विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्रि के दौरान विशेष प्रभावशाली है बगलामुखी मंत्रों का जाप एवं वांछाकल्पता पाठ ! आज ही बुक करें
Navratri Special

नवरात्रि के दौरान विशेष प्रभावशाली है बगलामुखी मंत्रों का जाप एवं वांछाकल्पता पाठ ! आज ही बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

मेरठ को मिली 103 पंचायत भवन व 467 सामुदायिक शौचालयों की सौगात, सीएम ने वीडियो कांफ्रेंस से किया शिलान्यास

मेरठ जिले में बन रहे पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालयों का मुख्यमंत्री ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास किया। कलक्ट्रेट स्थित राष्ट्रीय सूचना केंद्र में सांसद एवं विधायकों की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

मुख्यमंत्री ने 53 हजार 905 सामुदायिक शौचालयों और 21 हजार 791 पंचायत भवनों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। जिले की 479 ग्राम पंचायतों में बन रहे भवन और शौचालयों में से 101 पंचायत भवन का शिलान्यास तथा दो का लोकार्पण हुआ। वहीं, 67 सामुदायिक शौचालयों का शिलान्यास और 400 का लोकार्पण किया।

बताया कि सभी ग्राम पंचायतों में बैंकिंग कोऑर्डिनेटर के लिए सखी की नियुक्ति भी की जाएगी। जिससे ग्रामवासियों को बैंकों के चक्कर न लगाने पड़े। सामुदायिक शौचालयों के रखरखाव एवं सफाई के लिए स्वयं सहायता समूह की एक महिला को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। उसे छह हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सफाई के प्रति लोग जागरूक होंगे। इससे बीमारियां खत्म हो जाएंगी। वहीं, 100 दिन में हर आंगनबाड़ी केंद्र एवं हर स्कूल में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जाएगी।

इस अवसर पर  सांसद राजेंद्र अग्रवाल, विधायक कैंट सत्यप्रकाश अग्रवाल, विधायक किठौर सत्यवीर त्यागी, विधायक दक्षिण डॉ. सोमेंद्र तोमर, कमिश्नर अनीता सी. मेश्राम, जिलाधिकारी के. बालाजी, सीडीओ ईशा दुहन आदि मौजूद रहे।

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।

शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें

https://www.facebook.com/AuNewsMeerut/
... और पढ़ें

मंगल पर जीवन... डॉ. रामकरण को मिली बड़ी कामयाबी, मंगलयान को लेकर कही ये बात

मंगल ग्रह पर जीवन की खोज की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ा है। बागपत के गांव ट्योढ़ी निवासी वैज्ञानिक डॉ. रामकरण शर्मा ने जर्मनी, इटली, सऊदी अरब और फ्रांस के शोधकर्ताओं के साथ अंटार्कटिका में मिले एक सूक्ष्मजीव की विशेषताओं का पता लगाया है।
  
इन विशेषताओं के कारण यह जीव मंगल ग्रह पर मिली झील के समान परिस्थितियों में भी जीवित रह सकता है। शोध को स्विट्जरलैंड स्थित अंतरराष्ट्रीय साइंस जर्नल ‘माइक्रोऑर्गनिज्म’ ने स्वीकार किया है। मैरीलैंड विश्वविद्यालय में भी इस जीव पर डॉ. रामकरण शोध कर चुके हैं, जिसे अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने वित्तीय सहयोग दिया था। 

यह विशेष सूक्ष्मजीव अंटार्कटिका में नमकीन झील डीप लेक से खोजा गया था। झील में स्थितियां मंगल ग्रह की तरह ही हैं। यहां अत्यंत ठंडा और खारा पानी है और माइनस 10 डिग्री से नीचे तापमान रहता है। इस जीव से यह पता लगाने में सहायता मिलेगी कि मंगल ग्रह पर कैसे जिंदा रहा जा सकता है। फोन पर अमेरिका से डॉ. रामकरण शर्मा ने बताया कि इस जीव में एक एंजाइम लैक्टेज (बीटा-गैलेक्टोसिडेस) मिला है।

यह भी पढ़ें: 
राष्ट्रीय लोक दल के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी कोरोना पॉजिटिव, खुद साझा की जानकारी
... और पढ़ें

यूपी: वृद्धा की हत्या मामले में नया मोड़, आरोपी की जहरीला पदार्थ खाने से मौत, वायरल वीडियो में कबूला था जुर्म

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में सरसावा थानाक्षेत्र में पांच दिन पूर्व हुई वृद्धा की हत्या के मामले में नया मोड़ आ गया है। एक युवक का वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें वह वृद्धा की हत्या करना कबूल रहा है। इस युवक की भी रविवार को ही जहर खाने से मौत हो चुकी है। केस में उलझन की बात यह है कि वृद्धा की हत्या में दर्ज रिपोर्ट में गांव का ही एक अन्य युवक नामजद है। ऐसे में पुलिस भी नए सिरे से मामले की जांच करने की बात कह रही है। 

ग्राम मंधोर निवासी महिला जरीना (75 वर्षीय) का गत 15 अक्तूबर को यमुना किनारे शव मिला था। जिसकी गर्दन को किसी धारदार हथियार से रेता गया था। जरीना के बेटे फिराकत ने सरसावा थाने में ग्राम मंधोर निवासी कालू उर्फ मनोज पुत्र सोमपाल के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। हालांकि अभी तक कालू की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।
... और पढ़ें

बागपत: भतीजों ने दिन निकलते ही ताऊ को गोलियों से भूना, वारदात के बाद फरार हुए आरोपी

उत्तर प्रदेश के बागपत जनपद में चांदीनगर थाना क्षेत्र के पांची गावं मे दिन निकलते ही भतीजों ने अपने ताऊ की गोली मारकर हत्या कर दी ।  पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पारिवारिक विवाद के चलते हत्या की गई है।

पांची निवासी 60 वर्षीय इनामुलहक बुधवार सुबह सात बजे अपने पुत्र जुबैर के साथ बस स्टैंड स्थित अपने  मेडिकल स्टोर पर जाने के लिए घर से निकला था।  पूर्व प्रधान नासिर के घर के समीप  इनामुलहक के दो भतीजे मिले तो दोनों पक्षों में गाली-गलौज हो गई।

विवाद बढ़ने पर भतीजों ने  ताऊ इनामुलहक की गोली मारकर हत्या कर दी। जुबैर ने किसी तरह जान बचाई। वारदात के बाद हमलावर फरार हो गए। हत्या का कारण पुराना पारिवारिक विवाद बताया जा रहा है।

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।

शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें

https://www.facebook.com/AuNewsMeerut/ ... और पढ़ें
baghpat police baghpat police

मुजफ्फरनगरः प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 24 फैक्टरियों पर लगाया एक करोड़ का जुर्माना

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के लखनऊ मुख्यालय ने जिले की 24 पेपर मिलों के सामने पड़े प्लास्टिक वेस्ट पाए जाने पर पर्यावरणीय क्षतिपूर्ति के लिए एक करोड़ का जुर्माना लगा दिया है। जब तक औद्योगिक इकाइयों के सामने से प्लास्टिक वेस्ट, राख और कूड़े के ढेर नहीं हटेंगे, उन्हें रोजाना के हिसाब से हर्जाना देना होगा।

रविवार को पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) अध्यक्ष डा. भूरे लाल के मुआयने में शहर की जानसठ रोड़, भोपा रोड और जोली रोड़ पर स्थित पेपर मिलों के सामने प्लास्टिक वेस्ट के ढेर पाए गए थे। इस संबंध में क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अंकित सिंह ने उनसे पहले जांच के बाद 24 फैक्टरियों पर जुर्माना लगाने की संस्तुति बोर्ड मुख्यालय लखनऊ को भेजी थी। 

जिले में फैलने वाले वायु प्रदूषण के मद्देजनर लखनऊ से मुख्य पर्यावरणीय अधिकारी एनके चौहान ने भोपा रोड, जौली रोड और जानसठ रोड की अलग-अलग 24 इकाइयों पर करीब एक करोड़ रुपये कर जुर्माना निर्धारित कर दिया। इसके अलावा प्लास्टिक वेस्ट और कूड़े के ढेर हटने तक प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना निर्धारित करने का आदेश दिया है। 

जट मुझेड़ा और धंधेडा नाले में पेपर मिलों के अलावा अन्य 12 फैक्टरियों का गंदा पानी बहता है। इन मिलों का प्रदूषण स्तर में कमी आई है, लेकिन अपेक्षित सुधार नहीं हो पाया। इस सभी बिंदुओं पर जांच के बाद क्षेत्रीय अधिकारी ने रिपोर्ट लखनऊ को भेजी थी। प्रदूषण के मुद्दों पर गंभीरता से लेते हुए बोर्ड ने करीब एक करोड़ रूपये का जुर्माना लगा दिया है। 

रोजाना बढ़ेगा जुर्माना
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अधिकारी अंकित सिंह ने बताया जब तक गंदगी के ढेर नहीं हटेंगे, तब तक उन पर जुर्माना लगता रहेगा। हर फैक्टरी पर चार से पांच लाख रुपये के करीब पर्यावरण क्षतिपूर्ति जुर्माना लगाया गया है। जुर्माना नहीं दिए जाने पर राजस्व विभाग रिकवरी करेगा। नाला सफाई की जिम्मेदारी कॉरपोरेट सोशल रेस्पोंसबिलिटी (सीएसआर) के अनुसार फैक्टरी स्वामियों की है, जिनका गंदा पानी इन नालों में बहता है।

निगरानी के लिए इंजीनियरों की टीम गठित
 ईपीसीए के अध्यक्ष डा. भूरेलाल के गुपचुप निरीक्षण के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया। डीएम सेल्वा कुमारी जे ने औद्योगिक इकाईयों के सामने पड़े कचरें, कूड़े के ढेर और प्लास्टिक वेस्ट को तत्काल हटाने के निर्देश दिए है। इस संबंध में विभिन्न विभागों के तकनीकी इंजीनियरों की टीम की ड्यूटी लगाई है। फैक्टरियों के सामने कितना कूड़ा हटा और सफाई हुई? नियमित रिपोर्ट रोजाना डीएम को की जाएगी। 

एक्यूआई में हुआ सुधार
प्रशासन और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के हरकत में आने पर जनपद के वायु प्रदूषण में सुधार हुआ है। सोमवार को जिले का एक्यूआई 321 था, जो मंगलवार को सुधार होने पर 267 दर्ज किया गया।
... और पढ़ें

मेरठ के कंकरखेड़ा में गोतस्करों की पुलिस से मुठभेड़, कार से बरामद किया छह क्विंटल गोमांस

मेरठ के कंकरखेड़ा पुलिस की मंगलवार दोपहर कार सवार दो गोतस्करों से से मुठभेड़ हो गई। बदमाशों ने पुलिस पर फायरिंग की। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने भी बदमाशों पर फायरिंग की। जिसमें एक गोतस्कर पैर में गोली लगने से घायल हो गया। जबकि दूसरा गोतस्कर भागने में सफल रहा। पुलिस ने आरोपी की कार से छह क्विंटल गोमांस भी बरामद किया है।

मंगलवार दोपहर कंकरखेड़ा पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि मुजफ्फरनगर की ओर से एक वैगनार कार में दो गोतस्कर गोमांस लेकर मेरठ की ओर जा रहे है। इस पर पुलिस ने चेकिंग अभियान शुरू कर दिया। हाइवे पर चेकिंग के दौरान पुलिस ने एक वैगनार कार को देखकर रुकने का इशारा किया, परंतु पुलिस को देखकर कार चालक ने कार को दौड़ा लिया। जिस पर पुलिस ने कार का पीछा किया।
... और पढ़ें

Exclusive: मेरठ में तैयार हो रहा हाथियों का पसंदीदा भोजन, संजय वन में बनाया गया मंदर प्लांट

पहाड़ी क्षेत्र में चटकारे लेकर खाई जाने वाली बांस की सब्जी हो या फिर हाथियों का सबसे पसंदीदा भोजन हाथी बांस, अब मेरठ के संजय वन में उगाया जा रहा है। राष्ट्रीय बैंबू मिशन के तहत बांस की प्रजातियों को बाहर से लाकर इनकी पौध तैयार की जा रही है। पॉली हाउस और नेट ग्रीन हाउस के खास वातावरण में बांस की पौध खूब फल-फूल रही है।

अगले महीने तक यहां पर मिस्ट चैंबर भी शुरू हो जाएगा। जिसके बाद बर्फ वाले इलाकों में पैदा होने वाले बांस की प्रजातियों की पौध भी यहीं पर विकसित की जा सकेंगी। यहां से न सिर्फ इन पौधों को देश में तमाम जगहों पर भेजा जाएगा, बल्कि किसानों को भी बांस की खेती के लिए जागरूक किया जाएगा। संजय वन में मदर प्लांट बनाया गया है, इसमें पौधे तैयार हो रहे हैं।
... और पढ़ें

तस्वीरें: मेरठ में पेंट की अवैध फैक्टरी में भीषण आग, धमाके के साथ फटे कैमिकल से भरे ड्रम

मैदान में चारा खाते हाथी

यूपी के बिजनौर में भीषण हादसा, ट्रक व पिकअप की जबरदस्त भिड़ंत में दो की मौत, आधा दर्जन घायल

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में सोमवार देर रात बिजनौर मुरादाबाद मार्ग पर गांव बल्दिया के निकट पिकअप  व एक ट्रक की जबरदस्त भिड़ंत में दो व्यक्तियों की मौत हो गई। जबकि आधा दर्जन  गंभीर रूप से घायल हो गए। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया। वहीं मृतकों को अस्पताल पहुंचाया। 

जानकारी के अनुसार हल्दौर थानाक्षेत्र में हुए इस हादसे में मरने वालों  मे पिकप चालक फेजान पुत्र हामिद अंसारी उम्र लगभग 27 वर्ष  निवासी कोखरपुर थाना बिलारी जिला मुरादाबाद व पिकप सवार एक अज्ञात व्यक्ति उम्र लगभग 40 वर्ष हैं।  

पिकअप सवार नाजिम निवासी ग्राम रानी नगर थाना भगतपुर जिला मुरादाबाद, सलीम पुत्र सरीफ अहमद निवासी कोखरपुर थाना बिलारी जिला मुरादाबाद व ट्रक चालक अजय पुत्र मस्तराम निवासी गदोपुर थाना नबाबगंज जिला प्रयागराज घायल हैं। घायलों को बुद्धा अस्पताल बिजनौर मे भर्ती कर दिया गया है। इनके अलावा तकरीब आधा दर्जन  गंभीर रूप से घायल हो गए।

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।

शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें

https://www.facebook.com/AuNewsMeerut/ ... और पढ़ें

मेरठ में आधी रात एसएसपी ने 20 थानों में किया फेरबदल, इंस्पेक्टर से ज्यादा दरोगाओं पर भरोसा, तीन पर गाज

मेरठ के सभी थानों में इंस्पेक्टरों की तैनाती की कवायद सिरे नहीं चढ़ पा रही है। कानून व्यवस्था बनाए रखने में इंस्पेक्टरों से ज्यादा दरोगाओं पर भरोसा जताया जा रहा है। रविवार आधी रात एसएसपी ने बड़ा बदलाव करते हुए बीस थानों में फेरबदल कर दिया। शहर के बड़े थानों में शुमार सदर बाजार, टीपी नगर, परतापुर और इंचौली की कमान दरोगाओं के हाथों में दी गई है।

थाना स्तर पर भ्रष्टाचार, पीड़ित की सुनवाई न होना, लंबित विवेचनाओं की शिकायतें बहुत हैं। हस्तिनापुर में थानाध्यक्ष रहते दरोगा धर्मेंद्र सिंह ने काफी संपत्ति अर्जित की। जिस पर उच्चाधिकारियों के दावे थे कि अब थानों में इंस्पेक्टरों की तैनाती होगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। लेकिन इस फेरबदल में फिर से दरोगाओं पर ही भरोसा जताया गया है। 

ऐसे में सवाल खड़ा हो रहा है कि इंस्पेक्टरों पर आखिर भरोसा क्यों नहीं हो रहा है। पुलिस विभाग में चर्चा है कि सिफारिश या फिर दबाव में थाने का चार्ज दिया जाता है। वजह यह भी हो सकती है कि इंस्पेक्टर से ज्यादा काबिल 2013 बैच के दरोगा हैं, जिन्हें थानों का चार्ज दिया गया है। परतापुर और इंचौली थानों से इंस्पेक्टर से चार्ज लेकर दरोगाओं को दिया गया है। इस सूची में जनप्रतिनिधि, जातिवाद, क्षेत्रवाद और लाभ हानि के भी समीकरण देखे जा रहे हैं।
... और पढ़ें

यूपी के इस शहर में गहरा रहीं आईपीएल पर सट्टेबाजी की जड़ें, होटलों को लेकर उठे बड़े सवाल

पश्चिमी यूपी में नहीं थम रहा अपराध, बागपत में खेत की रखवाली करने गए किसान की निर्मम हत्या

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में बिनौली थानाक्षेत्र में किसान की निर्मम हत्या कर दी गई। किसान का शव उसके ही खेत में पड़ा मिला। हत्या से परिजनों में कोहराम मच गया। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और जांच पड़ताल कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। 

बिनौली थाना क्षेत्र के बड़ावद गांव में किसान रामफल कश्यप 54 ने अपने खेत में सब्जी की फसल लगा रखी है। मंगलवार सुबह खेत में उसका शव पड़ा मिला। आसपास के किसानों ने उसके परिवार और पुलिस को जानकारी दी। 

यह भी पढ़ें: 
यूपी के बिजनौर में भीषण हादसा, ट्रक व पिकअप की जबरदस्त भिड़ंत में दो की मौत, आधा दर्जन घायल

सीओ सदर ओमपाल सिंह और बिनौली इंस्पेक्टर रवेंद्र यादव घटनास्थल पर पहुंचे। मृतक किसान के सिर और चेहरे पर चोट के निशान मिले हैं। सीओ का कहना है कि जांच की जा रही है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।

शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें

https://www.facebook.com/AuNewsMeerut/
... और पढ़ें

आईपीएल पर ऑनलाइन सट्टा लगाते मेरठ से दो गिरफ्तार, 2.13 लाख बरामद, दिल्ली का आरोपी फरार

Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X