बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
शनिवार का दिन, जानें इन तीन राशियों के लिए क्यों होगा शुभ ?
Myjyotish

शनिवार का दिन, जानें इन तीन राशियों के लिए क्यों होगा शुभ ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

करंट की चपेट में आने से युवक की मौत

श्रावस्ती। घर के पास लगे बालू को एकत्र कर रहा घोरमा परिसिया निवासी युवक शनिवार को करंट की चपेट में आ गया। जब तक परिवारीजनों को कुछ जानकारी हो पाती उसकी मौत हो गई। सूचना पर पहुंची गिलौला पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया है।
गिलौला थाना क्षेत्र के ग्राम घोरमा परसिया निवासी मोहम्मद दीन (45) पुत्र भल्लर के घर के पास बालू रखी हुई थी। जिसके पास लगे रॉड के सहारे बंधी केबल से घर में विद्युत आपूर्ति दी जा रही थी। केबल कटे होने के कारण रॉड पर करंट उतरा हुआ था। तभी बालू सही करते समय मोहम्मद दीन करंट की चपेट में आ गया। जब तक परिवारीजनों को इसकी जानकारी होती मोहम्मद दन की घटना स्थल पर ही मौत हो गई।
ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची गिलौला पुलिस ने शव का पंचनामा भरा कर उसे पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया है। मृतक परिवार में कमाने वाला एकलौता व्यक्ति था। जिसके 4 बेटियां व एक बेटा है। उसकी मौत के बाद जहां परिवार के सामने जीविकोपार्जन का संकट उत्पन्न हो गया है। वहीं घटना के बाद परिवार में कोहराम मचा हुआ है।
... और पढ़ें

धरती के गहना हैं वृक्ष, इनसे मिलती प्राणवायु

श्रावस्ती। वृक्ष धरती का गहना हैं। जिनसे हमें प्राण वायु मिलती है। आज अंधाधुंध पेड़ों की हो रही कटान के कारण पर्यावरण संतुलन बिगड़ रहा है। जिसे संतुलित करने के लिए आवश्यक है कि सभी लोग अपने जीवन में अधिक से अधिक पौधरोपण करें। यह बातें शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस पर कलेक्ट्रेट परिसर में गुलमोहर का पौध लगाने के दौरान डीएम ने कही।
विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस दौरान कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी टीके शिबु सहित अन्य अधिकारियों ने पौधरोपण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि वैदिक काल से ही हमारे यहां वृक्षों का महत्व रहा है। तभी इनकी पूजा की जाती है। शास्त्र में भी वृक्ष को पुत्र के समान माना गया है। इसलिए जब भी मौका मिले। पौधरोपण करने में पीछे न रहें। साथ ही उनकी सुरक्षा व संरक्षा भी करें।
जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में 57 लाख 16 हजार 448 पौधे लगाया जाना है। इसके लिए विभिन्न विभागों को लक्ष्य आवंटित कर पौधरोपण शुरू कराया गया है। अपर जिलाधिकारी योगानंद पांडे ने कहा कि वन पृथ्वी पर जीवन के लिए अनिवार्य हैं। यह प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में पूर्णतया सहायक होते हैं। इस मौके पर प्रभागीय वनाधिकारी एपी यादव, उपजिलाधिकारी आरपी चौधरी, एसडीएम प्रवेन्द्र कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने भी पौधरोपण किया।
पुलिस अधिकारियों ने मातहतों संग किया पौधरोपण
श्रावस्ती। पुलिस कार्यालय में पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्य के नेतृत्व में पुलिस अधिकारियों ने पौधरोपण किया। इस दौरान एसपी ने पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की अपील की। एसपी ने कहा कि आज हमें सबसे ज्यादा जरूरत है पर्यावरण संकट के मुद्दे पर आम जनता को जागरूक करने की। हमने पर्यावरण वन्य जीव जंतुओं और मानव समाज का सीधा रिश्ता आम आदमी की समझ के मुताबिक समझाने का प्रयास सरल व वैज्ञानिक दृष्टि से किया है।
आज आवश्यकता है एक ऐसे अभियान की जिसमें हम सब स्वप्रेरणा से सक्रिय भागीदारी निभाए। वहीं एएसपी बीसी दुबे के नेतृत्व में पुलिस लाइन परिसर में पौधरोपण हुआ। इसके साथ ही जिले के सभी थाना व चौकी में प्रभारियों के नेतृत्व में मातहतों द्वारा पौधरोपण किया गया। वहीं एसएसबी 42वीं वाहिनी ई कंपनी कोदिया के आउट पोस्ट जमुनहा बीओपी के प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक गणेश राम के नेतृत्व में हेडकांस्टेबल भैरव लाल, कांस्टेबल अजय कुमार व संजीव वर्मन आदि ने पौध रोपण किया।
... और पढ़ें

कोरोना से पीआरडी जवान की मौत

गिलौला (श्रावस्ती)। वैश्विक महामारी कोरोना से संक्रमित महिला पीआरडी जवान का इलाज बहराइच में चल रहा था। जहां उसकी मौत हो गई। जिसका शव गांव लाकर परिवारीजनों ने अंतिम संस्कार कर दिया है।
गिलौला थाना क्षेत्र के ग्राम पचदेवरी निवासिनी शांती देवी (50) पत्नी हरि प्रसाद प्रांतीय रक्षक दल में कार्यरत थी। जिसकी ड्यूटी मौजूदा समय बहराइच जिला चिकित्सालय मे लगी हुई थी। एक सप्ताह पूर्व शांती देवी की तबियत खराब हो गई थी। इसके बाद वह वापस घर चली आई थी। हालत बिगड़ने पर परिवारीजन उसे इलाज के लिए संयुक्त जिला चिकित्सालय भिनगा ले गए थे। जहां शांती देवी में कोरोना की पुष्टि हुई थी। इसके बाद उसे एल-2 अस्पताल भंगहा में भर्ती किया गया था।
जहां हालत में सुधार न होने के कारण बाद में उसे जिला अस्पताल बहराइच रेफर किया गया था। जहां शुक्रवार रात शांती देवी की मौत हो गई। बाद में अस्पताल प्रशासन की ओर से उसका शव अंतिम संस्कार के लिए परिवारीजनों को सौंपा गया था। परिवारीजनों द्वारा शव को गांव लाकर अंतिम संस्कार कर दिया गया। इसके साथ ही जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 36 पहुंच गई है।
... और पढ़ें

सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य ने सुनी समस्या

इकौना / कटरा (श्रावस्ती)। उत्तर प्रदेश राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य शनिवार को इकौना पहुंचे। जहां उन्होंने नगर पंचायत कार्यालय पहुंच कर सफाई कर्मचारियों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने सफाई कर्मचारियों की वेतन एरियर सहित अन्य समस्याओं को सुनकर उसे दूर करने का आश्वासन दिया। साथ ही वेतन से इपीएफ कटौती व साप्ताहिक अवकाश दिए जाने के संबंध में अधिशासी अधिकारी से बातचीत कर कोविड महामारी के समय तक सफाई कर्मचारियों को पूर्ण सहयोग देने के लिए आश्वस्त भी किया ।
राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य श्यामलाल बाल्मीकि ने सफाई कर्मचारियों से बातचीत करते हुए कहा कि दैनिक कर्मचारियों व वार्डों में ड्यूटी, वेतन, एरियर, साप्ताहिक छुट्टी सहित अन्य समस्याओं के बारे में आप द्वारा हमें जानकारी दी गई है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए मैं अपने स्तर से न सिर्फ पूरा प्रयास करूंगा। बल्कि शासन व प्रशासन को भी समस्याओं से अवगत कराने के लिए आश्वासन देता हूं।
वहीं मौके पर मौजूद अधिशासी अधिकारी नगर पचायत इकौना प्रेमनाथ पटेल से बातचीत कर उन्होंने वेतन से ईपीएफ खाते में कटौती व साप्ताहिक अवकाश दिलाने के संबंध में भी चर्चा की। इस दौरान अधिशासी अधिकारी ने शासन की गाइड लाइन के अनुसार कोरोना महामारी काल में एक टाइम छुट्टी दिए जाने के संबंध में जानकारी दी गई। साथ ही उन्होंने बताया कि कोविड महामारी खत्म होने के बाद साप्ताहिक छुट्टी दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहाकि नगर की सफाई के लिए सफाई कर्मी बढ़ाए जाएं।
राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य ने कहा कि नगर के दुकानदार एवं घरेलू नागरिक सड़क की सफाई हो जाने के बाद सुबह 6:00 बजे के बाद सड़क पर कूड़ा न डालें। इसके बाद अगर उनका कोई कूड़ा बाहर दुकान से निकलता है तो अपने ही दुकान के डस्टबिन में डाल कर रखें। शाम को दुकान बंद कर दे समय कूड़ा सड़क पर डाल दें। इस संक्रमण काल में सभी नागरिकों को नगर की सफाई में सहयोग करना चाहिए। योगी सरकार सबका साथ सबका विकास के तर्ज पर काम कर रही है। सफाई कर्मचारियों को ठेकेदारी की भर्ती समाप्त कर सभी को संविदा भर्ती में नियमित कर दिया जाएगा। इस मौके पर नगर पंचायत के हैड मुहर्रिर भगत राम, सफाई नायक सतीश बाल्मीकि आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

संदिग्ध हालात में विवाहिता की मौत, हत्या की आशंका

सिरसिया (श्रावस्ती)। बालापुर मोड़ निवासिनी एक विवाहिता की शुक्रवार रात संदिग्ध हालात में मौत हो गई। सूचना पर पहुंचे मृतका के पिता ने पुत्री की हत्या की आशंका जताते हुए सिरसिया पुलिस को तहरीर दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने पति को हिरासत में ले लिया है। वहीं पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेजा है।
रंजीतपुर निवासी बलिराम कसौधन पुत्र स्वामी दयाल ने अपनी पुत्री पुष्पा देवी (25) का विवाह सिरसिया थाना क्षेत्र के ग्राम बालापुर मोड़ निवासी मनोज कुमार पुत्र शोभाराम के साथ पांच वर्ष पूर्व किया था। पुष्पा देवी की शुक्रवार रात को संधिग्ध परिस्थितियों मे मौत हो गई। जिसकी सूचना शनिवार सुबह मनोज कुमार ने बलिराम कसौधन को दी। मौके पर पहुंचे मृतका के पिता व परिवार के अन्य सदस्यों ने ससुरालीजनों पर पुष्पा देवी की हत्या की आशंका जताते हुए सिरसिया पुलिस को सूचना दी।
सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मनोज, शोभाराम सहित परिवार के अन्य सदस्यों को हिरासत में ले लिया। जिन्हें पुलिस अपने साथ सिरसिया थाने ले आई। वहीं पुलिस ने लाश का पंचनामा भराकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया है। वहीं घटना स्थल का पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्य व पुलिस क्षेत्राधिकारी हौसला प्रसाद ने जायजा लिया। इस बारे में सिरसिया थाना प्रभारी राम समुझ प्रभाकर का कहना है कि मामला दर्ज कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के सही कारणों का पता चल सकेगा। उसी के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

बाग में फंदे से लटकता मिला युवक का शव

इकौना (श्रावस्ती)। मध्यनगर मनोहरापुर निवासी एक युवक की लाश शनिवार को गांव के बाहर बाग में गमछे के सहारे फंदे से लटकती मिली। सूचना पर पहुंची इकौना पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया है। परिवारीजन मौत का कारण आत्महत्या बता रहे हैं।
इकौना थाना क्षेत्र के ग्राम मध्यनगर मनोहरपुर निवासी योगेंद्र शर्मा सागौन के बाग में लगे आम के पेड़ पर शनिवार दोपहर एक युवक की लाश गमछे के फंदे के सहारे लटक रही थी। इस बीच बाग में शौच के लिए गए हरि प्रसाद गौतम के छोटे बेटे ने युवक की पहचान अपने चाचा जीवन लाल गौतम (22) पुत्र विन्द्रा प्रसाद के रूप में की। जिसने घर आकर पिता को घटना की जानकारी दी। जिसके बाद बाग में पहुंचे परिवारीजन जीवन लाल का शव देख हक्का बक्का रह गए।
हरिप्रसाद ने घटना की सूचना इकौना पुलिस को दी। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे वरिष्ठ उपनिरीक्षक शिवकुमार शर्मा ने परिवारीजनों के सहयोग से शव को फंदे से नीचे उतरवाया। जिसका पंचनामा भराकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया है। मृतक के भाई हरि प्रसाद का कहना था कि जीवन लाल गौतम अविवाहित था। वह शराब का आदी था। जो अपने अन्य साथियों के साथ शराब के नशे में हमेशा धुत रहता था। वह घर पर कभी-कभी आता था। अक्सर शराब के नशे में वह घर के बाहर बने मड़हे में ही सो जाता था।
... और पढ़ें

पंचायत उपचुनाव में मतदाताओं ने दिखाया उत्साह

श्रावस्ती। जमुनहा के लालबोझा व गिलौला के मनसुखा में ग्राम प्रधान सहित चंदनकोटिया व प्रहलादा में क्षेत्र पंचायत सदस्य के रिक्त पद पर शनिवार को मतदान कराया गया। उप चुनाव में चिलचिलाती धूप व उमस भरी गर्मी के बावजूद मतदाताओं में गजब का उत्साह देखने को मिला। हर कोई मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मौसम की परवाह किए बगैर अपनी बारी का इंतजार करते देखे गए।
त्रिस्तरीय पंचायत उपनिर्वाचन के लिए जमुनहा के प्राथमिक विद्यालय चंदनपुर कोटिया एवं प्राथमिक विद्यालय लालबोझा को मतदान केन्द्र बनाया गया था। प्राथमिक विद्यायल चंदनपुर कोटिया में 03 मतदान बूथ एवं लालबोझा के प्राथमिक विद्यालय में 02 मतदान बूथ बनाये गये थे। वहीं गिलौला के प्राथमिक विद्यालय मनसुखा मतदान केन्द्र पर 02 बूथ एवं प्राथमिक विद्यालय प्रहलादा मतदान केन्द्र पर 02 बूथ बनाये गये थे। जहां शनिवार सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ हुआ।
ग्राम पंचायत लालबोझा उपचुनाव में प्रधान प्रत्याशी सुमन वर्मा, गीता देवी, लखपता तीन लोग मैदान में थी। यहां कुल 1059 मतदाता थे। जहां शाम पांच बजे तक 83 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं लालबोझा में क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 82 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं गिलौला के मनसुखा में 74.85 तथा प्रहलादा में 66.59 प्रतिशत मतदान हुआ। उप चुनाव सकुशल संपन्न होने के बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली।
वहीं अपर पुलिस अधीक्षक बीसी दुबे, पुलिस क्षेत्राधिकारी भिनगा हौसला प्रसाद तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी इकौना एमपी शर्मा दल बल के साथ पोलिंग बूथों पर पहुंचे। जहां उनके द्वारा सकुशल चुनाव संपन्न कराने के लिए मातहतों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।
... और पढ़ें

कांग्रेसियों ने महंगाई के खिलाफ बुलंद की आवाज

श्रावस्ती। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर शुक्रवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने चिल्हरिया मोड़ व इकौना बाईपास स्थित पेट्रोल पंप पर प्रदर्शन किया। इस दौरान सिरसिया में कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपति को संबोधित एक ज्ञापन प्रभारी निरीक्षक सिरसिया को व इकौना में तहसीलदार को सौंपा।
धरना प्रदर्शन के दौरान चिल्हरिया मोड़ पर अमन पांडे ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार डीजल, पेट्रोल व रसोई गैस की कीमतों में लगातार इजाफा कर जनता को लूट रही है। जबकि देखा जाए तो पड़ोसी देश नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश आदि में भारत की अपेक्षा डीजल व पेट्रोल का मूल्य काफी कम है। सरकार लोगों से ईंधन बचाने की अपील कर रही है। जबकि उसके विधायक सांसद व मंत्री जनता के पैसे पर ऐश कर रहे हैं।
आशीष मिश्र ने कहा कि आज हर तरफ जनता त्राहि-त्राहि कर रही है। चाहे किसान हो या नौजवान या फिर बेरोजगार सभी परेशान हैं। जबकि सरकार को किसी की कोई फिक्र नहीं है। इमरान खान ने कहा कि कांग्रेस के शासन काल में कभी पेट्रोल का मूल्य सौ रुपये नहीं पहुंचा। जबकि इस सरकार में पेट्रोल के मूल्य ने शतक पूरा कर लिया। डीजल भी शतक लगाने के करीब है। सरकार ने गरीबों के घर में रसोई गैस सिलेंडर बांट कर वाहवाही तो लूटी। लेकिन इस महंगाई में लोग उसे कैसे भरवाएंगे। सरकार इस पर जरा भी ध्यान नहीं दे रही है। कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपति को संबोधित एक ज्ञापन प्रभारी निरीक्षक सिरसिया राम समुझ प्रभाकर को सौंपा।
वहीं इकौना में वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिलीप कुमार शर्मा ने कहा कि केंद्र में बैठी हुई मोदी की सरकार द्वारा तेल कंपनियों को छूट देकर डीजल पेट्रोल की कीमतों में भारी वृद्धि कर दी गई है। देश का किसान परेशान है व मजदूर बेहाल है। तेल व रसोई गैस की वृद्धि को लेकर कांग्रेसियों ने पेट्रोल टंकी पर प्रदर्शन किया। इसके बाद तहसीलदार इकौना रामदयाल वर्मा को ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर मालिक राम तिवारी, पप्पू यादव, पवन पांडे, राजेंद्र प्रसाद सहित काफी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।
... और पढ़ें

कब्र खोदवाकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा शव

तुलसीपुर (श्रावस्ती)। इमलिया गांव में करीब छह माह पूर्व एक विवाहिता की संदिग्ध हालात में मौत हो गई थी। मृतका के चाचा ने हत्या का आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र दिया था। जिलाधिकारी के आदेश के बाद गुरुवार को एसडीएम व सीओ इकौना के नेतृत्व में शव को कब्र खोदवाकर शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा।
बहराइच के रिसिया थाना क्षेत्र के रविदास नगर निवासी सतगुरु प्रसाद ने अपनी पुत्री अनसुइया देवी का विवाह 26 फरवरी 2020 को सोनवा थाना क्षेत्र के इमलिया नासिरगंज निवासी दुर्गेश पुत्र जंगली प्रसाद के साथ किया था। नौ जनवरी 2021 को अनसुइया की संदिग्ध हालात में मौत हो गई थी। परिवारीजन ने मायके वालों को सूचना दिए बगैर शव का अंतिम संस्कार कर दिया था। इसके बाद मृतका के चाचा ध्रुव कुमार ने मृतका के ससुरालीजन पर हत्या का आरोप लगाया था।
साथ ही जिलाधिकारी टीके शिबु को प्रार्थना पत्र देकर शव का पोस्टमार्टम कराने की मांग की थी। जिस पर जिलाधिकारी के निर्देश पर गुरुवार को उपजिलाधिकारी जमुनहा प्रवेंद्र कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी इकौना महेंद्र शर्मा व सोनवा थाना प्रभारी निरीक्षक सुरेश कुमार शर्मा ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्र से निकलवा कर उसे पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया।
... और पढ़ें

किसानों को समय पर मुहैया कराएं खाद व बीज : डीएम

श्रावस्ती। कलेक्ट्रेट स्थित जिलाधिकारी के सभागार में शुक्रवार को जिला स्तरीय तकनीकी समिति की बैठक हुई। जिसमें फसली ऋण, कृषि, पशुपालन, उद्यान व मत्स्य पालन विभाग की विभिन्न योजनाओं का फसलवार वित्तमान निर्धारण किया गया।
वित्तीय वर्ष 2021-22 के फसलवार वित्तमान (स्केल ऑफ फाइनेंस) का निर्धारण करने के लिए शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय तकनीकी समिति (डीएलटीसी) की बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता जिलाधिकारी टीके शिबु ने की। बैठक में फसली ऋण वितरण के लिए कृषि, पशुपालन, उद्यान एवं मत्स्य पालन का वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए जिला स्तरीय तकनीकी समिति द्वारा सर्वसम्मति से फसलवार वित्तमान निर्धाण किया गया।
बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसानों को कोई दिक्कत न होने पाए। इसलिए उन्हें समय से खाद, बीज व कीटनाशक दवाएं मुहैया कराया जाए। साथ ही यह भी देखा जाए कि कोई भी दुकानदार बीज एवं खाद के निर्धारित दर से ऊपर किसी भी दशा में पैसा न लेने पाए। यदि किसी किसान द्वारा किसी भी दुकानदार की शिकायत की जाती है कि दुकानदार द्वारा निर्धारित दर से अधिक धनराशि लेकर खाद या बीज बेचा गया है। तो संबंधित किसान कि शिकायतों को गंभीरता से लिया जाए। साथ ही मौके पर जाकर जांच किया जाए। यदि जांच के दौरान शिकायत सही मिलती है तो संबंधित दुकानदार के विरुद्ध विधिक कार्रवाई की जाए।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ईशान प्रताप सिंह, उपनिदेशक कृषि कमल कटियार, सहायक निदेशक मत्स्य सुरेश कुमार, जिला कृषि अधिकारी आरपी राना, जिला उद्यान अधिकारी दिनेश चौधरी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. जय इन्द्र सिंह, सहायक निदेशक एवं सहायक निबंधक सहकारिता, जिला समन्वयक सहकारी बैंक, जिला समन्वयक आर्यावर्त बैंक, जिला समन्वयक भारतीय स्टेट बैंक एवं प्रबंधक जिला अग्रणी बैंक मौजूद रहे।
... और पढ़ें

खेलते समय कुएं में गिरे बालक की मौत

जमुनहा (श्रावस्ती)। परसोहनी निवासी एक बालक गुरुवार शाम गांव के अन्य बच्चों के साथ खेल रहा था। खेलते समय वह गांव स्थित एक पुराने कुएं में गिर गया। साथ में मौजूद अन्य बच्चों ने इसकी जानकारी ग्रामीणों को दी। सूचना पर पहुंचे ग्रामीणों ने किसी प्रकार बच्चे को कुएं से बाहर निकाला। इलाज के लिए सीएचसी ले जाते समय उसकी मौत हो गई। परिवारीजनों ने बालक के शव को घर लाकर उसका अंतिम संस्कार कर दिया।
मल्हीपुर थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत परसोहना के मजरा परसोहनी निवासी शिवम मौर्या (09) पुत्र राजाराम मौर्य गुरुवार शाम गांव के अन्य बच्चों के साथ खेल रहा था। खेलते समय बच्चे गांव के पूरब स्थित पुराने कुएं के पास पहुंच गए। जहां पैर फिसल जाने के कारण शिवम कुएं में गिर गया। साथ में मौजूद बच्चों ने घर आकर इसकी सूचना परिवारीजनों सहित अन्य ग्रामीणों को दी।
सूचना पर पहुंचे परिवारीजनों ने ग्रामीणों के सहयोग से रस्सी डालकर कुएं से शिव को बाहर निकाला। परिवारीजनों द्वारा शिवम को पास के ही एक चिकित्सक के यहां ले जाया गया। जहां प्राथमिक उपचार कर चिकित्सक द्वारा उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मल्हीपुर भेज दिया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मल्हीपुर ले जाते समय शिवम की रास्ते में मौत हो गई। परिवारीजनों द्वारा शिवम की लाश को घर लाकर शुक्रवार सुबह उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया।
... और पढ़ें

अनियंत्रित बस खाई में गिरी, एक महिला की मौत, तीन घायल

जमुनहा(श्रावस्ती)। बहराइच से जमुनहा आ रही एक निजी बस अनियंत्रित होकर बरुहा गांव के निकट खाई में पलट गई। इससे एक महिला यात्री की मौत हो गई। जबकि तीन यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए। बस में 60 यात्री सवार थे। घटना बुधवार दोपहर करीब बारह बजे घटी।
एक निजी बस यूपी 61 एएस 5141 बहराइच से जमुनहा की ओर आ रही थी। इस बस को मल्हीपुर तक पहुंचने के लिए 1 बजकर 10 मिनट तक का समय निर्धारित था। लेकिन बस इस समय से काफी विलंब से थी। अपने निर्धारित समय पर गंतव्य तक पहुंचने के लिए बस तेज रफ्तार से निकली थी कि चालक बस से अपना नियंत्रण खो दिया। जिससे अनियंत्रित बस पहले तो एक पेड़ से टकराई इसके बाद सड़क से नीचे खाईं में चली गई।
इस हादसे में बोहरवा से बैठी ग्राम बेलभरिया थाना रुपईडीहा जिला बहराइच निवासी मायावती पत्नी गोविंद की बस में दबने से मौत हो गई। जबकि इस दौरान यात्री शायरा बानो पत्नी लियाकत अली, कोयला व साबिर निवासी चनैनी थाना नवाबगंज जिला बहराइच गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें मौके पर पहुंची पुलिस ने इलाज के लिए सीएचसी पहुंचाया। जबकि लाश का पंचनामा भरा कर उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
इस दौरान स्थानीय लोगों का कहना था कि बस में करीब 60 यात्री सवार थे। बस की गति भी तेज थी। इसी कारण यह हादसा हुआ। यही नहीं स्थानीय लोगों का यह भी आरोप था कि इस तरह प्रतिदिन होता है जब रास्ते में बस धीरे-धीरे यात्रियों को बैठाते हुए चलती है। लेकिन जब गंतव्य पर वह समय पर नहीं पहुंचते हैं तो बस की रफ्तार तेज कर देते हैं। इस संबंध में थाना प्रभारी दद्दन सिंह का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

श्रावस्ती एयरपोर्ट का प्रमुख सचिव ने किया निरीक्षण

श्रावस्ती। श्रावस्ती एयरपोर्ट का मंगलवार को प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एयरपोर्ट से उड़ान भरने की अंतिम तैयारियों का जायजा लेते हुए लॉक डाउन के कारण अधूरे पड़े कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर तुरंत पूरा करवाने का निर्देश भी दिया। निरीक्षण के बाद उन्होंने एयरपोर्ट पर ही जिले के अधिकारियों के साथ कार्यों की समीक्षा को लेकर एक बैठक भी की।
श्रावस्ती एयरपोर्ट उड़ान भरने के लिए तैयार है। कुछ खामियां है, जिसे लाकडाउन के कारण अभी तक पूरा नहीं कराया जा सका है। इन्हीं खामियों व अधूरे कार्यों की प्रगति परखने को प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद, विशेष सचिव विशाख जी व विशेष सचिव कुमार हर्ष के साथ एयरपोर्ट के निरीक्षण को पहुंचे। इस दौरान उन्होंने डीएम सहित जिले के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करके अब तक किए गए कार्यों व अवशेष कार्यों के बारे में जानकारी लिया।
उन्होंने साफ किया कि मुख्यमंत्री चाहते हैं कि इस एयरपोर्ट से जल्द उड़ानों का संचालन शुरू हो। इसलिए जो भी तैयारियां अधूरी है उन्हें प्राथमिकता तय करते हुए पूरा कराया जाए। उन्होंने अधूरे कार्य पर खर्च होने वाली धनराशि का इस्टीमेट भी बनवाकर भेजने का निर्देश दिया। इस दौरान जिलाधिकारी टीके शिबु, अपर पुलिस अधीक्षक बीसी दुबे सहित निर्माण इकाइयों से जुड़े सभी अधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us