विज्ञापन
विज्ञापन
संतान सुख प्राप्ति हेतु प्रभावी है शरद पूर्णिमा पूजा, जरूर जानें यह पौराणिक कथा
astrology

संतान सुख प्राप्ति हेतु प्रभावी है शरद पूर्णिमा पूजा, जरूर जानें यह पौराणिक कथा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

हैंडलूम एक्सपो में दिखेगा 10 जनपदों के 31 स्टॉल पर बुनकरों का हुनर, 13 दिवसीय है आयोजन

प्रदेश भर के हथकरघा बुनकरों के उत्पादों को मार्केटिंग प्लेटफार्म उपब्लध कराने को लेकर हैंडलूम एक्सपो-2020   का उद्धाटन बुधवार की देर शाम पर्यटन मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने किया। चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल में आयोजित 13 दिवसीय एक्सपो में 10 जनपदों के 31 स्टाल लगाए गए हैं। प्रदर्शनी में साड़ी, कुर्ती सहित अन्य उत्पादों के स्टाल का राज्यमंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने अवलोकन किया। एक्सपो दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहेगा।

पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव ने बताया कि बुनकरों को सरकार की ओर से नि:शुल्क स्टॉल आवंटित किया गया है। प्रदर्शनी में वाराणसी, रामपुर, मुरादाबाद, चंदौली, मिर्जापुर, मऊ, हरदोई आदि के बुनकर सहकारी समितियों की ओर से स्टाल लगाए गए हैं। यह एक्सपो 10 नवंबर तक चलेगा। एक्सपो में प्रवेश के लिए मास्क जरूरी है। बगैर मास्क के एक्सपो में प्रवेश नहीं मिलेगी। 
... और पढ़ें

अंजली गोयल ने संभाला डीरेका के महाप्रबंधक का कार्यभार, 1985 बैच की हैं आईआरएएस

वाराणसी के डीजल रेल इंजन कारखाना (डीरेका) महाप्रबंधक का कार्यभार बुधवार को अंजली गोयल ने ग्रहण कर लिया। इसके पूर्व वह रेलवे बोर्ड नई दिल्ली में प्रधान कार्यकारी निदेशक व लेखा के पद पर कार्यरत थीं।
1985 बैच की भारतीय रेल लेखा सेवा (आईआरएएस)  अधिकारी अंजली गोयल ने श्रीराम कॉलेज, दिल्ली से अर्थशास्त्र में स्नातक की उपाधि हासिल करने के बाद दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स से एडवांस इकोनोमिक्स में मास्टर डिग्री प्राप्त की।

मंडल रेल प्रबंधक जयपुर व रेलवे बोर्ड में कार्यकारी निदेशक फाइनेंस (बजट) कार्यकारी निदेशक फाइनेंस (स्थापना) सहित अनेक महत्वपूर्ण पदों पर रहकर कार्य किया है। वहीं प्रतिनियुक्ति पर नीति आयोग में एडवाइजर व केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण विभाग में डायरेक्टर फाइनेंस के पदों पर भी रह चुकी हैं। इसके अलावा कई लेख भी विभिन्न विषयों जैसे हाई स्पीड रेलवे इन इंडिया, स्टे नेबल डेवलपमेंट ऑफ रेलवे एवं जनरल बजटिंग पर प्रकाशित कर चुकी हैं।
... और पढ़ें

यूपी: मुख्तार गैंग के करीबी तीन लोगों का ठेकेदारी लाइसेंस निरस्त,तथ्यों को छुपाकर लाइसेंस प्राप्त करने का आरोप 

अपराध और अपराधियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के दौरान मऊ एसपी के आदेश पर मुख्तार गैंग के तीन ठेकेदारों का लाइसेंस निरस्त किया गया। आरोप है तीनों ठेकेदारों ने तथ्यों को छुपाकर लाइसेंस प्राप्त किया।  इससे होने वाली आय से मुख्तार को लाभ पहुंचाने का काम कर रहे थे।

लाइसेंस प्राप्त करने वाले ठेकेदारों में कमला सिंह और माया सिंह शहर कोतवाली के भीटी मोहल्ले की तथा बृजनाथ सिंह सरायलखंसी थाना क्षेत्र के आदेडीह गांव के निवासी है। पुलिस ने बताया कि तीनों को जारी ठेकेदारी का लाइसेंस बीते 26 अक्तूबर को जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल ने पुलिस द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट के आधार पर निरस्त किया है।

बताया जाता है कमला सिंह को बीते 18 अक्तूबर 2019 को जारी हुआ था। लाइसेंस प्राप्त करने के समय कमला सिंह ने शपथ पत्र में अपने पुत्र का अपराधिक इतिहास नहीं दर्शाया था। कमला सिंह के पुत्र जयप्रकाश सिंह के मुकदमा दर्ज कराया गया है। जांच में पता चला कि कमला सिंह की उम्र (60) है। ऐसे में पिता के नाम पर मिले लाइसेंस पर उनका पुत्र जयप्रकाश सिंह ठेकेदारी करता है।
 
... और पढ़ें

गाजीपुर मेंं सुसाइड नोट लिख कर व्यवसायी ने जान दी

शहर कोतवाली क्षेत्र के महराजगंज के बर्तन व्यवसायी ने मंगलवार रात जहर खाकर जान दे दी। सुसाइड नोट में बसपा से चुनाव लड़ने के लिए बसपा सुप्रीमो मायावती द्वारा मांगे गए दो करोड़ रुपये का इंतजाम न होने को कारण बताया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

वहीं बसपा जिलाध्यक्ष रामप्रकाश गुड्ड ने कहा कि वह न तो बसपा के कार्यकर्ता थे और न चुनाव लड़ाने की बात हो रही थी, पार्टी को बदनाम किया जा रहा है। महराजगंज निवासी मुन्नू प्रसाद (62) के तीन पुत्र हैं। दो पुत्र डब्लू एवं बबलू मुंबई में रहते हैं। दोनों पुत्रों के साथ पत्नी दुर्गा भी वहीं रहती हैं। तीसरा पुत्र दीपक पिता के साथ रह कर बर्तन व्यवसाय में सहयोग करता है। सुबह करीब छह बजे दीपक चाय बनाकर पिता मुन्नू प्रसाद को जगाने कमरे में गया, तो चारपाई पर वह मृत मिले। सूचना पर महराजगंज चौकी प्रभारी राजेश कुमार मिश्र टीम के साथ पहुंचे।

कोतवाली प्रभारी विमल मिश्र ने बताया कि मुन्नू प्रसाद ठठेर गांव में साइकिल से बर्तन बेचते थे। घर वालों के अनुसार मुन्नू बसपा के सक्रिय सदस्य थे। कुछ समय से वह क्षेत्र में चुनाव लड़ने के लिए तैयारियों में भी जुटे हुए थे।  पार्टी के हर कार्यक्रम में भाग लेते थे। कहते थे कि इस बार सदर से विधायक का चुनाव लड़ेंगे। बसपा सुप्रीमो से बात हो गई है। 
... और पढ़ें
प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

यूपी के मऊ में दिव्यांग महिला की हत्या कर आरोपी पहुंचा पुलिस चौकी, जमीन विवाद है वारदात की वजह 

मऊ जिले के सरायलखंसी थाने के ताजपुर पतिला गांव में जमीन के मुकदमे में सुलह न करने पर एक युवक ने मंगलवार रात दिव्यांग युवती की सोते समय गला घोट कर हत्या कर दी और पुलिस चौकी पहुंचकर खुद ही इसकी जानकारी दी। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर युवक को जेल भेज दिया है।

अविवाहित ऊषा यादव (40) पुत्री स्व. रामधारी यादव ताजपुर पतिला गांव में परिवार से अलग प्रधानमंत्री आवास में अकेली रहती थी। पुलिस के अनुसार, मंगलवार रात करीब 11 बजे गांव के बगल के पुरवा उस्मानपुर निवासी हरिकेश यादव छत के रास्ते घर में घुस गया और गला घोट कर ऊषा की हत्या कर दी। इसके बाद आरोपी पिपरीडीह चौकी पर पहुंचा और जुर्म कुबूल कर लिया।

थानाध्यक्ष सरायलखंसी के साथ सीओ नगर नरेश कुमार मौके पर पहुंचे। सीओ नगर ने बताया कि युवती को हाल ही में प्रधानमंत्री आवास मिला था। महिला का हरिकेश से जमीन संबंधी मुकदमा चल रहा है। वह सुलह  का दबाव बना रहा था। इसी को लेकर महिला की हत्या की गई है। अन्य तथ्यों की भी जांच की जा रही है।

युवती पांच भाई-बहनों  में सबसे छोटी थी। उसके परिवार में सबसे बड़ी बहन आशा, फिर पुष्पा तथा दो भाई बैजनाथ और श्रीराम हैं।  गांव वालों के मुताबिक ऊषा को दस दिन से जान से मारने की धमकी मिल रही थी। इसकी शिकायत उसने सीओ के साथ एसओ सरायलखंसी से भी की थी, लेकिन किसी ने उसकी बातों को गंभीरता से नहीं लिया।
... और पढ़ें

यूपी: जिला अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही, कोरोना संक्रमित महिला को चार घंटे बाद किया रेफर 

कोरोना संक्रमण काल में भी मऊ जिला अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही कम नहीं हो रही है। बुधवार को तबियत खराब होने पर आई 65 वर्षीय महिला जांच में संक्रमित मिली। चौंकाने वाली बात रही कि मरीज को तत्काल इलाज के लिए एल-2 अस्पताल भेजने के बजाए अस्पताल प्रबंधन जिम्मेदारी से बचता रहा।

दबाव पड़ने पर अधूरे एल-2 अस्पताल के लिए परदहां रेफर कर दिया। जहां से मरीज को वापस भेजा गया, बाद में जानकारी होने पर सीएमओ ने मरीज को एल-2 अस्पताल आजमगढ़ भिजवाया। इस बीच चार घंटे का समय निकल गया था। इस दौरान मरीज और उसके परिवार के लोग परेशान रहे।

रतनपुरा के पहसा गड़वा गांव निवासी 65 वर्षीय महिला जो अस्थमा की मरीज हैं। बुधवार को उनकी तबीयत अचानक ज्यादा खराब हो गई। इस दौरान सीएचसी के डाक्टरों ने मरीज को जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। यहां पहुंचने पर चिकित्सकों ने पहले कोरोना जांच के लिए उसे कोविड-19 सेंटर भेजा। यहां करीब दो घंटे से ज्यादा समय बीतने के बाद महिला की जांच हुई।

जिसमें वो संक्रमित मिली। चौंकाने वाली बात है कि महिला की गंभीर स्थिति तथा संक्रमित होने पर उसको इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज आजमगढ़ भेजने के बजाए जिले के निर्माणाधीन एल-2 अस्पताल भेज दिया गया। वहां से मरीज को वापस भेज दिया गया। परिजन धर्मेंद्र और मिथिलेश मरीज को लेकर फिर जिला अस्पताल लाए।

इस दौरान मरीज की हालत और गंभीर होती गई। चार घंटे तक मरीज को लेक इधर उधर परेशान परिजनों ने थक हारकर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सतीशचंद्र सिंह को इसकी सूचना दी। जिस पर सीएमओ ने तत्काल मरीज को आजमगढ़ भिजवाया।
सीएमओ डॉ. सतीशचंद्र सिंह ने बताया कि मरीज के संक्रमित तथा गंभीर स्थिति की जानकारी मिलने पर उसे आजमगढ़ मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है।
... और पढ़ें

यूपी: कृष्णानंद राय की पत्नी विधायक अलका ने प्रियंका गांधी को पत्र, पूछा-मुख्तार को क्यों बचा रही कांग्रेस

गाजीपुर जिले के मुहम्मदाबाद विधान सभा क्षेत्र की विधायक और कृष्णानंद राय की पत्नी अलका राय ने कांग्रेस पर मुख्तार अंसारी को बचाने का आरोप लगाया है। उन्होंने बीते 27 अक्तूबर को कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को लिखे गए पत्र में मुख्तार के मामले में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी उनकी खामोशी की वजह पूछी है।

साथ ही पत्र का जबाव मांगते हुए अपराधियों पर कार्रवाई और सजा दिलाने में महिला होने के नाते मदद की अपील की है। उन्होंने महिला और विधवा को न्याय देने और मुख्तार के पेशी पर न पहुंचने से इंसाफ मिलने से वंचित रहने को चिंताजनक बताया। प्रियंका गांधी वाड्रा को लिखा अलका राय का पत्र सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है और उनके पुत्र ने इसे भेजे जाने की पुष्टि भी की है।


27 अक्तूबर की शाम भाजपा नेता और कृष्णानंद राय की पत्नी विधायक अलका राय ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी को पत्र लिखा और मेल-पोस्ट के माध्यम से उन्हें भेजा। उन्होंने पत्र में पंजाब से कई मामलों में वांछित मुख्तार अंसारी के जेल से पेशी के लिए यूपी न भेजे जाने को लेकर आरोप लगाया है।
... और पढ़ें

हम आपकी बेटी को राज्य सभा पहुंचा रहे, आप हमें विधायक दे दोः केशव प्रसाद मौर्य

अलका राय, प्रियंका गांधी।
जौनपुर जिले की मल्हनी विधानसभा क्षेत्र के पालपुर मुरादगंज में आयोजित चुनावी सभा में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने केंद्र और प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाई। चुनाव जीतने के लिए कार्यकर्ताओं को संकल्पित कराते हुए कहा कि वर्ष 2017 में जनता ने भाजपा को 325 सीट तो दी, लेकिन गलती से मल्हनी छूट गई थी। अब सूद समेत उसे लौटाने का वक्त आ गया है। मल्हनी की बेटी सीमा द्विवेदी को हम राज्य सभा पहुंचा रहे हैं। अब आप हमें एक विधायक दे दें।

चुनावी सभा में डिप्टी सीएम ने गुंडों-माफियाओं पर हो रही कार्रवाई का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने इनके खिलाफ अभियान छेड़ दिया है। यह अब रुकने वाला नहीं है। सुशासन के लिए निर्भीक होकर भाजपा को वोट करें। कोई गुंडा-माफिया आपको रोक नहीं सकता। उन्होंने भाजपा को सर्व समाज की पार्टी बताया।

कहा कि गरीबों, पिछड़ों का सम्मान सिर्फ भाजपा में ही है। किसानों की आमदनी बढ़ाने की चिंता मोदी-योगी की सरकार ने की ही है। सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास की तर्ज पर मोदी-योगी सरकार काम कर रही है। लक्ष्मी हमेशा कमल पर बैठकर ही आती हैं।
 
... और पढ़ें

बलिया हत्याकांड: आखिरी नामजद आरोपी भी चढ़ा पुलिस के हत्थे, अभी 20 अज्ञात आरोपियों की तलाश

अखिलेश यादव से मिलीं बसपा विधायक सुषमा, गरमाई सियासत, विधायक ने बताया औपचारिक भेंट

जौनपुर जिले की मुंगराबादशाहपुर सीट की बसपा विधायक सुषमा पटेल ने बुधवार को लखनऊ में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की। राज्य सभा चुनाव से ठीक पहले बसपा में पड़ी फूट के बाद इस भेंट ने जिले के सियासी हलके में खलबली मचा दी है। इसके निहितार्थ निकाले जाने लगे हैं। हालांकि विधायक ने इसे औपचारिक भेंट बताते हुए दल के साथ अपनी निष्ठा कायम रखने का दावा किया है।

नौ विधानसभा सीट वाले जिले में मुंगराबादशाहपुर सीट ही बसपा के खाते में है। यहां से सुषमा पटेल निर्वाचित हुई हैं। उन्होंने भाजपा की सीमा द्विवेदी को हराकर जीत दर्ज की थी। राज्यसभा चुनाव में भाजपा ने सीमा द्विवेदी को प्रत्याशी घोषित किया है। उनकी जीत भी तय मानी जा रही है।

इस बीच मुंगराबादशाहपुर की विधायक सुषमा पटेल के लखनऊ में सपा अध्यक्ष से मुलाकात करने की खबरों के बाद सियासी पारा चढ़ने लगा है। अहम बात है कि बसपा विधायक की यह सपा अध्यक्ष से यह भेंट तब हुई है, जब बसपा के ही कई विधायकों ने पार्टी से बगावती रुख अपना लिया है।

सुषमा पटेल की अखिलेश से मुलाकात को भी इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। हालांकि सुषमा पटेल ने अटकलों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि सपा अध्यक्ष से औपचारिक भेंट हुई है। वह बसपा से विधायक हैं और पूरी निष्ठा के साथ पार्टी के साथ खड़ी हैं। भविष्य की संभावनाओं के बारे में उन्होंने कुछ भी कहने से इंकार किया।
... और पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसी महीने कर सकते हैं काशी का दौरा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीस अक्तूबर को वाराणसी आ सकते हैं। यहां नीति आयोग की ओर से मॉडल ब्लॉक के रूप में चयनित सेवापुरी ब्लॉक का दौरा करने के साथ ही मुख्यमंत्री काशी विश्वनाथ धाम सहित अन्य जगहों पर चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लेने भी जा सकते हैं। इसके अलावा अधिकारियों के साथ बैठक की भी योजना बन रही है।
जिले में सेवापुरी ब्लॉक को मॉडल ब्लॉक बनाने की दिशा में काम तेज हो गया है। यहां सभी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। बताया जा रहा है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीस अक्तूबर को देर शाम वाराणसी आकर रात्रि विश्राम भी कर सकते हैं।


अभी तक मुख्यमंत्री कार्यालय से दौरे को लेकर कोई फाइनल कार्यक्रम तो नहीं आया है लेकिन सूत्रों के अनुसार, मल्हनी में होने वाले उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी के समर्थन में जनसभा करने के बाद मुख्यमंत्री तीस अक्तूबर को यहां आ सकते हैं।
... और पढ़ें

यूपी: महबूबा मुफ्ती के खिलाफ राजद्रोह का वाद दायर, 27 नवंबर को होगी मामले की सुनवाई

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती पर राजद्रोह एवं राष्ट्रीय ध्वज पर अमर्यादित टिप्पणी करने का आरोप लगाते हुए जौनपुर जिले के अधिवक्ता हिमांशु श्रीवास्तव ने प्रभारी जेएम द्वितीय नीरज की अदालत में वाद दायर किया है। कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई के लिए 27 नवंबर की तिथि तय की है। 

जोगियापुर मोहल्ला निवासी अधिवक्ता हिमांशु श्रीवास्तव ने अधिवक्ता उपेंद्र विक्रम सिंह के माध्यम से अदालत में प्रार्थना पत्र दिया था। उनका कहना था कि अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पूरा देश गौरवान्वित हुआ।

23 अक्तूबर को जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने प्रेस कांफ्रेंस में वक्तव्य दिया था कि अनुच्छेद 370 की बहाली के लिए वह लड़ती रहेंगी। आज के भारत के साथ वह सहज नहीं हैं। वह और कोई झंडा नहीं उठाएंगी। उनके इस वक्तव्य की जानकारी मीडिया के माध्यम से वादी व गवाहों को हुई। इससे मानसिक कष्ट पहुंचा।
... और पढ़ें

सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता का बयान दर्ज, बाहुबली विधायक विजय मिश्र समेत तीन पर दर्ज कराया है मुकदमा

बाहुबली विधायक विजय मिश्र और उनके बेटे पर सामूहिक दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली बनारस की गायिका का बुधवार को मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दर्ज किया गया। इससे पूर्व उसका मेडिकल कराया गया। पुलिस ने बयान दर्ज कराने के लिए उसे हफ्ते भर पहले ही बुलाया था, लेकिन वह नहीं आ सकीं थी। बुधवार को बयान दर्ज कराने के लिए पुलिस उसे लेकर कोर्ट गई। जहां उसका कलमबंद बयान दर्ज हुआ।

वाराणसी की एक गायिका ने ज्ञानपुर के बाहुबली विधायक विजय मिश्र, उनके बेटे विष्णु मिश्र और नाती विकास मिश्रा के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म का मुकदमा कुछ दिन पहले दर्ज कराया था। केस दर्ज कर पुलिस ने दुष्कर्म पीड़िता को मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान कराने के लिए बुलाया, लेकिन वह नहीं आ पाई।

बुधवार को पुलिस अभिरक्षा में सीएचसी गोपीगंज में मेडिकल कराने के बाद मजिस्ट्रेट की कोर्ट में उसका कलमबंद बयान कराया गया। इसे लेकर कोर्ट में गहमागहमी का माहौल रहा। बताते चलें कि दो माह पूर्व ज्ञानपुर विधायक विजय मिश्र की मुश्किलें तब बढ़ी जब उनके ही रिश्तेदार ने धमकी समेत कई प्रकरण में मुकदमा दर्ज कराया। उसके बाद एक-एक कर मामले सामने आ रहे हैं। 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X