विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020
Astrology Services

कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

एएमयू छात्रों का एलान- शरजील को छोड़ो वरना ऐसा होगा, जिसका अंदाजा नहीं होगा

एएमयू कैंपस में भड़काऊ भाषण देने और देशद्रोह के आरोप में बिहार से गिरफ्तार किए गए जेएनयू छात्र शरजील इमाम की गिरफ्तारी के विरोध में मंगलवार शाम को एएमयू में छात्रों का आक्रोश फूट पड़ा।

28 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

सुल्तानपुर

बुधवार, 29 जनवरी 2020

ट्रेन से कटकर युवक की मौत

सुल्तानपुर। रवनिया पश्चिम गांव के समीप रविवार की सुबह रेलवे लाइन पार कर रहा एक युवक ट्रेन की चपेट में आ गया। उसकी मौके पर ही मौत हो गई। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस मामले की जांच कर रही है।
कुड़वार थाना क्षेत्र के रवनिया पश्चिम गांव निवासी जितेंद्र उर्फ राजाराम (22) पुत्र त्रियुगी नारायण सुबह करीब साढे़ आठ बजे गांव के बगल स्थित रेलवे लाइन पार कर रहा था। अचानक एक ट्रेन की चपेट में आ गया।
ट्रेन से कटकर उसकी मौके पर ही मौत हो गई। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा है। मृतक के पिता त्रियुगी नारायण के अनुसार जितेंद्र की मानसिक हालत ठीक नहीं थी।
... और पढ़ें

तेज धूप से खुशगवार हुआ मौसम, सर्दी से मिली राहत

सुल्तानपुर। जिले में सोमवार को दिन भर रही तेज धूप से मौसम खुशगवार हो गया। तेज धूप रहने से लोगों को सर्दी से राहत मिल गई। हालांकि, सुबह-शाम और रात में अभी भी ठंड बरकरार है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में आसमान में हल्के बादल छाए रहने और रात में हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान लगाया है।
सोमवार को सुबह के समय आसमान हल्का कोहरे छाया रहा। इससे सुबह के दौरान लोगों को ठंड का सामना करना पड़ा। सुबह करीब आठ बजे धूप निकल आने पर लोगों को ठंड से राहत मिल गई। दोपहर के समय तेज धूप होने लगी। दिन भर रही तेज धूप से तापमान में वृद्घि दर्ज की गई।
जगह-जगह इकट्ठा होकर लोगों ने धूप का आनंद लिया। शाम होने पर फिर ठंड शुरू हो गई। सुबह-शाम और रात में अभी भी ठंड बरकरार है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में आसमान में हल्के बादल छाए रहने और रात में हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान लगाया है।
आचार्य नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के कृषि मौसम वैज्ञानिक अमरनाथ मिश्र ने बताया कि सोमवार को अधिकतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 23.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 6.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।
... और पढ़ें

पुलिस ने गायब कर दिए मृतकों के आभूषण व नगदी

गौरीगंज (अमेठी)। लगातार विवादों में रहने वाली खाकी के एक और कारनामे ने पुलिस महकमे को शर्मसार कर दिया है। ताजा मामला सात दिन पूर्व हुए सड़क हादसे में मृत छह लोगों में से दो के शरीर पर रहे आभूषण, उनके जेब में मौजूद नकदी व मोबाइल वापस नहीं करने का है।
आरोप है कि पुलिस हादसे के पांच दिन बाद दुर्घटनाग्रस्त वाहन के टायर तक खोलकर उठा ले गई। छह मृतकों में शामिल रहे पूर्व प्रधान के रिश्तेदार की ओर से लगाए गए आरोप के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मचा है।
पिछले 20 जनवरी की रात करीब साढ़े नौ बजे गौरीगंज से अमेठी की ओर जा रही एक जीप ट्रक से टकरा गई थी। जीप में भरेथा के पूर्व प्रधान कल्पनाथ कश्यप, उनके बड़े भाई धीरज कश्यप, चाचा श्रीचंद कश्यप, चचेरा भाई बैजनाथ कश्यप, हथकिला निवासी सुरेंद्र कश्यप सवार थे।
जीप गुंगवाछ का रहने वाला मनोज यादव चला रहा था। दुर्घटना की सूचना पर पहुंची गौरीगंज थाने की पीआरवी संख्या-2779 पर मौजूद स्टाफ ने सभी को निकालकर एंबुलेंस की मदद से संयुक्त जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां बैजनाथ को छोड़ सभी को मृत घोषित कर दिया। बैजनाथ को लखनऊ रेफर किया गया था, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।
दुर्घटना के बाद अस्पताल पहुंचे परिवारीजनों ने मृतकों के पास रही 50-50 हजार की नकदी के अलावा कल्पनाथ व धीरज के गले में रही सोने की चेन व हाथ की अंगूठी (कीमत करीब दो से सवा दो लाख रुपये) तथा मोबाइल के बारे में जानकारी चाही तो अमेठी पुलिस ने बताया कि सब कुछ थाने पर है, बाद में आकर ले लीजिएगा।
दुर्घटना के सातवें दिन मृत कल्पनाथ के रिश्तेदार दयाशंकर कश्यप को सूचना मिली कि वाहन के सही सलामत रहे तीनों टायर व रिम को किसी ने गायब कर दिया है। दयाशंकर मौके पर पहुंचा तो ग्रामीणों ने उसे बताया कि लाल बुलेट (मोटरसाइकिल) से आए सिपाही वाहन का सामान खुलवाकर ले गए थे।
इसके बाद दयाशंकर अमेठी थाने पहुंचा तो उसे तीन मोबाइल व 1,760 रुपये थमा दिए गए। टायर, रिम, नगदी, आभूषण व कई अन्य मोबाइल के बारे में पुलिस ने अनभिज्ञता जाहिर की। दयाशंकर ने इस बारे में प्रभारी निरीक्षक श्याम सुंदर से बात की तो उन्होंने इतना ही सामान मिलने की बात कही।
इससे असंतुष्ट दयाशंकर ने अमेठी थाने की पुलिस पर मृतकों के आभूषण, नगदी, मोबाइल, रिम समेत टायर गायब करने का आरोप लगाया है। दयाशंकर की ओर से लगाए गए आरोपों के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मचा है।
फंसने लगे तो बदला बयान
दुर्घटना के दिन सबसे पहले पहुंचने का दम भरने वाले अमेठी के प्रभारी निरीक्षक श्याम सुंदर का बयान दयाशंकर के आरोप लगाने के बाद बदल गया। दयाशंकर के आरोप के बाद उन्होंने कहा कि मौके पर मुझसे पहले गौरीगंज की पीआरवी पहुंची थी और उसी ने दुर्घटना के शिकार लोगों को पब्लिक की मदद से एंबुलेंस पर लदवाकर अस्पताल पहुंचाया था।
सुरक्षा के लिए खुलवाया टायर
मृतक कल्पनाथ के रिश्तेदार के पूछने पर टायर व रिम के बारे में अनभिज्ञता जताने वाली पुलिस ने बाद में इसे खुलवाकर थाने पर रखने की बात स्वीकार की। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि कुछ लोगों की ओर से चक्का खोलने की बात पता चलने पर उसे खुलवाकर सुरक्षित रखवाया गया है। हालांकि प्रभारी निरीक्षक यह बताने से बचते रहे कि चक्का खुलवाने के लिए किस सिपाही को भेजा गया था और उसे कहां सुरक्षित रखा गया है।
कराई जाएगी जांच : एसपी
एसपी डॉ. ख्याति गर्ग ने मृत कल्पनाथ के रिश्तेदार की ओर से लगाए गए आरोपों को बेहद गंभीर बताया। उनका कहना था कि मौके पर पुलिस से पहले पब्लिक के कुछ लोग पहुंचे थे। उन्हीं की मदद से वाहन में रहे लोगों को अस्पताल भेजा गया। मामले की जांच कराई जाएगी कि यह कृत्य पब्लिक का है या पुलिस का। जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

चौराहे के पास प्रौढ़ को मारी गोली

अमेठी। पूरब गांव चौराहे के पास खड़े एक प्रौढ़ व्यक्ति को तीन युवक गोली मारकर भाग गए। गंभीर रूप से घायल प्रौढ़ को सीएचसी पहुंचाया गया, जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद उसे ट्रॉमा सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया।
जगदीशपुर थाना क्षेत्र के पूरब गांव निवासी हनुमान प्रसाद (55) मंगलवार शाम पूरब गांव चौराहे के पास किसी काम से गए थे। वे चौराहे के पास खड़े थे। तभी तीन युवक वहां पहुंचे और हनुमान प्रसाद पर तमंचे से फायर झोंक दिया। फायरिंग के बाद हमलावर असलहा लहराते हुए भाग गए।
गंभीर रूप से घायल हनुमान प्रसाद को सीएचसी पहुंचाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें ट्रॉमा सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया। इस बाबत थानाध्यक्ष अंगद सिंह ने बताया कि घटना की सूचना मिली है। अभी तहरीर नहीं मिली है। तहरीर मिलते ही केस दर्ज किया जाएगा। हमला क्यों किया गया? इसकी जानकारी की जा रही है।
... और पढ़ें

दो युवकों पर जानलेवा हमला

सुल्तानपुर। शहर के बढ़ैयावीर मोहल्ले में सोमवार रात दो युवकों पर लोहे की रॉड व हॉकी से चार लोगों ने हमला कर दिया। हमलावरों ने दहशत फैलाने के लिए कई राउंड हवाई फायरिंग भी की। घायल दोनों युवकों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने पीड़ित की तहरीर पर चार लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया है।
कोतवाली नगर क्षेत्र के बढ़ैयावीर निवासी संजय कुमार वर्मा ने मोहल्ले में ही स्थित एक मार्केट में खराब हुई पानी की मोटर बनने के लिए दिया था। सोमवार रात नौ बजे संजय मार्केट से मोटर लेने गया था। तभी वहां मौजूद रहमान, उर्फी, अफजल निवासी पांचोपीरन और जितेंद्र सिंह निवासी रामनगर इमिलिया कोतवाली नगर ने उसे रोक लिया और लोहे की रॉड व हॉकी से पीटना शुरू कर दिया। संजय की चीख-पुकार सुनकर पहुंचे विजय यादव ने उसे बचाने की कोशिश की तो उस पर भी जानलेवा हमला किया गया।
दहशत फैलाने के लिए हमलावरों ने कई राउंड हवाई फायरिंग भी की। स्थानीय लोगों ने संजय और विजय को जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। इस बाबत नगर कोतवाल केबी सिंह ने बताया कि संजय की तहरीर पर जितेंद्र सिंह उर्फ मुन्ना, अब्दुल रहमान खां, उर्फी और अफजल के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। घटना के कारणों की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

अपराधी छुड़ाने के लिए ग्रामीणों का कोइरीपुर पुलिस चौकी पर हमला

सुल्तानपुर। व्यवसायी की हत्या के मामले में जिला बदर किये गए अपराधी को पुलिस ने सोमवार रात में गिरफ्तार कर लिया। आरोपी की गिरफ्तारी से नाराज ग्रामीणों ने कोइरीपुर पुलिस चौकी पर हमला कर दिया। हमलावरों ने पुलिस चौकी पर खड़ी पुलिस की दो बाइकें क्षतिग्रस्त कर दीं। चौकी में रखी कुर्सी व मेज तोड़ डाली। हमलावरों ने चौकी में आग लगाने की भी कोशिश की। हमले के वक्त चौकी पर मौजूद चौकीदार ने इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी। इस पर एसपी कई थानों की पुलिस के साथ मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने चौकी इंचार्ज की तहरीर पर 12 नामजद व 30 अज्ञात के खिलाफ विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया है। पुलिस चौकी पर हमले के आरोप में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। तनाव देखते हुए पीएसी के साथ ही पुलिस को तैनात किया गया है।
चांदा कोतवाली क्षेत्र के कोइरीपुर निवासी व्यवसायी अशोक अग्रहरि की 11 जून 2005 को हत्या कर दी गई थी। अशोक अग्रहरि की हत्या में पुलिस ने नफीस समेत छह लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था। इसी मामले में पुलिस ने कोइरीपुर के शास्त्रीनगर निवासी मुख्तार और नफीस उर्फ सोनू (पिता-पुत्र) को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। जिलाधिकारी ने 13 जनवरी 2020 को नफीस उर्फ सोनू को जिला बदर घोषित कर दिया था। जिला बदर होने के बावजूद नफीस उर्फ सोनू अपने घर पर ही रह रहा था।
इसकी सूचना सोमवार रात करीब नौ बजे कोइरीपुर पुलिस चौकी इंचार्ज विजय कुमार गुप्ता को मिली। सूचना मिलते ही चौकी इंचार्ज ने पुलिस टीम के साथ नफीस के घर पर छापा मारकर उसे गिरफ्तार कर लिया। चौकी इंचार्ज उसे लेकर कोइरीपुर चौकी पर पहुंच गए। इस बीच एसआई को सूचना मिली कि कुछ लोग उसे छुड़ाने के लिए चौकी पर पहुंचने वाले हैं। इस पर चौकी इंचार्ज नफीस को जीप में लादकर चांदा कोतवाली चले गए। दूसरी तरफ करीब सौ लोग रात करीब 10 बजे कोइरीपुर चौकी पहुंच गए। लोगों ने पुलिस चौकी पर पत्थरबाजी शुरू कर दी। इससे पुलिस के दो वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। इसके बाद हमलावर पुलिस चौकी के अंदर घुसकर कुर्सी व मेज बाहर निकाल लाए और उन्हें तोड़ डाला।
चौकी पर रखे अभिलेख भी फाड़कर फेंक दिए। हमलावरों ने पुलिस चौकी में आग लगाने की भी कोशिश की। चौकी पर मौजूद चौकीदार अशोक ने घटना की सूचना पुलिस के उच्चाधिकारियों को देते हुए मदद मांगी। इस पर पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीना, एएसपी ग्रामीण शिवराज, सीओ लंभुआ समेत कई थानों की पुलिस व पीएसी कोइरीपुर पहुंच गई। एसपी ने पुलिस चौकी पर हमला करने वाले लोगों को शीघ्र गिरफ्तार करने का आदेश दिया।
चांदा कोतवाल प्रवीण यादव ने बताया कि पुलिस ने कोइरीपुर चौकी इंचार्ज विजय कुमार गुप्ता की तहरीर पर 12 नामजद व 30 अज्ञात के खिलाफ विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया है। पुलिस ने पुलिस चौकी पर हमला करने के आरोप में सगीर व फिरोज निवासी शास्त्रीनगर कोतवाली चांदा को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने जिला बदर अपराधी नफीस समेत अन्य दो आरोपियों को जेल भेज दिया है। तनाव को देखते हुए कोइरीपुर में पीएसी के साथ ही पुलिस तैनात की गई है।
व्यवसायी अशोक अग्रहरि की हत्या में शामिल मुख्तार और नफीस को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था। जेल में बंद रहते हुए मुख्तार हाईकोर्ट का कूटरचित दस्तावेज तैयार कराकर जेल से बाहर आ गया था। इसकी जानकारी होने पर पुलिस ने मुख्तार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। मौजूदा समय में मुख्तार जेल में ही बंद है।
... और पढ़ें

9.39 करोड़ की लगत से बनेगा 2.3 किलोमीटर बाईपास

अमेठी। शहर को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए ककवा रोड स्थित पुलिस लाइंस के बगल से अमेठी-गौरीगंज-प्रतापगढ़ मार्ग पर पहुंचने के लिए बाईपास का निर्माण होगा। 2.3 किलोमीटर लंबे बाईपास के निर्माण पर 9.39 करोड़ रुपये की लागत आएगी। बाईपास निर्माण का सर्वे शुरू हो गया है। जिलाधिकारी ने एसडीएम को भूमि का सर्वे कर अधिग्रहण प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया है।
शहर में जाम की समस्या दिनोंदिन नासूर होती जा रही है। सबसे विकराल स्थिति ककवा मार्ग की रहती है। ककवा मार्ग रेलवे क्रॉसिंग (102 बी) पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण प्रस्तावित है। इसके निर्माण को लेकर अनापत्ति प्रमाणपत्र और अन्य प्रक्रियाएं पूरी हो गई हैं लेकिन उसके पहले ककवा रोड से अमेठी-गौरीगंज-प्रतापगढ़ राजमार्ग पर पहुंचने के लिए बाईपास के निर्माण की कवायद शुरू हो गई है।
स्थानीय विधायक गरिमा सिंह और उनके प्रतिनिधि अनंत विक्रम सिंह ने मुख्यमंत्री और संबंधित विभाग के मंत्री से मिलकर जाम की समस्या से निजात के लिए इस बाईपास की मांग की थी। विधायक के प्रयास से 9.39 करोड़ रुपये की लागत से 2.3 किलोमीटर बाईपास का निर्माण होने जा रहा है। अमेठी ककवा मार्ग स्थित पुलिस लाइंस, वन विभाग से हीरा सोनार का पुरवा होते हुए अमेठी-गौरीगंज-प्रतापगढ़ राजमार्ग तक बाईपास का निर्माण किया जाएगा।
इस मार्ग पर ग्राम पंचायत रायपुर फुलवारी और जंगल रामनगर की भूमि पड़ती है। करीब 16 मीटर चौड़े बाईपास का निर्माण होना है। निजी भूमि का अधिग्रहण प्रस्ताव मिलने के बाद किसानों को प्रतिकर की धनराशि भुगतान की जाएगी। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी योगेंद्र सिंह को भूमि का सर्वे कराकर अधिग्रहण प्रस्ताव शीघ्र भेजने का निर्देश दिया है।
अधिशासी अभियंता राकेश कुमार चौधरी ने बताया कि बाईपास निर्माण की स्वीकृति मिल गई है। 9.39 करोड़ रुपये की लागत से 2.3 किलोमीटर लंबा बाईपास का निर्माण होगा। पांच करोड़ रुपये की धनराशि से भूमि अधिग्रहण और 4.39 करोड़ रुपये की लागत से सड़क निर्माण का कार्य होगा। कहा कि पुलिस लाइंस से लेकर हीरा सोनार का पुरवा तक बाईपास का निर्माण होगा। सर्वे का कार्य विभागीय टीम ने शुरू कर दिया है। अधिग्रहण प्रस्ताव मिलने के बाद किसानों के प्रतिकार भुगतान की कवायद शुरू कर दी जाएगी। भूमि अधिग्रहण होने के बाद इस्टीमेट शासन को भेजा जाएगा।
विधायक प्रतिनिधि अनंत विक्रम सिंह ने बताया कि बाईपास निर्माण होने से लोगों को जाम की समस्या से निजात मिलेगी। लोग बिना शहर में प्रवेश किए ही गौरीगंज व प्रतापगढ़ मार्ग पर पहुंच सकेंगे। इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है।
एसडीएम योगेंद्र सिंह ने बताया कि बाईपास निर्माण में लोनियापुर, रायपुर फुलवारी और जंगल रामनगर गांव के किसानों की भूमि पड़ रही है। कहा कि लोक निर्माण विभाग और राजस्व टीम की ओर से सर्वे किया जा रहा है। किसानों की भूमि चिह्नित होने के बाद प्रस्ताव तैयार कर रिपोर्ट जल्द भेजी जाएगी।
... और पढ़ें

स्मैक के साथ तस्कर गिरफ्तार

अमेठी। रेसी नहर की पुलिया के पास से मंगलवार को पुलिस ने एक सौ दो ग्राम स्मैक के साथ तस्कर को गिरफ्तार कर लिया। बरामद स्मैक की कीमत दस लाख रुपये बताई गई है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर उसका चालान कोर्ट भेज दिया।
जामों थानाध्यक्ष रतन सिंह व उपनिरीक्षक प्रवीण कुमार सिंह मंगलवार को क्षेत्र के रेसी नहर के पास संदिग्ध लोगों की जांच कर रहे थे। तभी एक अधेड़ व्यक्ति पुलिस को देखते ही भागने लगा। पुलिस ने दौड़ाकर उसे रोक लिया और तलाशी ली। तलाशी के दौरान अधेड़ के पास से एक सौ दो ग्राम स्मैक बरामद हुई। पूछताछ के दौरान तस्कर की पहचान विजय बहादुर निवासी पूरे ब्रह्मचारी घोसियाना थाना जामों के रूप में हुई। एसओ ने बताया कि लंबे समय से विजय बहादुर क्षेत्र में स्मैक का धंधा कर रहा था। बरामद स्मैक की कीमत करीब दस लाख रुपये है। उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर चालान कोर्ट भेजा गया है।
... और पढ़ें

दो साल में पूरी हुई अभय हत्याकांड की मजिस्ट्रेटी जांच

अमेठी। शहर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र अभय सिंह की दो वर्ष पूर्व हुई हत्या की मजिस्ट्रेटी जांच आखिरकार पूरी हो गई। मजिस्ट्रेट ने जांच के दौरान प्राचार्य व दो शिक्षकों को पूरी घटना में लापरवाही बरतने का दोषी पाया है। इसमें एक शिक्षक की मौत हो चुकी है। मजिस्ट्रेट ने संयुक्त आयुक्त नवोदय विद्यालय प्रशासन को विस्तृत जांच रिपोर्ट भेजकर लापरवाही के आरोपी प्राचार्य व शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की है।
शहर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के कक्षा 11 के छात्र अभय प्रताप सिंह का शव 14 जनवरी 2018 की सुबह स्थानीय रेलवे स्टेशन के पूर्वी छोर पर रेल ट्रैक के किनारे पड़ा मिला था। परिवारीजनों ने अभय की हत्या कर शव रेल ट्रैक पर फेंकने व पूरे मामले में नवोदय विद्यालय स्टाफ पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया था। छात्र की हत्या व मामले में स्कूल प्रशासन पर लगे आरोपों के बाद तत्कालीन डीएम शकुंतला गौतम ने संयुक्त आयुक्त नवोदय विद्यालय को पत्र भेजा था।
इस पर संयुक्त आयुक्त ने डीएम से मामले की मजिस्ट्रेटी जांच कर विस्तृत रिपोर्ट देने का आग्रह किया था। संयुक्त आयुक्त का पत्र मिलने के बाद जिला मजिस्ट्रेट ने उप जिला मजिस्ट्रेट गौरीगंज को पूरे मामले की जांच कर विस्तृत रिपोर्ट संयुक्त आयुक्त को भेजने का आदेश जारी किया था। मजिस्ट्रेट से छात्रावास में आवासित होने के बावजूद छात्र के स्कूल से बाहर निकलने, उसके रेल ट्रैक तक पहुंचने, शव मिलने की स्थिति, साक्ष्य, व्यवस्था व अन्य पहलुओं के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था की गहन जांच करने को कहा गया था।
नामित मजिस्ट्रेट ने दो वर्ष तक चली जांच के दौरान पोस्टमार्टम करने वाले चिकित्सक, मृतक के पिता समेत स्कूल के शिक्षक व स्टाफ समेत 33 लोगों का बयान दर्ज किया। जांच के दौरान मजिस्ट्रेट ने पाया कि परिसर में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा में विद्यालय प्रशासन गंभीर लापरवाही बरत रहा है। मजिस्ट्रेट ने इसे बड़ी चूक मानते हुए तत्कालीन प्राचार्य मनोज कुमार पांडेय, नामित शिक्षक अखिलेश प्रताप सिंह (जांच के दौरान मौत हो गई) व कला शिक्षक राजकिशोर को उत्तरदायी मानते हुए जांच रिपोर्ट जिला मजिस्ट्रेट को सौंप दी। उप जिला मजिस्ट्रेट की जांच रिपोर्ट मिलने के बाद अपर जिला मजिस्ट्रेट वंदिता श्रीवास्तव ने संयुक्त आयुक्त जवाहर नवोदय विद्यालय समिति को जांच रिपोर्ट प्रेषित करते हुए तत्कालीन प्राचार्य व कला शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की है।
... और पढ़ें

बेगमपुरा एक्सप्रेस से 195 कछुए बरामद

सुल्तानपुर। बेगमपुुरा डाउन एक्सप्रेस के जनरल कोच से मंगलवार सुबह तीन बड़े बैग में करीब 195 जीवित कछुओं को जीआरपी व वन विभाग की संयुक्त टीम ने बरामद किया है। कछुओं के साथ दो तस्कर भी गिरफ्तार किये गए हैं। बरामद कछुओं की कीमत करीब तीन लाख रुपये बताई जा रही है। बड़ी संख्या में बरामद कछुओं को जीआरपी ने वन विभाग की टीम की सुपुर्दगी में दिया है। पकड़े गए आरोपियों ने बताया कि वे कछुुुओं को कोलकाता ले जा रहे थे।
लखनऊ-वाराणसी रेलमार्ग पर कछुआ तस्करों का नेटवर्क फैला हुआ है। ट्रेनों के माध्यम से तस्कर कछुओं को लेकर पश्चिम बंगाल तक का सफर तय करते हैं। जहां अच्छी कीमत मिलने पर कछुओं को बेच दिया जाता है। मंगलवार को जम्मूतवी से वाराणसी जाने वाली बेगमपुरा डाउन एक्सप्रेस करीब सुबह साढ़े नौ बजे स्थानीय रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची। इस दौरान मुखबिर की सूचना पर जीआरपी के प्रभारी निरीक्षक संजय यादव व क्षेत्रीय वनाधिकारी अमरजीत मिश्र ने अपनी टीम के साथ जनरल बोगी की चेकिंग शुरू की। चेकिंग में दो युवकों को संदिग्ध हालत में तीन बड़े बैग के साथ देखा गया।
बैग की तलाशी लेने पर उसमें जीवित कछुए दिखाई दिए। जीआरपी व वन विभाग की टीम ने दोनों युवकों को पकड़कर तीनों बैग को कब्जे में ले लिया। बैग खोलने पर कछुओं की गिनती कराई गई। तीनों बैग में 195 जीवित कछुए बरामद हुए। पकड़े गए युवकों को हिरासत में लेने के बाद उनसे पूछताछ की गई। युवकों की शिनाख्त सलीम व अखिलेश कुमार निवासीगण गांधी नगर थाना जगदीशपुर के रूप में हुई। पकड़े गए तस्करों ने बताया कि उन्होंने आसपास के तालाबों व गोमती नदी से कछुओं को पकड़ा था। वे निहालगढ़ रेलवे स्टेशन से बेगमपुरा एक्सप्रेस पर सवार हुए थे। वाराणसी से ट्रेन बदलने के बाद वे कछुओं को लेकर कोलकाता ले जाते।
क्षेत्रीय वनाधिकारी अमरजीत मिश्र ने बताया कि कछुओं को तस्करी के लिए पश्चिम बंगाल ले जाया जा रहा था। तस्करों के मुताबिक उन्हें तस्करी में एक कछुए की कीमत डेढ़ से दो हजार रुपये मिलती है। इस हिसाब से उन्हें 195 कछुओं के करीब तीन से साढ़े तीन लाख रुपये मिलते। युवकों से पूछताछ की जा रही है। आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया है। बरामद कछुओं को कोर्ट के आदेश पर नदी में छोड़ा जाएगा। प्रभारी निरीक्षक जीआरपी संजय यादव ने बताया कि कछुआ तस्करों को पकड़ने में आरपीएफ टीम का भी सहयोग रहा।
वन विभाग के एक बड़े अधिकारी ने बताया कि तस्कर कछुओं को पहले गर्म पानी में डाल देते हैं। इससे उनकी मौत हो जाती है। उसके बाद कछुए की हड्डी को कूटकर उसका पाउडर बनाया जाता है। इस पाउडर की तस्करी बांग्लादेश की जाती है। वहां इस पाउडर से सिरप व अन्य दवाएं तैयार की जाती हैं। इस पाउडर को ऊंचे दामों पर प्रतिबंधित दवाओं के रूप में बेचा जाता है। पाउडर से बनने वाले सिरप की थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर व हांगकांग में तस्करी की जाती है।
अमेठी जनपद के जगदीशपुर थाना क्षेत्र का गांधीनगर गांव कछुआ तस्करों का गढ़ बन गया है। पिछले वर्ष तीन व्यक्तियों को कछुओं के साथ गिरफ्तार किया गया था। कछुआ तस्करी में पुरुषों के साथ महिलाएं भी शामिल हैं। कुंभ डाउन एक्सप्रेस से पिछले वर्ष 16 अक्तूबर को सात कछुओं के साथ एक महिला को गिरफ्तार किया गया था। 29 अक्तूबर को इंदौर-पटना डाउन एक्सप्रेस में 236 कछुओं के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया गया था। अलग-अलग ट्रेनों में कछुओं के साथ पकड़ी गई महिला व युवक दोनों गांधीनगर क्षेत्र के निवासी हैं।
... और पढ़ें

पुलिस मुठभेड़ में इनामी बदमाश को लगी गोली

सुल्तानपुर। शहर के राइन नगर मोहल्ले में 13 दिन पूर्व सैलून मालिक की हत्या के मामले में फरार चल रहे 25 हजार रुपये के इनामी बदमाश से मंगलवार सुबह पुलिस व एसओजी की मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ के दौरान जवाबी फायरिंग में पुलिस की गोली से बदमाश घायल हो गया। पुलिस ने उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। मुठभेड़ की सूचना पर एसपी जिला अस्पताल पहुंचे और घटना की जानकारी ली।
कोतवाली नगर क्षेत्र के हनीफ नगर निवासी अशफाक (50) का राइन नगर (शुभम सिनेमा) के पास सैलून है। 15 जनवरी की रात में अशफाक दुकान पर बैठे थे। तभी दो बाइक से पांच लोगों ने दुकान में ही अशफाक को गोली मार दी थी। फायरिंग में दुकान के सामने से गुजर रहे दिलशाद (36) निवासी अन्नू चौराहा को भी गोली लगी थी। फायरिंग में अशफाक की मौत हो गई थी, जबकि दिलशाद को चिकित्सकों ने ट्रॉमा सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया था। पुलिस ने मृतक अशफाक के बेटे शमशाद की तहरीर पर आजम, अमन, शेखू, सोनू पुत्रगण शमशाद और शान मोहम्मद निवासी डिहवा कोतवाली नगर के खिलाफ केस दर्ज किया था।
हत्या में फरार चल रहे शान मोहम्मद पर पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीना ने 25 हजार रुपये इनाम घोषित किया था। मंगलवार सुबह करीब पांच बजे एसओजी प्रभारी अजय प्रताप यादव को सूचना मिली कि शान मोहम्मद सौरमऊ रेलवे क्रॉसिंग के पास किसी घटना कोे अंजाम देने वाला है। इस पर एसओजी प्रभारी ने नगर कोतवाल केबी सिंह को सूचना दी। नगर कोतवाल और एसओजी ने सौरमऊ रेलवे क्रॉसिंग के पास घेराबंदी शुरू कर दी।
पुलिस टीम को देखते ही शान मोहम्मद ने तमंचे से फायर कर दिया। जवाब में पुलिस ने भी फायरिंग की। पुलिस फायरिंग में शान मोहम्मद के पैर में गोली लग गई और वह गिर पड़ा। पुलिस टीम घायल शान मोहम्मद को लेकर जिला अस्पताल पहुंची और मुठभेड़ की सूचना एसपी को दी। सूचना मिलते ही एसपी शिवहरी मीना भी जिला अस्पताल पहुंचे और पुलिस टीम से पूरी जानकारी ली। एसपी ने बताया कि शान मोहम्मद कोतवाली नगर में दर्ज अशफाक हत्याकांड में फरार चल रहा था। उसके खिलाफ प्रयागराज के धूमनगंज थाने में भी हत्या का एक मामला दर्ज है। पुलिस को काफी दिनों से शान मोहम्मद की तलाश थी।
... और पढ़ें

सुल्तानपुर: पुलिस मुठभेड़ में 25 हजार का इनामी बदमाश गिरफ्तार, पैर में लगी गोली, अस्पताल में भर्ती

सुल्तानपुर जिले की नगर कोतवाली पुलिस और स्वाट टीम ने मुठभेड़ के दौरान अशफाक हत्याकांड के मुख्य आरोपी और 25 हजार के इनामी अपराधी शान मोहम्मद को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया है।

अपराधी के पास से एक अवैध तमंचा भी बरामद किया गया है। फिलहाल उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना नगर के बाघराजपुर के पास की है।

पुलिस अधीक्षक शिव हरी मीणा ने बताया कि शान मोहम्मद नगर के अशफाक हत्याकांड का मुख्य आरोपी था जिसके ऊपर 25 हजार रुपए का इनाम घोषित किया गया था। शान मोहम्मद के खिलाफ प्रयागराज जिले के धूमनगंज थाने में भी हत्या का एक मामला दर्ज है।

पुलिस को काफी दिनों से उसकी तलाश थी। मंगलवार सुबह पुलिस को जानकारी मिली कि शान मोहम्मद नगर के बघराजपुर में है। जिसकी सूचना पर पुलिस ने घेराबंदी की तो शान मोहम्मद ने पुलिस टीम पर फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में शान मोहम्मद के पैर में गोली लगी जिसके बाद इलाज के लिए उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
... और पढ़ें

कासिमपुर को हरा भोपाल ने किया ट्रॉफी पर कब्जा

जगदीशपुर (अमेठी)। क्षेत्र के भागीरथपुरम में पिछले एक सप्ताह से चल रहे चैलेंजर ट्राफी टेनिस बाल क्रिकेट टूर्नामेंट का शनिवार को समापन हो गया। फाइनल मुकाबले में भोपाल की टीम ने कासिमपुर को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया। विजेता व उपविजेता टीम के खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया।
फाइनल मैच शनिवार को कासिमपुर और भोपाल की टीम के बीच खेला गया। कासिमपुर की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 10 ओवर में 87 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में उतरी भोपाल की टीम ने आठ ओवर में ही 88 रन बनाकर मैच जीत लिया। मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दो ओवर में दो रन देकर चार विकेट अर्जित करने वाले चारू को दिया गया।
मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार चार मैचों में 112 रन और सात विकेट लेने वाले जग्गू को दिया गया। विनर टीम को 51,000 हजार और रनर टीम को 31,000 रुपये का चेक एलसीडी टीवी और ट्रॉफी का पुरस्कार कवयित्री डॉ. मालविका हरिओम और उत्तर रेलवे आईआरसीटीसी के रीजनल मैनेजर अश्विनी श्रीवास्तव ने दिया।
क्रिकेट प्रतियोगिता एक फरवरी से
भादर (अमेठी)। बाबा दूल्हाराय पुरोहित माता प्रसाद पांडेय स्मारक क्रिकेट प्रतियोगिता आगामी एक फरवरी से अयोध्या नगर के सिंगठी खेल मैदान पर शुरू होगी। प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री विनोद सिंह व विशिष्ट अतिथि महेंद्र प्रताप सिंह होंगे। आयोजक सुशील पाल डब्लू ने बताया कि विजेता टीम को 12 हजार और उपविजेता टीम को छह हजार रुपये देकर पुरस्कृत किया जाएगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us