विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
फ्री में पाएं अपनी जन्म कुण्डली और बनाएं अपने जीवन को आसान
Kundali

फ्री में पाएं अपनी जन्म कुण्डली और बनाएं अपने जीवन को आसान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

पूर्वांचल में बिजली से दो किसानों समेत तीन की मौत,खेत में काम करने के दौरान हुए हादसे का शिकार 

बलिया जिले के दोकटी थाना क्षेत्र के फतेहपुर गांव के सोनबरसा मौजा के खेत में गुरुवार को दोपहर में काम कर रहे एक किसान व शिवपुर दियर गांव के पास एक किसान की आकाशीय बिजली से मौत हो गई। सूचना पर पहुंचे नायब तहसीलदार, लेखपाल व दोकटी पुलिस ने पंचनामा कर दोनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

रिटायर्ड फौजी व किसान लालबाबू सिंह (70) गुरुवार को दोपहर में सोनबरसा स्थित अपने खेत मे कार्य कर रहे थे। इसी बीच अचानक आसमान में तड़तड़ाहट के साथ आकाशीय बिजली गिर गई जिसके चपेट में वे आ गए। जानकारी होते ही परिजन सीएचसी ले जा रहे थे कि रास्ते में ही मौत हो गई।

उधर, कुछ ही देर बाद एक बार फिर बिजली गिरने से खेत से डेरा पर जाते समय शिवपुर कपूर दियर निवासी किसान निर्मल कुशवाहा (42) की मौत मौके पर ही हो गई। सूचना के बाद नायब तहसीलदार रजत सिंह, लेखपाल लक्ष्मण गुप्ता के साथ ही दोकटी पुलिस दोनों स्थनों पर पहुंची और पंचनामा कराकर दोनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
... और पढ़ें

बलिया में कोरोना से दो की मौत 16 संक्रमित मिले, संख्या हुई 148

बलिया जिले में गुरुवार को 16 कोरोना संक्रमित सामने आए। इनमें दो लोगों की मौत के बाद जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इसके साथ संक्रमितों की संख्या 148 हो गई। इनमें से 99 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। 

जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने पुष्टि करते हुए बताया कि शहर कोतवाली क्षेत्र के विजयीपुर में सात, चंद्रशेखर नगर में एक, निरालानगर में एक, टैगोर नगर में एक केस सामने आए हैं। मिड्ढी निवासी युवक तथा आवास विकास कॉलोनी निवासी वृद्ध की मौत बुधवार को हो गई थी। उनकी रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है। इसके अलावा रेवती कस्बे में तीन एवं बेरूआरबारी के कड़िहरा में एक पॉजिटिव केेस मिला है। इसके साथ अब 47 केस एक्टिव हो गए हैं। 
... और पढ़ें

फर्जी कागजात वाले 10 शिक्षकों पर मुकदमा दर्ज, सभी शिक्षकों की सेवाएं पहले ही की जा चुकी हैं समाप्त 

मिर्जापुर जिले में फर्जी डिग्री पर शिक्षक की नौकरी करने वाले 10 आरोपियों के खिलाफ बृहस्पतिवार को मुकदमा दर्ज कराया गया। विभिन्न विकास खंडों में संबंधित खंड शिक्षाधिकारी ने केस कराया। इन सभी शिक्षकों की सेवाएं पहले ही समाप्त की जा चुकी हैं।

वर्ष 2010 में इन 10 शिक्षकों ने फर्जी कागजात लगाकर नौकरी प्राप्त की थी। इन्होंने आगरा के डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की बीएड की डिग्री लगाई थी, जो कूटरचित निकली। उप शिक्षा निदेशक की जांच में यह खुलासा हुआ था। बृहस्पतिवार को इनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई। इनसे वेतन की रिकवरी का भी प्रयास हो रहा है। जमालपुर क्षेत्र में दो अध्यापिकाओं के खिलाफ  प्राथमिकी दर्ज कराई गई।

इसमें प्राथमिक विद्यालय मठना की रामदुलारी देवी और प्राथमिक विद्यालय पिडिखिर की मालती सिंह हैं। खंड शिक्षा अधिकारी प्रदीप सिंह ने बताया कि दोनों पर केस जमालपुर थाने में दर्ज हुआ है। सीखड़ के प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका अर्चना देवी पर मुकदमा दर्ज कराया गया। कछवां क्षेत्र के केवटाबीर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय के अध्यापक उमेशचंद्र  के खिलाफ कछवां थाने में केस दर्ज हुआ है।

कोटवा घीसाराम गांव निवासी दिव्या सिंह व रितु सिंह ने दस वर्ष पूर्व आगरा स्थित डाक्टर भीमराव अंबेडकर विवि से बीएड डिग्री ली थी, जो फर्जी पाई गई। बीईओ राममिलन यादव ने कन्या कर्मोत्तर जमुई में नियुक्त रितु सिंह व प्रदीप कुमार ने लहास में नियुक्त दिव्या सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। 
सभी शिक्षकों की बर्खास्तगी के साथ ही प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिए गए थे। बृहस्पतिवार को प्राथमिकी दर्ज हुई। शासन के निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। 
 वीरेंद्र कुमार सिंह, बीएसए।
... और पढ़ें

3700 से अधिक हो सकती है फर्जी शिक्षकों की संख्या, एसआईटी कर रही फर्जीवाड़े की जांच

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के फर्जी प्रमाण पत्र पर परिषदीय विद्यालयों में नौकरी करने वाले शिक्षकों की संख्या 37 सौ से अधिक हो सकती है। फर्जीवाड़े की जांच कर रही एसआईटी के निर्देश पर विश्वविद्यालय प्रमाण पत्रों का सत्यापन करा रहा है। अब तक सत्यापन में सर्वाधिक फर्जी अंकपत्र बलिया, देवरिया, कुशीनगर, सिद्धार्थ नगर और बागपत जिलों के मिले हैं।
 
परिषदीय विद्यालयों की नियुक्ति में बड़ा घालमेल सामने आने की संभावना है। इसमें पूर्व मध्यमा, उत्तर मध्यमा, शास्त्री और बीएड के फर्जी अंकपत्र व फर्जी प्रमाण पत्र लगाकर 37 सौ से अधिक शिक्षक परिषदीय विद्यालयों में नौकरी कर रहे हैं। संस्कृत विश्वविद्यालय अभी तक 69 जिलों के शिक्षकों के अंकपत्रों व प्रमाण पत्रों का सत्यापन कर चुका है। 


छह जनपदों के सत्यापन के लिए एसआईटी लगातार दबाव बना रही है। विश्वविद्यालय ने बाकी छह जिलों के प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए गोपनीय विभाग में कर्मचारियों की संख्या दुगुनी कर दी है। संभावना है कि जुलाई में बाकी छह जिलों का सत्यापन पूरा हो जाएगा। हालांकि इस मामले में अभी विश्वविद्यालय व एसआइटी दोनों खुलकर कोई बयान देने से बच रहे हैं।
... और पढ़ें
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय।

भाजपा के जिला पंचायत सदस्य ने बेटे संग दरोगा और सिपाहियों से की मारपीट, कैमरे में कैद हुई घटना

शिकायतकर्ता की सूचना पर सुंदरपुर गए दरोगा और दो सिपाहियों के साथ शुक्रवार की रात काशी विद्यापीठ छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष विकास पटेल और उसके साथियों ने मारपीट कर वर्दी फाड़ दी। आरोप है कि विकास के पिता और भाजपा के जिला पंचायत सदस्य सुरेंद्र पटेल भी लोगों के साथ दरोगा और सिपाहियों से दुर्व्यवहार किए।

इंस्पेक्टर लंका ने फोर्स के साथ छापा मार कर सुरेंद्र सहित दो लोगों को हिरासत में लिया। सुंदरपुर पुलिस चौकी के कार्यवाहक इंचार्ज सुनील गौड़ के अनुसार, उनको सूचना मिली थी कि सुंदरपुर क्षेत्र में एक युवक को एक मामले में जबरन जमानतदार बनाने का दबाव बनाया जा रहा है। उन्होंने फैंटम दस्ते को भेजा और वह समीप ही हॉटस्पॉट की व्यवस्था करा रहे थे।
... और पढ़ें

सोपोर आतंकी हमले के जांबाज पवन ने कहा- बच्चे को बचाने की खुशी पर साथी की शहादत का गम

कश्मीर घाटी में आतंकवादियों से मुठभेड़ के बीच मासूम बच्चे की जान बचाने वाले सीआरपीएफ के जवान पवन कुमार चौबे ने जिस बहादुरी का परिचय दिया वह बेहद प्रशंसनीय है। पवन ने "अमर उजाला" से बातचीत में कहा कि बच्चे को बचाने की खुशी के साथ ही साथी की शहादत का बहुत गहरा दुख है। 

अपने शुरुआती दिनों को याद करते हुए पवन ने बताया कि वह 2010 में सीआरपीएफ में भर्ती हुए। केरल में ट्रेनिंग पूरी करने के बाद 2011 से 2016 तक छतीसगढ़ और झारखंड में तैनात रहे। 2016 से जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग इलाकों में तैनात हैं। बुधवार की सुबह साढ़े सात बजे सीआरपीएफ की टीम नाका के लिए आई थी। हर जगह पोस्ट पर दो-दो जवानों को बुलेटप्रूफ गाड़ी उतारकर आगे बढ़ रही थी।

बीपी मोर्चा के लिए बुलेटप्रूफ गाड़ी खड़ी हुई, तभी आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। फायरिंग में साथी हेड कांस्टेबल दीपचंद वर्मा शहीद हो गए और तीन जवान घायल हो गए। इसी दौरान एक सिविलियन की भी मौत हो गई।

उनके शव पर बैठकर मासूम बालक रो रहा था। मैंने जवानों के सहयोग से छिपते हुए नजदीक जाकर बच्चे को इशारा कर बुलाया तो वह आ गया। गोद में लेकर उसकी जान बचाई। फिर, घायल साथियों को अस्पताल भिजवाया। तब तक सीआरपीएफ के तमाम बड़े अधिकारी भी आ गए। 

 

... और पढ़ें

मऊ में मिले 14 कोरोना पॉजिटिव में से एक को लेने गई टीम पर पथराव, धारदार हथियार को देख मेडिकल टीम ने भागकर बचाई जान

मऊ जिले में शुक्रवार को 14 कोरोना संक्रमितों के मिलने से जहां स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया। वही दोपहर में पॉजिटिव मरीज को उठाने गई स्वास्थ्य टीम पर कुछ मनबढो ने ईंट-पत्थर और असलहे से लैस होकर हमला कर दिया। घटना में फार्मासिस्ट प्रमोद दुबे गंभीर रूप से घायल हुए। मेडिकल टीम ने मौके से भागकर जान बचाई। समाचार लिखे जाने तक घायल के साथ स्वास्थ्य टीम थाने में मौजूद थी। 

मऊ शहर में बीते एक सप्ताह से कोरोना का संक्रमण तेजी से फैला है। इस दौरान शुक्रवार को आई जांच रिपोर्ट में 14 संक्रमित मिले। इन संक्रमितों में एक मरीज दक्षिण टोला थाना क्षेत्र का शामिल है। दोपहर को पॉजिटिव मरीज को ले जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम दक्षिणटोला थाना क्षेत्र के मदनपुरा मोहल्ले में पहुंची।
... और पढ़ें

गोली की आवाज से हुई चंदौलीवासियों की सुबह, पुलिस मुठभेड़ में 25 हजार का अंतर्जनपदीय इनामिया गिरफ्तार

घायल फार्मासिस्ट
चंदौली जिले के मुगलसराय कोतवाली में स्थित सपा कार्यालय के पास शुक्रवार की भोर में जांच के दौरान हुई मुठभेड़ में 25 हज़ार के अंतरजनपदीय इनामिया बदमाश को गिरफ्तार में पुलिस को सफलता मिली। मुठभेड़ में बदमाशों की ओर से चलाई गई गोली पुलिस की गाड़ी के शीशे को छेदते हुए पिछली सीट पर जा लगी।

बाद में अलीनगर और मुग़लसराय कोतवाली पुलिस की मुठभेड़ में बदमाश हाथ आया। इस दौरान एक गोली उसके पैर में जा लगी। बाद में पुलिस ने घायल बदमाश को उपचार के लिए राजकीय महिला अस्पताल में भर्ती कराया। जहां से उसे ट्रामा सेंटर के लिए भेज दिया गया। 

एडिशनल एसपी प्रेमचंद्र ने बताया मुगलसराय कोतवाली प्रभारी निरीक्षक शिवानंद मिश्रा, एसआई सतेंद्र विक्रम सिंह फोर्स के साथ सपा कार्यालय के पास शुक्रवार की भोर में लगभग तीन बजे वाहनों की जांच कर रहे थे। इस दौरान एक बाइक से दो संदिग्ध वाराणसी की ओर से आते दिखाई दि । इस पर पुलिस ने जब उन्हें रोकने का प्रयास किया, तो बदमाशों ने पुलिस की गाड़ी पर फायर कर दिया।
 
... और पढ़ें

गाजीपुर में मेडिकल फार्मा कंपनी के एरिया मैनेजर समेत दो मिले कोरोना पॉजिटिव

गाजीपुर जिले में शुक्रवार को नंदगंज थाने क्षेत्र के के बनगामा गांव निवासी मेडिकल फार्मा कंपनी के एरिया मैनेजर समेत दो की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने से हड़कंप मचा हुआ है। दोनों संक्रमितों को उपचार के लिए कोविड केयर सेंटर शम्मे गौसिया सहेड़ी में भर्ती कराया गया। 15 संक्रमितों के स्वस्थ होने पर उन्हें घर भेजा गया। अब जनपद में संक्रमितों की संख्या जहां 360 हो चुकी है। वहीं एक्टिव 48 तथा 308 स्वस्थ हो चुके हैं। अब तक संक्रमण की वजह से चार लोगों की मौत हो चुकी है।

उरांव निवासी एक प्रवासी महिला की रिपोर्ट गुरुवार की देर रात पॉजिटिव आई। महिला घर पर ही होम क्वारंटीन थी, जबकि नंदगंज के बनगांवा निवासी युवक मेडिकल फार्मा कंपनी में एरिया मैनेजर के पद पद पर तैनात है।

वह अक्सर वाराणसी की सप्तसागर दवा मंडी  जाता है और दो दिन पहले वाराणसी दवा मंडी गया था। इनके आरोग्य सेतु एप पर मैसेज आया कि आप किसी कोरोना मरीज के संपर्क में आए हैं। दो जुलाई को उसने जिला चिकित्सालय में ट्रू नेट मशीन पर अपना जांच कराई। 
... और पढ़ें

जौनपुर: आम के बाग में लगाई गई बाड़ में उतरा करंट, बालिका की मौत

थाने आई महिला और लेडीज इंस्पेक्टर के बीच हुए विवाद में बीचबचाव करना युवक को पड़ा महंगा, जमकर हो गई पिटाई

आजमगढ़ शहर कोतवाली परिसर में शुक्रवार को उस समय हंगामा हो गया जब मुख्य गेट के पास ही सादी वर्दी में मौजूद एक महिला सिपाही ने युवक की लाठी व थप्पड़ से पिटाई शुरू कर दी। हंगामे के दौरान काफी संख्या में राहगीरों की भीड़ कोतवाली गेट पर जुट गई। बाद में शहर कोतवाली व महिला थाने के सिपाहियों ने हस्तक्षेप कर मामला शांत कराया और युवक को कोतवाली के भवन में ले जाकर बैठा दिया गया। 

शहर कोतवाली परिसर में गेट के बगल में वादकारियों के बैठने की जगह निर्धारित है। शुक्रवार को एक महिला अपने भाई के साथ इसी जगह मौजूद थी। इसी दौरान सादी वर्दी में एक महिला सिपाही वहां पहुंची। सिपाही की किसी बात को लेकर भाई के साथ आई महिला से कहासुनी होने लगी। दोनों महिलाओं में कुछ हाथापाई की भी नौबत आयी तो भाई ने बीच बचाव किया।

इसी दौरान युवक का हाथ महिला सिपाही को लग गया। इसी बात पर सादी वर्दी में मौजूद महिला सिपाही भड़क उठी और हाथ पकड़े जाने का आरोप लगाते हुए युवक की पिटाई शुरू कर दिया। पहले तो थप्पड़ मारा और फिर एक सिपाही की लाठी लेकर उससे उसकी पिटाई करने लगे। कोतवाली गेट पर महिला सिपाही द्वारा युवक की पिटाई को देखकर काफी संख्या में राहगीर जुट गए।

भीड़ ज्यादा होने पर शहर कोतवाली व महिला थाने की सिपाहियों ने भीड़ को खदेडना शुरू किया। इसके साथ ही शहर कोतवाली पुलिस युवक को अपने साथ अपने परिसर में लेकर चली गई तो वहीं युवक की बहन को महिला थाना पुलिस ने अपने परिसर में ले जाकर बैठा दिया।

घटना का वास्तविक कारण क्या था यह न तो शहर कोतवाल ही बता रहे है न ही महिला थाना प्रभारी को ही इसकी जानकारी है। दोनों उस समय थाने पर मौजूद नहीं थे और पता करने के बाद ही कुछ कह पाने की बात कह रहे थे। वैसे शहर कोतवाल ने घटना होने की बात स्वीकार किया है और प्रकरण की जानकारी व जांच के बाद कार्रवाई की भी बात कही है। 
... और पढ़ें

घर बैठे लें दाखिला, पाठ्य सामग्री भी पहुंचेगी घर, इस यूनिवर्सिटी में कोरोना के बारे में सर्टिफिकेट और डिग्री कोर्स है उपलब्ध

कोरोना संक्रमण को देखते हुए विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में अभी प्रवेश की प्रक्रिया नहीं शुरू हो पाई है। हालांकि इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों के पास सर्टिफिकेट कोर्स के साथ ही डिप्लोमा कोर्स और डिग्री कोर्स के अवसर हैं। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में 105 ऐसे कोर्स हैं जिसमें अभ्यर्थियों को घर बैठे न केवल दाखिला मिल सकता है, बल्कि उन्हें पाठ्यक्रम सहित अन्य पाठ्यपुस्तक सहित अन्य मटेरियल भी घर पर ही उपलब्ध हो जाएंगे।

विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों में प्रवेश की प्रक्रिया कब से शुरू होगी इस पर अभी कोई फैसला नहीं हो पाया है। ऐसे में इंटरमीडिएट परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी आगे की पढ़ाई को लेकर चिंतित हैं। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की ओर से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

छात्र- छात्राओं को इसकी जानकारी भी दी जा रही है। वाराणसी स्थित क्षेत्रीय कार्यालय के समन्वयक डॉ. सीके सिंह के मुताबिक इंटरमीडिएट के बाद बीए, बीएससी, बीकॉम के साथ ही अभ्यर्थी बीसीए, बीबीए और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के अलावा बहुत से कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

फूड प्रोसेसिंग, डेयरी टेक्नोलॉजी सहित कई पाठ्यक्रम में अवसर

राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में इंटर के बाद बहुत सी संभावनाएं हैं। समन्वयक ने बताया कुलपति प्रो. केएन सिंह के निर्देशन में विश्वविद्यालय में डेयरी टेक्नोलॉजी, फूड प्रोसेसिंग, फॉरेंसिक साइंस, डिप्लोमा इन कंप्यूटर, जीआईएस सहित अन्य कोर्सों के अलावा अवेयरनेस सहित 105 पाठ्यक्रम  चलाए जा रहे हैं।

इसमे कोविड-19 जागरूकता पाठ्यक्रम, नागरिकता संशोधन अधिनियम पाठ्यक्रम, जीएसटी, एग्रीबिजनेस, बागवानी फॉरेंसिक साइंस सहित छह महीने के अवेयरनेस सर्टिफिकेट प्रोग्राम भी चलाए जा रहे हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को कहीं भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं है। प्रवेश संबंधी जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।
... और पढ़ें

वाराणसी में एक बैंक अधिकारी समेत 20 लोग मिले कोरोना पॉजिटिव, एक की मौत 

वाराणसी में गुुरुवार को कोरोना से एक बेकरी शॉप चलाने वाले व्यक्ति की मौत हो गई। बुलानाला निवासी 65 वर्षीय मरीज की मौत के साथ अब कोरोना से मरने वालों की संख्या 21 पहुंच गई है। इसके अलावा 20 नए मरीजों में कोरोना की पुष्टि भी हुई है। इसमे बैंक अधिकारी, बीएचयू के पास रहने वाला युवक और चोलापुर में पांच लोग शामिल हैं। 

सीएमओ डॉक्टर वीबी सिंह ने बताया कि बुलानाला के ग्वालदास साहू लेन निवासी  65 वर्षीय  जिस मरीज की मौत हुई है वह हृदय रोग से पीड़ित थे और घर पर 1 जुलाई को मौत देर शाम हुई। जिसके बाद देर रात रिपोर्ट पाजिटिव आई है। बनकट हनुमान मंदिर निवासी 24 वर्षीय महिला, मिसिर पोखरा निवासी 33 वर्षीय, हनुमानपुर में 24 वर्षीय और खोजवा के किरिहिया निवासी 24 वर्षीय युवक भी संक्रमित हुआ है।

इसके अलावा बिल्डिंग वर्कर महावीर नगर टकटकपुर निवासी 42 वर्षीय, मिसिर पोखरा निवासी 62 वर्षीय और रामापुरा निवासी 25 वर्षीय महिला में कोरोना की पुष्टि हुई है। सीएमओ ने बताया कि पांडेयपुर नई बस्ती में रहने वाले 19 वर्षीय छात्र और महमूरगंज के शील नगर में रहने  वाली 42 वर्षीय और 17 वर्षीय महिला की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

इसके अलावा मंडुआडीह के गायत्री नगर कॉलोनी निवासी 26 वर्षीय युवक, शिवपुरवा के गोविंद नगर निवासी 50 वर्षीय और सिगरा के सिखा अपार्टमेंट में रहने 30 वर्षीय बैंक अधिकारी, बीएचयू के रहने वाले 29 वर्षीय युवक की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

गंगा प्रदूषण में 52 वर्षीय कांट्रेक्टर के साथ ही दानगंज चोलापुर से 29-55 26 और 19 वर्षीय पुरुष के साथ ही 26 वर्षीय महिला भी संक्रमित हुई है। बताया कि 10 मरीजों की लगातार दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें डिस्चार्ज किया गया। जिले में अब तक संक्रमित हुए 546 मरीजों में 317 डिस्चार्ज, 21 की मौत के बाद आइसोलेशन वार्ड में 208 का आईशोलेशन वार्ड में इलाज चल रहा है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us