विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

मेरठ में हॉटस्पॉट इलाकों की ड्रॉन से निगरानी, यूपी में 427 हुई संक्रमितों की संख्या

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मरीज मिलने का सिलसिला थम नहीं रहा है। शुक्रवार की सुबह आगरा में पांच नए मामले सामने आए हैं। यूपी में संक्रमितों की संख्या 427 पहुंच गई है।

10 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रतापगढ़

शुक्रवार, 10 अप्रैल 2020

CoronaVirus: निजामुद्दीन मरकज से आए 11 लोगों की जांच के लिए लखनऊ भेजा गया सेंपल

 दिल्ली की निजामुद्दीन मरकज से प्रतापगढ़ आए तब्लीगी जमात से जुड़े 11 लोगों को जांच के लिए जिला अस्पताल के कलेक्शन सेंटर में रखा गया। कोरोना की जांच के लिए सभी का सैंपल लेकर लखनऊ भेजा गया है। इनमें एक बिजनौर तो 10 उत्तराखंड के रहने वाले हैं। उनके चार साथियों को नरसिंहगढ़ में ही रखा गया है।

कलेक्शन सेंटर में 10 दूसरे संदिग्ध मरीजों को भी जांच के लिए लाया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार उनकी निगरानी कर रही है। जमात में आए सभी लोग थर्मल स्कैनर की जांच में ठीक मिले। कलेक्शन सेंटर में कुल 24 लोग रखे गए हैं।

तब्लीगी जमात से जुड़े कुछ सदस्य 14 मार्च के बाद प्रतापगढ़ आए थे। येलोग पुलिस व मजिस्ट्रेट की तलाश में नरसिंहगढ़ मस्जिद में मिले थे। नरसिंहगढ़ में मिले जमात के सदस्य थर्मल स्कैनर की जांच में ठीक मिले थे। सभी को गांव में ही बनी बंद पीएचसी में रखा गया था। गुरुवार की सुबह आला अधिकारियों की बैठक के बाद यह तय हुआ कि 14 मार्च के बाद दिल्ली निजामुद्दीन से आए तब्लीगी जमात से जुड़े 11 लोगों को जिला अस्पताल लाया जाए

। स्वास्थ्य विभाग की टीम उत्तराखंड के 10 और बिजनौर के रहने वाले एक सदस्य को जिला अस्पताल के कलेक्शन सेंटर ले आई। जहां से जांच के लिए सभी का सैंपल लिया गया। उसे लखनऊ भेजा गया है। शुक्रवार को रिपोर्ट आने की संभावना है।

रिपोर्ट आने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में सभी को 14 दिनों तक रखा जाएगा। कलेक्शन सेंटर में पहले से ही थरिया के टैक्सी चालक समेत तीन लोग रखे गए हैं। जिले के अलग-अलग स्थानों से 10 अन्य लोगों को भी संदेह के चलते कलेक्शन सेंटर लाया गया है। यहां से सभी की जांच के लिए सैंपल भेजा गया है।

चार सदस्यों को रखा गया है नरसिंहगढ़ में

तब्लीगी जमात के चार सदस्यों को नरसिंहगढ़ में ही क्वारंटाइन किया गया है। सभी पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं। ग्राम प्रधान को भी उनके खाने-पीने का प्रबंध करने के लिए आदेशित किया गया है। जबकि अन्य जमात के सदस्यों को उन्हीं गांव में ही क्वारंटाइन कर दिया गया है। जरूरत समझने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम आगे कदम उठाएगी।

विदेश जाने वालों की हिस्ट्री खंगाल रही पुलिस 

जिले के रहने वाले कुछ लोग तब्लीगी जमात में शामिल होकर विदेश यात्रा पर गए हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार हजरत निजामुद्दीन से ही सभी को तंजियाना जाने की अनुमति मिली थी। जानकारी जुटाने के बाद दिल्ली क्राइम ब्रांच ने प्रदेश सरकार को मामले से अवगत कराया।

जिसके बाद पुलिस व खुफिया विभाग ऐसे लोगों का ब्यौरा जुटाते रहे। तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों से जानकारी ली जाती रही। परिवार के लोगों से बातचीत करने के बाद उनके दिल्ली से लेकर विदेश जाने के बारे में जानकारी करते रहे। शासन द्वारा विदेश जाने वाले जमात के लोगों की खोजबीन के बाद हड़कंप मचा रहा।

महीनों से जिले में रुके थे बाहरी लोग, खुफिया विभाग को नहीं लगी भनक

जिले में तब्लीगी जमात के 57 सदस्य फरवरी माह से ठिकाना बनाए हुए हैं। महीनों से वह शहर से लेकर गांवों में ठहरे हुए हैं। बाहरी आने-जाने वाले लोगों के साथ ही जिले में होने वाली हर गतिविधियाें पर नजर रखने के लिए एलआईयू, एसआईओ, आईबी पर जिम्मेदारी है। खुफिया विभाग की टीम केवल राजनैतिक धरना प्रदर्शन के साथ ही शासन के आदेशों व निर्देशों का पालन कराने में ही व्यस्त रहती है।

बाहरी लोगों के बारे में जानकारी न होना खुफिया विभाग की बड़ी चूक मानी जा सकती है। फिलहाल मजहबी क्रियाकलाप करने वाली संस्थानों पर नजर रखना खुफिया विभाग की जिम्मेदारी है, लेकिन यहां चूक बरती गई। बाहरी जमात के लोगों को जिले व प्रदेशों में भेजने की जिम्मेदारी दिल्ली निजामुद्दीन से होती रही है

। जिले में पहुंचने पर जमात के साथ जुड़े लोगों की मदद से सभी को उन स्थानों पर पहुंचाया जाता है। जहां उन्हें लोगों को धर्म के रास्ते पर चलने के लिए मजहबी जानकारी देने की जरूरत होती है।
... और पढ़ें

CoronaVirus: जिले के अलग-अलग इलाकों की मस्जिदों में रुके थे 57 बाहरी लोग 

CoronaVirus: बंद हो गए कई निजी अस्पताल, परेशान हो रहे हैं मरीज

CoronsVirus: डेरवा बाजार सील, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा

.कर्फ्यू क्षेत्र श्यामबिहारी गली जाने वाली सड़क पर लगा बैरियर। .कर्फ्यू क्षेत्र श्यामबिहारी गली जाने वाली सड़क पर लगा बैरियर।

प्रतापगढ़ में जमात से जुड़े तीन और कौशाम्बी में एक और मरीज मिला

प्रतापगढ़ में तब्लीगी जमात से जुड़े तीन और लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। पीड़ितों में दो महाराष्ट्र के भिवंडी और एक पुणे का रहने वाला है। तीन और लोगों के पॉजिटिव मिलने के बाद जिले में अब कोरोना पीड़ितों की संख्या छह हो गई है। वहीं कौशाम्बी के क्वारंटीन सेंटर में रखे गए एक और युवक की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस जिले में संक्रमितों की संख्या अब दो हो गई है।

प्रशासन ने जिले की सभी मस्जिदों में छापा मारा था। इस दौरान अलग-अलग मस्जिदों से तब्लीगी जमात से जुड़े 57 लोगों को पकड़ा गया था। सभी बाहर के रहने वाले थे। सभी को अलग-अलग जगहों पर क्वारंटाइन किया गया था। रानीगंज इलाके की नरसिंहगढ़ स्थित मस्जिद में मिले तीन जमातियों के कोरोना पीड़ित होने की पुष्टि हुई थी।
... और पढ़ें

CoronaVirus: हैलो, साहब कोटेदार नहीं दे रहा राशन

 कंट्रोलरूम में अब बाहर से आने वालों की नहीं, बल्कि राशन नहीं मिलने की शिकायतें आ रही हैं। गांव से ही नहीं, बल्कि शहर के भी कोटेदारों के मनमानी की शिकायत आ रही है। जिला प्रशासन के चार कोटेदारों पर मुकदमा दर्ज होने के बाद भी मनमानी पर अंकुश नहीं लग रहा है।

शहर के  सगरा निवासी सीमा तिवारी और शुकुलपुर के विनोद शुक्ला ने फोनकर शिकायत की है कि कोटेदार उन्हें राशन नहीं दे रहा है। लक्ष्मणपुर के साहबगंज की सावित्री देवी और बेलखनाथधाम के राम गनेश ने फोन कर कोटेदार पर मनमानी की शिकायत की है।

सदर तहसील स्थित कंट्रोलरुम में फोन घनघनाते ही अफसरों ने पूर्ति निरीक्षकों, लेखपालों को राशन मुहैया कराने को कहा है। सवाल यह उठता है कि जब किसी लाभार्थी का राशनकार्ड बना हुआ है, तो कोटेदार उसे राशन क्यों नहीं दे रहा है।

फिलहाल यह समस्या कोई नई नहीं है, एक अप्रैल से जब राशन वितरण प्रारंभ हुआ, तब से ऐसी ही शिकायतें आ रही है। हालांकि अफसर इन समस्याओं का निस्तारण करने में लगे हुए हैं।

तहसीलदार सदर मनीष कुमार ने बताया कि जैसे ही शिकायत मिलती है, संबंधित विभाग के अफसरों को फोन कर तुरंत राशन दिलाने को कहा जाता है।
... और पढ़ें

CoronaVirus: कंट्रोलरुम से नदारद मिले डीआईओएस, स्पष्टीकरण तलब

सीडीओ डा. अमितपाल शर्मा ने मंगलवार को सुबह सवा दस बजे सदर तहसील स्थित कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया, निरीक्षण में डीआईओएस सर्वदानंद के गायब मिलने पर सीडीओ ने गहरी नाराजगी प्रकट करते हुए स्पष्टीकरण तलब किया है।

डीआईओएस की ड्यूटी सुबह छह से दोपहर दो बजे तक लगी हुई है। मगर कंट्रोलरुम के अफसरों ने बताया कि प्राय: वह गायब रहते हैं।

मंगलवार को सीडीओ डॉ. अमितपाल शर्मा ने संत अंथोनी इंटरकालेज पहुंचकर क्वारंटीन लोगों की जानकारी ली। सीने में दर्द होने के कारण परेशान मनोज सिंह से मिलकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली।

उन्होंने ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों से क्वारंटीन लोगों के  नाश्ता और खाने में किसी प्रकार की कोई समस्या न होने के लिए कहा। सीडीओ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नरसिंहगढ़ पहुंचे और डा. पंकज श्रीवास्तव से मिलकर पूरे मामले की जानकारी हासिल की।

डाक्टर ने बताया कि 12 लोगों को क्वारंटीन किया गया है। उनकी नियमित रूप से देखभाल हो रही है। डाक्टर द्वारा एन-95 मास्क और पीपीई किट उपलब्ध कराने की मांग करने पर सीएमओ से अविलंब उपलब्ध कराने का भरोसा दिया।
 
... और पढ़ें

CoronaVirus: शहर से लेकर नरसिंहगढ़ इलाके के गांवों में 6 हजार लोगों की हुई जांच

control room

CoronaVirus: बैरिकेडिंग छोड़ भागे 17 पुलिसकर्मी, कोतवाल ने लिखाई रपट

 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद शहर के संक्रमित मोहल्लों की सुरक्षा में लगे 17 पुलिसकर्मी गायब मिले। जिसके खिलाफ कोतवाली में रपट लिखाई गई है। पुलिसकर्मियों की गैरमौजूदगी के कारण बाइक व कार लेकर लोग फर्राटा भरते रहे। सभी की रिपोर्ट अफसरों को भेजने की तैयारी में हैं।

जिले में तीन कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद जिला प्रशासन ने ऐसे इलाकों को संक्रमित मानते हुए आंशिक कर्फ्यू लगा दिया है। स्टेशन रोड से लेकर सदर बाजार तिराहे के करीब तक सभी मोहल्लों को सील कर दिया गया है। गली मोहल्लों में लगी बैरिकेडिंग पर पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे।

जो न तो किसी को अंदर जाने देते थे और न ही बाहर निकलने दे रहे थे। शनिवार को प्रशासन ने शहर से लेकर देल्हूपुर व नरसिंहगढ़ को सील कर दिया था। सोमवार की सुबह सीओ सिटी अभय पांडेय आंशिक कर्फ्यू की व्यवस्था का जायजा लेने के लिए नगर कोतवाल के साथ पैदल निकले।

देखा तो पुराना माल गोदाम रोड, तहसील के करीब, जीजीआईसी, बाबागंज पेट्रोल पंप के अलावा श्रीराम तिराहे से फोर्स गायब मिली। बड़ी संख्या में लोग मोहल्लों से बाहर निकल रहे थे। बाहरी लोगों का आवागमन भी हो रहा था। यह देख पुलिसकर्मियों की तलाश होने लगी। 17 पुलिसकर्मी ड्यूटी से नदारद मिले।

जिनके खिलाफ नगर कोतवाली में रपट लिखाने का निर्देश देते हुए सीओ सिटी ने कहा कि प्वाइंटों से गायब पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट तैयार कर भेजी जाए। ताकि उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जा सके।

सामाजिक दूरी दरकिनार, हाईवे पर घूमती रहीं महिला आरक्षी

कोरोना महामारी को देखते हुए लॉकडाउन के साथ ही संक्रमित इलाकों में आंशिक कर्फ्यू लगा दिया गया है। सभी को सामाजिक दूरी बनाए रखने का निर्देश दिया जा रहा है।

इसका पालन कराने वाली महिला आरक्षी रविवार की रात चौक इलाके में एक साथ घूमती नजर आईं। करीब 15 महिला आरक्षी ईयर फोन कान में लगाकर एक दूसरे का हाथ पकड़कर घूमती नजर आईं। यह देख चौक घंटाघर पर मौजूद नगर कोतवाल ने सभी को फटकार लगाया।

ड्यूटी से अधिक मोबाइल पर होती है गतिविधि

आंशिक कर्फ्यू वाले इलाके में लगी बैरिकेडिंग पर ड्यूटी करने वाली महिला आरक्षी अपनी जिम्मेदारी का पालन ठीक से नहीं कर रही है। इस बात की शिकायत चौकी प्रभारी से लेकर नगर कोतवाल तक अफसरों से कर चुके हैं। महिला आरक्षी आसपास के लोगों से कुर्सी लेकर मोबाइल पर व्यस्त रहकर समय काटती रहती हैं।

217 वाहनों का चालान, 4 सीज

लॉकडाउन के दौरान बाइक व कार लेकर निकलने वाले लोगों पर सोमवार को पुलिस ने शिकंजा कसा। पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह के आदेश पर शहर के सभी चौकी प्रभारियों ने 30 बाइकों का चालान किया। चार बाइकों को सीज कर दिया। अन्य थानों की पुलिस ने 193 बाइकों का चालान किया। इससे हड़कंप मचा रहा।
... और पढ़ें

CoronaVirus: कोरोना को हराने को घर घर रोश हुए दीप

CoronaVirus: शहर से नरिसंगगढ़ तक सात हजार लोगों की हुई थर्मल स्क्रीनिंग 

 जिले में तीन कोरोना संक्रमित मिलने के बाद उन इलाकों में आंशिक कर्फ्यू लगाने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम डोर टू डोर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रही है। अब तक सात हजार लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग जांच हो चुकी है। दूसरे दिन भी दवाओं का छिड़काव होता रहा। नगर पालिका के कर्मचारियों ने जामा मस्जिद को पूरी तरह सैनिटाइज किया। 

रानीगंज थाना क्षेत्र के नरसिंहगढ़ में तब्लीगी जमात के 15 सदस्य रुके मिले थे। सभी दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्थित मरकज से आए थे। स्वास्थ्य विभाग ने सभी की जांच कराई। इसमे ंतीन सदस्य कोरोना पाजिटिव निकले। इसके बाद जिले में हड़कंप मच गया।

आननफानन में कोरोना संक्रमित लोगों के घूमने वाले स्थानों को सील कर दिया गया। जमात में शामिल सदस्य सिप्तैन रोड स्थित जामा मस्जिद आकर रुके थे। इसलिए शहर के कई मोहल्लों पर भी संक्रमण का खतरा मंडराता देख पुलिस प्रशासन ने बैरीकेडिंग लगाकर सील कर दिया। वहीं नरसिंहगढ़ के साथ ही पांच गांवों में भी आने-जाने का रास्ता पूरी तरह से बंद है।

रविवार को दूसरे दिन भी स्वास्थ्य विभाग की टीमें लोगों के घरों पर दस्तक देती रहीं। हर किसी से परिवार के बारे में जानकारी लेने के बाद लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाती रही। शहर व नरसिंहगढ़ समेत अन्य गांवों को मिलाकर दूसरे दिन सात हजार लोगों की जांच की गई।

केमिकल व ब्लीचिंग का छिड़काव लगातार हो रहा है। सफाईकर्मचारियों की टीम लगाकर बस्ती व पुरवों को सैनिटाइज किया जा रहा है। दूसरे दिन जामा मस्जिद पूरी तरह से सैनिटाइज कर दी गई। नगर पालिका की टीम शनिवार से ही जामा मस्जिद व आसपास के इलाकों का सैनिटाइज करने में जुटी हुई है। धर्मशाला वार्ड, बेगमवार्ड में भी सफाईकर्मी नालियों व लोगों के घरों पर छिड़काव करते रहे।

पहले सेल्फी, फिर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुरू की जांच

मानधाता के भिखनापुर में शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम घरों में जांच करने पहुंची थी। यहां कुछ लोगों से स्वास्थ्यकर्मियों का विवाद हो गया। वे लोग टीम को मारने के लिए दौड़ा लिए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ अभद्रता करने वालों को जमकर लठियाया।

रविवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम पुलिस के साथ जांच करने पहुंची। गांव में पहुंचने के बाद पहले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने सेल्फी ली। इसके बाद घर-घर जाकर लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग करते रहे। सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी मुस्तैद रहे।


 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us