बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
ये हैं सप्ताह की चार भाग्यशाली राशियां, धनलाभ के बनेंगे प्रबल योग
Myjyotish

ये हैं सप्ताह की चार भाग्यशाली राशियां, धनलाभ के बनेंगे प्रबल योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

वाराणसी: पीएनबी बैंक मैनेजर हत्याकांड का पुलिस ने किया सनसनीखेज खुलासा, छह गिरफ्तार, सामने आई ये बड़ी बात

वाराणसी के करखियांव स्थित पीएनबी शाखा प्रबंधक की गोली मारकर हत्या और लूट की वारदात का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। शाखा प्रबंधक फूलचंद राम की हत्या चलती गाड़ी में लूट का विरोध करने पर की गई थी। हत्याकांड में शामिल दो गैंग के 11 बदमाशों ने वारदात को अंजाम देने के लिए बैंक प्रबंधक को सीएसआर फंड ट्रांजेक्शन के नाम पर पैसे को दोगुना करने का लालच दिया था।

एडीजी बृजभूषण ने रविवार को इस घटना का खुलासा किया और इसमें शामिल टीम को एक लाख रुपये के इनाम की घोषणा की। उधर, इस मामले में करखियांव शाखा के कैशियर को निलंबित कर दिया गया। वारदात में शामिल छह बदमाश गिरफ्तार किए गए हैं और मुख्य आरोपी सहित पांच फरार हैं।

एडीजी जोन बृजभूषण ने बताया कि पीएनबी के शाखा प्रबंधक फूलचंद राम को वारदात में शामिल गैंग के सदस्यों ने एक कंपनी के सीएसआर फंड ट्रांजेक्शन के नाम पर रकम दोगुना करने का लालच दिया था।
... और पढ़ें

सियासी जंग: सुभासपा ने दी आंदोलन की चेतावनी, कहा- हमारे पार्टी सुप्रीमो से माफी मांगे मंत्री अनिल राजभर, जानिए पूरा मामला

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर के बयान से खफा सुभासपा कार्यकर्ताओं ने प्रदेश भर में आंदोलन की चेतावनी दी है। सुभासपा के प्रदेश उपाध्यक्ष शशि प्रताप सिंह और महानगर प्रभारी जागेश्वर राजभर ने रविवार को बयान जारी किया। उन्होंने कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर से अपने बयान के लिए माफी मांगने की मांग की।

सुभासपा के अनुसार 12 जून को मंत्री ने सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर पर विवादित टिप्पणी की थी, जो सोशल मीडिया पर चल रहा है। बयान के मुताबिक, मंत्री की टिप्पणी बहुत अशोभनीय है। इस तरह की असंसदीय भाषा का इस्तेमाल मंत्री ने किया है। जनता से अपील करता हूं इस तरह की सोच वाले व्यक्ति को समाज में स्थान नहीं मिलना चाहिए। 

मंत्री अनिल राजभर मानसिक रूप से अस्वस्थ हो गए हैं। महाराजा सुहेलदेव के वंशज पर इस तरह की शब्दों का इस्तेमाल महाराजा सुहेलदेव का अपमान है। इसे राजभर समाज माफ नहीं करेगा। सुभासपा इस अपराध की सजा अगले वर्ष विधानसभा चुनाव में देगी। इस तरह के जनप्रतिनिधि को भाजपा बाहर का रास्ता दिखाए।
... और पढ़ें

वाराणसीः इस विशेष स्प्रे के छिड़काव से गायब हो गए गंगा के शैवाल, एनएमसीजी के सदस्य उत्साहित

गंगा में शैवाल की समस्या को दूर करने के लिए नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा की टीम ने सैंपलिंग व उपचार शुरू कर दिया है। मिर्जापुर से गाजीपुर तक टीम के सदस्य गंगाजल की जांच और सैंपलिंग कर रहे हैं। रविवार को जर्मन बायोरेमेडिएशन स्प्रे का परीक्षण दशाश्वमेध घाट पर किया गया और इसके परिणाम सकारात्मक रहे। नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (एनएमसीजी)  के रिसर्च ऑफिसर नीरज गहलावत के नेतृत्व में टीम के सदस्यों ने दशाश्वमेध घाट पर बायोरेममेडिएशन स्प्रे का गंगाजल पर परीक्षण किया।

स्प्रे के बाद शैवाल पूरी तरह से गंगाजल में घुलकर गायब हो गए। छिड़काव से पहले और बाद में गंगाजल का सैंपल लिया गया। गंगा से शैवाल गायब होने से टीम के सदस्य उत्साहित हैं। परीक्षण की सफलता के बाद स्प्रे का छिड़काव उन घाटों पर किया जाएगा जहां-जहां पानी का ठहराव है।

टीम के सदस्यों ने स्प्रे के पहले और बाद में गंगाजल का सैंपल लिया उसकी रिपोर्ट में जल्द आ जाएगी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कालिका सिंह ने बताया कि अस्सी से राजघाट के बीच गंगा में मिलने वाले शैवाल का उपचार स्प्रे के जरिए किया जाएगा। एक से दो दिन तक गंगा में साल्युशन का स्प्रे किया जाएगा। इस दौरान एसके बर्मन, एमपी सिंह, राजेश शुक्ला समेत अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

वाराणसीः हत्या के आरोप में डेढ़ साल से कैद मिट्ठू हाथी को मिली आजादी, दुधवा नेशनल पार्क भेजा गया

एक व्यापारी की हत्या के आरोप में वाराणसी के रामनगर स्थित वन्य जीव विभाग में पिछले डेढ़ वर्ष से कैद हाथी मिट्ठू को रविवार की देर शाम लखीमपुर खीरी स्थित दुधवा नेशनल पार्क भेज दिया गया। धूप, गर्मी और बरसात में एक ही जगह खड़े होकर सजा भुगत रहे बेजुबान हाथी की खबर अमर उजाला ने सात मई को ‘जंजीर में जकड़ा बेजुबान, कोई नहीं दे रहा ध्यान’ शीर्षक से प्रमुखता से प्रकाशित की थी। खबर का संज्ञान लेकर वाराणसी पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने हाथी को दुधवा भेजने की पहल की। जिसके बाद रविवार को दुधवा की टीम एक विशेष वैन से हाथी को दुधवा ले गई।

चंदौली जिले के बबुरी मेले में 26 अक्टूबर 2019 को इस हाथी मिट्ठू ने रमाशंकर सिंह नाम के व्यक्ति की पटक कर हत्या कर दी थी। जिसके बाद से वन विभाग ने हाथी को कब्जे में लेकर वन्य विभाग रामनगर में जंजीर से बांध दिया। तब से अब तक यह हाथी वहीं एक जगह पर ही था।

मिट्ठू हाथी के जौनपुर निवासी मालिक प्रेमशंकर तिवारी ने हाईकोर्ट में अपील भी की। मगर, लॉकडाउन की वजह से मामले की सुनवाई नहीं हो पा रही है। हाथी को जून 2020 में वन विभाग की ओर से एक बार दुधवा नेशनल पार्क भेजे जाने का प्रयास किया गया। मगर उस दिन हाथी मतवाला हो गया और उसने गुस्से में विभाग की चारदिवारी तोड़ दी।
... और पढ़ें
दुधवा नेशनल पार्क भेजा गया मिट्ठू दुधवा नेशनल पार्क भेजा गया मिट्ठू

मौसमः पूर्वांचल में सक्रिय मानसून से गिरा पारा, वाराणसी में झमाझम बारिश ने दिलाई उमस से राहत

वाराणसी सहित पूर्वांचल में मानसून की दस्तक का असर दिखने लगा है। रविवार को मानसून आने के अगले दिन सोमवार सुबह से बादलों की आवाजाही के बाद दोपहर तीन बजे मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। करीब आधे घंटे की झमाझम बारिश से लोगों को उमस से राहत मिली है। बूंदाबांदी शुरू होने के साथ ही आसमान से चमकती बिजलियां लोगों के जेहन में कौंधने लगीं। आसमान में दोपहर बाद घिर आए बादलों ने जोरदार बरसात शुरू की तो उमस भी कम हो गई।  

ऐसा लंबे समय बाद हुआ है जब मानसून समय से पहले पूर्वांचल में आया हो।  मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय ने बताया कि समय से पहले मानसून आ गया है तो इस बार मानसून में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी। इधर, सक्रिय मानसून के कारण पूरे पूर्वांचल में बूंदाबांदी और बारिश हो रही है।

बीते 24 घंटे में पारा दो से तीन डिग्री तक गिरा है। मौसम विज्ञानियों ने इस पूरे सप्ताह मानसूनी सक्रियता का अंदेशा जताया है। इसकी वजह से आने वाले दिनों में लगातार तापमान में कमी का दौर भी आएगा। 
... और पढ़ें

बैंक प्रबंधक हत्याकांडः जब 50 लाख लूटने की थी योजना तो 27 लाख छोड़कर क्यों भागे बदमाश? सरगना अब भी फरार

वाराणसी के करखियांव स्थित पीएनबी शाखा प्रबंधक की बीते नौ जून को गोली मारकर हत्या और लूट की वारदात का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस के मुताबिक, शाखा प्रबंधक फूलचंद राम की हत्या चलती गाड़ी में लूट का विरोध करने पर की गई थी। हत्याकांड में शामिल दो गैंग के 11 बदमाशों ने वारदात को अंजाम देने के लिए बैंक प्रबंधक को सीएसआर फंड ट्रांजेक्शन के नाम पर पैसे को दोगुना करने का लालच दिया था।

पुलिस ने बैंक प्रबंधक हत्याकांड का खुलासा तो कर दिया लेकिन यह किसी के गले नहीं उतर रहा है कि जब बदमाशों ने लूट की नीयत से ही हत्या की तो 27 लाख रुपये से भरा दूसरा थैला क्यों छोड़ कर भागे। क्यों सिर्फ 20 लाख ही लेकर भागे? पुलिस की कहानी में झोल इसलिए भी है कि गिरोह के सभी सदस्यों की कई बार होटलों में बैठक हुई।

ऐसे में आजमगढ़ निवासी मास्टर माइंड आलोक राय के साथ रहने वाले चार युवक भी बैठक में हिस्सा लेते रहे। पुलिस के अनुसार हत्या के बाद सभी भाग निकले। मगर, पकड़े गए अतुल सिंह, मुकेश पाल, सुनील और संजय को उन चारों का नाम व पता मालूम नहीं।
... और पढ़ें

मिर्जापुरः पिता की डांट से नाराज पुत्र ने ट्रेन से कटकर दी जान, परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में रेलवे ट्रैक डाउन लाइन पर रविवार की रात एक युवक ने ट्रेन से कटकर जान दे दी।  बताया जा रहा कि पिता की डांट से क्षुब्ध होकर युवक ने आत्महत्या की है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। युवक की मौत से परिवार में कोहराम मच गया।

 चुनार थाना क्षेत्र के जमुहार निवासी 27 वर्षीय नीरज सिंह पुत्र तेजबली सिंह ने रविवार की रात डाउन लाईन पर ट्रेन से कटकर जान दे दी। जीआरपी की सूचना पर पहुंचे एसआई हरेराम यादव ने शव को कब्जे में लिया और मृतक के परिजनों को सूचना दी।
शव को पोस्टमार्टम हाउस चुनार भेज दिया। परिजनों बताया कि रविवार की शाम मृतक के पिता ने किसी बात को लेकर डांट फटकार लगाई थी, जिससे नाराज होकर नीरज सिंह ने ट्रेन से कटकर जान दे दी। मृतक तीन भाइयों में सबसे छोटा था और शादी नहीं हुई थी। युवक की मौत से मृतक के  परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। 
... और पढ़ें

मिर्जापुरः बारिश के दौरान बिजली गिरने से पांच महिलाएं झुलसी, इनमें से चार एक ही गांव की

मिर्जापुरः पिता की डांट से नाराज पुत्र ने ट्रेन से कटकर दी जान,
उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में दो स्थानों पर बिजली गिरने की घटना में पांच महिलाएं झुलस गईं। सभी की हालत खतरे से बाहर है। पहली घटना मड़िहान थाना क्षेत्र के लूसा गांव की है। यहां सोमवार की सुबह बारिश के दौरान गिरी बिजली से चार महिलाएं झुलस गईं। सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजगढ़ में भर्ती कराया गया, जहां अभी तीन का इलाज चल रहा है। एक को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

बारिश के साथ गरज चमक के साथ गिरी बिजली से लूसा गांव में घर के बाहर बैठी सीता देवी (25) पत्नी कमलेश, दुर्गावती (30) पत्नी राजेश, इंदु देवी (27) पत्नी अनिल कुमार व अमृता (28) वर्ष झुलस गईं। परिजनों द्वारा सभी घायलों को राजगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया।

जहां मामूली रूप से झुलसी अमृता को इलाज के बाद घर भेज दिया गया, जबकि गंभीर रूप से झुलसी तीन महिलाओं को भर्ती कर चिकित्सकों द्वारा इलाज किया जा रहा है। तीनों खतरे से बाहर बताई गई हैं। इधर, हलिया विकास खंड के मतवार गांव में रविवार को देर रात 25 वर्षीय रन्नो कोल अपने घर में भोजन कर रही थी। इसी दौरान बिजली गिरी और वो चपेट में आकर झुलस गई।  महिला की चीख-पुकार पर परिजन पहुंचे। घायल महिला को तत्काल न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मतवार ले कर गए। डॉक्टर ने महिला की खतरे से बाहर बताया है।
... और पढ़ें

कोरोना वैक्सीन है जरूरी: टीका लगवाने के बाद भी हुए संक्रमित, पर नहीं हुई परेशानी, जानें- वाराणसी में टीकाकरण का हाल

वाराणसी में कोरोना टीकाकरण कराने के बाद भी बहुत से लोग संक्रमित हुए, लेकिन टीका न लगवाने वालों की तुलना में इसे लगवाने के बाद संक्रमित हुए लोगों को ज्यादा परेशानी नहीं हुई। इनमें अधिकांश लोग होम आईसोलेशन में ही रहे और उन्हें अस्पताल में भी नहीं जाना पड़ा। इसमें कुछ लोग टीके की पहली डोज लगवाने के बाद तो कई दोनों डोज लगवाने के बाद भी संक्रमित हो गए। लोगों ने बताया कि टीका लगवाने के बाद बस इतनी राहत हुई कि कोरोना के लक्षण आने के बाद सामान्य स्थिति में घर रहकर कोरोना की जंग को आसानी से जीत सके।

ऐसे लोगों ने भी सभी लोगों से कोरोना टीकाकरण के लिए आगे आने की अपील की है। अब तक वाराणसी जिले में करीब 647378 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है, जिसमें 526952 को पहली डोज और 120380 ने दूसरी डोज लगवाई है। जिले में कोरोना टीके की दोनों डोज लेकर संक्रमित होने वालों में ज्यादातर चिकित्सक, फ्रंटलाइन वर्कर्स ही रहे। 
... और पढ़ें

आजमगढ़ः ट्रेलर की चपेट में आकर महिला की मौत, भतीजे के साथ बाइक से जा रही थी रिश्तेदारी

आजमगढ़ जिले के निज़ामाबाद थाना क्षेत्र में सोमवार सुबह हादसे में एक महिला की दर्दनाक मौत हो गई। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
हादसा फरहाबाद मोड़ के पास हुआ। नेवादा गांव निवासिनी 50 वर्षीया कमला देवी पत्नी नंदू राम सोमवार को अपने भतीजे 25 वर्षीय अरविंद के साथ रिश्तेदारी में आजमगढ़ के नरौली जा रही थी।

फरहाबाद मोड़ के पास बाइक अचानक से ट्रेलर की चपेट में आ गया।  घटना में बाइक पर पीछे बैठी कमला गिर कर ट्रेलर के पहिये के नीचे आ गई। जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। वहीं भतीजा अरविंद दूसरी तरफ गिरने से बाल बाल बच गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इधर, हादसे की सूचना घर पहुंचते ही परिजनों में कोहराम मच गया।
... और पढ़ें

आदेश जारी: वाराणसी कैंट स्टेशन पर आज से बिना प्लेटफॉर्म टिकट के नहीं कर सकेंगे प्रवेश , देना होगा ज्यादा दाम

वाराणसी कैंट स्टेशन सहित उत्तर रेलवे के सभी स्टेशनों पर आज से बिना प्लेटफार्म टिकट के आम लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। उत्तर रेलवे की तरफ से प्लेटफॉर्म टिकट के लिए रविवार देर रात आदेश जारी किया गया है। जिसे अब आम लोग स्टेशनों के टिकट काउंटर से 30 रुपए में ले सकेंगे।

 कोरोना संक्रमण की रफ्तार में कमी और अनलॉक में स्टेशनों पर बढ़ रहे यात्रियों और आम लोगों के दबाव को देखते हुए प्लेटफॉर्म टिकट लागू किया गया है। स्टेशनों के टिकट काउंटर पर लोग 30 रुपए में प्लेटफार्म टिकट ले सकेंगे। एडीआरएम रवि चतुर्वेदी ने बताया कि एक सप्ताह से यात्रियों और आम लोगों की संख्या से स्टेशनों पर दबाव बढ़ रहे थे जिसे देखते हुए रविवार देर रात प्लेटफॉर्म टिकट के लिए आदेश जारी किए गए हैं। इससे स्टेशनों पर बेवजह भीड़ नही होगी।

बता दें कि कोरोना से जुड़ी पाबंदियों में ढील के साथ रेलवे ने भी ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी करना शुरू कर दी है। गर्मियों की छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए भी अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जा रही हैं। 
... और पढ़ें

वाराणसी: कागजों में घूम रही विकास योजनाएं, करोड़ों रुपये खर्च होने के बाद नई काशी से लेकर टीपी नगर में वीडीए खाली हाथ

वाराणसी शहर के विकास के लिए बनी कई परियोजनाएं अब भी कागजों से बाहर नहीं निकल पाई हैं। कई परियोजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए करोड़ों रुपये खर्च भी कर दिए गए, मगर विकास प्राधिकरण खाली हाथ है। आलम यह है कि विकास प्राधिकरण अपनी अटकी परियोजनाओें के लिए कोई प्रयास भी नहीं कर रहा है।

तीन साल पहले नई काशी की परिकल्पना की गई और अब तक उसका स्थान तक चयन नहीं किया जा सका। ऐसे ही वर्षों से अटके ट्रांसपोर्ट की जमीन के विवाद को भी सुलझाया नहीं जा सका है। मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने कहा कि जिन परियोजनाओं और योजनाओं पर काम आगे नहीं बढ़ा है उसकी समीक्षा कराई जाएगी। तकनीकी दिक्कतों को दूर कर परियोजनाओं को शुरू कराया जाएगा।


18 साल बाद भी टीपी नगर पर निर्णय नहीं
विकास प्राधिकरण ने मोहन सराय के पास बैरवन, सरायमोहन, कंकनाडाडी और मिल्कीचक में 45 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की। मगर विरोध के चलते अब तक उस पर कब्जा नहीं मिल पाया। उस समय 82 करोड़ रुपये में 89 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की जानी थी। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए बनी यह योजना करोड़ों रुपये खर्च होने के बाद अधर में लटकी है।

करीब तीन साल पहले तत्कालीन उपाध्यक्ष राजेश कुमार ने शासन को पत्र लिखकर किसानों की जमीन वापस करने, उनसे मुआवजा वापस लेने और इस योजना को दूसरी जगह करने का प्रस्ताव दिया था। इसके बाद वीडीए वीसी राहुल पांडेय ने भी कुछ प्रयास किए, मगर सफलता नहीं मिली।
... और पढ़ें

नई शिक्षा नीतिः परिषदीय विद्यालयों में दिखाई देगी गुरुकुल पद्धति की झलक, अलग ही होगा नजारा

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अब गुरुकुल पद्धति की झलक दिखाई देगी। नई शिक्षा नीति के तहत सदियों पुरानी शिक्षा पद्धति को एक बार फिर से परिषदीय विद्यालयों में शुरू करने की कवायद शुरू होने जा रही है। इसके तहत छात्र छात्राओं को मौलिक अधिकार, नागरिकता कौशल, जल एवं पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता, जलवायु परिवर्तन और अपशिष्ट प्रबंधन आदि विषयों पर जागरूक करने का प्रावधान है।

गुरुकुल शिक्षा पद्धति के तहत विद्यार्थियों को अपने विद्यालय, कक्षाओं की साफ सफाई का कमान भी संभालने की जिम्मेदारी दी जाएगी। ताकि बच्चों का विद्यालय और वहां के संसाधनों से उनका लगाव बढ़े और वह सीमित संसाधनों का बेहतर उपयोग कर सामूहिकता व परोपकार की भावना भी सीख सकें। वाराणसी जिले में 1144 विद्यालय है, जिसमें दो लाख छात्र पढ़ाई करते हैं।

यह है तैयारी
नई शिक्षा नीति के तहत शुरू होने वाली गुरुकुल पद्धति वर्तमान शैक्षिक सत्र में  छठवीं से आठवीं तक के कक्षाओं में अनिवार्य रूप से शुरू किया जाएगा। इसमें परिषदीय विद्यालयों में हर विद्यार्थी को रोजाना 15 से 20 मिनट खुद साफ-सफाई करनी होगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि नई शिक्षा नीति में विद्यार्थियों को उनके मौलिक अधिकार, स्वच्छता, संस्कार, नैतिक शिक्षा आदि के बारे में परिपक्व बनाया जाएगा।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us