विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020
Astrology Services

कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

सीएए और एनआरसी के खिलाफ भारत बंद, तपन बोस बोले- पाकिस्तान दुश्मन देश नहीं

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देशभर में विरोध-प्रदर्शन का दौर थमता नजर नहीं आ रहा है। सीएए के खिलाफ बुधवार को कुछ संगठनों ने भारत बंद का एलान किया है।

29 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

सिद्धार्थनगर

बुधवार, 29 जनवरी 2020

सामूहिक दुष्कर्म का एक आरोपी गिरफ्तार

मिश्रौलिया पुलिस ने गांव से की गिरफ्तारी
अमर उजाला ब्यूरो
सिद्धार्थनगर। नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म के मामले में फरार चल रहे एक आरोपी को मिश्रौलिया पुलिस ने शनिवार सुबह उनके गांव से गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के बाद उसे जेल भेज दिया है।
मिश्रौलिया थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी किशोरी से चार युवकों ने दुष्कर्म किया था। पीड़िता की मां की तहरीर पर पुलिस ने चार पर 23 जनवरी को सामूहिक दुष्कर्म और पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज करके मामले की जांच कर रही थी। एसओ मिश्रौलिया मनोज कुमार त्रिपाठी ने बताया कि केस दर्ज करने के बाद आरोपियों की तलाशी के लिए टीम लगी थी। शनिवार सुबह मुखबिर से सूचना मिली कि आरोपी प्रेम कुमार घर पर मौजूद है और कहीं भागने की फिराक में है। सूचना को संज्ञान में लेते पुलिस टीम के साथ गांव पहुंच गई। पुलिस के आने की जानकारी मिलने के बाद आरोपी ने भागने की कोशिश की, लेकिन जवानों ने उसे पकड़ लिया। पूछताछ करने के बाद उसे जेल भेज दिया गया है। अन्य तीन आरोपी फरार चल रहे हैं, उनकी गिरफ्तारी के लिए टीम लगी है। जल्द ही उनकी भी गिरफ्तारी कर ली जाएगी।
... और पढ़ें

32 चयनित अभ्यर्थियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज

एसटीएफ की जांच में पकड़े गए, बीएसए की तहरीर पर दर्ज हुआ सदर थाने में केस
अमर उजाला ब्यूरो
सिद्धार्थनगर। जिले में शिक्षा विभाग में फर्जीवाड़े का खेल नहीं रुक रहा है। एसटीएफ की जांच में 32 चयनित ऐसे अभ्यर्थी मिले है, जो कूटरचित तरीके से दस्तावेज तैयार कर नौकरी की आस लगाए थे। इनका चयन तो हो गया था, लेकिन इन्हें विभाग ने अब तक नियुक्ति नहीं दी थी। इस मामले में बीएसए की तहरीर पर सदर थाने में शुक्रवार की शाम 32 चयनित अभ्यर्थियों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। इसमें सर्वाधिक 17 चयनित अभ्यर्थी देवरिया जिले के हैं।
2017 में सरकार की ओर से 12460 लोगों की नियुक्ति होनी थी। इसके तहत जिले में काउंसिलिंग शुरू कराई गई। 2018 में नियुक्ति दी गई। इनमें 32 ऐसे अभ्यर्थियों का चयन किया गया, जो गैरजनपद के थे। इस दौरान बेसिक शिक्षा सचिव ने गैर जनपद अभ्यर्थियों के चयन पर रोक लगाते हुए जिले के लोगों को पहले नियुक्ति देने को कहा। इस दौरान इनके अभिलेखों की जांच शुरू की गई तो कुछ गड़बड़ी मिली। इस पर मामले की जांच एसटीएफ को सौंप दी गई। जांच में 32 चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेख फर्जी पाए गए। एसटीएफ ने इसकी सूची बीएसए को उपलब्ध कराई। इसके बाद बीएसए की तहरीर पर सदर थाने में 32 चयनित अभ्यर्थियों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया। सदर एसओ राजेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि धोखाधड़ी सहित कूटरचित दस्तावेज तैयार करने के आरोप में 32 चयनित अभ्यर्थियों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है।
------------------
इनके खिलाफ दर्ज हुआ केस
चयनित अभ्यर्थियों में रामकुंवर सिंह, निवासी कास्तखौरा (महराजगंज), विकास चंद्र तिवारी निवासी बंजरिया (देवरिया), कुमारी सुजाता निवासी शवरेजी (देवरिया), अजीमुल्लाह अंसारी निवासी असना (बलिया), अमित कुमार सिंह, निवासी बखलिया खुर्द (गोरखपुर), कुमारी पिंकी सिंह, बड़सरी (बलिया), कुमारी मनीषा सिंह, कुंइचवर (देवरिया), प्रदीप कुमार मिश्र, निवासी डुमवलिया, देवरिया), अजय सिंह निवासी नरहरपुर (गोरखपुर), रोहित नंदन, निवासी डुमवलिया (देवरिया), धर्मेंद्र सिंह निवासी, इशारू(देवरिया), अनिरुद्ध यादव निवासी पिपराकला (बलिया), मानवेंद्र कुमार सिंह निवासी कुंइचवर (देवरिया), सुधा सिंह, जगंल तुलसीराम(गोरखपुर), संतोष कुमार सिंह निवासी कुइंचवर (देवरिया), अनूप कुमार सिंह, रावतपार अमेठिया(देवरिया), सर्वदानंद विश्वकर्मा, निवासी तिलौली (देवरिया), इंद्रजीत कुमार निवासी गांधी चौक वार्ड नंबर दो (देवरिया), कुमारी निप्पू सिंह, निवासी पकड़ी बाबू (देवरिया), चंद्रप्रकाश निवासी सिंह, मल्हौउवा (बलिया), भारती सिंह, निवासी जतेपुर उत्तरी (गोरखपुर), कुमारी बबिता यादव निवासी कोड़रा खजारी (बलिया), पुनीता तिवारी, निवासी खुरदर (देवरिया), सूर्यदीप सिंह निवासी खरनाही (गोरखपुर), नृपेंद्र कुमार सिंह, कुंइचवर (देवरिया), कुमारी शशिकला यादव निवासी बहिरापार (आजमगढ़), बृजेश कुमार सिंह, निवासी सूरजी (देवरिया), कुमारी अर्चना मिश्रा, नदौली (देवरिया), कुमारी स्वाती निवासी परसोत्तमपुर (संत रविदास नगर), नसीरन जहां सिद्दीकी, निवाकरागंज (गोरखपुर), कुमारी सीमा यादव निवासी दत्तौणा ज्ञानपार (मऊ), कुमारी अनुपमा त्रिपाठी निवासी हरिनौठा (देवरिया) पर केस दर्ज हुआ है।
... और पढ़ें

किशोरी को नशीला पदार्थ खिलाकर सामूहिक दुष्कर्म

पीड़ित की मां की तहरीर पर पुलिस ने चार पर दुष्कर्म व पॉक्सो एक्ट में केस दर्ज
अमर उजाला ब्यूरो
मिश्रौलिया(सिद्धार्थनगर)। थाना क्षेत्र के एक गांव में किशोरी को नशीला पदार्थ खिलाकर सामूहिक दुष्कर्म किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। किशोरी की मां की तहरीर के आधार पर पुलिस ने चार आरोपियों पर दुष्कर्म और पाक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज किया है।
थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी किशोरी की मां ने बृहस्पतिवार को तहरीर देकर आरोप लगाया कि उसकी बेटी को गांव के चार युवकों ने 14 जनवरी को नशीला पदार्थ खिलाकर दुष्कर्म किया। किसी तरह बेटी घर आई और घटना की जानकारी दी। इसके बाद बेटी को इलाज के लिए ले गई। 23 जनवरी को पुलिस को शिकायती पत्र देकर केस दर्ज कराने की मांग की है। तहरीर के आधार पर प्रेम उर्फ प्रेम सागर, लवकुश, पंकज, साजिद पर सामूहिक दुष्कर्म का केस दर्ज कर लिया गया है। प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार त्रिपाठी ने बताया कि चार युवकों के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म और पॉक्सो एक्ट का केस दर्ज कर लिया गया है। आरोपियों की तलाश की जा रही है। जल्द ही आरोपी पुुलिस की गिरफ्त में होंगे।
... और पढ़ें

सामूहिक विवाहः सिद्धार्थनगर में 137 जोड़ों ने लिए सात फेरे, 25 ने निकाह पढ़ा

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत मंगलवार को प्रशासन की ओर से जेल रोड स्थित परिसर में सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें विधि-विधान से 137 हिन्दू जोड़ों ने सात फेरे लिए और 25 मुस्लिम जोड़े को निकाह पढ़ाया गया। शादी के साक्षी विधायक श्यामधनी राही, डीएम दीपक मीणा, एसपी विजय ढुल और सीडीओ पुलकित गर्ग बने।

कार्यक्रम में बाजा बारात के साथ भोजन की भी व्यवस्था की गई थी। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधायक कपिलवस्तु श्यामधनी राही ने किया। इसके बाद मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत हिन्दू समुदाय के 137 जोड़ों तथा मुस्लिम समुदाय के 25 जोड़ों का निकाह हुआ। हिन्दू जोड़ों का विवाह रीति-रिवाज के अनुसार कराए गए। जबकि मुस्लिम धर्म गुरुओं ने जोड़ों का निकाह कराया।

कार्यक्रम में भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष गोरक्ष प्रांत धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि जो गरीब परिवार अपने बेटों-बेटियों की शादी धूमधाम से नहीं कर पाते हैं उनके लिए सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शादी कराई जा रही है। इसमें भेदभाव नहीं बरता जा रहा है। कहा कि सरकार यह चाहती है कि किसी भी गरीब परिवार को बेटी की शादी के लिए कर्ज न लेना पड़े।

विधायक कपिलवस्तु श्यामधनी राही ने सभी नव विवाहित जोड़ों को अपनी तरफ से आशीर्वाद देते हुए योगी सरकार के कार्यों को गिनाया। डीएम दीपक मीणा ने धर्मेंद्र सिंह को स्मृति चिह्न दिया। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष गोविंद माधव, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी विजय प्रताप यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. राहुल गुप्ता, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी विकास जिला प्रोबेेशन अधिकारी विनोद राय आदि मौजूद रहे।

 
... और पढ़ें
सामूहिक विवाह सिद्धार्थनगर सामूहिक विवाह सिद्धार्थनगर

केंद्रीय टीम पहुंची जिला अस्पताल, सघन जांच-पड़ताल

केंद्रीय टीम पहुंची जिला अस्पताल, सघन जांच-पड़ताल
लेबर रूम, एसएनसीयू व पैथोलॉजी की व्यवस्था जांची
आज भी टीम के सदस्य करेंगे अन्य वार्डों की पड़ताल
अमर उजाला ब्यूरो
सिद्धार्थनगर। संयुक्त जिला अस्पताल में उपलब्ध साधन व संसाधन के साथ ही मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं की हकीकत जानने के लिए मंगलवार को भारत सरकार से चार सदस्यीय टीम पहुंची। दो दिवसीय निरीक्षण के पहले दिन लेबर रूम, एसएनसीयू व पैथोलॉजी का सघन निरीक्षण किया। इस दौरान उपकरणों की उपलब्धता व गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जांच-पड़ताल की। बुधवार को अन्य वार्डों समेत स्वास्थ्य सुविधाओं की हकीकत से रूबरू होंगे।
मंगलवार को जिला अस्पताल में संचालित योजनाओं, कार्यक्रमों के साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं की सच्चाई जानने के लिए चार सदस्यीय केंद्रीय टीम पहुंची। सबसे पहले लेबर रूम में पहुंचकर ऑपरेशन थियेटर, सलाह कक्ष में उपलब्ध व्यवस्था के बारे में गहनता से पूछताछ की। इस मौके पर प्रसव के दौरान व उसके पूर्व बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में स्वास्थ्य कर्मियों से पूछताछ की। संकेतांक के मुताबिक उसकी उपयोगिता के बारे में जानकारी ली। एसएनसीयू वार्ड भर्ती बच्चों की स्थिति से वाकिफ हुए। उपलब्ध उपकरणों की उपयोगिता, निष्क्रियता पर भी पैनी नजर डाली। इसके बाद पैथोलॉजी का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान टीम के सदस्य व्यवस्था से काफी संतुष्ट नजर दिखे। टीम के सदस्य बुधवार को भी जिला अस्पताल के अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में हकीकत से रूबरू होंगे। टीम में अगुवाई कर रहे डॉ. जेएन श्रीवास्तव समेत डॉ. ऋचा कांडपाल, डॉ. अमित ढाग, डॉ. अर्पिता अग्रवाल शामिल हैं। निरीक्षण के समय मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रोचिष्मती पांडेय, हास्पिटल मैनेजर डॉ. अनूप कुमार यादव, रोगी कल्याण समिति के जिला प्रबंधक संतोष सिंह, राम भारद्वाज, नर्स मेंटर मनीषा, स्टाफ नर्स आशा सिंह, कमला वर्मा, किरन पांडेय, अजय लक्ष्मी द्विवेदी, श्रीश श्रीवास्तव, प्रियांशी कसौधन, सरोज पांडेय व हेमलता मिश्रा, स्वास्थ्य कर्मी कुमकुम मिश्रा आदि की उपस्थिति रही।
केयर लाइन करेगा ‘अंतरा’ लगवाने वाली महिलाओं का ख्याल
बच्चों के बीच अंतर रखने का अस्थायी गर्भ निरोधक उपाय
अंतरा केयरलाइन नंबर 18001033044 पर मिलेगा सलाह
अमर उजाला ब्यूरो
सिद्धार्थनगर। महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए अंतरा गर्भ निरोधक इंजेक्शन की शुरुआत की गई। महिलाओं ने इसे विकल्प के तौर पर चुना तो है, पर किसी भी तरह की समस्या होने पर सलाह लेने के लिए अभी भी महिलाएं बात करने से कतरा रही हैं। जबकि उनकी हर तरह की शंकाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अंतरा केयरलाइन की शुरुआत की है।
अंतरा का पहला इंजेक्शन लगाते ही लाभार्थी महिला को इस नंबर पर (18001033044) कॉल कर अपना नाम रजिस्टर्ड करवाना है, ताकि उन्हें उसके बाद समय पर इंजेक्शन संबंधी परामर्श की सुविधा मिलती रहे। लाभार्थी के रजिस्टर्ड होने के बाद महिला को केयरलाइन से अगले इंजेक्शन की तारीख भी याद दिलाई जाती है। साथ ही टोल फ्री नंबर पर दी गईं सभी सूचनाएं गोपनीय रखी जाती हैं। यह सुविधा सुबह आठ से रात नौ बजे तक उपलब्ध है। अंतरा लगवाने वाली महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल होते हैं, जिसे वह किसी से भी पूछने पर हिचकिचाती हैं। ऐसे में इस टोल फ्री नम्बर से वह आसानी से अपने हर सवालों के जवाब घर बैठे ही ले सकती हैं। टोल फ्री नंबर डायल करने पर अंतरा से जुड़ी हर समस्या की उचित सलाह परामर्शदाता से मिल जाती है।
कोट
अंतरा इंजेक्शन अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए सुरक्षित अस्थायी गर्भनिरोधक विकल्पों में से एक है। तीन माह (त्रैमासिक) के अंतराल में लगने वाला यह इंजेक्शन एक बार लगवाने पर तीन माह तक अनचाहे गर्भ से छुटकारा देता हैं। अंतरा इंजेक्शन जिला अस्पताल, सीएचसी व पीएचसी व उपकेंद्रों पर लगाया जाता है और यह पूरी तरह से नि:शुल्क है।
-डॉ. सीमा राय, मुख्य चिकित्साधिकारी।
... और पढ़ें

अनुप्रिया पटेल होंगी सूबे की अगली मुख्यमंत्री: रेखा वर्मा

अनुप्रिया पटेल होंगी सूबे की अगली मुख्यमंत्री: रेखा वर्मा
बढ़नी चाफा मेें आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में बोलीं
अमर उजाला ब्यूरो
भारतभारी। अपना दल एस की महिला मंच की प्रदेश अध्यक्ष व दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री एवं बीज प्रमाणीकरण बोर्ड की अध्यक्ष रेखा वर्मा ने मंगलवार को भारतभारी के बढनी चौराहे स्थित कोल्ड स्टोर पर कार्यकर्ता सम्मेलन में शिरकत की। इस दौरान उन्हाेंने कार्यकर्ताओं से संगठन को और मजबूत बनाने की अपील की।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में हमारे 9 विधायक हैं, लेकिन 2022 में अपना दल के विधायकों की संख्या 100 के पार होगी। उस समय पार्टी की मुखिया अनुप्रिया पटेल को सूबे का मुख्यमंत्री बनने से कोई ताकत रोक नहीं पाएगी। कार्यकर्ताओं को संगठन विस्तार के बारे में बताते हुए कहा कि प्रदेश के हर जनपद में प्रतिदिन पार्टी के सांसद, विधायक, राष्ट्रीय पदाधिकारी और प्रदेश पदाधिकारी जगह-जगह चौपाल लगाकर लोगों को पार्टी से जोड़ने का काम कर रहे हैं। सिद्धार्थनगर हमेशा से ही संगठन के लिहाज से मजबूत जनपद रहा है। आने वाले तीन माह में हम लोग हर बूथ पर 10 यूथ बना कर संगठन को और मजबूत बनाएंगे। उन्होंने डुमरियागंज विधानसभा में रेहरा नहर चौराहा, बढनी चौराहा, बहडीला, तिगोडवा, डिड़ई चौराहा, खुटेहना चौराहा सहित एक दर्जन जगहों पर लोगों से रूबरू हुईं। इस दौरान जिलाध्यक्ष आत्मा राम पटेल, अनूप यादव, राम दास मौर्या, लवकुश, अनिल चौधरी, अजय चौधरी, शिल्पी द्विवेदी, अंजली चौधरी, अवधेश चौधरी, उषा चौधरी, कन्हैया लाल यादव, यार मोहम्मद, विनय जायसवाल, प्रमोद श्रीवास्तव, नवल पटेल, मोनू चौधरी, लवकुश सैनी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

बैंक के सामने से 36 हजार रुपये की छिनैती

बैंक के सामने से 36 हजार रुपये की छिनैती
नगर के यूनियन बैंक में रुपये जमा करने के लिए आया था युवक
सीसीटीवी कैमरा और मौजूद भीड़ को नहीं लगी भनक, न युवक ने किया शोर
सीसीटीवी फुटेज सहित अन्य तरीके से जांच में जुटी सदर पुलिस
अमर उजाला ब्यूरो
सिद्धार्थनगर। नगर के बांसी स्टैंड के पास स्थित यूनियन बैंक के सामने बैंक में 36 हजार रुपये जमा करने आए एक युवक से छिनैती का मामला प्रकाश में आया है। घटना मंगलवार दिन में 12 बजे की है। भीड़भाड़ के बीच छिनैती की वारदात का न तो किसी को पता चला और न ही पीड़ित ने शोर मचाया, जिससे लोग मामले को संदिग्ध बता रहे हैं। मौके पर पहुंची पुलिस सीसीटीवी फुटेज सहित अन्य सोर्स के जरिए मामले की छानबीन में जुटी है।
सदर थाना क्षेत्र के रेहरा गांव निवासी रविंद्र कुमार के मुताबिक सदर थाना क्षेत्र के बभनी लंगड़ी गांव निवासी उषा देवी का नगर के यूनियन बैंक में खाता है। वह बुआ का 36 हजार रुपये बैंक में जमा करने के लिए मंगलवार को यूनियन बैंक पर आया था। उसका कहना है कि इसी बीच दो लोगों ने रुपये छीन लिया और वह उनके पीछे पकड़ने के लिए भागा, लेकिन वे रुपये लेकर निकल गए। इसके बाद उसने मामले की जानकारी डॉयल-112 पर पुलिस को दी। मामले की जानकारी मिलने के बाद एसओ सदर आरबी सिंह सहित पुलिस टीम मौके पर पहुंची। सूचना देने वाले रविंद्र से पूछताछ की। छिनैती के बारे में आसपास के लोगों से जानकारी ली गई तो लोगों ने बताया कि न तो छिनैती होते हुए देखा गया और न ही युवक ने शोरगुल किया। वहीं, सीसीटीवी फुटेज को पुलिस ने देखा तो युवक बैंक में प्रवेश करते हुए अकेले दिखा। उसने 36 हजार रुपये का बाउचर भी भरा था। भीड़भाड़ के बीच छिनैती की और किसी को जानकारी नहीं हुई। पीड़ित ने शोर भी नहीं किया। मामले को संदिग्ध मानते हुए पुलिस युवक को लेकर थाने चली गई है। इस संबंध में एसओ आरबी सिंह ने बताया कि मामले की जानकारी मिलने के बाद मौके पर गए थे। मामला संदिग्ध लगा रहा है। हर पहलू को ध्यान में रखकर जांच की जा रही है। जांच के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

शिक्षामित्रों के दो वर्षीय बीटीसी प्रमाणपत्रों का होगा सत्यापन

शहर के यूनियन बैंक पर जांच करते एसओ
शिक्षामित्रों के दो वर्षीय बीटीसी प्रमाणपत्रों का होगा सत्यापन
अभिलेख व वेबसाइट पर उपलब्ध विवरण से होगा मिलान
अमर उजाला ब्यूरो
सिद्धार्थनगर। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा, बीटीसी प्रशिक्षण व दूरस्थ शिक्षा विधि से अप्रशिक्षित शिक्षामित्रों के दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण प्रमाण पत्रों का ऑनलाइन सत्यापन कराया जाएगा। शिक्षामित्र से सहायक अध्यापक बनने के दौरान शिक्षामित्रों के दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण की व्यवस्था बनाई गई थी।
सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज ने सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस आशय का आदेश जारी किया है। माना जा रहा है कि सत्यापन में गड़बड़ी मिलने पर संबंधित शिक्षामित्र के सहायक अध्यापक रहते हुए आहरित किए गए वेतन की रिकवरी कराई जाएगी। इसके लिए पहले सभी जिलों से सत्यापन कराकर रिपोर्ट मांगी गई है। पत्र में कहा गया है कि विभाग स्तर से आयोजित उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी), 2013, 2014, 2015, 2016 व 2017 के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का विवरण विभागीय वेबसाइट के होम पेज पर, बीटीसी प्रशिक्षण बैच 2011, 2012, 2013, 2014 व 2015 व शिक्षामित्रों का दो वर्षीय बीटीसी के समस्त चरणों का विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध है। सभी बीएसए विभागीय वेबसाइट पर अपलोड परीक्षाफल से संबंधित प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराना सुनिश्चित करें। अभिलेख व वेबसाइट पर उपलब्ध विवरण में किसी भी प्रकार की भिन्नता प्रदर्शित होने पर इसके संबंध में कार्यालय से पूछताछ की जा सकती है। प्रमाण पत्रों का सत्यापन कार्य जल्द से जल्द पूरा कराकर अवगत कराने के निर्देश दिए गए हैं। बीएसए डॉ. सूूर्यकांत त्रिपाठी ने बताया कि शासन से मिले दिशा-निर्देश के अनुपालन में सत्यापन की प्रक्रिया शुरू करा दी गई है। सत्यापन के दौरान जो तथ्य सामने आएंगे, उसी आधार पर नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
वाह्य परीक्षकों की निगरानी में होंगी 28 मदरसों में प्रयोगात्मक परीक्षाएं
एक फरवरी से पांच फरवरी के बीच होगी प्रायोगिक परीक्षा
पहली बार लिखित के साथ ही प्रयोगात्मक परीक्षाएं भी
अमर उजाला ब्यूरो
सिद्धार्थनगर। मदरसा शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा में पहली बार लिखित के साथ ही प्रयोगात्मक परीक्षाएं भी होंगी। पहली फरवरी से पांच फरवरी के बीच होने वाली परीक्षाओं में जिले के 28 मदरसों पर आंतरिक के साथ ही वाह्य परीक्षकों की तैनाती की गई है।
मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा-2020 में कुल 28 मदरसे ऐसे हैं, जो सीनियर सेकेंड्री यानी आलिम अरबी व फारसी स्तरीय हैं। यहां दो परीक्षकों द्वारा परीक्षा संपादित की जाएगी। एक फरवरी से पांच फरवरी तक होने वाली प्रयोगात्मक परीक्षाओं को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिन मदरसों पर वाह्य परीक्षकों की तैनाती की गई हैं, उनमें यूसुफपुर, नरकटहा, मटेहना, बढ़नी, मधवापुर, डुमरियागंज, टिकरिया, टड़वा, भावपुर, सिरसिया, औसानकुइयां, बरांव शरीफ, बांसी, तिलहकना, सिकहरा, सिसहनिया, अरजी, बैदौलागढ़, बैदौलागढ़ चौराहा, भिटिया, भदोखर बाजार, टड़वा, देेवरिया, बगही, बेतनार, सिंहोरवा स्थित मदरसे शामिल हैं। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी विजय प्रताप यादव ने बताया कि दोनों परीक्षक कुल पूर्णांक 30 के सापेक्ष 15-15 अंकों के सापेक्ष प्रति अभ्यर्थी प्राप्तांक देने के लिए अधिकृत होंगे। विषयवार सूची तैयार कर दोनों के संयुक्त हस्ताक्षर होंगे। बताया कि आंतरिक परीक्षक की तैनाती मदरसे में तैनात वरिष्ठ अध्यापक को विषय विशेषज्ञता के आधार पर नामित करने के लिए निर्देशित किया गया है।
... और पढ़ें

पढ़ाई को छोड़ दुल्हन सजाने में लगी थी शिक्षिकाओं की ड्यूटी, डीएम ने निरस्त किए निर्देश

पहली बार ऐसा मौका होता, जब शिक्षिकाएं पढ़ाई छोड़ दुल्हन को सजातीं। इसके लिए बकायदा शिक्षा विभाग ने लिखा-पढ़ी में निर्देश भी जारी कर दिया था। इस निर्देश के बाद से विभाग में कटाक्ष का दौर शुरू हो गया था, क्योंकि जो पत्र जारी किया गया है, वह सोशल मीडिया पर भी बड़ी तेजी से वायरल हुआ। वायरल होने के बाद से लोगों के कमेंट भी आने शुरू हो गए था।

मामला शासन तक पहुंचने के बाद डीएम ने निर्देश को निरस्त करने के आदेश जारी कर दिए। डीएम दीपक मीणा ने बताया कि जैसे ही पत्र की जानकारी मिली, वैसे ही बीईओ के निर्देश को निरस्त करते हुए, बीईओ ध्रुव जायसवाल को देर रात निलंबित कर दिया गया है। 

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह 28 जनवरी को होना है। इस बार सामूहिक विवाह में 184 जोड़े एक-दूसरे के जिदंगी भर के साथ बनेंगे। इन्हीं जोड़ों में 27 लोग निकाह भी करेंगे। इसी क्रम में प्रशासन की ओर से सबको अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है।
 
... और पढ़ें

सामूहिक विवाह आज, वैवाहिक बंधन में बधेंगे 1 19-45-24

मंत्री के जिले में पढ़ाई छोड़ दुल्हन सजाएंगी शिक्षिकाएं
सामूहिक विवाह में शिक्षा विभाग ने लगाई ड्यूूटी
नए निर्देश के बाद विभाग में बढ़ी हलचल
अमर उजाला ब्यूरो
सिद्धार्थनगर। बेसिक शिक्षा मंत्री का जिला होने के बाद नए-नए प्रयोग जिले में हो रहे है। इसी क्रम में इस बार शिक्षा विभाग ने नया प्रयोग करते हुए शिक्षिकाओं को नई जिम्मेदारी सौंपी है। पहली बार ऐसा मौका होगा, जब शिक्षिकाएं पढ़ाई छोड़ दुल्हन सजाएंगी। इसके लिए बकायदा शिक्षा विभाग ने लिखा-पढ़ी में निर्देश जारी किया है। इस निर्देश के बाद से विभाग में कटाक्ष का दौर भी शुरू हो गया है। क्योंकि जो पत्र जारी किया गया है, वह सोशल मीडिया पर भी बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल होने के बाद से लोगों के कमेंट भी आने शुरू हो गए है। शासन की नाराजगी के बाद डीएम ने बीईओ पर कार्रवाई की है।
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह 28 जनवरी को होना है। इस बार सामूहिक विवाह में 184 जोड़े एक-दूसरे के जिदंगी भर के साथ बनेंगे। इन्हीं जोड़ों में 27 लोग निकाह भी करेंगे। इसी क्रम में प्रशासन की ओर से सबको अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी जिम्मेदारी के तहत शिक्षा विभाग की 18 शिक्षिकाएं और दो शिक्षामित्र की ड्यूटी इसलिए लगाई गई है कि वह दुल्हनों को तैयार करें। बकायदा इसके नौगढ़ बीईओ ध्रुव जायसवाल ने लिखा-पढ़ी भी की है। इस निर्णय की कॉपी सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल भी हो रहा है। फेसुबक पर यूजरों ने कटाक्ष के तौर पर कमेंट भी शुरू कर दिए है। एक यूजर ने लिखा है कि अच्छा है बेसिक शिक्षा विभाग की शिक्षिकाएं वैसे भी पढ़ाई नहीं करा पा रही है, कम से कम वह दुल्हनों को ठीक ढंग से तैयार कर लेंगी। इसके बदले उन्हें कुछ दिया भी न जाए। एक यूजर ने कटाक्ष करते हुए लिखा है शिक्षा मंत्री के जिले में प्रयोग अच्छे हो रहे हैं। ऐसे प्रयोगों से सीखने की जरूरत है।
----------------
इनकी लगाई गई ड्यूूटी
आदेश में दुल्हन सजाने के लिए शिक्षिकाओं व महिला शिक्षामित्रों को लगाया गया है। इनमें प्रावि. नौगढ़ की शिक्षा मित्र साधना श्रीवास्तव, प्रावि मुड़िला की शिक्षा मित्र शांती यादव, प्रावि गोवर्धनपुर की अध्यापिका साक्षी श्रीवास्तव, बेलौहा की संध्या कबीर, जवाहरनगर की नीलम वर्मा, मुड़िला की वंदना यादव, साड़ी की नीलम, गोसाईपुर की आरती चौधरी, नौगढ़ की जूही मिश्रा व संगीता, जगदीशपुर राजा की प्रतिमा श्रीवास्तव, बचड़ा-बचड़ी की पल्लवी सिंह, अहिरौली की ऊषा उपाध्याय, बलुरी की अनुराधा, सेखुुइया की सुषमा जायसवाल, रोवापार की नाजमीन, रेहरा की अनुराधा शुक्ला, रामपुर की संदीपा राजा, पलियाटेकधर की कालिंदी शर्मा, पूर्व माध्यमिक विद्यालय बरगदवा की प्रियदर्शिका पांडेय शामिल हैं।
... और पढ़ें

गीजर गैस सिलेंडर में विस्फोट, तीन घायल

फोटो-110
गीजर गैस सिलिंडर में विस्फोट, तीन घायल
नेपाल के कृष्णानगर कस्बा के वार्ड नंबर दो में हुआ हादसा
अमर उजाला ब्यूरो
बढ़नी। नेपाल के सीमावर्ती नगर पालिका कृष्णानगर में गीजर गैस सिलिंडर के विस्फोट होने से मकान क्षतिग्रस्त हो गया। तीन लोग घायल हो गए, घायलों का एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज के बाद उन्हें घर भेज दिया गया।
कृष्णानगर कस्बे के वार्ड नंबर दो निवासी नीलम क्षेत्री व उनकी बेटी सीरिया जीसी अपने आवासीय मकान में ब्यूटी पॉर्लर चलाती हैं। रविवार को उसने नहाने के लिए गीजर से अटैच गैस सिलेंडर को आन किया तो रेगुलेटर से तेज रिसाव होने लगा। घबरा कर नीलम ने सहायता के लिए बगल की दुकान पर काम कर रहे बढ़नी ब्लॉक के डढ़उल गांव निवासी रामू यादव को आवाज दी। रामू ने घर में पहुंचकर जैसे ही गैस बंद करना चाहा तभी गीजर में विस्फोट होने के साथ आग लग गई। इस घटना में नीलम की रिश्तेदारी में आए कुलबहादुर कार्की और रामू गंभीर रूप से घायल हो गए। विस्फोट इतना तेज था कि मकान की दीवारें क्षतिग्रस्त हो गईं और मकान में रखा सामान टीवी, फ्रीज, बेड व बिस्तर आदि जल गए। लोगों ने इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने लोगों के सहयोग से काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। घायलों को प्राइवेट अस्पताल में इलाज के बाद घर भेज दिया गया।
संदिग्ध हाल में आठ माह की मासूम झुलसी
सिद्धार्थनगर। जोगिया कोतवाली क्षेत्र के टड़िया बाजार गांव में सोमवार की सुबह संदिग्ध हाल में एक आठ माह की मासूम झुलस गई। उसे जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उसका इलाज चल रहा है। क्षेत्र के टड़िया बाजार गांव निवासी सदम की आठ माह बेटी जुवैदा को उसी परिवार एक सदस्य घुमा रहा था। बताया जा रहा है कि सोमवार की सुबह संदिग्ध हाल में मासूम झुलस गई। चीख-पुकार सुनकर परिजन आनन-फानन उसे जिला अस्पताल लाए, जहां उसका इलाज चल रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक इलाज के बाद स्थिति में सुधार है। जलने का कारण अलाव बताया जा रहा है।
... और पढ़ें

सर्वत्र लहराया तिरंगा, स्कूली बच्चों के कार्यक्रमों की धूम

सर्वत्र लहराया तिरंगा, स्कूली बच्चों के कार्यक्रमों की धूम
पुलिस लाइंस के कार्यक्रम की हुई सराहना, उत्कृष्ट करने वालों को मिला सम्मान
प्रभातफेरी, दलित बस्तियों में सफाई अभियान, तिरंगा पद यात्रा भी निकाली गई
अमर उजाला ब्यूरो
सिद्धार्थनगर। गणतंत्र दिवस के मौके पर सरकारी, गैर सरकारी कार्यालयों में सर्वत्र तिरंगा लहराया। स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही। विविध कार्यक्रमों में संविधान के बारे में विस्तार से चर्चा हुई। खेलकूद समेत वाद-विवाद प्रतियोतिगाएं भी हुईं।
71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर कलेक्ट्रेट भवन पर जिलाधिकारी दीपक मीणा ने ध्वजारोहण किया। एडीएम सीताराम गुप्ता, वरिष्ठ कोषाधिकारी विनोद कुमार की मौजूदगी रही। पुलिस लाइंस में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह रहे। उन्होंने समस्त पुलिस के जवानों को राष्ट्रीय संकल्प दिलाया। विधायक कपिलवस्तु श्याम धनी राही, शोहरतगढ़ अमर सिंह चौधरी, डीएम दीपक मीणा, पुलिस अधीक्षक विजय ढुल की उपस्थिति रही। विद्यालय के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रथम पुरस्कार सेंट जेवियर्स इंटर कॉलेज, द्वितीय पुरस्कार स्टेपस डांस क्लासेज व तृतीय पुरस्कार आख्या तिवारी को दिया गया। जनपद न्यायालय पर जिला जज प्रेम नाथ, विकास भवन पर सीडीओ पुलकित गर्ग, सीएमओ कार्यालय पर डॉ. सीमा राय, जिला अस्पताल पर सीएमएस डॉ. रोचिष्मती पांडेय, सदर तहसील में एसडीएम उमेश चन्द्र निगम, भाजपा कार्यालय पर स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, सांसद जगदंबिका पाल, भाजपा जिलाध्यक्ष गोविंद माधव, पूर्व जिलाध्यक्ष राम कुमार कुंवर, लालजी त्रिपाठी, विजयकांत चतुर्वेदी, महेश चन्द्र वर्मा की मौजूदगी में ध्वजारोहण किया। बीएसए कार्यालय पर डॉ. सूर्यकांत त्रिपाठी, जिविनि कार्यालय पर अवधेश नारायण मौर्या, कृषि भवन पर एलबी यादव, नगर पालिका परिषद सिद्धार्थनगर में अध्यक्ष श्याम बिहारी जायसवाल ने ध्वजारोहण किया। जिला अस्पताल में बृजेश चौबे ने 28वीं बार रक्तदान किया। सेंट जेवियर्स हाईस्कूल, रघुवर प्रसाद जायसवाल सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज तेतरी बाजार, सिद्धार्थ पब्लिक स्कूल थरौली, करौंदा मसिना, सिद्धार्थ शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान करौंदा मसिना के कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. हरि प्रताप सिंह, रजिस्ट्रार पंकज मिश्रा समेत शैलेश श्रीवास्तव, प्रिया आर्या की मौजूदगी रही। अहमद पब्लिक स्कूल खजुरिया में भी ध्वजारोहण किया। केंद्रीय विद्यालय में प्राचार्य सदानंद सिंह यादव ने झंडारोहण किया। नेशनल पब्लिक हायर सेकेंड्री स्कूल नौगढ़ में हुए ध्वजारोहण कार्यक्रम में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी विजय प्रताप यादव, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी विकास मौर्य, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी एजाजुल खान समेत प्रधान प्रतिनिधि शब्बीर अहमद, बीडीसी विनोद, प्रबंधक अतहर कमाल की उपस्थिति रही। मुस्लिम इंटर कॉलेज महदेइया में आयोजित कार्यक्रम में प्रबंधक नैय्यर कमाल, डॉ. एमएस अब्बासी, सरोस अहमद, इरायवर कमाल, मो. आसिफ, शराफत हुसेन आदि मौजूद रहे। बर्डपुर प्रतिनिधि के मुताबिक आदर्श लघु माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में गणतंत्र दिवस का भव्य आयोजन किया गया। प्रबंधक मुक्ति नारायण पांडेय, एसपी अग्रवाल, कमल पाल, अमित उपाध्याय, हरीश चंद्र अग्रहरी, श्याम लाल यादव, विवेक गोस्वामी, देव कुमार सिंह सहित, किशोरी लाल जायसवाल, बृजेंद्र मिश्रा, संतोष यादव आदि लोग उपस्थित रहे। मिडास लर्निंग स्कूल में रामशरन व फूलचंद्र जायसवाल, विजडम पब्लिक स्कूल में प्रबंधक घनश्याम जायसवाल, जितेंद्र जायसवाल, स्व. रमा देवी कौशल विद्यालय मोहाना बाजार में जयप्रकाश गुप्ता, गौतम बुद्ध विद्यालय अलीगढ़वा में दिलीप कुमार, बीआरसी बर्डपुर में बीईओ रामशरन मौर्या, सीएचसी बर्डपुर में प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉक्टर सुबोध चंद्रा, बुद्ध विद्यापीठ इंटर कॉलेज बर्डपुर में राम पुकार यादव आदि की उपस्थिति रही। हल्लौर प्रतिनिधि के मुताबिक इमामिया मकतब में झंडा फहराया गया। सेंट थामस, मॉडर्न हायर सेकेंड्री स्कूल में भी ध्वजारोहण किया। परसा प्रतिनिधि के मुताबिक ब्लाक मुख्यालय पर बीडीओ राम विलास राय, पं. बाबूराम शुक्ल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में प्रबंधक युधिष्ठिर शुक्ल, आइडियल पब्लिक स्कूल गनेशपुर में प्रबंधक अताउल्लाह मदनी, कुबा पब्लिक स्कूल मधवापुर में प्रबंधक शकूर मदनी, सूर्या कन्या इंटर कॉलेज बुढ़नइया सांसद प्रतिनिधि सूर्य प्रकाश मिश्र ने ध्वजारोहण किया। भारत भारी प्रतिनिधि के मुताबिक नगर पंचायत में प्रभात-फेरी निकाली गई। बिस्कोहर प्रतिनिधि के मुताबिक छेदीलाल इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य विनायक राज शुक्ला, पूर्वांचल बैंक में मैनेजर विमलेश, एसबीआई में शाखा प्रबंधक विवेक द्विवेदी, पुलिस चौकी में इंचार्ज संतोष कुमार दुबे, बीआईसीटी में शाखा निर्देशक आकाश मिश्रा, आदर्श सरस्वती ज्ञान मंदिर में अजय गुप्ता, मदरसा फैज मौहम्मदिया में सपा जिला सचिव नईम राइनी ने झंडा फहराया। मन्नीजोत प्रतिनिधि के मुताबिक प्राथमिक विद्यालय मंगराव में विधायक डुमरियागंज राघवेंद्र प्रताप सिंह ने ध्वाजारोहण किया। चिल्हिया प्रतिनिधि के मुताबिक सरदार भगत सिंह युवा शक्ति संगठन द्वारा 200 फीट की तिरंगा यात्रा निकाली गई। मुख्य अतिथि सांसद जगदम्बिका पाल रहे। यात्रा में भाग लेने वाले 43 वाहिनी सशस्त्र सीमा बल जवान आलोक सिंह, युवा संगठन अरुणेश विश्वकर्मा, शैलू सिंह, चंद्र प्रकाश गौड़, प्रेम शर्मा, टिंकू गुप्ता, गणेश शुक्ला, केपी सिंह, सूर्य प्रकाश पांडेय, नीतीश मिश्रा, सनी मद्धेशिया की मौजूदगी रही।
इटवा में धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस
इटवा। तहसील कार्यालय पर एसडीएम विकास कश्यप, सीओ पुलिस कार्यालय पर श्रीयश त्रिपाठी, ब्लॉक पर बीडीओ सतीश कुमार पांडेय, खुनियांव ब्लॉक में ब्लॉक प्रमुख मनोज मौर्या, बीआरसी पर बीईओ धीरेन्द्र त्रिपाठी, खुनियांव में बीईओ गोपाल मिश्र, माता प्रसाद जायसवाल इंटर कॉलेज, यशोदा देवी कन्या इंटर कॉलेज इटवा व डॉ. राम मनोहर लोहिया स्नातकोत्तर महाविद्यालय इटवा में विद्यालय, रईस अहमद इंटर कॉलेज, अलफारुक इन्टर कॉलेज अमौना, सरस्वती शिशु मंदिर चौखड़ा, सरस्वती शिशु व विद्या मंदिर ऊंचडीह, काग्रेस पार्टी कार्यालय पर हाजी मोहम्मद मुकीम ने ध्वजारोहण किया।
दलित बस्तियों में सफाई अभियान
बांसी। तहसील भवन पर एसडीएम शिवमूर्ति सिंह ने ध्वजारोहण किया। विकास खंड कार्यालय पर खंड विकास अधिकारी सुशील कुमार पांडेय, नगर पालिका परिषद कार्यालय पर चेयरमैन मोहम्मद इदरीश पटवारी, सीओ कार्यालय पर सीओ आरके तिवारी, कोतवाली में कोतवाल शैलेश कुमार सिंह, सेंट जेवियर्स हाईस्कूल, आयशा गर्ल्स कॉलेज नरकटहा, रतन सेन डिग्री कॉलेज, रतनसेन इंटर कॉलेज, तिलक इंटर कॉलेज, न्यू पब्लिक इंटर कॉलेज, सरदार पटेल राष्ट्रीय इंटर कॉलेज,मदरसा अनवारूल वलूम अकबरनगर, राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, कोतवाली बांसी भवन, प्रधान डाकघर, भारतीय स्टेट बैंक, अर्बन कोऑपरेटिव बैंक, एचडीएफसी बैंक समेत सभी छोटे-बड़े विद्यालयों पर भी ध्वजारोहण हुआ। नगर पालिका अध्यक्ष मो. इद्रीश पटवारी ने दलित बस्ती राप्ती नगर में विशेष सफाई अभियान चलाया। पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष चमन आरा राईनी व ईओ अरविंद कुमार, सभासद फूलचंद भारती, प्रभाषकर राय, धनंजय मिश्रा, राजेश वर्मा, छोटू, गोल्डी की मौजूदगी रही। एक अन्य समाचार के मुुताबिक नगर पालिका में प्लास्टिक का कचरा लेकर आये लोगों को कचरे के बदले में आलू दिया गया। सभासद मो .इरफान सिद्दीकी, बजरंगी वर्मा, कपिल देव, नीलेश निषाद, सालिगराम, शाकिर अली, लक्ष्मण निषाद, अकबर अली, रविशंकर गुप्ता, जमील अहमद, गिरीश पांडेय, गणेश मौर्या, राजकुमार पांडेय, राम चरन, रमेश कुमार, प्रमोद अग्रहरि आदि उपस्थित थे।
गूंजा देशभक्ति का तराना
शोहरतगढ़। तहसील कार्यालय में एसडीएम अनिल कुमार, ब्लॉक कार्यालय में ब्लॉक प्रमुख नीलिमा सिंह, सपा कार्यालय पर सपा नेता विरेंद्र तिवारी, अपना दल एस कार्यालय पर विधायक चौधरी अमर सिंह, थाना शोहरतगढ़ में एसओ राम आशीष यादव, बीआरसी शोहरतगढ़ बीईओ अभिमन्यु, नगर पंचायत कार्यालय में नगर पंचायम अध्यक्ष बबिता कसौधन, शिवपति पीजी कॉलेज में प्रचार्य एपीचंद्र, शिवपति इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य डॉ नलिनीकांत मणि त्रिपाठी व एसडीएम अनिल कुमार, सेठ राम कुमार खेतान बालिका इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य अंजू मिश्रा व नपं बबिता कसौधन, पीपीएस पब्लिक स्कूल में शांति निकेतन इंटर कॉलेज के सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य कृष्णदेव मिश्र व पाटेश्वरी प्रसाद श्रीवास्तव, सेंट थॉमस स्कूल में डॉ आरपी सिंह व प्रधानाचार्य डॉ सिमीजी पणिक्कर, आइडीएल पब्लिक स्कूल में प्रधानाचार्य बृजेश चतुर्वेदी व रवि सिंह, शारदा पब्लिक स्कूल में प्रधानाचार्य अरविंद अग्रहरि व प्रधान संघ ब्लॉक उपाध्यक्ष अभय प्रताप सिंह, स्कालर्स स्कूल गनपत नगर गड़ाकुल में प्रबंधक पूनम परसरामका व अनूप परसरामका, सरस्वती स्कूल में प्रधानाचार्य अवधेश श्रीवास्तव व नगर पंचायत अध्यक्ष बबिता कसौधन ने ध्वजारोहण किया। युवाओं के एक जत्थे ने शिवपति स्नाकोत्तर महाविद्यालय गेट के सामने से 101 फीट लंबी तिरंगा यात्रा निकाली। पूर्वांचल विद्यार्थी दल के जिला महामंत्री वकार खान, छात्रसंघ अध्यक्ष ऋषि वर्मा, उपाध्यक्ष राहुल यादव, प्रधान संघ ब्लॉक उपाध्यक्ष अभय प्रताप सिंह, युवा समाजसेवी नवाब खान, प्रधान श्यामसुंदर चौधरी, आजम खान, शुभमशर्मा, अनुराशं, रोहित मद्धेशिया, राहुल पटेल, सूरज कुमार, सिद्धार्थ, सूरज, सौरभ, अभिषेक, अनुराग रावत, अंकित कसौधन, रवि, मुकेश, सत्यम, अरमान अंसारी, आदित्य सिंह, प्रदीप भास्कर, जमील खान आदि मौजूद रहे।
डुमरियागंज में भी मनाया गणतंत्र दिवस
डुमरियागंज। उपजिलाधिकारी कार्यालय पर एसडीएम त्रिभुवन व तहसीलदार राजेश प्रताप सिंह, ब्लॉक कार्यालय पर ब्लॉक प्रमुख मांती शक्तिमणि त्रिपाठी व एडीओ पंचायत बृजेश गुप्ता, भनवापुर ब्लॉक परिसर में ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि लवकुश ओझा, भाजपा कार्यालय पर जिला उपाध्यक्ष मधुसूदन अग्रहरि व अजय पाण्डेय, नगर पंचायत कार्यालय पर अध्यक्ष जफर अहमद उर्फ बब्बू व ईओ शिवकुमार, बसपा कार्यालय पर सैय्यदा खातून, कांग्रेस कार्यालय पर सच्चिदानन्द पाण्डेय व बैदौला स्थित कार्यालय पर डॉ. वासिफ उर्फ वस्सू, शाहपुर हिंदू भवन पर विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह, सपा कार्यालय पर रामकुमार उर्फ चिन्कू यादव, बीआरसी मरियागंज पर बीईओ श्याम प्रताप सिंह, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र डुमरियागंज पर डॉ. एमएम अंसारी, श्रीगुरुनानक चिल्ड्रेन एकेडमी में प्रबंधक मस्तान सिंह भाटिया व परमजीत सिंह भाटिया, बेदौला चैराहा स्थित सरस्वती शिशु एवं लघु माध्यमिक स्कूल के प्रधानाचार्य गौरीशंकर त्रिपाठी, अल अशरफ पब्लिक स्कूल पर प्रबंधक हाशिम अंसारी, पीएचसी भनवापुर पर डॉ. शैलेन्द्र मणि ओझा, बाल विकास परियोजना कार्यालय पर रोमा सिंह, शाहपुर प्राथमिक विद्यालय पर सभासद गीता सिंह, पैरामाउन्ट एकेडमी में प्रबंधक राजेश चैरसिया, सनराइज कांवेंट स्कूल पर अशोक अग्रहरि व प्रदीप अग्रहरि ने ध्वजारोहण किया। डुमरियागंज में सबसे आकर्षण का केंद्र रहा।
सिद्धार्थ विवि भवन पर लहराया तिरंगा
कपिलवस्तु। सिद्धार्थ विश्वविद्यालय कपिलवस्तु समेत क्षेत्र के समस्त शैक्षणिक, पुलिस थाने एवं एसएसबी बीओपी, बैंक आदि संस्थाओं पर ध्वजारोहण किया गया। सिद्धार्थ विश्वविद्यालय कपिलवस्तु में कुलपति प्रो. सुरेन्द्र दुबे ने ध्वजारोहण किया। गौतम बुद्ध बाल विद्या मंदिर पर गुरु प्रसाद जायसवाल, कपिलवस्तु कोतवाली पर इंस्पेक्टर राधेश्याम राय, कपिलवस्तु संग्रहालय पर केबी शर्मा, जीनियस इंटरनेशनल इस्लामिक स्कूल बिहरा पर अतीकुर्रहमान, इरम नेशनल स्कूल पर मो.आरिफ, मथुरा प्रसाद ऑलमाइटी पब्लिक स्कूल पर राम औतार चौधरी, चौधरी महावीर प्रसाद मेमोरियल महाविद्यालय हथियहवा पर डॉ. रवि प्रकाश चौधरी, नेशनल पब्लिक स्कूल और तिलकपुर पर नजीर अहमद ने ध्वजारोहण किया।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us