विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Coronavirus in Uttar Pradesh Live Updates: यूपी में एक दिन में 14 नए मरीज, अब तक 65 लोग कोरोना संक्रमित

यूपी में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शनिवार को एक ही दिन 14 नए मरीज सामने आने के साथ ही प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 65 हो गई है।

28 मार्च 2020

विज्ञापन

Sp baghpat said

28 मार्च 2020

विज्ञापन

मथुरा

रविवार, 29 मार्च 2020

ठाकुरजी के प्रसादी डिब्बों में दिया जाएगा भोजन

मथुरा। विश्व स्तर पर चल रही कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर कोई व्यक्ति भूखा ना सोए इसके लिए ठाकुर द्वारिकाधीश मंदिर प्रबंधन ने व्यवस्था की है। इसके तहत मंदिर के प्रसाद स्वरूप डिब्बों में भोजन वितरण की व्यवस्था की जा रही है।
मंदिर के विधि एवं मीडिया प्रभरी राकेश तिवारी ने बताया कि मंदिर के गोस्वामी बृजेश कुमार महाराज के आदेशानुसार और कांकरोली युवराज डॉ. वागीश कुमार महाराज के निर्देशानुसार मंदिर के अधिकारी वेद अशोक कुमार शर्मा ने संयुक्त रूप से सभी को ठाकुर जी के प्रसाद स्वरूप डिब्बे में भोजन प्रदान किया। इन डिब्बों को उन लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा, जहां लोग भूख से परेशान हैं। संवाद
... और पढ़ें

शहर में चार पार्किंग चिह्नित, आज से खड़े होंगे वाहन

मथुरा। लॉकडाउन में चार घंटे की छूट के चलते शहर में जाम के हालात बनने पर यातायात पुलिस ने सख्त रुख अख्तियार किया है। चार पार्किंग चिह्नित की हैं। 28 मार्च से वाहन पार्किंग में खड़े हो सकेंगे।
एसपी यातायात ने बताया कि चार घंटे की छूट में भीड़ के चलते शहर के होलीगेट पर जाम के हालात बन रहे थे। इससे लोगों को दिक्कत हो रही थी। लोगों को राहत देने के लिए पार्किंग स्थल तय कर दिए हैं। अब यहीं मोटरसाइकिल आदि वाहन खड़ा करके लोग खरीदारी कर सकेंगे।
यहां होंगे वाहन खड़े
- क्वालिटी तिराहे की तरफ से आने वाले वाहन अप्सरा टाकीज पार्किंग में खड़े होंगे।
- भरतपुरगेट की तरफ से आने वाले वाहन कलक्टरगंज में खड़े होंगे।
- जीआईसी तिराहे की तरफ से आने वाले वाहन आर्यसमाज रेलवे फाटक के पास पार्किंग में खड़े होंगे।
- डीगगेट सब्जी मंडी में खरीदारी को आने वाले वाहन डीगगेट चौकी के पास बनाई पार्किंग में पार्क होंगे।
... और पढ़ें

पेंटर दंपती को मिला सहारा, मुश्किल में हैं बाहरी राज्यों के अनेक परिवार

मथुरा। गुरु सेवा और अष्टयाम सेवा महोत्सव में शामिल होने उड़ीसा से आए पेंटर दंपती की परेशानी अमर उजाला में प्रकाशित होने केे बाद सामाजिक संस्था ने इस परिवार के लिए न केवल भोजन की व्यवस्था कराई है, बल्कि रहने के लिए ठिकाना भी दिया है। अब तो सरकारी अफसर भी असहाय परिवार तक पहुंच गए हैं।
अचानक हुए लॉकडाउन और रेल संचालन ठप होने से मथुरा में फंसे उड़ीसा से आए भक्त पेंटर परमानंद की पीड़ा को अमर उजाला ने शुक्रवार को प्रकाशित किया तो अनेक लोग इस दंपती की सहायता के लिए आगे आ गए। भले ही इस दंपती को आश्रम में रुकने के लिए सहारा न दिया हो, लेकिन अन्नपूर्णा संस्था ने इस परिवार के लिए भोजन और रुकने की व्यवस्था कराई। सरकारी मशीनरी भी सक्रिय हो गई।
जिलापूर्ति अधिकारी राघवेंद्र सिंह ने इस पीड़ित परिवार की जानकारी जुटाने के बाद भोजन और ठहरने की सुविधा प्रदान की। हालांकि मथुरा-वृंदावन में ऐसे लोगों की संख्या बहुत बताई जा रही है जो गैर राज्यों के होने के कारण रेल संचालन के अभाव में यहां फंस गए हैं। इसमें अधिकांश भक्त ब्रज दर्शन को यहां आए हुए थे। अनेक लोगों के पास कोई सहारा नहीं है।
... और पढ़ें

सख्ती का दिखा असर, सड़कों पर रहा सन्नाटा

कोसीकलां (मथुरा)। पुलिस की सख्ती ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। शनिवार को मंडी से लेकर नगर में निर्धारित दुकानों तक लोगों की भीड़ रही। अधिकांश दुकानों पर लोगों ने लाइन लगाकर अनुशासित तरीके से सामान खरीदा। हालांकि कई स्थानों पर लोग बड़ी संख्या में पहुंचे तो पुलिस ने उनको फटकार लगाते हुए कंट्रोल किया। शनिवार को पुलिस प्रशासन की कवायद ने रंग दिखाना शुरू किया।
सब्जी मंडी में सुबह सात बजे पुलिस ने सख्ती दिखाकर भीड़ को तितर-बितर कर दिया। इसके चलते मंडी में भीड़ कम रही। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कहीं पुलिस डंडा भांज रही थी तो कहीं हाथ जोड़कर समझाने का काम कर रही थी। इसके बाद भी अल्पसंख्यक बस्तियों में लॉकडाउन का लगातार उल्लंघन हो रहा है। इंस्पेक्टर आजाद पाल सिंह अधीनस्थों को साथ लेकर गश्त करते रहे।
... और पढ़ें
कोसीकलां में घंटाघर पर पसरा सन्नाटा। संवाद कोसीकलां में घंटाघर पर पसरा सन्नाटा। संवाद

नहीं शुरू हो सकी आवश्यक वस्तुओं की डोम डिलीवरी

मथुरा। लॉकडाउन के दौरान छूट के समय बाजार में उमड़ रही भीड़ को रोकने के लिए शुरू की गई आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी व्यवस्था शनिवार को पहले दिन अप्रभावी रही। नगर निगम द्वारा बांटे जा रहे पैम्फ्लेट पर दिए गए दुकानदारों के मोबाइल नंबर पर लोगों ने सामान मंगाने के लिए संपर्क किया, लेकिन पास न होने की बात कहकर सामान पहुंचाने से इनकार कर दिया गया। दूसरी ओर प्रशासन की ओर से जो आवश्यक वस्तुओं की रेट लिस्ट जारी की गई है वह ग्राहकों और दुकानदार दोनों के गले नहीं उतर रही है। लोगों का कहना है कि रेट बहुत ज्यादा हैं, इस पर भी डिलीवरी चार्ज देना है।
प्रशासन ने लोगों के पास आवश्यक सामान की कमी न हो इसके लिए लॉकडाउन के दौरान भी सुबह 7 बजे से 11 बजे तक बाजार को खुला रखा है परंतु इस दौरान बाजार में मारामारी मच जाती। इसी को देखते हुए प्रशासन ने शनिवार से नगर निगम क्षेत्र के 20 वार्डों में होम डिलीवरी व्यवस्था शुरू की। शहर के 11 वार्डों तथा वृंदावन के नौ वार्डों के लिए कुल 158 दुकानदार चिह्नित किए हैं।
इन दुकानदारों में मथुरा में किराना के 28 दुकानदार तथा वृंदावन के 23 किराना दुकानदार हैं, जबकि मथुरा तथा वृंदावन के 15-15 मेडिकल स्टोर चिह्नित किए हैं। इसके अलावा वृंदावन के 30 दूध तथा 27 सब्जी विक्रेताओं को भी चिह्नित किया गया है। निगम ने पैम्फ्लेट तथा अन्य माध्यम से इन दुकानदारों के मोबाइल नंबर लोगों तक पहुंचाए हैं। लोगों ने दुकानदारों को फोन किए, लेकिन पास न होने के कारण यह व्यवस्था शुरू नहीं हो सकी।
इस संबंध में आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी के इंचार्ज एवं सहायक नगर आयुक्त राजकुमार मित्तल ने बताया कि इन दुकानदारों के लिए वाहन पास तैयार कराए जा रहे हैं। शनिवार को वाहन पास इन लोगों तक पहुंच जाएंगे ताकि अगले दिन से वह सामान वितरित कर सकें। उधर, अपर नगर आयुक्त सतेंद्र तिवारी ने बताया कि दुकानदार इस बात को लेकर भ्रमित हैं कि उन्हें कौन से समय में काम करना होगा। जब बाजार खुलेगा ही तो लोग सामान खुद खरीद लेंगे।
... और पढ़ें

श्रमिकों के लिए 49.85 लाख रुपये की एक और किस्त जारी

मथुरा। कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन में निर्माण श्रमिकों के लिए 49.85 लाख रुपये की एक और किस्त जारी कर दी गई है। यह किस्त जनपद के 4985 निर्माण श्रमिकों के खातों में पहुंची है।
श्रम विभाग निर्माण श्रमिकों को मुख्यमंत्री के आदेश पर 1000-1000 हजार रुपये की किस्त जारी कर रहा है। इसके तहत जनपद में 72 हजार से अधिक पंजीकृत श्रमिकों को उक्त राशि देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस प्रकिया में शनिवार को विभाग द्वारा दूसरी किस्त जारी की गई है।
इसमें 49.85 लाख रुपये 4985 श्रमिकों को दिया गया है। सहायक श्रमायुक्त प्रभात कुमार ने बताया कि शासन के आदेश पर पंजीकृत श्रमिकों का नवीनीकरण भी किया जा रहा है। इसके लिए उन्हें वाट्सएप पर कागजात मंगाए जा रहे हैं।
... और पढ़ें

घर से निकलने वालों पर 34 मुकदमे, 75 लोग गिरफ्तार

मथुरा। लॉकडाउन में पुलिस डंडे के संग अब कठोर कार्रवाई भी अमल में ला रही है। शुक्रवार की देररात तक पुलिस ने जनपद में 34 मुकदमे दर्ज किए। इनमें 115 लोग नामजद किए गए। 75 लोगों को गिरफ्तार करते हुए सभी का मुचलकों पर छोड़ दिया गया। इन सभी को पुलिस ने घर में बैठने की ही सलाह दी।
कोरोना वायरस के चलते शनिवार को चौथा दिन गुजर गया। पुलिस ने अब सख्ती बरतना शुरू कर दिया। ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस डंडा चलाने में पीछे नजर नहीं आ रही है, जो बाजार में भीड़ लगा रहे या फिर बेवजह घूम रहे हैं। ऐसे लोगों को चिहिंत करके मुकदमें भी दर्ज किए जा रहे हैं। शुक्रवार की देररात जनपद के 12 थानों में 34 मुकदमें दर्ज किए गए। इनमें 115 लोगों को नामजद किया गया। 75 लोगों को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस ने मुचलकों पर छोड़ दिया। साथ ही चेतावनी दी गई कि घर में ही बैठें।
दुकानदारों पर भी कार्रवाई
छाता और शहर कोतवाली पुलिस ने दुकानदारों के खिलाफ भी मुकदमें दर्ज कराए हैं। इनमें कचौड़ी, चाय और बिरयानी वाले हैं, जो लॉकडाउन के बाद भी अपनी दुकानों को बंद नहीं किए हुए थे। पुलिस की सख्ती के चलते अब सभी ने लॉकडाउन का पालन करना शुरू कर दिया है।
- लॉकडाउन का पालन सख्ती से कराया जाएगा। हर हाल में ऐसे लोगों को खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। - डॉ. गौरव ग्रोवर, एसएसपी।
... और पढ़ें

डीएम की बैठक में गूंजी आवश्यक वस्तुओं की ज्यादा दरें

मथुरा। प्रत्येक दिन लॉकडाउन की समीक्षा के लिए आयोजित होने वाली बैठक में शनिवार को स्थिति की जानकारी सभी अधिकारियों ने जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र को दी। इस दौरान गत दिवस प्रशासन स्तर पर जारी की गई आटा, दाल, चीनी, फल और सब्जी की दरों की सूची के मूल्य को लेकर आ रही शिकायतों से डीएम को अवगत कराया गया।
बैठक में अधिकारियों ने बताया कि चीनी की दर 35 के स्थान पर 45 रुपये प्रति किलो तथा 80 रुपये किलो मिलने वाले सेब की कीमत 120 रुपये प्रति किलो तय की गई है। अन्य सामग्री में भी यही हाल है। खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा जारी की गई इस सूची को लेकर आम लोगों में चिंता के भाव हैं। डीएम ने इस पर नाराजगी जताते हुए बाजार भाव के मुताबिक तत्काल संशोधन के आदेश दिए।
उधर, बैठक में निर्णय किया गया कि लॉकडाउन के दौरान बाजार खुलने की व्यवस्था यथावत रहेगी। थोक की दुकान सुबह सात बजे तक, फुटकर की दुकानें सुबह 11 बजे तक और मेडिकल स्टोर शाम पांच बजे तक खुले रहेंगे। इसी के साथ होम डिलीवरी की व्यवस्था भी लागू रहेगी। मंगलवार को साप्ताहिक बंदी में बाजार नहीं खुलेगा। यह फैसला शनिवार को डीएम की अध्यक्षता में आयोजित अफसरों की बैठक में लिया गया। बैठक में एडीएम प्रशासन सतीश चंद्र त्रिपाठी, एडीएम वित्त ब्रजेश कुमार सहित एसडीएम और विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
बोर्ड लगाने के निर्देश
कालाबाजारी रोकने के लिए बनाई गई टीमों ने दुकानों की स्थिति का जायजा लिया। सभी से सामान की दरों को बोर्ड पर लिखने के निर्देश दिए। थोक दुकानों से सामान की आपूर्ति में आ रही दिक्कतों को दूर करने का आश्वासन भी दिया गया। मंडी में दो स्थानों पर खराब सामान और मात्रा से अधिक मिलने पर चेतावनी दी गई।
... और पढ़ें

आटा तैयार करने के लिए फ्लोर मिलों को दिया 10 हजार क्विंटल गेहूं

मथुरा। जनपद में लॉकडाउन के दौरान आटे की समस्या पैदा न हो, इसे ध्यान में रखते हुए फ्लोर मिलों को 10 हजार क्विंटल गेहूं जारी दिया गया है। इसके अलावा केंद्र सरकार राशन वितरण के लिए पूर्व निर्धारित लक्ष्य से तीन गुना गेहूं और चावल जनपद को देने जा रही है। इसकी आपूर्ति अगले माह हो जाएगी।
देशव्यापी लॉकडाउन में खाद्यान्न की आपूर्ति बनाए रखने के निर्देश केंद्र और राज्य सरकारों से जिला प्रशासन को मिले हैं। इस स्थिति को ध्यान रखते हुए जनपद में संचालित सभी 9 फ्लोर मिलों को 10 हजार क्विंटल गेहूं जारी कर दिया गया है। इससे सभी फ्लोर मिल आटा तैयार करेंगी, जिसकी आपूर्ति होम डिलीवरी के दौरान किराने की दुकानों के माध्यम से लोगों तक की जाएगी। उक्त 10 हजार क्विंटल गेहूं एफसीआई गोदामों से जारी किया गया है।
इसके अलावा एक अप्रैल से शुरू होने जा रही सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों के लिए केंद्र सरकार पूर्व निर्धारित से तीन गुना ज्यादा चावल और गेहूं जनपद को जारी करने जा रही है। इसका आदेश मिल चुका है। वर्तमान में 95 हजार क्विंटल चावल और गेहूं प्रति माह जनपद में वितरित हो रहा है। लेकिन नई परिस्थिति को देखते हुए करीब 285 हजार क्विंटल की आपूर्ति जनपद के लिए होने जा रही है। डीआरएमओ आरपी सिंह ने बताया कि आटे की डिमांड पूरी करने के लिए सभी उपाय कर लिए गए हैं।
... और पढ़ें

कालाबाजारी पर कसेगी लगाम, आवश्यक वस्तुओं की आज से होम डिलीवरी

मथुरा। लॉकडाउन के दौरान लोग सबसे ज्यादा आवश्यक वस्तुओं के लिए परेशान हैं। बाजारों में उमड़ रही भीड़ भी परेशानी बनी हुई है। लोगों की शिकायत है कि दुकानदार मनमानी कीमतें वसूल रहे हैं। भीड़ और कालाबाजारी को रोकने के लिए प्रशासन ने शनिवार से होम डिलीवरी की व्यवस्था लागू कर दी है। आवश्यक वस्तुओं की रेट लिस्ट जारी की गई है। साथ ही निर्देश दिए हैं कि तय मूल्य से अधिक वसूली करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। होम डिलीवरी की व्यवस्था पहले चरण में मथुरा के 11 वार्डों और वृंदावन के नौ वार्डों में लागू की जाएगी। मथुरा और वृंदावन के लिए कंट्रोल रूम नंबर जारी किए गए हैं।
कोरोना वायरस के मद्देनजर लोगों को घर पर रखने की अपील सुबह सात से सुबह 11 बजे तक ढील के दौरान अप्रभावी होती नजर आ रही है। लोग बड़ी संख्या में खाद्यान्न, सब्जी और दवाओं की खरीद के लिए होलीगेट, कृष्णानगर, डीगगेट, औरंगाबाद, यमुनापार, चौक बाजार, जयसिंहपुरा आदि क्षेत्रों में उमड़ रहे हैं। इस पर नियंत्रण करने के लिए शुक्रवार को फैसला किया गया है कि अब मथुरा-वृंदावन नगर निगम क्षेत्र के कुछ वार्ड में शनिवार से होम डिलीवरी शुरू कर दी जाए। इसमें सब्जी, दवा, दूध के साथ किराने का सामान शामिल रहेगा। प्रशासन इस व्यवस्था की निगरानी करते हुए तीन दिन बाद क्षेत्र बढ़ाने का फैसला लेगा। हालांकि इस दौरान पूर्ववर्ती व्यवस्था सुबह 7 बजे से सुबह 11 बजे तक आवश्यक सेवाओं के लिए छूट जारी रहेगी।
इसके अलावा डीएम सर्वज्ञराम मिश्र की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि जनपद की सभी 9 फ्लोर मिल 24 घंटे चलेंगी। आटा चक्कियों को भी संचालन की अनुमति प्रदान कर दी गई है। इनका समय सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक रहेगा। मेडिकल स्टोर अब सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक खुलेंगे। थोक दुकानदार और वाहन के पास जारी होंगे। इसके लिए नगर निगम के अपर नगर आयुक्त वृंदावन सतेंद्र तिवारी और मथुरा में सहायक नगर आयुक्त राजकुमार मित्तल को को अधिकृत किया गया है। एडीएम वित्त ब्रजेश कुमार ने बताया कि पहले चरण में 20 वार्डों में होम डिलीवरी की व्यवस्था शनिवार से प्रभावी हो जाएगी।
ये दिए गए हैं निर्देश
- आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति निर्धारित किराना और मेडिकल स्टोर से ही की जाएगी।
- किसी भी गैर जरूरी मांग पर आपूर्ति नहीं की जाएगी।
- सभी आर्डर केवल दूरभाष और मोबाइल नंबर पर ही लिए जाएंगे।
- आर्डर की आपूर्ति 24 घंटे के भीतर सुनिश्चित करनी होगी। दुकान का शटर दो तिहाई तक खोला जाएगा।
- व्यापारी को जो वार्ड आवंटित है प्राथमिकता पर केवल उस क्षेत्र तक ही आपूर्ति करने का प्रयास करें।
- लॉकडाउन की अवधि में दूध की आपूर्ति संबंधित डेयरी एवं खुदरा दूध विक्रेता द्वारा घर-घर जाकर की जा सकेगी।
- सब्जी की आपूर्ति रेहड़ी, ठेला, ई-रिक्शा के माध्यम से घर-घर कराई जाएगी।
- दवा की आपूर्ति भी दूरभाष अथवा मोबाइल नंबर से आर्डर प्राप्त होने पर डोर-स्टेप पर कराई जाएगी।
- अनुमन्य अथवा चिह्नित किए गए प्रतिष्ठानों के अतिरिक्त सभी प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद रहेंगे।
- व्यापारी तथा डिलीवरी स्टाफ पूरी तरह स्वस्थ होना चाहिए।
- व्यापारी तथा डिलीवरी स्टाफ अपनी सुरक्षा के लिए मास्क एवं सैनिटाइजर का उपयोग करेंगे। डिलीवरी के समय सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखेंगे।
- आपूर्ति के लिए साइकिल, साइकिल रिक्शा, रेहड़ी, स्कूटर, मोटरसाइकिल, ऑटो, मैजिक टाटा ही मान्य होंगे।
- किसी भी स्थिति में दुकान से सीधे बिक्री करना प्रतिबंधित रहेगा।
इन क्षेत्रों में होगी होम डिलीवरी -
मथुरा नगर क्षेत्र वार्ड- 4, 18, 19, 23, 30, 38, 48, 57, 58, 59, 68
वृंदावन क्षेत्र वार्ड- 63, 49, 70, 6, 41, 67, 69, 65, 44
होम डिलीवरी के लिए बने कंट्रोल रूम
मथुरा क्षेत्र 0565-2503632, 6397994213, 6397994214
वृंदावन क्षेत्र 0565-2442331
मथुरा में सहायक नगर आयुक्त राजकुमार मित्तल को जिम्मेदारी
वृंदावन में अपर नगर आयुक्त सतेंद्र कुमार तिवारी को जिम्मेदारी
ये होगा डिलीवरी चार्ज
200 रुपये के बिल पर 25 रुपये अतिरिक्त
500 रुपये के बिल पर 40 रुपये अतिरिक्त
1000 रुपये के बिल पर 60 रुपये अतिरिक्त
1000 रुपये से अधिक के बिल पर 75 रुपये चार्ज
... और पढ़ें

दुर्गा शक्ति का अवतार हैं कैंट काली देवी

मथुरा। आगरा मार्ग स्थित कैंट वाली काली देवी मां दुर्गा शक्ति का अवतार हैं। मां काली अपने भक्त की हर मनोकामनाएं पूरी करने वाली हैं। मां काली ने भक्त को स्वप्न में प्राकट्य होने की बात कही इसके बाद भक्त ने मंदिर का निर्माण कराया था।
मंदिर के व्यवस्थापक दिनेश चतुर्वेदी नौघर वालों ने बताया कि मां ने उनके पिता मुकुंद राम चतुर्वेदी नौघर वालों को अपने प्राकट्य का स्वप्न दिया था। इस पर स्वप्न में बताए स्थान पर खोदाई कर मां की प्रतिमा का प्राकट्य हुआ। इस मंदिर का निर्माण विक्रम संवत 2015 को कराया और चमत्कारिक देवी प्रतिमा स्थापना कराई। मां भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं।
उन्होंने बताया कि हर नवरात्र में यहां मेला लगता है, लेकिन कोरोना वायरस के फैले संक्रमण के बाद पूरे देश में हुए लॉकडाउन का असर कैंट काली मंदिर पर पड़ा है। यहां मातारानी के दर्शन करने के लिए आने वाले भक्तों की भीड़ पर भी पड़ा है। मंदिर आम लोगों के दर्शन के लिए बंद है। अंदर ही पूजा अर्चना हो रही है।
... और पढ़ें

महामारी में सेवा के लिए आगे आया संघ

मथुरा। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में किए गए लॉकडाउन में लोगों की परेशानी को कम करने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आगे आया है। वृंदावन स्थित केशव धाम को केंद्र बनाकर सेवा के कार्य किए जाएंगे। इसी के तहत शुक्रवार को स्वयंसेवकों ने वृंदावन में जयपुर मंदिर, अटल्ला चुंगी, चैतन्य विहार, पागल बाबा मंदिर आदि इलाकों में जरूरतमंदों को भोजन वितरित किया।
जिला संघचालक दास बिहारी अग्रवाल ने बताया कि स्वयंसेवक प्रतिदिन गरीब-मजदूरों को भोजन कराएंगे और राहत सामग्री उपलब्ध कराएंगे। भागवताचार्य मृदुल कृष्ण गोस्वामी ने बताया कि महामारी के समय में किसी को परेशान नहीं होने दिया जाएगा। केशवधाम के निदेशक ललित कुमार ने बताया कि निर्धन बस्तियों में खाद्य सामग्री के पैकेट भेजे जाएंगे। पैकेट में दाल, चावल, आटा, आलू, तेल, मसाले, चीनी, चाय, साबुन, मास्क उपलब्ध रहेगा। द भागवत मिशन फाउंडेशन सहयोग कर रहा है।
शुक्रवार को एक गाड़ी भोजन के पैकेट लेकर चैतन्य विहार, रुक्मिणी विहार में पहुंची। यह कार्य जिला कार्यवाह अरुण कुमार, जिला प्रचारक मनोज कुमार, अभिनव मिश्रा, बनवारी लाल, अखिल कुमार, रविकुमार, महेंद्र, अजीत, विष्णु, संजय, योगेंद्र, जितेंद्र, रंजीत, काशी की देखरेख में किया जा रहा है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us