विज्ञापन

सरकारी कार्यालयों में गंदगी पर बिफरे मंडलायुक्त, हिदायत

Gorakhpur Bureauगोरखपुर ब्यूरो Updated Mon, 20 Jan 2020 11:06 PM IST
विज्ञापन
कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक करते मंडलायुक्त अनिल सागर और डीएम दीपक मीणा।
कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक करते मंडलायुक्त अनिल सागर और डीएम दीपक मीणा। - फोटो : SIDDHARTHNAGAR
ख़बर सुनें
सरकारी कार्यालयों में गंदगी पर बिफरे मंडलायुक्त, हिदायत
विज्ञापन
बिजली के तार व खिड़कियों के शीशे टूटने पर नाराजगी
डाक रजिस्टर में पुराने पत्रों के मिलने पर लगाई फटकार
अमर उजाला ब्यूरो
सिद्धार्थनगर। इटवा तहसील के कई सरकारी कार्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान उपलब्ध संसाधनों की हकीकत के साथ ही अधिकारियों, कर्मचारियों की कार्यप्रणाली की भी जांच-पड़ताल की। तहसील कार्यालय व सीएचसी के निरीक्षण में गंदगी पाए जाने पर संबंधित को कड़ी हिदायत दी।
सोमवार को मंडलायुक्त अनिल कुमार सागर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण में ओपीडी कक्ष, लेबर रूम, इमरजेंसी कक्ष, एक्स-रे कक्ष, जनरल वार्ड, नेत्र परीक्षण कक्ष, औषधि भंडारण कक्ष, टेली मेडिसिन केंद्र आदि को देखा। तहसील इटवा के मतदाता बूथ केंद्र, प्राथमिक विद्यालय सिरसिया का निरीक्षण किया गया। तहसील कार्यालय इटवा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मतदाता पंजीकरण कक्ष, फॉर्म-6, फॉर्म-7 एवं फॉर्म-8 को देखा गया। छूटे हुए मतदाताओं का पंजीकरण कराने के निर्देश दिए गए। इसके बाद राजस्व निरीक्षक कक्ष, नजारत, अभिलेखागार, आदि का भी निरीक्षण किया गया। बिजली के तार व खिड़कियों के शीशे टूटे होने के कारण कड़ी नाराजगी व्यक्त की। डाक रजिस्टर में पुराने पत्रों को देखकर नाराजगी व्यक्त की।
चौपाल में सुनीं समस्याएं
सिद्धार्थनगर। सरकारी योजनाओं, कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के साथ ही अधिकारियों व कर्मचारियों की कार्य संस्कृति की सच्चाई जानने के लिए मंडलायुक्त ने इटवा तहसील कार्यालय का निरीक्षण, झकहिया में चौपाल कार्यक्रम में हिस्सा लिया। ग्राम झकहिया के प्राथमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में मंडलायुक्त अनिल कुमार सागर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांव में किसी भी पात्र व्यक्ति को योजना से वंचित नहीं रखा जाए और कैंप का आयोजन करते हुए ऐसे व्यक्तियों को चिह्नित किया जाए। डीएम दीपक मीणा, मुख्य विकास अधिकारी पुलकित गर्ग, अपर जिलाधिकारी सीताराम गुप्ता, उपजिलाधिकारी इटवा विकास कश्यप, पीडी संत कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. राहुल गुप्ता, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी विकास, जिला प्रोबशन अधिकारी विनोद राय, उप कृषि निदेशक लाल बहादुर यादव, जिला कृषि अधिकारी सीपी सिंह व अन्य अधिकारियों की उपस्थिति रही।
पुनरीक्षण कार्य में जनपद अव्वल
सिद्धार्थनगर। मंडलायुक्त अनिल कुमार सागर ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक जनवरी 2020 के आधार पर हो रहे विधानसभा निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 22 जनवरी तक दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जा रही हैं। निस्तारण की तिथि तीन फरवरी है। जिले में अभी तक कुल फॉर्म 6,32,593 प्राप्त हुए हैं। फॉर्म-7 14469, फॉर्म-8 2153 प्राप्त हुए हैं। अब तक 24,106 की फीडिंग की जा चुकी है। पुनरीक्षण कार्य में 18 से 19 वर्ष की आयु के कुल 20138 फॉर्म पुरुष मतदाता तथा महिला मतदाताओं 19678 फॉर्म प्राप्त हुए हैं, जिनकी जांचोपरान्त फीडिंग कराई जाएगी।
विकास कार्यों की समीक्षा में हिदायत
सिद्धार्थनगर। कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की प्रगति समीक्षा बैठक में आयुक्त अनिल कुमार सागर ने गोशाला निर्माण व संचालन में व्यय की गयी धनराशि का उपभोग प्रमाण-पत्र के बारे में जानकारी प्राप्त की। स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत शौचालय निर्माण के प्रगति की समीक्षा, प्रधानमंत्री आवास शहरी, प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण के कार्य में प्रगति लाये जाने के निर्देश दिए। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में राशन की रिक्त चल रही दुकानों को संचालित कराने तथा दुकानों के निलंबन की कार्रवाई से पहले खुद जाकर जांच कर ली जाए। जिलाधिकारी दीपक मीणा ने आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत मिलने वाले लाभ व चिह्नित अस्पतालों, गांवों व सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर वॉल पेटिंग कराने के निर्देश दिए। आशा कार्यकर्ता व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से कैंप लगाकर लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाने की हिदायत दी। बैठक में सभी अधिकारियों की उपस्थिति रही।
विद्यालय के कायाकल्प का कमिश्नर ने दिए निर्देश
बीआरसी और विद्यालय का मंडलायुक्त ने किया औचक निरीक्षण
कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय को देख कमिश्नर दिखे असंतुष्ट
अमर उजाला ब्यूरो
डुमारियागंज। नगर पंचायत स्थित बीआरसी कार्यालय व परिसर में स्थित परिषदीय विद्यालयों का मंडलायुक्त अनिल सागर ने सोमवार को निरीक्षण किया। डीएम दीपक मीणा के साथ बीआरसी डुमरियागंज के कार्यालय एवं विद्यालयों की कक्षाओं का सघन जांच की। इस दौरान मंडलायुक्त ने बच्चों से पाठ्यक्रम एवं परीक्षा की तैयारी के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। इससे मंडलायुक्त संतुष्ट दिखे। बीआरसी में बने बहुउद्देशीय विद्यालयों के कक्षा का अवलोकन किया। साथी उसके उद्देश्य के बारे में भी पूछा, वहीं, परिसर में बने कस्तूरबा आवासीय विद्यालय के निरीक्षण से काफी असंतुष्ट दिखे। आवासीय विद्यालय में बनी कक्षाओं व जर्जर भवन देखकर वार्डन को फटकारा बच्चों की उपस्थिति को लेकर पूछताछ की।
नगर पंचायत स्थित ब्लॉक संसाधन केंद्र कार्यालय में नवनियुक्त खंड शिक्षा अधिकारी श्याम प्रताप सिंह ने परिसर में स्थित कार्यालय एवं परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण कराया। परिसर का सुंदरीकरण और कक्षाओं में बच्चों की उपस्थिति देखकर मंडलायुक्त अनिल सागर काफी संतुष्ट रहे। वहीं, परिसर में बने कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय के निरीक्षण में जर्जर भवन साफ-सफाई एवं बच्चों की उपस्थिति को लेकर वार्डन रानी पाल को फटकार लगाई। साथ ही विद्यालय के कायाकल्प एवं सुव्यवस्थित कार्यप्रणाली के लिए निर्देशित किया। इस दौरान एसडीएम त्रिभुवन को डुमरियागंज के विद्यालयों के कायाकल्प के लिए निर्देशित भी किया। निरीक्षण के दौरान बीआरसी परिसर तक जाने वाली सड़क के बदहाली को देखते हुए जल्द सही कराने के लिए कहा। निरीक्षण के दौरान परिसर में बने प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय के उपस्थित शिक्षकों को बच्चों की शिक्षा प्रणाली मांटेसरी के स्तर पर बनाने पर जोर दिया। साथ ही सरकार द्वारा दी गई योजनाओं को बच्चों तक पहुंचाने के बारे में भी जानकारी ली। इस दौरान एडीएम सीताराम गुप्ता, सीओ पुलिस महेंद्र सिंह देव, तहसीलदार आरपी सिंह, मिर्जा महबूब हसन, नसीम अहमद, अमित मिश्रा, सुरेश पांडेय, पूनम, दिनेश दुबे, काजी सारिक, धर्मराज दुबे, संतोष पाठक, वर्षा अग्रहरि, नेहा आदि मौजूद रहीं।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us