विज्ञापन
विज्ञापन
समस्त बाधाओं का निवारण करने हेतु अचूक उपाय है यह विशेष कृष्ण पूजन,अभी बुक करें !
Puja

समस्त बाधाओं का निवारण करने हेतु अचूक उपाय है यह विशेष कृष्ण पूजन,अभी बुक करें !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

मिशन शक्ति को जन आंदोलन बनाना होगा।

श्रावस्ती। मिशन शक्ति अभियान के तहत जिले भर के थानों में महिला हेल्प डेस्क स्थापित की गई है। गिलौला में मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हेल्प डेस्क का शुभारंभ करते हुए कहा कि नारी की सुरक्षा व सम्मान के लिए मिशन शक्ति संचालित हो रहा है। मिशन शक्ति को जन आंदोलन बनाना होगा। वहीं जिले के अन्य स्थानों पर जनप्रतिनिधियों ने हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया।
मिशन शक्ति अभियान के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से गिलौला थाने में स्थापित महिला हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए संचालित मिशन शक्ति अभियान को जन आंदोलन बनाना होगा। इस अभियान से सभी को जोड़ना होगा, जिससे यह केवल सरकारी कार्यक्रम बन कर न रह जाए। महिला हेल्प डेस्क को प्रभावी बनाने के लिए 24 घंटे महिला कर्मचारियों की तैनाती की जाए।
उनकी अच्छे से ट्रेनिंग कराई जाए। विभिन्न विभागों में महिलाओं के उत्थान एवं महिला सशक्तिकरण के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी महिला हेल्प डेस्क में उपलब्ध रहे। जिससे पीड़ित महिला के आने पर उसके योग्यतानुसार योजना का लाभ दिलाया जा सकें। महिला हेल्प डेस्क में संवेदनशील महिला कर्मचारियों की तैनाती की जाए।
जो पीड़ित महिला के समस्याओं को सुनकर उनका निदान कर सके। इसके साथ ही हेल्प लाइन नंबर 1090, 181, 112, 1076, 1098, 102 तथा 108 का प्रचार प्रसार कराया जाय। सभी स्कूल, कॉलेज जहां बालिकाएं पढ़ती हैं इन नंबरों को प्रदर्शित किया जाए। जिससे किसी प्रकार की घटना होने पर वह इसकी मदद ले सकें। नारी शक्ति अभियान प्रत्येक माह संचालित करते हुए चैत्र नवरात्र पर समाप्त किया जाएगा। कार्यक्रम को श्रावस्ती विधायक रामफेरन पांडेय, जिलाधिकारी टीके शिबु व पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्या ने भी संबोधित किया।
इस मौके पर एंटी रोमियो टीम में शामिल महिला उप निरीक्षक सुनीता सिंह, विनीता चतुर्वेदी, आरक्षी रेखा गौतम, रुचि गौतम, अंजू यादव, संध्या, नीलू देवी, सुषमा सिंह, पूजा देवी, कंचन, एकता पांडे, आरजू, वंदना मिश्रा को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। मौके पर थाना प्रभारी बृजेश द्विवेदी सहित काफी संख्या में क्षेत्र के गणमान्य महिला व बालिकाएं मौजूद रहीं।
नारी उत्थान के बिना समाज का विकास संभव नहीं
भिनगा कोतवाली में स्थापित महिला हेल्प डेस्क का शुभारंभ जिला पंचायत सदस्य सावित्री पाठक ने किया। इस दौरान मुख्य रूप से पूर्व सांसद दद्दन मिश्र मौजूद रहे। पूर्व सांसद ने कहा कि नारी उत्थान के बिना समाज का विकास संभव नहीं है। इसके लिए लोगों को व्यापक जन जागरूकता से जोड़ना होगा। इसके लिए ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने होंगे, जिससे समाज उत्तरोत्तर प्रगति करें। आज से सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क ने काम करना शुरू कर दिया है।
जहां पर केवल महिला पुलिस अधिकारी ही पीड़ित की समस्या को सुनेंगी। प्रभारी निरीक्षक ने कहा कि महिला हेल्प डेस्क में महिला आरक्षी की ड्यूटी लगायी गयी है। पीड़ित के आने पर उसकी शिकायत रजिस्टर में दर्ज की जायेंगी तथा उसे प्राप्ति रसीद भी दी जायेंगी। इस मौके पर काफी संख्या में महिलाएं, बालिकाएं व जनप्रतिनिधि मौजूद रहें।
महिला हिंसा रोकने के लिए हुई शुरुआत
सिरसिया थाने में स्थापित महिला हेल्प डेस्क का ब्लॉक प्रमुख अनीता देवी ने फीता काट कर शुभारंभ किया। यहां एडीएम योगानंद पांडेय व एएसपी बीसी दूबे मौजूद रहे। एएसपी ने कहा कि नारी सशक्तिकरण, नारी कवच, नारी सम्मान तथा महिलाओं व बच्चों के विरुद्ध हिंसा रोकने के लिए नवरात्र पर मुख्यमंत्री योगी ने मिशन शक्ति कार्यक्रम की शुरूआत की है।
जिसके तहत सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क स्थापित कराई गई है। इससे महिलाओं व बच्चों पर होने वाले अपराधों को रोकने में सहायता मिलेगी। एडीएम ने कहा कि इसके तहत पाक्सो कानून से बच्चों को यौन हिंसा से बचाव, सहायता, पुनर्वास तथा हिंसा करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करने में सहूलियत मिलेगी। मिलेगी। यहां तैनात आरक्षी महिलाओं व बालिकाओं की समस्या सुन कर उसका तत्काल निराकरण कराएंगी।
संकट के समय हेल्प लाइन का लें सहारा
इकौना में ब्लॉक प्रमुख मिथिलेश पांडेय की ओर से एसडीएम राजेश मिश्रा व सीओ एमपी शर्मा की मौजूदगी में महिला हेल्प डेस्क की शुरुआत की गई। इस दौरान ब्लॉक प्रमुख ने मौजूद बच्चों व छात्राओं को नारी सशक्तिकरण अभियान के तहत जागरूक किया। वहीं सीओ ने कहा कि यदि कहीं कोई मनचला उन्हें परेशान करे तो तत्काल 1090, 112 पर फोन कर पुलिस सहायता ले।
इस दौरान उन्होंने महिलाओं को वुमेन पावर लाइन 1090, महिला हेल्प लाइन 181, एंबुलेंस सेवा 108, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076, पुलिस आपातकालीन सेवा 112, चाइल्ड लाइन 1098, स्वस्थ्य सेवा 102 तथा नजदीकी पुलिस थाने पर सूचना देने की सलाह दी। जिससे मनचलों पर तत्काल कार्रवाई हो सके। इस मौके पर थानाध्यक्ष अनिल दीक्षित सहित काफी संख्या में महिलाएं व बालिकाएं मौजूद रहीं।
उत्पीड़न की तत्काल हेल्डेस्क पर दें सूचना
मल्हीपुर थाने में स्थापित महिला हेल्प डेस्क का शुभारंभ सीएचसी की चिकित्सक रिजवाना व ज्योति माला जोशी ने सीओ सिटी हौसला प्रसाद की मौजूदगी में फीता काटकर किया। इस दौरान सीओ ने विद्यालय के बच्चों व बालिकाओं को नारी सशक्तिकरण अभियान के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कहा कि लड़कों से लड़कियां कम नहीं है। उन्हें भी अपने मान सम्मान के साथ रहना है। लड़कियां कभी बाहर जाकर डरें नहीं। अभिभावक भी उन्हें आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करें। इस मौके पर प्रभारी निरीक्षक दद्दन सिंह सहित काफी संख्या में छात्र छात्राएं व महिला आरक्षी मौजूद रहीं।
... और पढ़ें

श्रावस्ती में दो मिले संक्रमित, चार हुए स्वस्थ

श्रावस्ती। जिले में कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ चुकी है। जांच के दौरान मिलने वाले मरीजों की अपेक्षा स्वस्थ होने वाली की संख्या अधिक है। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट में दो और लोग कोरोना संक्रमित मिले। वहीं चार लोग संक्रमण को मात देकर स्वस्थ भी हुए हैं। उधर कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए भी लोग शासन की ओर से जारी प्रोटोकाल का पालन नहीं कर रहे हैं। लोग बिना मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग के कहीं भी खड़े देखे जा सकते हैं।
जिले में मौजूदा समय कोरोना संक्रमितों की अपेक्षा स्वस्थ होने वालों की संख्या अधिक है। शुक्रवार को आई रिपोर्ट में जमुनहा के रहमतु गांव व गिलौला के कटहा में एक एक लोग कोरोना संक्रमित मिले। जिन्हें होम क्वारंटीन किया गया है। वहीं सिरसिया एसएसबी कैंप में तैनात एक जवान, जमुनहा के मोहनलालपुर निवासी एक युवक व हरिहररानी के मटखनवा में एक तथा लालपुर महरी में एक व्यक्ति कोरोना को हराकर स्वस्थ भी हुआ है।
इसके साथ ही जिले में कुल एक्टिव संक्रमितों की संख्या 37 पर पहुंच गई है। जिले में अब तक 106206 लोगों की कोरोना जांच की गई। इनमें से 104062 की रिपोर्ट जिले को प्राप्त हो चुकी है। कुल 1066 लोग संक्रमित मिले थे। इनमें से जहां 13 लोगों की मौत हो गई। वहीं 1016 लोग स्वस्थ भी हुए। जिले में कुल 204 कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए थे। इनमें से मौजूदा समय 25 जोन अब भी एक्टिव हैं।
इनमें इकौना में बारह, गिलौला में तीन, भंगहा में एक, जमुनहा में दो, सिरसिया में दो व भिनगा में पांच कंटेनमेंट जोन शामिल हैं। उधर कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए भी लोग शासन की ओर से जारी प्रोटोकाल का पालन नहीं कर रहे हैं। लोग बिना मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग के कहीं भी खड़े देखे जा सकते हैं।
वहीं सीएमओ डॉ. एपी भार्गव ने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए अब तक कोई दवा नहीं आई है। सावधानी बरत कर ही इसके खतरे से बचा जा सकता है। ऐसे में लोगों से अपील है कि वह एहतियात बरतें व कोरोना प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करें ताकि जिले को कोरोना मुक्त बनाया जा सके।
... और पढ़ें

चोरी की 12 बाइक संग चार लोग गिरफ्तार

श्रावस्ती। भिनगा कोतवाली पुलिस ने स्वाट टीम के साथ मिल कर अंतरजनपदीय वाहन चोर गिरोह का खुलासा किया। इस दौरान पुलिस ने चोरी की 12 मोटर साइकिल के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया। जिनके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई कर गुरुवार को उन्हें न्यायालय में पेश किया गया। जहां से बाद में आरोपियों को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजा गया है।
जिले में वाहन चोरी के मामलों को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्य ने अपराधों की रोकथाम व अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए दिशा निर्देश दिए थे। इसके साथ ही अपर पुलिस अधीक्षक बीसी दूबे व क्षेत्राधिकारी नगर हौसला प्रसाद के नेतृत्व में प्रभारी निरीक्षक भिनगा देवेंद्र पांडेय व क्राइम ब्रान्च की संयुक्त टीम को लगाया था।
वाहन चोरी की वारदातों का खुलासा करने के लिए पुलिस मुखबिरों का सहारा ले रही थी। बुधवार को प्रभारी निरीक्षक भिनगा क्षेत्र भ्रमण पर निकले थे। इस दौरान उन्हें मुखबिर से सूचना मिली कि भिनगी चौराहे पर कुछ लोग खड़े हैं। जिनकी ओर से मोटर साइकिल चोरी के संबंध में चर्चा की जा रही है। सूचना के बाद वह स्वाट टीम के प्रभारी एसआई अर्जुन पटेल सहित टीम के साथ भिनगी चौराहे पहुंचे।
जहां दो मोटर साइकिल पर बैठे चार लोग अपनी बाइक नेपाल में बेचने की बात करते मिले। जिनसे पुलिस ने मोटर साइकिल से संबंधित कागजात मांगे। इस दौरान पता चला कि उनके पास कोई कागजात नहीं है। इस पर पुलिस ने चारों को गिरफ्तार कर लिया।
गिरफ्तार आरोपियों की पहचान इकौना थाना क्षेत्र के ग्राम लक्ष्मनपुर गोड़पुरवा के मजरा पांडेपुरवा निवासी राजू उर्फ बब्बन पांडे, अंधरपुरवा के मजरा कोटवा निवासी बंशीलाल वर्मा, लक्ष्मनपुर गोड़परवा के मजरा धोबहा धर्मपुर निवासी अर्जुन सिंह व भोजपुर निवासी ओम प्रकाश उर्फ नेब्बूलाल के रूप में हुई।
कड़ाई से पूछताछ के दौरान उनके पास से अलग-अलग स्थानों चोरी की गई 12 मोटरसाइकिल बरामद हुईं। गिरफ्तार आरोपियों के विरुद्ध कोतवाली पुलिस ने संबंधित धाराओं में कार्रवाई कर गुरुवार को उन्हें न्यायालय में पेश किया। जहां से बाद में चारों आरोपियों को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजा गया है। इस कार्य के लिए डीआईजी गोंडा ने टीम को 10 हजार व एसपी ने 10 हजार रुपये के नगद पुरस्कार से सम्मानित किया।
... और पढ़ें

50 लीटर शराब के साथ पांच गिरफ्तार

श्रावस्ती। मल्हीपुर सोनवा व गिलौला पुलिस ने रविवार रात कच्ची शराब कारोबारियों के विरुद्ध अभियान चलाया। इस दौरान पुलिस ने 50 लीटर कच्ची शराब के साथ पांच लोगों को गिरफ्तार किया। जिनके विरुद्ध आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है।
कार्रवाई के दौरान मल्हीपुर पुलिस ने लक्ष्मनपुर कोठी के मजरा बड़ा गांव निवासी चुन्नीलाल पुत्र ओझा व टिकुइया सुमिरन पुत्र पांचू को 10-10 लीटर कच्ची शराब के साथ गिरफ्तार किया। वहीं सोनवा पुलिस ने मोतीपुरवा सतरही गांव में छापेमारी कर रामबिहारी पुत्र आंधी को 10 लीटर कच्ची शराब के साथ गिरफ्तार किया।
जबकि गिलौला पुलिस ने ददौली गांव में छापेमारी कर दिनेश गौतम पुत्र मिश्रीलाल व राजेश मिश्रा पुत्र बाबा प्रसाद मिश्रा को 10-10 लीटर कच्ची शराब के साथ गिरफ्तार किया। जिनके विरुद्ध स्थानीय पुलिस द्वारा आबकारी अधिनियम में कार्रवाई किया गया है।
... और पढ़ें

बाल अपराध रोकने के लिए जारी रहेगा अभियान

श्रावस्ती। मिशन शक्ति जागरूकता अभियान के तहत कलेक्ट्रेट सभागार में जिला टास्क फोर्स की बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता जिलाधिकारी ने की। बैठक में महिलाओं एवं बालिकाओं के उत्थान, नारी सुरक्षा व सम्मान, नारी स्वावलंबन पर चर्चा हुई। इस दौरान कई विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।
मिशन शक्ति जागरूकता अभियान की बैठक में जिलाधिकारी टीके शिबु ने निर्देश दिया कि जिले में बाल श्रम, बाल विवाह और बाल अपराध रोकने के लिए अभियान जारी है। यदि अभियान के दौरान कोई बाल श्रमिक होटल, ढाबों या अन्य व्यवसायी स्थानों पर पाया जाए तो नाबालिग होने की दशा में विधिक कार्रवाई की जाए। बाल विवाह का जिले में प्रचलन पूर्व से चला आ रहा है। इसे रोके बिना स्वस्थ समाज की परिकल्पना नहीं की जा सकती है।
बाल विवाह रोकने के विशेष प्रयास जारी हैं। यदि कहीं बाल विवाह होता है तो इसकी सूचना देने वालों को 2000 रुपये का ईनाम दिया जायेगा। साथ ही सूचना देने वाले का नाम व पता गोपनीय रखा जाएगा। बाल अपराध रोकने के लिये विशेष किशोर पुलिस इकाई को भी क्रियाशील किया जाए। यदि कोई परित्यक नवजात शिशु किसी भी स्थान पर मिलता है तो उसे तत्काल उचित देखभाल के लिए नजदीकी अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ से स्वास्थ्य परीक्षण कराकर नियमानुसार कार्रवाई की जाए।
उन्होंने बाल कल्याण समिति को निर्देश दिया कि वह प्रत्येक थानों से समन्वय बनाकर बाल अपराधियों की सूची लेते रहें। कार्यस्थल पर कामकाजी महिलाओं के सभी प्रकार के उत्पीड़न को रोकने के लिए विशेष बल दिया जाए। साथ ही जिला प्रोबेशन अधिकारी चमन सिंह इसके लिए कमेटी भी गठित करें। डीएम ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना का और प्रचार-प्रसार करने, सार्वजनिक स्थानों व दर्शनीय स्थलों पर वॉल पेंटिंग कराने, होर्डिंग व पंपलेट के माध्यम से जागरूक करने का निर्देश दिया।
वहीं नवनिर्मित वन स्टाप सेंटर के संचालन के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया। इस दौरान एसपी अरविंद कुमार मौर्य, सीडीओ ईसान प्रताप सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी तथा स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

श्रवस्ती में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर लगा ब्रेक

श्रावस्ती। कोरोना संक्रमण की रफ्तार जिले में धीमी पड़ गई है। जबकि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। विगत दस दिनो में तीन दिन ऐसा रहा जब संक्रमित व्यक्तियों की संख्या शून्य हो गई। इसी कारण एलवन हॉस्पिटल मात्र छह बेडों पर मरीज हैं, बाकी 45 बेड खाली हो गए।
कोरोना संक्रमण के कारण जहां पूरे देश में अभी भी हाहाकार मचा हुआ है। वहीं श्रावस्ती में संक्रमण की रफ्तार लगातार घट कर न्यूनतम स्तर तक पहुंच गगई है। यदि दस दिन के आंकड़ां पर गौर करें तो 16 अक्टूबर को मात्र तीन कोविड संक्रमित पाए गए थे। जबकि 17 व 18 अक्तूबर को चार-चार व 19,20,21 अक्टूबर को संक्रमितों की संख्या शून्य हो गई।
22 व 23 अक्टूबर को संक्रमितों की संख्या मात्र दो तो 24 को चार हो गई। जबकि 25 अक्टूबर को कोविड मरीज की संख्या मात्र एक ही आई। ऐसे में देखा जाए तो इन दस दिनों में जिले में जहां 15 कोविड संक्रमित पाए गए उसके सापेक्ष 22 लोग ठीक होकर घर चले गए। यही नहीं इस दौरान कोविड से संक्रमित किसी व्यक्ति की मृत्यु की सूचना भी नहीं आई।
कोरोना संक्रमण की हुई जांच में इकौना बाईपास निवासी एक व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया। जबकि इस दौरान गिलौला के उमरिया में एक, हरिहरपुररानी के लालपुर में तीन, जमुनहा के चिंतापुरवा में एक तथा सिरसिया के दक्षिण तकिया में एक संक्रमित स्वस्थ हुआ।
सीएमओ डॉ. एपी भार्गव ने बताया कि जिले मे कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार आया है। विगत दस दिनों में मात्र 15 मरीज ही संक्रमित पाए गए जबकि इस दौरान 22 मरीज ठीक हुए हैं। इसके बाद भी लोगों को ऐहतियात बरतने की जरूरत है। जब तक कोरोना पूरी तरीके से समाप्त नहीं हो जाता तब तक मास्क व सामाजिक दूरी का पालन करें।
... और पढ़ें

अपना प्रकाश स्वयं बनो

कटरा(श्रावस्ती)। बौद्ध तपोस्थली श्रावस्ती के चाइना मंदिर स्थित परेड मैदान में रविवार को 27वें अशोक धम्म विजयदशमी बुद्ध मेला महोत्सव का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ बौद्ध भिक्षु देवेंद्र द्वारा पंचशील ध्वजारोहण कर किया गया। इस दौरान काफी संख्या में बौद्ध अनुयायी मौजूद रहे।
इस दौरान भिक्षु देंवेंद्र ने कहा कि भगवान बुद्ध कहते थे कि अपना प्रकाश स्वयं बनो, सत्य की सदैव विजय होती है। बुद्ध द्वारा बताए गए मानवता के कारण और उनके निवारण के लिए बौद्ध धर्म की शुरुआत की गई जिसे अपनाकर सम्राट अशोक बौद्ध धर्म में दीक्षित हुए। इससे उनके राज्य में जनता सुख शांति से रह कर इतना समृद्ध हो गई थी कि भारत को दुनिया में सोने की चिड़िया कहा जाने लगा था। सम्राट अशोक को अशोक महान की पदवी मिली थी।
रक्षाराम मौर्य ने कहाकि आंधियों में भी दिया का जलना जिंदगी है, पत्थरों को तोड़कर निर्झर का निकलना जरूरी है। सोचता हूं कहीं एक दो पल विश्राम कर लूं, किंतु धम्म कह रहा है दिन रात चलना जिंदगी है। मनुष्य का जीवन लंबा नहीं अपितु महान होना चाहिए। यह गुण सम्राट अशोक में था। युद्ध की अपेक्षा बुध का मार्ग उत्तम है। इसे अपना कर सुख समृद्धि की प्राप्ति की जा सकती है। इस मौके पर पवन कुमार मौर्य, जयजय राम, संजय कूुमार मौर्य, रामनरेश, लक्ष्मण प्रसाद, शिवकुमार आदि लोग मौजूद रहे।
... और पढ़ें

श्रावस्ती में दो स्वास्थ्य कर्मी समेत चार संक्रमित

श्रावस्ती। जिले में शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में चार लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं चार लोग कोरोना को हराकर स्वस्थ भी हुए है। जिले में मौजूदा समय कुल 37 एक्टिव मरीज हैं। इनमें से जहां दस लोगों को लेवल वन हास्पिटल भंगहा में भर्ती कराया गया है वहीं 27 लोग होम क्वारंटीन हैं।
जिले में शनिवार को आई रिपोर्ट में संयुक्त जिला चिकित्सालय भिनगा व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मल्हीपुर में एक एक स्वास्थ्य कर्मी कोरोना संक्रमित मिले। इसके साथ ही सिरसिया के भुजंगा में एक व गिलौला के परेवपुर में एक युवक कोरोना संक्रमित मिला। सभी को होम क्वारंटीन किया गया है।
वहीं सिरसिया के उत्तरी तकिया निवासी दो व सिरसिया बाजार निवासी दो लोग शनिवार को कोरोना को हराकर घर पहुंचे। इसके साथ ही जिले में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 37 हो गई है। देखा जाए तो जिले में अब तक 106642 लोगों की कोरोना जांच की गई। इनमें से 105439 की रिपोर्ट जिले को प्राप्त हो चुकी है।
इनमें कुल 1070 लोग कोरोना संक्रमित मिले थे। इनमें से जहां 13 लोगों की मौत हो गई, वहीं 1020 लोग स्वस्थ भी हुए। जिले में कुल 204 कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए थे। इनमें से मौजूदा समय 25 कंटेनमेंट जोन अब भी एक्टिव हैं। सीएमओ डॉ. एपी भार्गव ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोग एहतियात बरतें व प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करें।
... और पढ़ें

मां की आराधना को उमड़े भक्त

श्रावस्ती। शारदीय नवरात्र के आठवें दिन शनिवार को भक्तों ने आदिशक्ति के आठवें व नौवें स्वरूप माता महागौरी व सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना की। इस दौरान मंदिरों व पूजा पंडालों में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली। वहीं नगर में जगह जगह सजाई गई मां की झांकी में शुक्रवार देर शाम महाआरती का आयोजन किया गया।
इससे पूजा पंडाल अंबे तू है जगदंबे काली, जय दुर्गे खप्पर वाली... की स्तुति से गुंजायमान रहे। जिसमें भक्तों की भारी भीड़ देखी गई। इसके साथ ही शनिवार से कन्या भोज व हवन भी शुरू हो गए, जो रविवार को भी चालू रहेगा।
शारदीय नवरात्र पर शनिवार को आदिशक्ति के आठवें व नौवें स्वरूप मां महागौरी व सिद्धिदात्री की विधि विधान पूर्वक पूजा की गई। द्वितिया व अष्टमी का व्रत रखने वाले भक्तों ने हवन पूजन व कन्या भोज कराकर देवी मां की कृपा प्राप्त की।
वहीं दुर्गा पूजन स्थलों पर सुबह से ही देवी भक्त आराधना के लिए आने लगे। यह सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। इसके साथ ही कई दुर्गा पूजन पंडालों में शुक्रवार शाम मां की महाआरती का आयोजन किया गया। इस दौरान भिनगा नगर सहित आसपास के गांवों से आए भक्त भी मां की महाआरती में शामिल हुए।
इससे पूजा पंडाल अंबे तू है जगदंबे काली, जय दुर्गे खप्पर वाली... की स्तुति से गुंजायमान रहे। इसके साथ ही लोगों के घरों में चल रहे यज्ञ अनुष्ठान, कन्या भोज सहित देवी मंदिरों में बजने वाले शंख, घंटा व हवन पूजन से उठने वाली सुगंध से जिले में भक्ति की रसधार बह रही है।
... और पढ़ें

विजयदशमी आज, 16 स्थानों पर होगा रावण दहन

श्रावस्ती। विजयदशमी पर भिनगा नगर के अलक्षेंद्र इंटर कॉलेज मैदान सहित जिले के 16 अन्य स्थानों में रविवार को रावण दहन किया जाएगा। इसके लिए भिनगा में इकौना से आए कलाकारों की ओर से 20 फिट के रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतले का निर्माण किया गया है। रावण दहन के साथ लोग आतिशबाजी का भी आनंद ले सकेंगे। वहीं इकौना के रामलीला मैदान में भी इस बार रावण दहन कुछ खास रहेगा। जहां तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
जिले में भिनगा की रामलीला सबसे पुरानी है। पूर्व प्राचार्य परशुराम त्रिपाठी बताते हैं कि भिनगा के राजा अलक्षेंद्र कांत सिंह के कार्यकाल से भिनगा में रामलीला मंचन होता था। जिसका पूरा खर्च राज परिवार उठाता था। देश आजाद होने व जमीदारी खत्म होने के बाद राज परिवार ने रामलीला आयोजन से हाथ हटा लिया। इसके बाद कई वर्षों तक लोगों के सहयोग से रामलीला का मंचन किया गया।
बाद में इसमें नगर के कुछ बुद्धजीवी व संभ्रांत लोगों ने सहयोग कर इसका मंचन कराया। कुछ वर्ष पूर्व से रामलीला समिति का गठन कर समिति के सदस्यों की ओर से लोगों से सहयोग राशि लेकर रामलीला का मंचन कराया जा रहा है। वहीं इकौना नगर की रामलीला भी करीब साठ वर्ष पुरानी है। इसमें नगर के कुछ प्रबुद्धजनों के सहयोग से मंचन कराया जा रहा है।
अभेद रहेगी सुरक्षा व्यवस्था
रावण वध से पूर्व कार्यक्रम स्थल पर राम रावण युद्ध का मंचन भी कलाकारों की ओर से किया जाएगा। जिसे देखने के लिए काफी संख्या में महिला, पुरुष व बच्चे कार्यक्रम स्थल पर एकत्र होंगे। लोगों की संभावित भीड़ को देखते हुए दुकानदारों की ओर से पहले से ही वहां दुकान लगाने की तैयारी की गई है। ऐसे में किसी अप्रिय घटना को रोकने व कोरोना प्रोटोकाल का कड़ाई से अनुपालन कराने के लिए पुलिस पूरी तरह से सतर्क है।
भिनगा, इकौना सहित बदला क्षेत्र में स्थानीय पुलिस के साथ पीएसी, होमगार्ड के जवानों व चौकीदारों को लगाया गया है। रावण दहन तक संबंधित क्षेत्रों के थाना प्रभारियों के साथ ही संबंधित सीओ, एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी मौके पर मौजूद रहेंगे।
सीताहरण व बालि वध का मंचन
श्रावस्ती। भिनगा व इकौना में हो रही रामलीला में सीताहरण व बालि वध की कथा का मंचन किया गया। भिनगा में रामलीला देखने के लिए आसपास क्षेत्र से काफी संख्या में लोगों की भीड़ एकत्र हो रही है। भिनगा के राजर्षि द्वाकुरद्वारा स्थित रामलीला मैदान में गोस्वामी तुलसीदास की ओर से रचित रामचरित मानस पर आधारित रामलीला का मंचन किया जा रहा है।
शनिवार को रामलीला में कलाकारों ने सुग्रीव मित्रता, बालि वध के प्रसंग का सजीव मंचन किया। मंचन देख दर्शक मंत्र मुग्ध हो गए। ऐसा ही कुछ उदईपुर, इकौना, जमुनहा, गिलौला, सिरसिया, लक्ष्मननगर सहित कई अन्य स्थानों पर आयोजित रामलीला में देखने को मिला। जहां मंचन देखने को देर रात तक भीड़ कार्यक्रम स्थल पर डटी रही। इस दौरान रामरूप, दिनेश सोनी, वेद प्रकाश गुप्ता सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।
... और पढ़ें

पराली जलाने पर 42 किसानों पर केस

श्रावस्ती। धान की फसल का अवशेष जलाने के मामले में कृषि विभाग ने जिले में 18 मुकदमे दर्ज कराए हैं। इसके तहत 42 किसानों को आरोपी बनाया गया है। इसमें से पुलिस ने आठ किसानों को गिरफ्तार भी कर लिया। शेष किसान घर छोड़ कर फरार हैं। इसी के साथ किसान धान की पराली न जला पाए इसके लिए रात में जिलास्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। इसके बावजूद भी किसानों की ओर से पराली जलाई जा रही है।
वायु प्रदूषण को रोकने के लिए एनजीटी ने खेतों में फसल अवशेष (पराली) जलाने पर रोक लगा दी है। इस रोक के बाद शासन की ओर से पराली जलाने के मामले की मॉनीटरिंग सेटेलाइट से की जा रही है। जिले में हर दूसरे दिन कोई न कोई किसान पराली जलाते हुए पकड़ में आ रहा है। इसकी सूचना आते ही जिले में हड़कंप मच जाता है। इसीलिए प्रशासन भी पराली जलाने वाले किसानों के प्रति सख्त रुख अपना रहा है।
विगत पांच दिन के अंदर जिले में पराली जलाने के 18 मुकदमे कृषि विभाग ने दर्ज कराए हैं। इसमें 42 किसानों को आरोपी बनाया गया है। जिनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार छापा मार रही है। अब तक पराली जलाने वाले किसानों में आठ की गिरफ्तारी भी पुलिस ने कर ली है। देखा जाए तो अब तक हुए केस में सबसे अधिक किसान जमुनहा तहसील के हैं।
यहां कृषि विभाग की ओर से कुल 12 एफआईआर दर्ज कराई गई हैं। इनमें कुल 36 किसान नामजद किए गए हैं। जिसमें से पांच की गिरफ्तारी हो चुकी है। भिनगा तहसील क्षेत्र में चार एफआईआर में चार किसान नामजद किए गए। जिनमें दो की गिरफ्तारी हुई। इकौना में दो एफआईआर दो किसान नामजद किए गए हैं जिनमें एक की गिरफ्तारी ही हो पाई है।
किसान न जलाएं पराली
पराली जलाने पर पूर्ण रूप से रोक है। इसके लिए जनपद स्तरीय अधिकारियों की टीम बनी है। जो रात में निरानी करते हैं। इसके बाद भी जो किसान पराली जलाते हैं, उसके विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जा रही है। पराली जलाने से पर्यावरण को तो नुकसान हो ही रहा है, इसके साथ ही भूमि की उर्वरा शक्ति भी कम हो रही है। इसलिए किसानों से अपील है कि पराली न जलाए उसका भूसा बना कर पशुओं को खिलाएं। यदि पशु न हो तो गोशालाओं को दान करें। - आरपी राणा, जिला कृषि अधिकारी
... और पढ़ें

65 मनचलों पर शांति भंग की कार्रवाई

श्रावस्ती। नारी सुरक्षा दल की ओर से शनिवार को सार्वजनिक व भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान 116 मनचलों को दबोचा गया। इनमें से 51 लोगों की ओर से लिखित माफीनामा लिया गया, जबकि 65 लोगों के विरुद्ध शांति भंग की कार्रवाई की गई।
पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्य के निर्देश पर मिशन शक्ति अभियान के तहत थानों में गठित नारी सुरक्षा दल की ओर से जिले के विभिन्न कस्बों, क्षेत्रों, बाजारों व भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान महिलाओं व बालिकाओं को मिशन शक्ति अभियान के बारे में जानकारी देते हुए सुरक्षा एवं आत्मनिर्भरता के लिए बनाए गए कानून एवं नियमों के संबंध में जागरूक किया गया।
साथ ही उन्हें हेल्पलाइन नंबर वीमेन पावर लाइन 1090, महिला हेल्प लाइन नंबर181, चिकित्सीय सहायता के लिए 108, पुलिस कंट्रोल नंबर 112, चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 आदि के बारे में भी जानकारी दी गई। साथ ही यह भी बताया गया कि यदि किसी प्रकार की समस्या होती है या कहीं आने-जाने पर कोई अंजान व्यक्ति परेशान करता है तो हेल्पलाइन नंबर फोन कर सहायता प्राप्त की जा सकती है।
फोन करने वाली महिलाओं व बच्चियों का नाम पता गोपनीय रखा जाता है। इस दौरान नारी सुरक्षा दल द्वारा क्षेत्र में चेकिंग के दौरान 315 लोगों की जांच की। इसमें से 65 लोगों के विरुद्ध शांतिभंग करने के आरोप में कार्रवाई की गई। वहीं 51 लोगों से माफीनामा भरवाया गया।
आपसी मतभेद भूल साथ रहने को राजी हुए दंपती
श्रावस्ती। मिशन शक्ति अभियान के तहत मल्हीपुर थाने में स्थापित महिला हेल्प डेस्क पर पारिवारिक विवाद से संबंधित प्रार्थना पत्र प्राप्त हुआ। प्रार्थना पत्र का तत्काल संज्ञान लेते हुए बंदरा गजोबरी निवासी दंपती को थाने पर बुलाया गया। यहां महिला हेल्प डेस्क पर नियुक्त महिला आरक्षी जूली व मोनिका कुशवाहा ने उपनिरीक्षक केशवराम मौर्य के पर्यवेक्षण में काउंसलिंग कराने के उपरांत दंपती को एक साथ रहने के लिए राजी किया। इसके बाद दंपती को राजी खुशी से एक साथ घर भेजा गया।
... और पढ़ें

प्रदेश में बढ़े अपराध

इकौना (श्रावस्ती)। गिलौला के रामपुर पैड़ा गांव में भगवान परशुराम की मूर्ति का गुरुवार को वरिष्ठ सपा नेता ने अनावरण किया। इसके बाद उन्होंने जिला उपाध्यक्ष के आवास पर प्रेस प्रतिनिधियों के साथ वार्ता की। समाजवादी पार्टी के जिला उपाध्यक्ष रामकुमार शुक्ल के आवास पर वरिष्ठ सपा नेता अभिषेक मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में इस समय अपराधियों का बोलबाला है।
जिस पर योगी सरकार रोक लगा पाने में पूरी तरह से असमर्थ है। हाथरस और बलिया जैसे अपराधों में अपराधियों को सिर्फ ठाकुर होने की वजह से बचाया जा रहा है। लगभग सभी जिलों में लूट, हत्या, बलात्कार की घटनाएं आम हो गई है। इस सरकार में पुलिस भी पूरी तरह से बेलगाम हो चुकी है। योगी सरकार में व्यापारी, किसान, मजदूर, गरीब सहित सभी वर्ग के लोग अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहे है।
समाजवादी पार्टी के प्रति लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। मौके पर सपा जिलाध्यक्ष सर्वजीत यादव, पूर्व श्रावस्ती विधायक हाजी मोहम्मद रमजान, इंद्र देव गुप्ता, कृष्णा निवास पटेल, महमूद आलम नईमी, अर्जुन साहू, डॉ. डीसी यादव सहित कई अन्य पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X