विज्ञापन

केंद्र सरकार के एलान से गरीबों को मिलेगी राहत

Varanasi Bureauवाराणसी ब्यूरो Updated Thu, 26 Mar 2020 10:21 PM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
मिर्जापुर। केंद्र सरकार ने गुरुवार को कई घोषणाएं की हैं। इससे जिले के तीन लाख 64 हजार किसानों को लाभ मिल सकता है। इन सभी को केंद्र सरकार ने दो हजार रुपये की सहायता देने की बात कही है। इस संबंध में डीडी कृषि अशोक उपाध्याय ने बताया कि जिन किसानों का डाटा मिसमैच नहीं है उनको यह लाभ मिलेगा। इसी प्रकार जिले में 12 सौ स्वास्थ्यकर्मी हैं। इनको भी बीमा कवर देने की बात कही गई है।
विज्ञापन

कोरोना को लेकर जारी प्रतिबंध व उठाए जा रहे आवश्यक कदम के चलते इससे जिले के हजारों मेहनत कश लोग प्रभावित हैं। केंद्र की घोषणा के बाद उनमें हर्ष व्याप्त है। केंद्र ने लगभग हर वर्ग के लिए राहत वाली घोषणा की है। अब देखना यह है कि संबंधित को इन घोषणाओं का कितना लाभ मिल सकता है। जिले में इन योजनाओं के तहत लाखों लोग काम करते हैं। वैसे तो मनरेगा में एक लाख 82 हजार लोग काम कर चुके हैं और कर रहे हैं लेकिन वर्तमान में जिले में 10 हजार दो सौ 52 मनरेगा श्रमिक कार्य कर रहे हैं। केंद्र की घोषणा के अनुसार इन मनरेगा श्रमिकों को बढ़े हुए दर से भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों के पीएफ का अंशदान भी सरकार करेगी। इसके अलावा जितने भी पेंशनभोगी हैं उनको भी मदद राशि पहुंचाई जाएगी। जिले में 93 हजार वृद्धा पेंशन धारक हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी मंजू सोनकर ने बताया कि सभी पेंशनधारकों को मार्च तक की पेंशन पहले ही भेजी जा चुकी है। इसी प्रकार जिला समाज कल्याण अधिकारी गिरीश दुबे ने बताया कि विधवा पेंशन धारकों को पेंशन भेजी जा चुकी है। जिले में विधवा पेंशन धारकों की संख्या 38 हजार दो सौ 52 है। इसी प्रकार डीसी मनरेगा मो. नफीस ने बताया कि इस समय जिले में 10 हजार दो सौ 52 श्रमिक कार्यरत हैं। उनका भुगतान होना है। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी दिव्या शुक्ला ने बताया कि जिले में इस समय 13 हजार 11 दिव्यांगजन पंजीकृत हैं। इनको मार्च तक की पेंशन पहले ही भेजी जा चुकी है।।
इसी प्रकार जिले में रेहड़ी, खोमचा व ठेला लगाने वालों की संख्या भी हजारों में है। इन सबके लिए घोषणा की गई है। इससे इस तबके में हर्ष का माहौल है। रिक्शा चालक भी इस घोषणा से लाभान्वित होंगे। डूडा की परियोजना अधिकारी प्रतिभा श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में इस प्रकार के श्रमिकों की संख्या 26 हजार है। इतना ही नहीं सीएम ने बीपीएल कार्ड धारकों को पांच किलो अतिरिक्त खाद्यान्न देने की घोषणा की है। जिला पूर्ति अधिकारी उमेश चंद्र ने बताया कि अंत्योदय कार्ड धारकों की संख्या 69 हजार छह सौ 65 तथा पात्र गृहस्थी योजना में तीन लाख 80 हजार कार्डधारक पंजीकृत हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us