विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
होली के दिन, किए-कराए बुरी नजर आदि से मुक्ति के लिए कराएं कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर में पूजा : 9- मार्च-2020
Astrology Services

होली के दिन, किए-कराए बुरी नजर आदि से मुक्ति के लिए कराएं कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर में पूजा : 9- मार्च-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम खां की विधानसभा सदस्यता खत्म, अधिसूचना जारी

सपा नेता व रामपुर के सांसद आजम खां के बेटे व स्वार सीट से समाजवादी पार्टी विधायक अब्दुल्ला आजम खां की विधानसभा सदस्यता खत्म कर दी गई।

27 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

मेरठ

शुक्रवार, 28 फरवरी 2020

मेरठ के लालकुर्ती में गेट लगाने को लेकर सांप्रदायिक टकराव, मचा हड़कंप, कई हिरासत में

मेरठ के लालकुर्ती में बुधवार देर शाम गेट लगाने को लेकर सांप्रदायिक टकराव हो गया। सूचना मिलते ही कई थानों का पुलिस बल मौके पर पहुंचा और मामले की जानकारी ली। लाठी भांजते हुए भीड़ को मौके से खदेड़ा। दोनों पक्षों के कई लोगों को पुलिस हिरासत में ले लिया। देर रात क्षेत्र के स्थानीय लोगाें के हस्तक्षेप पर मामले में समझौता हो गया। हालांकि, सीओ ने एहतियात के तौर पर दोनों पक्षों को देर रात तक थाने में ही बिठाए रखा।

जामुन मोहल्ला निवासी खान मोहम्मद बुधवार शाम एक गेट लगा रहा था। सामने रहने वाले श्याम सुंदर ने इसका विरोध किया। दोनों के बीच नोकझोंक हाथापाई में बदल गई। जिसके बाद पत्थरबाजी और फायरिंग तक की गई। इस वारदात से क्षेत्र में हड़कंप मच गया।
 
सांप्रदायिक टकराव की सूचना मिलते ही कई थानों के पुलिस बल के साथ ही सीओ कैंट हरिमोहन सिंह भी मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने मौके पर जुटी भीड़ को समझाने का प्रयास किया। जब वह नहीं माने तो पुलिस ने लाठी फटकार कर भीड़ को खदेड़ा। पुलिस ने दोनों पक्षों के दो-दो लोगों को हिरासत में ले लिया और क्षेत्र में फोर्स तैनात कर दी।
 
समझौता कराने थाने पहुंचे व्यापारी
जामुन मोहल्ले में सांप्रदायिक टकराव की सूचना मिलते ही बसपा नेता सुनील वाधवा, क्षेत्रीय पार्षद पति अजमल कमाल समेत कई व्यापारी नेता थाने पहुंचे। उन्होंने दिल्ली के हालातों का हवाला देते हुए दोनों पक्षों को खूब खरी-खोटी सुनाई। लोगों का दबाव बढ़ते देख दोनों पक्ष गलती का एहसास करने लगे।
 
थाने में भी एक बार नोकझोंक का माहौल बना, लेकिन पुलिस ने चेतावनी देकर शांत करा दिया। कई घंटे की मशक्कत के बाद दोनों पक्षों ने माफी मांगी और दोबारा विवाद न करने का भरोसा दिया। जिसके बाद समझौता हो गया। हालांकि, देर रात तक सीओ ने दोनों पक्षों को थाने में बैठाए रखा।
 
गेट लगाने को लेकर विवाद हुआ था। कई थानों की पुलिस मौके पर भेजकर स्थिति को संभाला। माफी मांगे जाने के बाद दोनों पक्षों में समझौता हो गया। एहतियात के तौर पर क्षेत्र पुलिस बल तैनात किया गया है। - एएन सिंह, एसपी सिटी
... और पढ़ें

दिल्ली की हिंसा में झुलसा मेरठ का व्यापार, रोडवेज की आय भी घटकर हुई आधी  

दिल्ली में हुई हिंसा से मेरठ का कारोबार प्रभावित हो रहा है। दिल्ली से मेरठ और आसपास के जिलों में होने वाली सप्लाई रुक गई है। लोग दहशत में हैं। कारोबारियों का कहना है कि आगजनी व लूटपाट के डर से माल ढुलाई में लगे लोग छुट्टी पर हैं। डिस्ट्रीब्यूटर्स के यहां भेजा गया माल रास्ते में रोकना पड़ा है। दहशत के चलते ट्रांसपोर्टर दिल्ली के माल की बुकिंग तक नहीं ले रहे हैं।

दिल्ली के चांदनी चौक व आसपास के बाजारों में रेडीमेड का बड़ा काम है। वहां से रोज काफी माल मेरठ आता है। उपद्रव के बाद से दिल्ली के बाजार बंद हैं। माल की सप्लाई रुक गई है। संयुक्त व्यापार संघ अध्यक्ष अजय गुप्ता का कहना है कि लोगों में दहशत के चलते दिल्ली और मेरठ का कारोबार प्रभावित हुआ है। भगीरथ पैलेस दवा कारोबार के लिहाज से महत्वपूर्ण है। यहां से मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, सहारनपुर समेत कई जिलों में रोज दवा सप्लाई होती है।

मेरठ केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के महामंत्री रजनीश कौशल और दवा कारोबारी मनोज अग्रवाल के अनुसार, हर रोज तीन से चार करोड़ की दवा दिल्ली से आती है। सप्लाई बंद होने से कारोबार प्रभावित हो रहा है। इसी प्रकार दिल्ली का नेहरू प्लेस इलेक्ट्रानिक का बड़ा बाजार है। कंप्यूटर कारोबारी संजीव मित्थल ने बताया कि मेरठ का कारोबार डिस्ट्रीब्यूटर्स पर टिका है। होलसेलर सीधे डिस्ट्रीब्यूटर्स से माल खरीदते हैं। हिंसा के बाद से कंपनियों का काम बंद है। माल सप्लाई नहीं हो पा रही है।

स्पोर्ट्स गुड्स के लिहाज से भी कारोबार कुछ हद तक प्रभावित है। हालांकि हिंसाग्रस्त इलाकों से ट्रॉफी व मेडल जैसा माल सप्लाई होता है। आल इंडिया स्पोर्ट्स गुड्स फेडरेशन के महामंत्री सुनील शर्मा का कहना है कि जिन इलाकों से माल आता है, वहां दहशत के चलते बाजार बंद हैं। लूट, आगजनी से डर से कारोबारी काम नहीं कर रहे हैं।
... और पढ़ें

आईबी के कांस्टेबल की हत्या, दिल्ली हिंसा का दर्द जिंदगीभर नहीं भूल पाएगा अंकित का परिवार, तस्वीरें

दिल्ली हिंसा के चलते जुमे की नमाज पर रहेगी कड़ी चौकसी, देवबंद में भारी पुलिस बल तैनात

दिल्ली हिंसा में 38 से ज्यादा लोगों के मारे जाने के बाद आज पहला जुमा है। सहारनपुर जिले में माहौल खराब न हो, इसके लिए पुलिस-प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। देवबंद में 32 दिन से सीएए के विरोध में धरना-प्रदर्शन चल रहा है, इस कारण देवबंद पर खास नजर रखी जा रही है। बृहस्पतिवार शाम को ही अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती जिले के संवेदनशील स्थानों पर कर दी गई थी। अधिकारियों ने कोई भी गड़बड़ी करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है, वहीं सौहार्द बनाए रखने की अपील की है। खुफिया विभाग भी अलर्ट है।

दिल्ली में हिंसा के बाद से ही सहारनपुर में अर्द्धसैनिक बलों के जवान लगातार पेट्रोलिंग कर रहे हैं। देवबंद में धरना स्थल और आसपास के क्षेत्रों के अलावा शहर में टीमें लगातार कड़ी निगरानी कर रही हैं। जुमे की नमाज से पहले बृहस्पतिवार को शहर के घंटाघर चौक, श्रीराम चौक, प्रताप मार्केट, नेहरू मार्केट, शहीद गंज, जामा मस्जिद, नया बाजार, कक्कड़गंज, सराफा बाजार, नखासा बाजार सहित अन्य क्षेत्रों में पुलिस टीमें गश्त करती रहीं और हालात का जायजा लेती रहीं। इसके साथ ही मोहल्ला कमेटियों को सक्रिय कर दिया गया है। इन कमेटियों से जुड़े सदस्यों को जिम्मेदारी दी गई है कि वे अपने- अपने क्षेत्रों में किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना दें और लोगों में सद्भाव को कायम रखने में अहम भूमिका निभाएं।

यह भी पढ़ें: 
भावुक तस्वीरें: गमगीन माहौल में हुआ आईबी कांस्टेबल अंकित का अंतिम संस्कार, भाई ने दी मुखाग्नि
... और पढ़ें
पुलिस बल तैनात पुलिस बल तैनात

दिल्ली हिंसा: पेश की सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल, सोशल मीडिया पर छाया बेटी की शादी का कार्ड

जहां एक तरफ देश छोटी-छोटी बातों पर हिंसा की आग में झुलस रहा है, वहीं ऐसी परिस्थितियों में मेरठ के तहसील मवाना की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत के एक व्यक्ति ने हिंदू-मुस्लिम एकता को मजबूती देने का काम किया है। सैफपुर फिरोजपुर निवासी व्यक्ति ने बेटी के निकाह के लिए छपवाए कार्ड पर भगवान गणेश जी और चांद सितारे की फोटो छपवाई है। यह कार्ड चर्चा का विषय बना हुआ है। साथ ही सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

यह भी पढ़ें: 
मुस्लिमों ने शुरू कराया मंदिर का निर्माण, पेश की सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल, हर कोई कर रहा प्रशंसा

दिल्ली हिंसा की आग में झुलस रहा है। इसी के साथ सीमा से जुडे़ राज्य व शहरों में अलर्ट है। ऐसी परिस्थितियों में दुवार्सा ऋषि की तपोभूमि सैफपुर फिरोजपुर निवासी मोहम्मद शराफत ने बेटी आसमा खातून की शादी के कार्ड में सांप्रदायिक सौहार्द और भाईचारे का संदेश देने के लिए निमंत्रण कार्ड में एक तरफ गणेश जी, राधा कृष्ण व मोर के पंख और दूसरी तरफ चांद सितारे की चमक व गुलाब के फूल की फोटो छपवाई है। यह कार्ड सोशल मीडिया पर भी चर्चा का विषय बना हुआ है। सभी इस निर्णय की तारीफ कर रहे हैं। मोहम्मद शराफत ने बताया कि उनकी कोशिश सांप्रदायिक सौहार्द को बढ़ावा देने की है।

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।

शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें


https://www.facebook.com/AuNewsMeerut/
... और पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जनसभा के लिए तैयारियां शुरू, वाटरप्रूफ बनेगा पंडाल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक मार्च को प्रस्तावित शामली कार्यक्रम की तैयारियों में पूरा पुलिस और प्रशासनिक अमला जुट गया है। पुलिस लाइन में एसपी कार्यालय के सामने हैलीपेड निर्माण शुरू कर दिया गया है। कैराना में ऊंचा गांव और गूर्जरपुर में पीएसी कैंप और फायरिंग रेंज निर्माण के लिए किसानों की जमीनों के बैनामों की कार्रवाई शुरू कर दी गई। मंडलायुक्त और डीआईजी ने मंडल स्तर के अफसरों के साथ शामली पहुंचकर व्यवस्थाएं देखी। देर रात तक डीएम और एसपी अधीनस्थों के साथ तैयारियों की बैठक में समीक्षा की। पुलिस लाइन में जनसभा की भी तैयारी है। हालांकि प्रशासन ने सरकारी कार्यक्रम नहीं आने की बात कही है।

बुधवार शाम को शासन से सीएम के मौखिक कार्यक्रम की सूचना मिलते ही प्रशासन तैयारियों में जुट गया था। बृहस्पतिवार सुबह को शामली पुलिस लाइन स्थल पर एसपी कार्यालय के सामने ईंट मंगाकर हैलिकॉप्टर के लिए हैलीपैड निर्माण शुरू कर दिया गया। मैदान की सफाई के बाद ये काम शुरू हो गया था। दोपहर में मंडलायुक्त संजय कुमार, डीआईजी उपेंद्र अग्रवाल ने जिले में एसपी कार्यालय पहुंचकर मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के तैयारियों की समीक्षा की। मौके पर जाकर हैलीपेड निर्माण देखा। बताया जा रहा है कि यहीं पर एक जनसभा का भी कार्यक्रम है इसके लिए विशाल पंडाल यहां बनाया जाएगा। इसमें पांच हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। मंडलायुक्त और कमिश्नर के अलावा डीएम जसजीत कौर और एसपी विनीत जायसवाल ने पुलिस लाइन के मैदान में लोकनिर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता रविंद्र सिंह, सहायक अभियंता विपिन जैन से हैलीपेड, जनसभा मंच, वीआईपी, मीडिया गैलरी, आम नागरिकों के सभास्थल बनाए जाने के संबंध में जानकारी ली और दिशा निर्देश दिए। मंडलायुक्त संजय कुमार ने जिलास्तरीय अधिकारियों को समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: 
कुछ ऐसा रहा मुख्यमंत्री योगी का कार्यक्रम, तस्वीरों के साथ सात स्लाइडों में पढ़िए पूरा भाषण
... और पढ़ें

यूपी: पूर्व मंत्री शाहिद मंजूर और बसपा के पूर्व विधायक चंद्रवीर सिंह ने कोर्ट में किया सरेंडर

सीएम योगी आदित्यनाथ
मेरठ में आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में समाजवादी पार्टी के पूर्व कैबिनेट मंत्री शाहिद मंजूर तथा बसपा के पूर्व विधायक चौ. चंद्रवीर सिंह ने गुरुवार को कोर्ट में सरेंडर कर दिया। बूथ कैप्चरिंग के मामले में एडीजे/स्पेशल जज ई.सी. एक्ट पंकज मिश्रा ने तीन पूर्व विधायकों शाहिद मंजूर (सपा), चौ. चंद्रवीर सिंह (बसपा) व गोपाल काली (भाजपा) के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किए थे।
 
सरकारी अधिवक्ता सिराजुद्दीन अलवी के अनुसार थानाध्यक्ष मौ. असलम ने साल 2017 में चुनाव में बूथ कैप्चरिंग की कोशिश के आरोप में पूर्व विधायक शाहिद मंजूर व फईमुद्दीन के खिलाफ धारा 171 आईपीसी व 127 ए लोक जनप्रतिनिधि एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज करायी थी। चार्जशीट के बाद शाहिद मंजूर व फईमुद्दीन को अदालत ने जमानत पर छोड़ा था।

जमानत के बाद से ही दोनों अदालत में पेश नहीं हो रहे हैं। वहीं, पूर्व विधायक चौ. चंद्रवीर सिंह के खिलाफ थाना सरधना में और पूर्व विधायक गोपाल काली के खिलाफ थाना मवाना में 29 जनवरी 2012 को इन्हीं धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई थी। चार्जशीट और समन के बावजूद दोनों पूर्व विधायक कोर्ट में पेश नहीं हुए थे। 
... और पढ़ें

प्रेमी की जमकर धुनाई, बोला- मैंने भी हीर रांझा जैसी फिल्में देखीं,इसलिए पिटाई से हिम्मत नहीं हारुंगा

अमर उजाला काव्य कैफे का आज मेरठ में उठाएं लुत्फ, यहां बहेगी कविता के रंगों की धारा

होली के रंग कवियों के संग। हर्ष व उल्लास के पर्व में चढ़ेगा काव्य का रंग। आओ मनाएं होली कवियों के संग। अमर उजाला और सुभारती प्रजेंट्स काव्य कैफे पावर्ड बाई द अध्ययन स्कूल का आयोजन बृहस्पतिवार को हो रहा है। 

काव्य कैफे का आयोजन आज शाम 6 बजे दिल्ली रोड स्थित सांगरिया होटल एंड बैंक्वेट हॉल में होगा। कुछ कविता कुछ कॉफी थीम पर आयोजित इस अनूठे काव्य सम्मेलन में देश के नामचीन कवि अपनी रचनाओं से सराबोर करेंगे।

श्रृंगार रस के ख्यातिलब्ध कवि यशभरती पुरस्कार से सम्मानित डॉ. विष्णु सक्सेना के साथ मंच पर  डॉ. सर्वेश अस्थाना (लखनऊ), प्रदीप राठौर, राजीव, शुभम व सूरजमणि कविता पाठ करेंगे। प्रवेश केवल एंट्री पास से होंगे। आयोजन में हमारे सहयोगी साव्या ज्वैल्स, मदरहुड विवि रुड़की, एपेक्स, दास हुंडई, एक्टावेल हेल्थ केयर, प्रिंट पैलेस, सुधाकर मुद्रणालय, प्रिंट पैलेस व स्वयं मीडिया है।
... और पढ़ें

दरोगा ने युवती से दोस्ती के बाद किया दुष्कर्म, फिर दुश्मनी में बदली मोहब्बत, अब पत्नी ने रची साजिश

मेरठ में एक दरोगा ने दूसरे समुदाय की युवती से दोस्ती कर दुष्कर्म की वारदात कर दी। युवती तब तक पुलिस अफसरों के चक्कर काटती रही, जब तक कि दरोगा केस दर्ज होकर जेल नहीं चला गया। इसके बाद दरोगा की पत्नी ने युवती के खिलाफ केस दर्ज कराया और उसको जेल भिजवा दिया।

दरोगा जमानत पर जेल से बाहर आया और बहाल भी हो गया। बुधवार को युवती पर तेजाबी हमला होने के बाद मामला फिर से गर्मा गया है। अभी तक पुलिस अधिकारी मामले को लेकर गंभीर नहीं हैं। पुलिस महज तमाशबीन बनी हुई है।

दरोगा नरेंद्र कुमार और युवती में करीब एक साल से विवाद है। दोनों एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाकर केस दर्ज करा चुके हैं और दोनों जेल भी काट चुके हैं। बुधवार को युवती पर एसएसपी आवास के पास तेजाबी हमला हो गया। पुलिस शुरुआत में एक्टिव हुई, लेकिन जैसे ही पता चला कि मामला दरोगा नरेंद्र से जुड़ा हुआ है तो जांच ढीली पड़ गई।

पुलिस अधिकारी बोले कि दोनों ही एक दूसरे के खिलाफ केस दर्ज करा रहे हैं। युवती के ऊपर तेजाब फेंका गया है, लेकिन मेडिकल में जला हुआ नहीं आया। तेजाबी हमले के पीछे कौन सी साजिश है या फिर दरोगा की पत्नी ने युवती को मारने के लिए यह कदम उठाया है, इसकी पुलिस गहनता से जांच करने का दावा कर रही है।
... और पढ़ें

मेरठ में हाई अलर्ट के बीच सरेआम डेढ़ लाख की लूट, मचा हड़कंप, कई थानों की पुलिस मौके पर  

मेरठ में हाई अलर्ट के बीच शहर के रुड़की रोड पर गुरवार को बदमाशों ने सरेआम एक बड़ी लूट को अंजाम दिया है। यहां कंपनी बाग के नजदीक बदमाशों ने एक व्यापारी से डेढ़ लाख रुपये लूट लिए और फरार हो गए। सूचना पर पुलिस महकमे में खलबली मच गई। कई थानों की पुलिस मौके पर पहुची है। मामले की जांच की जा रही है। 
 
दिल्ली में हुई हिंसा के बाद मेरठ में जहां एक तरफ पुलिस प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी किया हुआ है। वहीं बदमाश पुलिस प्रशासन को सरेआम चुनौती दे रहे हैं। गुरुवार दोपहर दिल्ली देहरादून रोड पर कंपनी बाग के नजदीक बदमशों ने एक व्यापारी से पिस्टल से आतंकित करते हुए उससे डेढ़ लाख रुपयों से भरा बैग छीन लिया और घटना को अंजाम देकर फरार हो गए। 

सूचना पर पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया। कई थानों की पुलिस मौके पर दौड़ी। बदमाशों की काफी तलाश की गई लेकिन वे हाथ नहीं लग सके। पुलिस पीड़ित व्यापारी से पूछताछ कर रही है। मामले की जांच पड़ताल जारी है।
... और पढ़ें

दुस्साहस: बोर्ड परीक्षा देकर घर लौट रही छात्रा से दो युवकों ने किया दुष्कर्म का प्रयास, आरोपी फरार

मेरठ के मुंडाली थानाक्षेत्र में छात्रा से सरेराह दुष्कर्म का प्रयास करने की सनसनीखेज वारदात सामने आई है। छात्रा दसवीं की बोर्ड परीक्षा देकर परीक्षा केंद्र से घर लौट रही थी। जहां रास्ते में दो युवकों ने उसके साथ दुष्कर्म का प्रयास किया। छात्रा के शोर मचाने पर मौके पर भीड़ एकत्र हो गई, जिसे देखकर आरोपी फरार हो गए। पीड़ित परिवार ने एसएसपी ऑफिस पहुंचकर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। 

गुरुवार दोपहर पीड़ित छात्रा के परिजन एसएसपी दफ्तर पहुंचे और आरोपियों के खिलाफ शिकायती पत्र दिया। परिजनों के अनुसार उनकी बेटी मुंडाली के ही एक विद्यालय में दसवीं कक्षा की छात्रा है। वह गुरुवार सुबह बोर्ड की परीक्षा देकर घर वापस लौट रही थी कि गांव के ही दो युवकों ने उसे रास्ते में घेर लिया।

युवकों ने छात्रा के साथ छेड़छाड़ की और दुष्कर्म का प्रयास किया। इस पर छात्रा के शोर मचाने पर आसपास के लोग मौके पर पहुंचे लेकिन उनके पहुंचने तक आरोपी युवक मौके से फरार हो गए। 

पीड़ित छात्रा के परिजनों ने एसएसपी से आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। बता दें कि यह पहला मामला नहीं है जब किसी छात्रा से सरेराह बदसलूकी की गई हो या दुष्कर्म का प्रयास किया है। इससे पहले परतापुर थानाक्षेत्र की दो महिलाओं के साथ कुछ युवकों ने दुष्कर्म का प्रयास किया था। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us