विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर रोग एवं बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए आज ही बुक करें दुर्गा सप्तशती का प्रभावी पाठ
Navratri Special

गंभीर रोग एवं बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए आज ही बुक करें दुर्गा सप्तशती का प्रभावी पाठ

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

अवैध कब्जा मार्ग से हटवाया

जमुनहा (श्रावस्ती)। ग्राम पंचायत परसोहन के मजरा मध्यानगरा में एक व्यक्ति ने सार्वजनिक मार्ग पर कटीले तार लगा कर कब्जा कर लिया था। इसकी शिकायत के बाद पहुंची राजस्व विभाग की टीम ने जेसीबी मशीन से अतिक्रमण हटवाया। इसके साथ ही दोबारा कब्जा न करने की चेतावनी दी।
मल्हीपुर थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत परसोहन के मजरा मध्यानगरा के निवासियों ने एसडीएम जमुनहा से अवैध कब्जे की शिकायत की थी। इसकी जांच तहसीलदार नरायन सिंह को सौंपी गई थी। उन्होंने तालाब पर अतिक्रमण किये जाने की पुष्टि की थी। इस पर उपजिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी जमुनहा व ग्राम प्रधान परसोहना तथा ग्राम पंचायत सचिव को कब्जा हटवाकर उस पर खड़ंजा लगवाने का निर्देश दिया था।
इस मामले में बीडीअे जमुनहा ने मल्हीपुर पुलिस को अतिक्रमण हटवाने को कहा था। इसके बावजूद अतिक्रमण नहीं हटा। वहीं अतिक्रमणकारी की ओर से वहां पक्की दीवार बनवाई जा रही थी। यह समाचार अमर उजाला ने 21 अगस्त को एसडीएम की रोक के बाद भी बनवाई दीवार नामक शीर्षक के साथ प्रमुखता से प्रकाशित किया था।
इसके बाद जिलाधिकारी टीके शिबु ने मामले को संज्ञान में लेते हुए उपजिलाधिकारी जमुनहा को तहसीलदार के नेतृत्व में मल्हीपुर के प्रभारी निरीक्षक, नायब तहसीलदार जमुनहा, राजस्व निरीक्षक सहित राजस्व लेखपालों को मौके पर भेज कर अतिक्रमण हटवाने व इसकी सूचना देने को कहा था। इस पर गांव पहुंची टीम ने पटरियों पर लगी झाड़ियों की जेसीबी से सफाई करवाई। इस बारे में नायब तहसीलदार जमुनहा डॉ. अवनीश कुमार ने बताया कि जेसीबी जहां तक जा सकती थी वहां तक अतिक्रमण हटवा दिया गया है। साथ ही दीवार को हटाने के लिए धारा 67 के तहत कार्रवाई किया जा रहा है।
... और पढ़ें

मिशन शक्ति से दिया सशक्तिकरण का संदेश

श्रावस्ती। मिशन शक्ति के तहत महिलाओं को जागरूक करने के लिए विशेष मुहिम चलाई जा रही है। इसके तहत आयोजित होने वाले कैंप में महिलाओं को सुरक्षा व सशक्तिकरण का संदेश दिया जा रहा है। जिले में मंगलवार को इकौना में मिशन शक्ति के तहत आयोजित कार्यक्रम में डीएम ने महिलाओं को विभिन्न जानकारियां दी। वहीं भिनगा के मदरसा अनवारुल उलूम में भी कैंप का आयोजन हुआ। लार्ड कृष्णा इंटर कॉलेज जमुनहा में कैंप का आयोजन कर छात्राओं को जागरूक किया गया।
मिशन शक्ति से महिलाओं को जागरूक करने की एक विशेष मुहिम चलाई जा रही है। इस मुहिम के तहत जिला प्रोवेशन कार्यालय की ओर से जागरूकता कैंप का आयोजन जिले में एक साथ कई स्थानों पर किया जा रहा है। इसके माध्यम से महिलाओं को नारी सशक्तिकरण के तहत मिलने वाली समस्त सुविधाओं के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसी लिए कैंप में महिलाओं की उपस्थिति पर जोर दिया जा रहा है।
मंगलवार को इकौना में आयोजित कैंप में जिलाधिकारी ने महिलाओं को सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। वहीं भिनगा के मदरसा अनवारुल उलूम में महिलाओं को जागरूक करने के उद्देश्य से कैंप का आयोजन सुबह 11 बजे किया गया। उधर पुलिस महकमा भी महिलाओं को जागरूक कर रहा है। मंगलवार को मल्हीपुर थाना प्रभारी दद्दन सिंह ने लार्ड कृष्णा इंटर कॉलेज जमुनहा में कैंप का आयोजन कर छात्राओं को जागरूक किया।
इस दौरान उन्होंने कहा कि हेल्प लाइन नंबर 1090, 181, 112, 108, 102, 1098, 1076 आदि को सदैव याद रखें। किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर पुलिस की सहायता ले। आपको स्कूल आते व घर जाते समय कोई परेशान करता है, तो आप इन नंबरों का प्रयोग कर सकते हैं। यदि किसी महिला का उत्पीड़न हो तो बिना संकोच तत्काल महिला हेल्पलाइन नंबरों पर सूचना दें। इस दौरान विद्यालय के प्रबंधक प्रेम नारायण यादव ने भी छात्र छात्राओं को जागरूक किया।
एक कैंप पर पचास हजार रुपये हो रहे खर्च
मिशन शक्ति के तहत आयोजित कैंप में जागरूकता के लिए सौ महिलाओं को बुलाने की व्यवस्था की गई है। इसमें प्रति व्यक्ति 30 रुपये की दर से जलपान खर्च का प्रावधान किया गया है। इसके साथ सौ कुर्सी, प्रचार सामग्री, टेंट, मैट व मंच सज्जा के साथ ध्वनि विस्तारक यंत्र लगवाने पर लगभग पचास हजार रुपये खर्च किया जा रहा है। इस तरह के कैंप जिले में एक साथ कई स्थानों पर लगाए जा रहे हैं।
मदरसे में धर्मगुरुओं के लिए कार्यक्रम का आयोजन होना था। इस कार्यक्रम में धर्मगुरु कितने थे इसकी जानकारी नहीं है। शिक्षकों को कार्यक्रम के बारे में जानकारी देने के लिए अल्प संख्यक विभाग को कहा गया था। - चमन सिंह, प्रभारी जिला प्रोवेशन अधिकारी
... और पढ़ें

खेत में मिला लापता किशोर का शव

रतनापुर/तुलसीपुर (श्रावस्ती)। खैराकला के मजरा चिचड़ी में रविवार दोपहर खेत देखने गया एक किशोर संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हो गया था। उसकी गुमशुदगी दर्ज कर पुलिस तलाश कर रही थी। इस दौरान मंगलवार को एक खेत में उसका शव दिखा। शरीर पर चोट के निशान भी थे। इस पर ग्रामीण हत्या की आशंका जता रहे हैं। सूचना पर पहुंची सोनवा पुलिस ने लाश का पंचनामा भराकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं गांव पहुंचे अधिकारियों ने घटना की जानकारी ली।
सोनवा थाना क्षेत्र के ग्राम खैराकला के मजरा चिचड़ी निवासी रामगोपाल रविवार को कंबाइन मशीन से खेत में धान की फसल कटवा रहा था। रविवार दोपहर उसका पुत्र रवि (12) घर से खेत के लिए गया था। जहां से देर शाम तक रवि वापस घर नहीं लौटा। इसके बाद परिवारीजनों ने उसकी तलाश की, लेकिन कहीं पता नहीं चल सका। मामले में सोनवा पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज कर किशोर की तलाश शुरू की।
वहीं सोमवार देर शाम गांव पहुंचे पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्य ने परिवार सहित ग्रामीणों से पूछताछ भी की पर उसका कुछ पता नहीं चला। वहीं मंगलवार सुबह रवि का शव गांव के बाहर बालगोविंद के खेत में पड़ा मिला। इसकी सूचना ग्रामीणों ने परिवारीजनों सहित सोनवा पुलिस को दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने लाश का पंचनामा भराकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया है।
सूचना के बाद गांव पहुंचे एसपी, सीओ हौसला प्रसाद व एमपी शर्मा ने घटना स्थल का जायजा लिया। वहीं गांव में सुरक्षा के मद्देनजर इकौना, गिलौला, मल्हीपुर व सोनवा थाना प्रभारी सहित भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा। जांच के लिए मौके पर डॉग स्क्वायड टीम को भी बुलाया गया।
उधर ग्रामीणों की माने तो मंगलवार सुबह जिस स्थान पर रवि की लाश मिली, उस स्थान पर सोमवार शाम व रात में कई बार परिवारीजनों व ग्रामीणों ने उसकी तलाश की थी, तब मौके पर कुछ भी नहीं दिखा। वहीं मंगलवार सुबह वहां लाश मिलना लोगों को आश्चर्य चकित कर रहा है। उसके शरीर पर घाव व चेहरे पर केमिकल से जले का निशान उसकी मौत की गुत्थी को उलझा रहा है। ऐसे में ग्रामीणों के बीच रवि की हत्या किए जाने की भी चर्चा रही।
... और पढ़ें

चोरी की 12 बाइक संग चार लोग गिरफ्तार

श्रावस्ती। भिनगा कोतवाली पुलिस ने स्वाट टीम के साथ मिल कर अंतरजनपदीय वाहन चोर गिरोह का खुलासा किया। इस दौरान पुलिस ने चोरी की 12 मोटर साइकिल के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया। जिनके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई कर गुरुवार को उन्हें न्यायालय में पेश किया गया। जहां से बाद में आरोपियों को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजा गया है।
जिले में वाहन चोरी के मामलों को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्य ने अपराधों की रोकथाम व अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए दिशा निर्देश दिए थे। इसके साथ ही अपर पुलिस अधीक्षक बीसी दूबे व क्षेत्राधिकारी नगर हौसला प्रसाद के नेतृत्व में प्रभारी निरीक्षक भिनगा देवेंद्र पांडेय व क्राइम ब्रान्च की संयुक्त टीम को लगाया था।
वाहन चोरी की वारदातों का खुलासा करने के लिए पुलिस मुखबिरों का सहारा ले रही थी। बुधवार को प्रभारी निरीक्षक भिनगा क्षेत्र भ्रमण पर निकले थे। इस दौरान उन्हें मुखबिर से सूचना मिली कि भिनगी चौराहे पर कुछ लोग खड़े हैं। जिनकी ओर से मोटर साइकिल चोरी के संबंध में चर्चा की जा रही है। सूचना के बाद वह स्वाट टीम के प्रभारी एसआई अर्जुन पटेल सहित टीम के साथ भिनगी चौराहे पहुंचे।
जहां दो मोटर साइकिल पर बैठे चार लोग अपनी बाइक नेपाल में बेचने की बात करते मिले। जिनसे पुलिस ने मोटर साइकिल से संबंधित कागजात मांगे। इस दौरान पता चला कि उनके पास कोई कागजात नहीं है। इस पर पुलिस ने चारों को गिरफ्तार कर लिया।
गिरफ्तार आरोपियों की पहचान इकौना थाना क्षेत्र के ग्राम लक्ष्मनपुर गोड़पुरवा के मजरा पांडेपुरवा निवासी राजू उर्फ बब्बन पांडे, अंधरपुरवा के मजरा कोटवा निवासी बंशीलाल वर्मा, लक्ष्मनपुर गोड़परवा के मजरा धोबहा धर्मपुर निवासी अर्जुन सिंह व भोजपुर निवासी ओम प्रकाश उर्फ नेब्बूलाल के रूप में हुई।
कड़ाई से पूछताछ के दौरान उनके पास से अलग-अलग स्थानों चोरी की गई 12 मोटरसाइकिल बरामद हुईं। गिरफ्तार आरोपियों के विरुद्ध कोतवाली पुलिस ने संबंधित धाराओं में कार्रवाई कर गुरुवार को उन्हें न्यायालय में पेश किया। जहां से बाद में चारों आरोपियों को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजा गया है। इस कार्य के लिए डीआईजी गोंडा ने टीम को 10 हजार व एसपी ने 10 हजार रुपये के नगद पुरस्कार से सम्मानित किया।
... और पढ़ें

बेटियों से न करें भेदभाव

श्रावस्ती। सिरसिया के प्राथमिक विद्यालय रनियापुर में मिशन शक्ति के तहत आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं एवं बालिकाओं को जागरूक किया गया। सभी को उनके अधिकार व कर्तव्यों के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिलाधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने बेटियों से किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं करने की बात कही।
कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी टीके शिबु ने कहा कि ईश्वर ने भी किसी के साथ भेदभाव नहीं किया। इस लिए हम लोगों को भी बेटे एवं बेटियों में कोई भेदभाव करने का हक नहीं है। बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से पीछे नहीं हैं। हम बिना भेदभाव के अपनी बेटियों को भी बेटों के तरह से पढ़ा लिखाकर आगे बढ़ाऐं। जिससे वह अपने पैरों पर खड़े होकर अपने परिवार, समाज, गांव, मोहल्ला एवं जिले का नाम रोशन कर सकें।
जिले में बाल विवाह परंपरा खत्म की जानी चाहिए। इसके लिये सभी का सहयोग जरूरी है। यदि कोई भी अपनी बेटी का बाल विवाह करेगा तो निश्चित ही उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। बेटियों को अभी तक लोग पराया धन समझते थे। यह मानसिकता लोगों को अब बदलनी होगी। अशिक्षा समाज के विकास में बाधक रही हैं, इसलिये वह अपने बेटियों को शिक्षित जरूर करें।
जिससे वह पढ़ लिखकर आगे बढ़ सकें। इस दौरान मौजूद लोगों को बेटियों का बाल विवाह नहीं करने व बेटों के बराबर ही शिक्षा दिलाने का संकल्प दिलाया गया। एसपी अरविंद कुमार मौर्य ने महिला हेल्पलाइन, 1090, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, पुलिस आपातकालीन सेवा 112, 1098 के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम को डीपीओ आशा सिंह ने भी संबोधित किया। इस मौके पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका सहित महिलाएं व किशोरियां मौजूद रहीं।
... और पढ़ें

थाली से दूर हो रहा आलू

श्रावस्ती। लगातार बढ़ते दाम के चलते सब्जियों का राजा आलू खाने की थाली से दूर होता जा रहा है। प्याज जहां गरीबों के आंसू निकालने लगा है, वहीं अब टमाटर भी लोगों को अपना रंग दिखा रहा है। यही हाल अन्य सब्जियों का भी है। जिन पर महंगाई का असर पड़ रहा है। ऐसे में गरीब व मध्यम वर्गी परिवारों की पहुंच से सब्जियां दूर होने लगी हैं।
अक्तूबर समाप्त होने को है तो धान कटने के बाद खेत भी खाली हो चुके हैं। ऐसे में किसान अपने खाली पड़े खेतों में आलू व गेहूं की बोआई की तैयारी में जुटे हैं। जिसे देखते हुए मंडी में आलू के भाव में अचानक इजाफा हो गया है। अब तक 25 से 30 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बिकने वाला पुराना आलू अब 40 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है।
जबकि बाहर से आने वाला नया आलू 50 रुपये प्रति किलो में बिक रहा है। यह हाल सिर्फ आलू का ही नहीं अन्य सब्जियों का भी है। अब तक 30 से 40 रुपये की दर से बिकने वाला टमाटर अब 50 रुपये में हो गया है। वहीं 15 रुपये में बिक रहा प्याज अब 70 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच हो गया है। अचानक बढ़े इन भावों को देख कर लोग परेशान हैं। ऐसे में गरीब व मध्यम वर्गीय परिवारों की पहुंच से सब्जियां दूर होने लगी हैं।
प्रशासन का नहीं दिख रहा हस्तक्षेप
सिरसिया क्षेत्र के किसान रामउजागर बताते हैं कि वह प्रति वर्ष पांच बीघा खेत में आलू, तीन बीघा में प्याज व दो बीघा में लहसुन सहित धनिया मिर्चा आदि की खेती करते थे। इस बार महंगाई इतनी बढ़ गई है कि बीज खरीदकर इसकी खेती करने की हिम्मत ही नहीं हो रही। मटखनवा निवासी राम अवतार बताते हैं कि वह प्रति वर्ष आलू, प्याज, लहसुन, धनिया, मिर्चा आदि की खेती करते थे।
अचानक भाव बढ़ जाने के कारण इस बार बीज के दाम भी बढ़ गए हैं। किसान राम जियावन कहते हैं कि किसानों की जब उपज तैयार होती है तो वह कौड़ी के भाव बिकती है। वहीं किसान को जब बीज की जरूरत होती है तो इनके भाव असमान पर पहुंच जाते हैं। जिस पर प्रशासन का कोई हस्तक्षेप नहीं दिख रहा है। यदि यही हाल रहा तो इस बार पैदावार प्रभावित होगी। जिसका असर मूल्य पर पड़ेगा।
बाक्स में -
इस भाव बिक रही सब्जी
सब्जी मूल्य
आलू 50
प्याज 70
टमाटर 50
हरी मिर्च 80
लहसुन 100
गोभी 40
बैगन 25
अदरख 80
... और पढ़ें

क्षय रोगी खोजने में न बरतें शिथिलता

श्रावस्ती। जिले में दो से 11 नवंबर तक सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान चलाया जाएगा। इसकी तैयारियों की समीक्षा के लिए गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने क्षय रोगी खोज अभियान में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरतने तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में जानकारी देने का निर्देश दिया।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी टीके शिबु ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना काल में सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान के सफल संचालन को चुनौती के रूप में लेना होगा। इस बार यह भी प्रयास होना चाहिए कि कोई भी व्यक्ति इससे छूटने न पाए। अभियान के दौरान कोरोना प्रोटोकाल का कड़ाई से अनुपालन भी किया जाए, ताकि स्वयं भी सुरक्षित रहें व बीमारी को और फैलने से रोका जा सके। इसमें किसी प्रकार की ढिलाई कदापि बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी विभागाध्यक्ष चिह्नित क्षेत्रों में अपने माध्यम से आम जनमानस में अभियान की जानकारी पहुंचाए।
जिससे अभियान के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जागरूक हो सके। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एपी भार्गव ने बताया कि इस अभियान के तहत सभी मापदंडों को ध्यान में रखकर कार्य किया जाएगा। घर-घर भ्रमण के दौरान कोविड-19 के सभी नियमों को भी ध्यान में रखा जाए। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. एमएल वर्मा ने कहा कि पूरे विश्व में टीबी एक बड़े खतरे के रुप में अपने पैर पसार रही है। विश्व के औसत से सिर्फ भारत में ही 27 प्रतिशत मरीज है। सीधे शब्दों में कहे तो हर चौथा टीबी का मरीज भारत का है। प्रधानमंत्री का लक्ष्य है कि भारत को 2025 तक टीबी मुक्त बनाया जाए। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान पूरे प्रदेश में संचालित किया जा रहा है।
इसी क्रम में सिरसिया की 51 हजार, भिनगा की 20 हजार, भंगहा की 20 हजार एवं मल्हीपुर की 40 हजार की आबादी चिह्नित की गई है। स्वास्थ्य कर्मियों की तीन सदस्यीय टीम चयनित गांव एवं पुरवे में जाकर घर घर भ्रमण करेगी। साथ ही घर के प्रत्येक सदस्य में टीबी के लक्षण के अनुसार स्वास्थ्य का परीक्षण कर संभावित मरीजों को खोजेगी। 02 से 11 नवंबर तक चलने वाले अभियान में टीमें कुल एक लाख 31 हजार आबादी में मरीज खोजेंगी। बैठक में डीपीआरओ किरन, डीपीओ आशा सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मुकेश मातनहेलिया, डॉ. प्रवीन, डॉ. रवींद्र सोनकर, डॉ विनय वर्मा, डॉ. एसके मिश्रा, डीपीसी रवि कुमार मिश्र, अनुपम श्रीवास्तव, संदीप सिंह, अल्ताफ हुसैन व पंकज शर्मा सहित अन्य कर्मी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

कंबाइन चालक को पुलिस ने उठाया, ग्रामीणों ने लगाया जाम

तुलसीपुर (श्रावस्ती)। खैराकला के मजरा चिचड़ी निवासी एक किशोर रविवार को संदिग्ध हालात में लापता हो गया था। उसका शव मंगलवार को खेत में पड़ा मिला था। इस मामले में पूछताछ के लिए गुरुवार को पुलिस ने कंबाइन चालक को उठाया था। इससे नाराज ग्रामीणों ने सड़क जाम कर प्रदर्शन शुरू कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने पांच दिन में घटना का खुलासा करने का आश्वासन देकर मामले को शांत कराया।
सोनवा थाना क्षेत्र के ग्राम खैराकला के मजरा चिचड़ी निवासी रवी कुमार (12) पुत्र रामगोपाल रविवार को अपने घर से खेत के लिए गया था। जहां से वापस नहीं लौटा। उसका शव मंगलवार सुबह गांव निवासी बालगोविंद के खेत में संदिग्ध हालात में मिला था। घटना के तीन दिन बाद भी पुलिस खाली हाथ रही। वही गुरुवार को लक्ष्मननगर चौकी प्रभारी दिवाकर तिवारी चिचड़ी गांव पहुंचे।
जहां से वह गांव में चल रही कंबाइन मशीन के चालक को पूछताछ के लिए अपने साथ लक्ष्मननगर चौकी ले जाने लगे। इससे नाराज ग्रामीणों ने लक्ष्मननगर गिलौला मार्ग जाम कर प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसकी सूचना के करीब 10 मिनट बाद मौके पर पहुंची सोनवा व गिलौला पुलिस ने ग्रामीणों को समझा बुझा कर मार्ग पर आवागमन बहाल कराया। वहीं मौके पर पहुंचे अपर पुलिस अधीक्षक बीसी दूबे ने घटनास्थल पर जाकर पूछताछ की। इसके साथ ही ग्रामीणों को पांच दिन में घटना का खुलासा करने का आश्वासन दिया। पीड़ित परिवार के साथ ही गांव के कुछ अन्य लोगों को भी पूछताछ के लिए थाने पर बुलाया है।
... और पढ़ें

महिला स्वास्थ्य कर्मी दोबारा कोरोना पॉजिटिव

श्रावस्ती। संयुक्त जिला चिकित्सालय में कार्यरत एक महिला स्वास्थ्य कर्मी सवा दो माह बाद फिर से कोरोना संक्रमित पाई गई। इस पर उसको लेवल वन हॉस्पिटल भंगहा में भर्ती कराया गया है। वहीं पूर्व संक्रमित मरीजों को एहतियात बरतने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है।
कोरोना संक्रमण के प्रति लापरवाही लोगों पर भारी पड़ रही है। एक बार कोरोना को हराकर स्वस्थ होने वाले मरीज फिर से संक्रमित हो रहे हैं। इसका खुलासा संयुक्त जिला चिकित्सालय में हुआ। यहां कार्यरत एक महिला स्वास्थ्य कर्मी अगस्त में कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी। लगभग 16 दिन आइसोलेशन में रहने के बाद उसकी रिपोर्ट कोरोना निगेटिव आई थी।
इसी के बाद उसे चिकित्सालय के वार्ड में ड्यूटी करने की अनुमति मिल गई थी। बीस अक्तूबर को स्वास्थ्य कर्मी ने फिर से बुखार व थकावट की शिकायत चिकित्सक से की। इस पर चिकित्सकों ने फिर से उसकी कोविड जांच कराई। जांच में वह दोबारा कोरोना पॉजिटिव पाई गई। महिला स्वास्थ्य कर्मी में दोबारा संक्रमण की पुष्टि होने के बाद विभाग में हड़कंप मच गया।
आनन फानन में महिला स्वास्थ्य कर्मी को लेवल वन हॉस्पिटल में भर्ती किया गया। वहीं दोबारा कोरोना होने की पुष्टि के बाद स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमित मरीजों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें चिकित्सकों से परामर्श लेने के साथ खानपान व मास्क के साथ ही सामाजिक दूरी की अनिवार्यता पर बल दिया गया है। वहीं सीएमओ डॉ. एपी भार्गव ने बताया कि जिले में एक महिला स्वास्थ्य कर्मी में सवा दो माह बाद दोबारा कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। उसे लेवल वन हॉस्पिटल भंगहा में भर्ती कराया गया है।
72 घंटे में मिले सिर्फ दो मरीज
वैश्विक महामारी कोरोना के बीच चालू सप्ताह जिलेवासियों के लिए राहत भरा माना जा सकता है। विगत 72 घंटे में मात्र दो लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। जिसमें एक युवक इकौना के आनंदपुर कटरा व दूसरा बहराइच निवासी है। जबकि चार लोग कोरोना से स्वस्थ भी हुए। इनमें गिलौला के मनिकापुर निवासी एक, इकौना के भगवानपुर निवासी एक व जमुनहा के पिपरहवा तथा कथरा माफी निवासी एक एक लोग शामिल हैं।
देखा जाए तो जिले में अब तक 103688 लोगों के सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजे गए थे। इसके सापेक्ष 102554 लोगों की रिपोर्ट जिले को प्राप्त हो चुकी है। जिसमें 1064 लोग कोरोना संक्रमित मिले। 13 लोगों की कोरोना से मृत्यु हो गई। 1012 लोग स्वस्थ होकर घर लौट आए। मौजूदा समय जिले में मात्र 39 केस हैं। संक्रमितों के समुचित इलाज के लिए लेवल वन हॉस्पिटल भंगहा में 51 बेड की व्यवस्था है। जहां चौदह लोग भर्ती हैं। मौजूदा समय वहां 37 बेड खाली हैं। 25 लोगों को होम क्वारंटीन किया गया है।
... और पढ़ें

पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

श्रावस्ती। रिजर्व पुलिस लाइंस भिनगा में बुधवार को पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया। इस मौके पर शहीदों को सलामी देकर उनके सम्मान में दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि अर्पित की गई। एसपी ने शहीदों को पुष्प अर्पित किए।
पुलिस स्मृति दिवस पर एसपी अरविंद कुमार मौर्या ने कहा कि 21 अक्तूबर 1959 को लद्दाख में तैनात 10 भारतीय जवानों को चीन ने धोखे से घेर लिया था। इस दौरान मातृभूमि की रक्षा करते हुए सभी जवान शहीद हो गए थे। उस दिन से उन अमर शहीदों की याद में पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है।
उन्होंने इस दौरान कर्तव्य का पालन करते हुए शहीद होने वाले प्रदेश के पुलिस कर्मियों की याद में दो मिनट का मौन रख श्रद्धा सुमन समर्पित किए। वहीं अपर पुलिस अधीक्षक बीसी दुबे, सीओ भिनगा हौसला प्रसाद, प्रतिसार निरीक्षक विनोद कुमार सिंह, एलआईयू, आरटीसी प्रभारी सहित उपनिरीक्षक, हेडकांस्टेबिल व पुलिस कर्मियों ने शहीद जवानों को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान शहीदों को सशस्त्र सलामी भी दी गई। वहीं परेड की कमान महिला पुलिसकर्मियों ने संभाली।
एसएबी जवानों ने भी शहीदों को किया नमन
पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर सशस्त्र सीमा बल 62वीं वाहिनी भिनगा में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। उप कमांडेंट जय सिंह की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में देश की रक्षा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। साथ ही शहीद पुलिस कर्मियों व उनके परिवार के प्रति आभार व्यक्त किया गया। इस दौरान काफी संख्या में एसएसबी के जवान मौजूद रहे।
... और पढ़ें

स्कंदमाता के पूजन के लिए उमड़े भक्त

श्रावस्ती। शारदीय नवरात्र पर देवी मंदिरों व पूजन पंडालों में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। जहां भक्तों की ओर से लगाए जा रहे जयकारों व देवी गीतों माहौल भक्तिमय बना हुआ है। नवरात्र के पांचवें दिन बुधवार को श्रद्धालुओं ने मां स्कंद माता की पूजा अर्चना की। इस दौरान महिलाओं ने माता से अखंड सुहाग व ममत्व की कामना की।
शारदीय नवरात्रि पर बुधवार को आदिशक्ति के पांचवें स्वरूप मां स्कंदमाता का श्रद्धालुओं ने पूजन अर्चन किया। माता को प्रसन्न करने के लिए देवी भक्तों ने मंदिरों व पूजा पंडाल में मां को लाल चुनरी, चूड़ी व अन्य सामग्री चढ़ाई। वहीं लोग माता रानी को गुड़हल के फूलों की माला चढ़ाकर अपने परिवार के सुख समृद्धि की कामना कर रहे हैं।
मंदिरों में सुबह से शुरू हो रहा पूजन का सिलसिला देर रात तक चल रहा है। भिनगा के राजर्षि काली मंदिर, झारखंडी मंदिर, सर्वामाई मंदिर, इकौना के बेचूबाबा मंदिर, माता ज्वाला देवी मंदिर, जमुनहा के जगपतीनाथ धाम, सिरसिया के दुर्गामंदिर, गिलौला के झारखंडी व सदाशिव मंदिर सहित अन्य मंदिरों व पूजा पंडालों में भक्त उमड़ रहे हैं।
इस दौरान विभिन्न मंदिरों में लोगों ने अपने पाल्यों का मुंडन संस्कार कराकर मां का आशीर्वाद लिया। मंदिरों के द्वार पर दिनभर बधाईयां बजती रही। वहीं दुर्गा पूजन पंडालों में आने वाले विद्वान माता रानी की विभिन्न लीलाओं का वर्णन कर रहे हैं। जिसके लिए लोग देर रात तक कार्यक्रम स्थल पर मौजूद देखे जा रहे हैं।
... और पढ़ें

सुरक्षा एवं आत्मनिर्भरता के लिए किया जागरूक

श्रावस्ती। जिला पुलिस की ओर से मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत बुधवार को नारी सुरक्षा दल ने जिले के विभिन्न कस्बों, बाजार व भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जांच अभियान चलाया। इसके साथ ही गांवों में जाकर महिलाओं को सुरक्षा एवं आत्मनिर्भरता के लिए जागरूक भी किया।
पुलिस अधीक्षक अरविंद मार मौर्य के निर्देश पर जिले में गठित नारी सुरक्षा दल की ओर से मिशन शक्ति अभियान के तहत विभिन्न कस्बों, क्षेत्र के बाजार व भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान टीम ने 184 लोगों की जांच की। इनमें से 55 लोगों के विरुद्ध शांतिभंग करने व धारा 110 सीआरपीसी के तहत कार्रवाई की गई।
तीन लोगों के विरुद्ध गुंडा एक्ट की कार्यवाही की गई। 21 लोगों से माफीनामा भी भरवाया गया। इसके बाद टीम ने विभिन्न विद्यालयों में कार्यशाला का आयोजन किया। इस दौरान बालिकाओं को मिशन शक्ति अभियान के बारे में जानकारी दी। साथ ही महिलाओं को सुरक्षा एवं आत्मनिर्भरता के लिए बनाए गए कानून एवं नियमों के संबंध में जागरूक किया। इस दौरान हेल्पलाइन नबंर 1090, 181, 108 व 112 तथा चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 आदि के बारे में भी जानकारी दी गयी।
... और पढ़ें

जिला पंचायत की बैठक में प्रस्तावों पर चर्चा

श्रावस्ती। जिला पंचायत सभागार में बुधवार को जिला पंचायत की बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष ने की। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष साक्षी कैराती ने विगत कार्यवाही की जानकारी दी। इसके साथ ही बैठक में राज्य वित्त आयोग एवं 15वें वित्त आयोग वर्ष 2020-21 की प्राप्त राशि के सापेक्ष सदस्यों एवं जन प्रतिनिधियों की ओर से भेजे गए प्रस्तावों पर विचार विमर्श किया।
बैठक में उपस्थित जिला पंचायत सदस्य ऊषा देवी वर्मा ने ग्रामीण क्षेत्रों में दूर संचार का नेटवर्क न आने के कारण ऑनलाइन शिक्षा में बाधा उत्पन्न होने की समस्या बताई। इस पर सांसद राम शिरोमणि वर्मा ने समस्या के समाधान का आश्वासन दिया। साथ ही इस संबंध में विभाग सहित केन्द्र सरकार को अनुरोध पत्र भेजने की बात कही।
इस मौके पर श्रावस्ती विधायक राम फेरन पांडे, विधायक भिनगा असलम राईनी, अपर मुख्य अधिकारी श्रीकांत दुबे, जिला विकास अधिकारी बीके तिवारी, पीडी बाल गोविंद शुक्ला, डीपीआरओ किरन, उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉॅ. संत कुमार, सहायक निदेशक मत्स्य सुरेश कुमार, अधिशासी अभियंता पावर कार्पोरेशन रमाशंकर मौर्य सहित कई अन्य सदस्य व अधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X