विज्ञापन
विज्ञापन
कुंडली में स्थित बुध एवं केतु का सम्बन्ध किस प्रकार करता है आपको प्रभावित !
Astrology

कुंडली में स्थित बुध एवं केतु का सम्बन्ध किस प्रकार करता है आपको प्रभावित !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

दागी था धर्मेंद्र, फिर भी मिलता रहा अलग-अलग थाने का चार्ज, इसके पीछे के कारण का अब हुआ खुलासा

निलंबित अधिकारी को लेकर बड़ा खुलासा, हरियाणा में बेची थी चार बुलेटप्रूफ जैकेट और...

मेरठ: शुरू हुई 76 योजनाएं, अब सभी डाकघरों में बनवा सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईडी कार्ड

उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में डाक विभाग द्वारा डाकघरों में 76 योजनाओं की शुरुआत कर दी गई है। सिटी और कैंट में दो काउंटर संचालित किए जा रहे हैं।

प्रवर अधीक्षक डाकघर वीर सिंह ने बताया कि नवंबर अंत तक उप डाकघर कर्मचारी और अन्य डाकघरों के कर्मचारियों की ट्रेनिंग पूर्ण हो जाएगी। नवंबर अंत तक सभी डाकघरों में जाकर लोग अपना ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पेन कार्ड आदि बनवा सकेंगे। अभी यह सुविधा सिर्फ सिटी डाकघर और कैंट डाकघर में दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: 
दागी था धर्मेंद्र, फिर भी मिलता रहा अलग-अलग थाने का चार्ज, इसके पीछे के कारण का अब हुआ खुलासा
 
वहीं डाक विभाग द्वारा सभी डाकघरों में 31 अक्तूबर शनिवार को आधार अपडेशन व एनरोलमेंट के लिए विशेष आधार शिविर लगाए जाएंगे। सुबह आठ बजे से शाम छह बते तक कार्य किया जाएगा। उपडाकघर अधिकारी रतन सिंह ने बताया कि आधार सेंटर पर पहुंचकर ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग आधार अपडेट करा सकते हैं।

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।

शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें


https://www.facebook.com/AuNewsMeerut/
... और पढ़ें

मेरठ: छापामारी के दौरान भारी मात्रा में पटाखे और विस्फोटक बरामद, कांग्रेस नेता के घर हुआ था तेज धमाका

मेरठ के सरधना में पुलिस ने शनिवार को छापामारी की। छारामारी के दौरान कई घरों से भारी मात्रा में पटाखे व विस्फोटक सामान बरामद किया है। यहां गुरुवार को कांग्रेस के नगर अध्यक्ष के मकान में भयंकर विस्फोट हुआ था। इस हादसे में कांग्रेस नगर अध्यक्ष कासिम खान समेत दो लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा आधा दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे।  

नगर के मोहल्ला पीरजादगान में गुरुवार को कांग्रेस नगर अध्यक्ष आसिम खान के मकान में अचानक तेज धमाके के साथ विस्फोट हुआ था। विस्फोट इतना भयंकर था कि आसपास के आधा दर्जन से ज्यादा मकानों की छत उड़ गई थी। इससे लोगों का काफी नुकसान हुआ था। 

वहीं पुलिस जांच में सामने आया था कि गैस सिलिंडर फटने से यह हादसा हुआ। लेकिन नगर के कई मकानों में पटाखे भी मिले थे। इसी के चलते पुलिस ने आज नगर में छापामारी की है। छापामारी के दौरान पुलिस ने भारी मात्रा में पटाखे व विस्फोटक सामान बरामद किया है। पटाखे इतनी मात्रा में बरामद हुए कि उन्हें टेंपू में लाधकर ले जाना पड़ा।

यह भी पढ़ें: 
कांग्रेस नेता के घर पर था खतरनाक विस्फोटक, तेज धमाके से दहल गया था इलाका, सबूत हैं ये तस्वीरें

यह कार्रवाई एसडीएम अमित कुमार भारतीय व सीओ आरपी शाही और थाना अध्यक्ष बृजेश कुमार सिंह के नेतृत्व में की गई। टीम ने मोहल्ला मंडीचारान भटवाड़ा व नई बस्ती में दबिश देकर पटाखे व विस्फोटक सामान बरामद किया है। पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है। एसडीएम अमित कुमार भारतीय का कहना है कि अन्य जगहों पर भी कार्रवाई जारी है।

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।

शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें


https://www.facebook.com/AuNewsMeerut/
... और पढ़ें
पुलिस का छापा पुलिस का छापा

बिजनौर में बड़ा सड़क हादसा, बेकाबू कार खाई में गिरी, चार की मौत एक घायल

इंतसार अली ने दाढ़ी कटवाई
उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। शुक्रवार रात एक कार खाई में गिर गई। हादसे में चार लोगों की मौत हो गई है। जबकि एक घायल हो गया। घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है। 

घटना नहटौर में रिलायंस पेट्रोल पंप के पास लगभग 11.40 बजे हुई। कलियर शरीफ के रास्ते में शुक्रवार देर रात नहटौर में पुल से गुजरते वक्त कार नहर में जा गिरी। इस हादसे में नहर में डूबे बरेली के चार युवकों की मौत हो गई, जबकि एक युवक किसी तरह नहर से बाहर निकलने में कामयाब हो गया। 

हादसे की खबर आते ही चारों युवकों के परिवारों में कोहराम मच गया। पुराना शहर के दादू कुंआ और रबड़ी टोला में रहने वाले पांच युवक शुक्रवार शाम ईद मीलादुन्नबी पर जियारत करने के लिए कार से कलियर शरीफ रवाना हुए थे।

यह भी पढ़ें: 
नाग-नागिन का जोड़ा देख किसान की हार्ट अटैक से मौत, गांव में फैली दहशत, देखिए तस्वीरें
... और पढ़ें

ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे पर हादसा, मौके पर एक की मौत, दो गंभीर रूप से घायल

बागपत में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर शरफाबाद के समीप धान काटने वाली मशीन को पीछे से ट्रक ने मार दी। हादसे में व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

खेडी मुल्लेपुर कला फतेहगढ़ निवासी अवतार सिह पुत्र सुरजीत अपने साथी हैप्पी और हंसराज के साथ धान काटने की मशीन लेकर बागपत से गाजियाबाद की ओर जा रहे थे। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर पीछे से आ रहे ट्रक ने मशीन में टक्कर मार दी। हादसे में चालक अवतार सिंह की मौके पर मौत हो गई, जबकि हैप्पी और हंसराज गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: 
जेल में सक्रिय हैं ये शातिर बदमाश, अब सामने आई ये बड़ी बात, पश्चिमी यूपी में कैसे थमेंगी वारदात

उधर, घटना की जानकारी लगने पर पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जांच शुरू की। पुलिस ने मृतक व्यक्ति के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया। वहीं घायल व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया है। जहां उनका उपचार किया जा रहा है।

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।

शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें


https://www.facebook.com/AuNewsMeerut/
... और पढ़ें

कोरोना काल में अच्छी खबर, खेल उत्पादों पर बढ़ा विदेशियों का भरोसा, मेरठ को होगा फायदा

कोरोना काल में अच्छी खबर है। वैश्विक स्तर पर चीन की बिगड़ती छवि का सीधा फायदा मेरठ को मिला है। खेल उपकरण उत्पादन के प्रमुख केंद्र मेरठ से खेल और फिटनेस उपकरणों का निर्यात बढ़ा है। दूसरे देशों ने फिटनेस उपकरण मंगाने के लिए चीन से दूरी बनानी शुरू कर दी है। 

जुलाई के बाद से ही खेल उपकरणों के निर्यात में तेजी आई है। चीन से महंगा होने के बावजूद विदेशियों ने मेड इन इंडिया के खेल उपकरणों को खरीदना पसंद किया। कई देशों का भरोसा मेरठ की स्पोर्ट्स इंडस्ट्री पर मजबूत होने से यहां से जुलाई, अगस्त, सितंबर में खेल उपकरणों का निर्यात पांच फीसदी तक बढ़ा है। अरब, खाड़ी देश, फ्रांस, यूरोप, यूके में यहां से जिम, डोमेस्टिक फिटनेस व इनडोर गेम आइटम की अधिक मांग है। 

इनडोर उपकरणों की मांग
फिटनेस, इनडोर गेम्स उपकरण व कैरम बोर्ड का अच्छा निर्यात हुआ है। सऊदी अरब में कैरमबोर्ड की विशेष मांग रही। लॉकडाउन में भी कैरमबोर्ड की बेहद मांग रही व निर्यात हुआ है। - सुमनेश अग्रवाल, प्रशासनिक सदस्य स्पोर्ट्स गुड्स एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल 

फिटनेस उपकरणों का निर्यात ज्यादा
चीन से दूसरे देश कटने से मेरठ से फिटनेस उपकरणों की मांग काफी रही। चीन से महंगे होने के बावजूद विदेशियों ने भारत से आयात किया। - शेखर भल्ला, संचालक भल्ला इंटरनेशनल

यह भी पढ़ें: 
नाग-नागिन का जोड़ा देख किसान की हार्ट अटैक से मौत, गांव में फैली दहशत, देखिए तस्वीरें
... और पढ़ें

खुलासा: आखिर सामने आई महिलाओं के डिप्रेशन में रहने की बड़ी वजह, डॉक्टरों ने दी ये सलाह

पतियों की गलत आदतें और बर्ताव महिलाओं को डिप्रेशन का मरीज बना रहा है। शराब पीने की लत, मारपीट और गाली गलौज से महिलाएं अवसाद का शिकार हो रही हैं। जिला अस्पताल की मानसिक रोग ओपीडी और मन कक्ष में 853 महिलाओं की काउंसिलिंग के दौरान यह बात सामने आई है। 

एक तरफ कोरोना और लॉकडाउन के बाद हालात बदले हैं, तो दूसरी तरफ पतियों का गलत व्यवहार उनके मन पर गलत असर डाल रहा है। महिलाओं में एडजस्टमेंट डिसऑर्डर (समायोजन मनोविकार) की समस्या बढ़ रही है। ओपीडी में अधिकतर महिलाओं में इसी तरह की समस्या सामने आ रही है। इसके अलावा हर दूसरी महिला डिप्रेशन से ग्रस्त पाई जा रही है। काउंसिलिंग के दौरान पतियों को भी बुलाया गया। उन्हें समझाया गया कि घबराहट, अनिंद्रा और तनाव का बड़ा कारण दंपती के रिश्तों में तल्खी और व्यवहार भी है। काउंसिलिंग और इलाज के साथ-साथ व्यवहार में सुधार करें। ऐसा करने से महिलाओं को ठीक किया जा सकता है।

केस एक
घंटाघर की रहने वाली एक महिला नींद न आने और रोने का मन करने की शिकायत लेकर जिला अस्पताल आई थी। मन कक्ष में उसकी काउंसिलिंग की गई तो पता चला कि पति परेशान करता है, जिससे उसे नींद कम आती है। अपने भविष्य को लेकर सोचती रहती है और डिप्रेशन की शिकार हो गई है। 

केस दो 
दिल्ली रोड की रहने वाली एक महिला जिला अस्पताल आई। वह सिरदर्द और मानसिक रूप से तनाव में थी। काउंसिलिंग में पता चला कि उसका पति उससे मारपीट करता है, शराब पीकर गाली गलौज करता है। जिससे वह परेशान रहती हैं।

यह भी पढ़ें: 
नाग-नागिन का जोड़ा देख किसान की हार्ट अटैक से मौत, गांव में फैली दहशत, देखिए तस्वीरें
... और पढ़ें

श्री रामपथ यात्राः रेलवे कराएगा अयोध्या, प्रयागराज और चित्रकूट की सैर, विशेष ट्रेन 12 दिसंबर से

रेलवे ने मेरठ को श्री रामपथ यात्रा का तोहफा दिया है। लंबे समय बाद किसी धार्मिक यात्रा की सौगात मिली है। श्रीराम पथ यात्रा के लिए विशेष ट्रेन 12 दिसंबर को देहरादून से रवाना होगी, जो हरिद्वार, मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़, हाथरस, टूंडला, इटावा होते हुए अयोध्या जाएगी। 

अयोध्या में भगवान श्रीराम से जुड़े धार्मिक महत्व के स्थलों को यात्रियों को भ्रमण कराने के बाद ट्रेन प्रयागराज और फिर चित्रकूट धाम जाएगी। यात्रियों को ‘देखो अपना देश’ कार्यक्रम के तहत धार्मिक महत्व के शहरों का भ्रमण कराया जाएगा।

हाल ही में अयोध्या में हुए श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन के बाद यह यात्रा कई मायनों में महत्वपूर्ण होगी। मेरठ कैंट स्टेशन से यात्री इस स्पेशल यात्रा का आनंद ले सकेंगे। इसकी अधिक जानकारी रेलवे की आईआरसीटीसीटूरिज्म डॉट कॉम पर जाकर टूर पैकेज बुकिंग टैब में जाकर ले सकते हैं। वेबसाइट पर अपनी बुकिंग करने के बाद आपकी सीट आरक्षित कर दी जाएगी। 



रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने फेसबुक एकाउंट पर श्री रामपथ यात्रा के रूट की जानकारी दी। इस यात्रा के दौरान रेलवे द्वारा शाकाहारी भोजन, आवास और दर्शनीय स्थलों तक परिवहन की पूरी व्यवस्था की जाएगी। इस यात्रा में छह दिन और पांच रात होंगी। इस यात्रा का किराया प्रति यात्री 5670 रुपये दर्शाया गया है। ट्रेन में शयनयान कक्ष होंगे। वहीं, यात्रियों को तीर्थ स्थलों पर धर्मशाला में ठहराने का प्रबंध किया जाएगा।
... और पढ़ें

लड़कियों से जींस छुड़वाई जा सकती है तो लड़कों से हॉफ पेंट क्यों नहीं : नरेश टिकैत

भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि अगर लड़कियों से जींस पहनना छुड़वाया जा सकता है तो लड़कों की हॉफ पेंट पहनना भी बंद होनी चाहिए। हॉफ पेंट के नाम पर निकर पहना जा रहा है, जिसे कोई भी सभ्य समाज स्वीकार नहीं कर सकता। सामाजिक जागरूकता और संस्कार से ही पहनावा बदला जा सकता है। प्रदूषण पत्ती या पराली से नहीं बल्कि फैक्ट्रियों से निकलने वाले धुएं और कूड़े के ढेर जलाने से फैल रहा है।

आप विधायक नरेश कुमार के भाई की शोक सभा में जाते हुए बागपत में हाइवे स्थित रेस्टोरेंट में पत्रकारों से बातचीत में नरेश टिकैत ने कहा कि पिछले दिनों सामाजिक जागरूकता के तहत बेटियों से जींस नहीं पहनने का आह्वान किया था। जिस पर करीब 80 फीसदी बेटियों ने बात को मान लिया था। इसी तरह अब लड़कों को जागरूक किया जा रहा है। सार्वजनिक तौर पर हॉफ पेंट का पहनावा भी शालीन नहीं है। लड़के भी समझ रहे हैं और पहनावे में धीरे-धीरे बदलाव होगा। 

नया पेराई सत्र शुरु होने से पूर्व किसानों के बकाए का भुगतान होना चाहिए। कहा कि एनसीआर में पराली नहीं बल्कि फैक्टरी व कूड़े के ढेर में आग लगाने से प्रदूषण फैल रहा है। सरकार को कृषि कानून लाने से पहले किसानों से बात करनी चाहिए थी। सरकार का मानना है कि पराली जलाने से चार फीसदी प्रदूषण फैल रहा है, इसके लिए किसानों पर अर्थदंड व एफआईआर दर्ज कराने के आदेश किए गए है, जबकि 96 फीसदी प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्रियों पर कोई कार्रवाई नही की जा रही है। किसानों के बकाए का भुगतान नहीं किया गया है और पेराई सत्र शुरू करने की तैयारियां हो गई है। 

यह भी पढ़ें: 
नाग-नागिन का जोड़ा देख किसान की हार्ट अटैक से मौत, गांव में फैली दहशत, देखिए तस्वीरें

उन्होंने कहा बिजली के बिलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। बकाए का भुगतान न होने के कारण किसान बर्बाद हो गया है। सरकार आवारा पशुओं के पालन के लिए 30 रुपये का भुगतान कर रही है। उन्होंने राशि को बढ़ाकर कत से कम 200 से 300 रुपये प्रतिदिन करने की मांग की। सिसौली के प्रकरण पर कहा कि लड़के कोई वीडियो नहीं बना रहे थे। कॉलेज के बाहर अपने फोटो ले रहे थे। जिलाध्यक्ष प्रताप गुर्जर, युवा जिलाध्यक्ष चौधरी हिम्मत सिंह, चौधरी इंद्रपाल सिंह और प्रदीप गुर्जर मौजूद रहे।

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।

शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें


https://www.facebook.com/AuNewsMeerut/
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X