प्रभारी आगरा मंडल, जयवीर सिंह जिलाध्यक्ष, योगेश द्विवेदी जिला उपाध्यक्ष आदि शामिल थे। ... और पढ़ें

दुष्कर्म के बाद बच्ची की हत्या प्रकरणः परिवार की चेतावनी के बाद जांच में आई तेजी, क्राइम सीन रिक्रिएशन करेगी पुलिस!

आठ साल की मासूम बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में परिजनों द्वारा धरने पर बैठने के बाद पुलिस की जांच पड़ताल में और तेजी आ गई है। वृंदावन पुलिस ने सुनरख के जंगल के आसपास से पांच लोगों को और हिरासत में लिया है। इसके अलावा विधि विज्ञान प्रयोगाशाला आगरा को क्राइम सीन रिक्रिएशन के लिए पत्र भेजा है।


गौरतलब है कि वृंदावन में मल्टी स्टोरी पार्किंग के पास सुनरख गांव के जंगल में 27 नवंबर को सुबह सात बजे एक गांव से लापता आठ वर्षीय बालिका का शव मिला था। दुष्कर्म के बाद बालिका की गला दबाकर हत्या की गई थी। इस मामले में एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार किया, जो उसी जंगल में घूमता रहता था। बच्ची के परिजनों ने उस पर शक जताया था।


 पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार उसके नाजुक अंग में गंभीर चोटें आईं, जिनसे आशंका है कि दरिंदे ने उसके साथ कई बार दुष्कर्म किया। पुलिस पकड़े गए
आरोपी के दरिंदा होने की आशंका जता रही है। साथ ही उसका साइको टेस्ट भी कराया जाएगा। 
... और पढ़ें

मथुरा: गेस्ट हाउस में प्रेमिका की गोली मारकर हत्या, प्रेमी ने खुद को किया पुलिस के हवाले

मथुरा के सदर बाजार क्षेत्र में बुधवार को एक गेस्ट हाउस में प्रेमी ने प्रेमिका की कनपटी से सटाकर गोली मारकर हत्या कर दी। दोनों ने आत्महत्या के इरादे से कमरा नंबर-9 बुक कराया था। दो बार आत्महत्या करने में असफल रहे प्रेमी ने पुलिस को फोन करके सूचना दी। मृतका आरोपी प्रेमी की रिश्तेदार थी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर तमंचा बरामद किया है।

थाना रिफाइनरी क्षेत्र के नगला पोहपी निवासी सुखवीर (27) पुत्र रोशन का अपने तहेरे भाई की साली नगीना (25) पुत्री चंद्रभान निवासी खप्परपुर थाना महावन से प्रेम-प्रसंग चल रहा था। बुधवार को सुखवीर ने नगीना को गोकुल बैराज मोड़ पर स्थित एक गेस्ट हाउस में बुलाया। यहां पर कमरा नंबर-9 बुक कराकर दोनों रुके। 


पुलिस के अनुसार दोनों यहां आत्महत्या करने के इरादे से आए थे। युवती की 10 दिसंबर को शादी थी। दोनों के परिजन शादी के लिए तैयार नहीं थे। यहां पर युवक ने पहले तो युवती को सीधी तरफ तमंचे से कनपटी पर सटाकर गोली मारी। उसके बाद दो बार खुद भी आत्महत्या की कोशिश की। लेकिन गोली न चलने के बाद पुलिस को सूचना दी। 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X