विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सावन के सोमवार पर कराएं शिव का सहस्राचन, मिलेगी समस्त आकस्मिक परेशानियों से मुक्ति
SAWAN Special

सावन के सोमवार पर कराएं शिव का सहस्राचन, मिलेगी समस्त आकस्मिक परेशानियों से मुक्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

सिंगरौली में अवैध खनन की सूचना पर पहुंची खनिज टीम पर हमला, इंस्पेक्टर और तीन कर्मचारी घायल 

मध्य प्रदेश के सिंगरौली में अवैध रेत खनन और परिवहन के मामले में कार्रवाई करने गई खनिज विभाग की टीम पर रविवार रात खनन माफिया के इशारे पर ग्रामीणों ने हमला बोल दिया। घटना में खनिज इंस्पेक्टर कपिल मुनि शुक्ला और तीन कर्मचारी घायल हो गए। इंस्पेक्टर को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस दौरान आरोपी रेत भरी दो ट्रैक्टर ट्रालियां भी छुड़ा ले गए। 

 खनिज विभाग की टीम देवसर इलाके में स्थित रेही रेत खदान का निरीक्षण करने गई थी। लौटते वक्त बरगवां थाने के राजा सरई (गड़ेरिया) इलाके के किसी व्यक्ति ने टीम को सूचना दी कि क्षेत्र में रेत का अवैध खनन व परिवहन किया जा रहा है। मौके पर पहुंची टीम ने दो ट्रैक्टर ट्रालियों में लोड रेत पकड़ लिया, लेकिन इसी दौरान ग्रामीण जुट गए।

आरोप है कि खननकर्ताओं के इशारे पर ग्रामीणों ने टीम पर हमला कर दिया। हमले में खनिज निरीक्षक कपिल मुनि शुक्ला के सिर और शरीर के कई हिस्से में गंभीर चोटें आईं। हमले में तीन कर्मचारी भी घायल हुए। इसकी जानकारी प्रशासन को हुई तो फोर्स घटनास्थल पर पहुंच गई। लेकिन तब तक हमलावर फरार हो गए थे।

खनिज विभाग की तहरीर पर पुलिस केस दर्ज कर आरोपियों की तलाश कर रही है। सिंगरौली के खनिज अधिकारी एके राय ने बताया कि जिले में रेत का खनन बंद है। कहीं अवैध तरीके से खनन तो नहीं हो रहा है, यही जांच करने टीम निकली थी और घटना हो गई। कहा कि हमलावरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। घटना की जानकारी भी उच्चाधिकारियों को दे दी गई है। 
... और पढ़ें

वाराणसी : कचहरी दो दिन के लिए बंद, कोरोना पॉजिटिव की संख्या पहुंची 634

शिव शक्ति और अर्धनारीश्वर रूप धरते हैं विश्वेश्वर

बलियाः मनियर नगर पंचायत की ईओ ने फंदे से झूलकर आत्महत्या की, सुसाइड नोट में लिखी ये बात

बलिया शहर कोतवाली क्षेत्र के आवास विकास कॉलोनी में मनियर नगर पंचायत की अधिशासी अधिकारी मणि मंजरी राय ने सोमवार की देर रात पंखे के हुक से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव नीचे उतरवाया और कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

अधिशासी अधिकारी गाजीपुर जिले के थाना भांवर कोल की रहने वाली थी। उन्होंने दो साल पूर्व मनियर नगर पंचायत में अधिशासी अधिकारी के पद पर कार्यभार ग्रहण किया था। अधिशासी अधिकारी के शव के पास से एक सुसाइड नोट मिला है। उसमें उन्होंने उल्लेख किया है कि वह दिल्ली, मुंबई से बचकर बलिया चली आई। लेकिन यहां उन्हें रणनीति के तहत फंसाया गया है, इससे वह काफी दुखी हैं।

लिहाजा उनके पास आत्महत्या करने के सिवाय कोई विकल्प नहीं है। अधिशासी अधिकारी को किसने फंसाया? इसमें कौन-कौन लोग हैं? पुलिस अब यह पता लगाने का प्रयास कर रही है। मामले की छानबीन जारी है। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस अधीक्षक देवेंद्रनाथ, अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार, सीओ सिटी अरुण कुमार सिंह, कोतवाल विपिन सिंह समेत उच्चाधिकारी मौके पर पहुंच गए।
... और पढ़ें
मणि मंजरी राय (फाइल फोटो) मणि मंजरी राय (फाइल फोटो)

वाराणसी में पांच रोडवेज कर्मियों समेत 25 मिले कोरोना संक्रमित

वाराणसी में सोमवार को पांच रोडवेज कर्मी, रिटायर्ड बैंक कर्मचारी, आईआईटी बीएचयू समेत कुल 25 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है, जबकि 16 लोगों को हास्पिटल से डिस्चार्ज भी किया गया है। इसके साथ ही अब कुल कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 652 हो गई है। बीएचयू से सोमवार को कुल 253 सैंपल की रिपोर्ट मिली।

सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि इसमें भेलूपुर के शिवाला से साड़ी का कारोबार करने वाले दो, रोडवेज के कैंट डिपो में तैनात पांच रोडवेज कर्मी, मंडुआडीह के आदर्श नगर कालोनी में रहने वाले रिटायर्ड बैंक कर्मचारी, एक महिला और प्लास्टिक का कारोबार करने वाले चौक के ठठेरी बाजार में दो लोगों के साथ ही प्लाइवुड ग्लास की दुकान पर काम करने वाले सिगरा के मरीज और बादशाहबाग सिगरा में स्वर्ण ज्वेलरी शॉप पर काम करने वाले युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

इसके अलावा चेतगंज के सराय गोवर्धन निवासी मरीज भी संक्रमित हुआ है। आईआईटी बीएचयू में कार्यरत कर्मवीर कालोनी सुसुवाही निवासी जूनियर असिस्टेंट, रोहनिया के अखरी निवासी टीचर, लंका के भगवती नगर निवासी कपड़ा व्यवसायी और रामनगर में गुरुद्वारा गली में रहने वाले मोबाइल विक्रेता, मंडुआडीह के बंसाली भवन के पास रहने वाले कपड़ा और आभूषण के व्यवसायी के साथ ही भेलूपुर में तीन, मिर्जामुराद में एक और लंका और जैतपुरा में एक-एक लोगों की कोरोना की पुष्टि हुई है।
... और पढ़ें

वाराणसीः भेलूपुर स्थित जल संस्थान में क्लोरीन गैस लीक, पांच बेहोश, मची अफरातफरी

वाराणसी के भेलूपुर स्थित जल संस्थान में शाम करीब सवा सात बजे क्लोरीन गैस लीक होने से अफरातफरी मच गई। गैस के प्रभाव से करीब तीन सौ मीटर दायरे में लोगों को सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन होने लगी। जलकल के एक जेई और चार स्थानीय लोग बेहोश भी हो गए। उन्हें एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाया गया।

फायर ब्रिगेड के जवानों ने सोडा मिलाकर पानी का छिड़काव किया, तब जाकर क्लोरीन गैस का प्रभाव कम हुआ। दो घंटे मशक्कत के बाद रात करीब 9.15 बजे स्थिति पर काबू पा लिया गया। बेहोश होने वालों में जल संस्थान के जेई आशुतोष के अलावा स्थानीय लोगों में लक्ष्मण सोनकर, भरत सोनकर, नारायण सोनकर और शहनाई वादक कैलाश प्रसन्ना शामिल हैं।

नगर आयुक्त गौरांग राठी के अनुसार, जल संस्थान के स्क्रैप में रखा क्लोरीन का सिलेंडर लीक हो गया। इसमें 2 से 3 किलो गैस थी। यह गैस लगभग 100 मीटर के दायरे में फैल गई। तत्काल मौके पर पहुंचकर जलकल विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने जेटिंग मशीनों व फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से गैस को न्यूट्रलाइज करा दिया। कोई दुर्घटना, घायल या बेहोश नहीं हुआ है। 
... और पढ़ें

जौनपर में एक परिवार के आठ सदस्यों समेत 17 नए कोरोना संक्रमित मिले

वाराणसी के भेलूपुर क्षेत्र में हुए गैस रिसाव के कारण सांस लेने में दिक्कत होने पर वृद्ध को अस्पताल ले जाती एंबुलेंस।
मुंबई से जौनपुर आए एक ही परिवार के आठ सदस्यों समेत कोरोना के 17 नए मरीज मिले हैं। पीड़ितों में 9 प्रवासी हैं। कोरोना से मृत शाहगंज के व्यापारी के संपर्क में आए चार पड़ोसियों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। जौनपुर में अब कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या 612 हो गई है। इसमें 112 एक्टिव केस हैं। कुल 106 का उपचार जिले में चल रहा है।

मड़ियाहूं के कूढ़ा गांव में 14 जून को ट्रेन से एक परिवार के लोग मुंबई के कल्याण से गांव आए थे। गांवों में भ्रमण कर रही स्वास्थ्य टीम ने 30 जून को सभी का सैंपल लेकर जांच को भेजा था। इसमें आठ की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें मां-बेटा, बहू के अलावा और 8 व 10 वर्ष की दो नतिनि भी शामिल हैं। परिवार के अन्य सदस्यों की निगरानी बढ़ा दी गई है।

उनके पास-पड़ोस व संपर्क में आए अन्य लोगों के भी सैंपल कराने के निर्देश दिए गए हैं। करीब दस दिन पूर्व शाहगंज के भटियारी सराय निवासी बिल्डिंग मैटेरियल के व्यापारी की कोरोना से मौत हुई थी। उसके परिवार के छह अन्य सदस्य भी संक्रमित पाए गए थे। इसके बाद पास-पड़ोस के लोगों को सैंपल लिया गया था। चार पड़ोसी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें एक महिला भी शामिल है।
... और पढ़ें

यादव बंधुओं ने निभाई 88 साल से चली आ रही बाबा विश्वनाथ के जलाभिषेक की परंपरा, गर्भगृह में प्रवेश को लेकर हुई तकरार 

सावन के पहले सोमवार को यादव बंधुओं ने 88 साल से चली आ रही बाबा विश्वनाथ के जलाभिषेक की परंपरा का निर्वहन किया। उन्होंने बाबा से महामारी को समाप्त करने की कामना की। वहीं, गर्भगृह में प्रवेश को लेकर यादव बंधुओं और सुरक्षाकर्मियों में विवाद भी हुआ। अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद उन्हें गर्भगृह में जाने की इजाजत मिली। 

सोमवार को हर-हर महादेव का जयघोष करते हुए केदारघाट से यादव समाज के पांच लोगों ने गंगा जल लिया। यहां से चंद्रवंशी गोप सेवा समिति के संरक्षक गोपाल जी यादव ने जलाभिषेक के लिए पांच यादवों के दल को रवाना किया। यह दल सबसे पहले गौरीकेदारेश्वर महादेव मंदिर पहुंचा। इसके बाद तिलभांडेश्वर, शीतला माता, आल्हादेश्वर में जलाभिषेक किया।

वहां से डमरू दल और चंद्रवंशी समिति के ध्वज के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए रवाना हुआ। काशी विश्वनाथ गली, ढुंढीराज गणेश और शनिदेव मंदिर के सामने से होते ही वे विश्वनाथ मंदिर पहुंचे। चद्रवंशी गोप समिति के प्रदेश अध्यक्ष लालजी यादव के नेतृत्व में उपाध्यक्ष विनय यादव, गोपाल यादव, महानगर अध्यक्ष चंदन यादव, मनोज यादव के अलावा ध्वज लेकर दुर्गा सरदार और डमरू लेकर विष्णु यादव ने मंदिर में प्रवेश किया। 
... और पढ़ें

यूपी: अस्पताल से भागा कोरोना मरीज, निकला भाजपा का नेता, मचा हड़कंप

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में एक कोरोना मरीज अस्पताल से फरार हो गया। जिले के बसंतपुर स्थित एल-1 अस्पताल से बाउंड्री फांदकर एक कोरोना पॉजिटिव भाग गया। एल-1 अस्पताल के टीम लीडर की सूचना पर सीएमओ ने उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के लिए एसपी को पत्र लिखा है। एसपी ने पत्र को सुखपुरा थाने में भेजकर तत्काल मुकदमा पंजीकृत कर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है।
कोविड-19 मरीज के फरार होने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप की स्थिति है। लोग अब इस बात को लेकर डरे हुए हैं कि वह पता नहीं कितने लोगों में संक्रमण फैला सकता है। अस्पताल सूत्रों के अनुसार शनिवार दोपहर में भोजन के बाद वह डॉक्टर से मिलने की बात कहकर बाहर निकला था और फरार हो गया। उसने पहले से बाहर किसी को फोन पर बाइक से बुलाया था और उसी के साथ फरार हुआ है। अब ये दोनों जहां भी जाएंगे, वहां लोगों में संक्रमण फैलने का खतरा बना रहेगा।


जानकारी के अनुसार रेवती नगर पंचायत के वार्ड नंबर-14 निवासी भाजपा नेता को बुखार की शिकायत हुई तो वह स्थानीय सीएचसी पर इलाज के लिए पहुंचा। वहां डॉक्टर को उसके लक्षण कोरोना से मिलते-जुलते लगे तो 26 जून को उसकी सैंपलिंग कराई गई। इसके बाद भाजपा नेता को होम क्वारंटीन में रहने की सलाह दी गई। दो जुलाई को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो मेडिकल टीम ने उसे एल-1 अस्पताल बसंतपुर में भर्ती किया।
... और पढ़ें

नौकर ने मालिक की लड़की से कहा, शादी नहीं करोगी तो वह जान दे देगा और पूरे परिवार को फंसा देगा

वाराणसी में एक घर में काम करने वाले नौकर ने मालिक की बेटी से कहा कि यदि वह उसके साथ शादी नहीं करेगी तो वह जान दे देगा और पूरे परिवार को फंसा देगा। नौकर को समझाने के बाद भी बात नहीं बनी। प्रकरण को लेकर शिवपुर थाने में लोढ़ान निवासी राजेश गोड़ के खिलाफ शिवपुर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। 

शिवपुर थाना अंतर्गत परमानंदपुर क्षेत्र में रहने वाली एक महिला के अनुसार राजेश उनके घर में एक साल से काम करता था। राजेश को परिवार के लोग घर के सदस्य जैसा ही स्नेह देते थे। इसी बीच घर की एक लड़की को लेकर राजेश की नीयत खराब हो गई। राजेश ने लड़की से शादी की बात कही तो वह इंकार कर दी। अब राजेश फोन कर धमकाता है कि यदि वह शादी नहीं करेगी तो वह जहर खाकर मर जाएगा और पूरे परिवार को फंसा देगा। राजेश की धमकियों से पूरा परिवार डरा हुआ है। शिवपुर थानाध्यक्ष नागेश कुमार सिंह ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर आरोपी की तलाश की जा रही है। 
... और पढ़ें

यूपीः जेल से छूटकर आए 65 पूर्व नक्सलियों ने मांगा आवास, सोलर लाइट और पेंशन

चंदौली में जेल से जमानत पर छूटकर आए वन क्षेत्र के 65 पूर्व नक्सलियों ने सोमवार को तहसीलदार फूलचंद यादव को पत्रक सौंप प्रधानमंत्री आवास, पेंशन, शौचालय, सोलर लाइट सहित अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने की मांग की। तहसीलदार ने सरकारी व्यवस्था के तहत मांगों को पूर्ण करने का आश्वासन दिया।

पूर्व नक्सलियों ने कहा कि दस साल पहले जेल से छूट कर आने पर योजनाओं का लाभ दिलाने का आश्वासन दिया गया था। लेकिन इस पर अमल नहीं हुआ। कहा कि उनके बच्चों की शिक्षा में परेशानी आ रही है। ऐसी स्थिति में उनके बैंक खाते में धनराशि उपलब्ध कराई जाए। साथ ही परिवार के जीवकोपार्जन के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं का लाभ दिया जाए।

पूर्व नक्सलियों का नेतृत्व कर रहे विधानसभा चकिया के विधायक शारदा प्रसाद के प्रतिनिधि अश्विनी दुबे ने बताया कि अभावग्रस्त परिवारों के बच्चे बेरोजगार पड़े हुए हैं। इनको योग्यता के अनुसार सरकारी नौकरी दी जाए और बार-बार शासन और प्रशासन इन्हें अनावश्यक परेशान न करे। उन्होंने डीएम नवनीत सिंह चहल से इस संबंध में बात की।

बताया कि डीएम ने पूर्व नक्सल परिवार के लोगों को जिला मुख्यालय पर बुलाने के साथ आश्वासन दिया है कि कार्ययोजना बनाकर सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। पत्रक देने वालों में श्यामलाल, अनूप कोल, जैनुल, चंद्रिका प्रसाद, शंकर, सियाराम, सुरेंद्र यादव, रवि देव, रमई पाल, मुन्ना, अमीर हमजा, नबी मोहम्मद, बहादुर, गुलाब, सुषमा कोल, मेवालाल शामिल थे। 
... और पढ़ें

आजमगढ़ में एक ही परिवार के पांच सदस्यों समेत छह और भदोही में अस्पताल के 11 कर्मचारी समेत 12 कोरोना संक्रमित मिले

आजमगढ़ में सोमवार को एक परिवार के पांच लोग समेत कुल छह लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। पांचों महाराजगंज ब्लाक के तिलकपुर के रहने वाले हैं। इस परिवार एक व्यक्ति एक जुलाई को कोरोना संक्रमित पाया गया था। इसके संपर्क में आने से ये लोग भी संक्रमित हुए हैं। अतरौलिया ब्लाक के लोहरा का रहने वाला है।

पथरी से पीड़ित इस व्यक्ति ने प्राइवेट लैब से कराई गई जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई है। जनपद में अब कुल संक्रमितों की संख्या 293 पहुंच गई है। सक्रिय मरीजों की संख्या 90 पहुंच गई है। 196 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और सात की मौत हुई है। डीएम राजेश कुमार ने इसकी पुष्टि की है। कोरोना संक्रमण के ग्राफ में लगातार इजाफा हो रहा है।

सोमवार को भी छह मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। महाराजगंज ब्लाक के तिलकपुर में एक ही परिवार में पांच लोग संक्रमित मिले हैं। इस परिवार में कुछ लोग 25 जून को नोयडा से आए थे। परिवार में नोएडा से आया एक प्रवासी एक जून को संक्रमित पाया गया था। इसके बाद परिवार के अन्य सदस्यों की सैंपलिंगई कराई थी। अब पांच और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

उधर, सोमवार को मिला एक अन्य मरीज अतरौलिया ब्लाक के लोहरा गांव का रहने वाला है। उसे पथरी की शिकायत है। इसका इलाज लखनऊ में चल रहा है। कुछ दिनों से वो पथरी के आपरेशन के प्रयास में इसके लिए पहले कोविड-19 का टेस्ट प्राइवेट लैब से कराया  था। सोमवार को आई रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

रिपोर्ट आने के बाद मरीज को आइसोलेट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सीएमओ डॉ. एके मिश्रा ने बताया कि अभी तक कुल 293 मरीज मिल चुके हैं। इसमें 90 अभी सक्रिय हैं। 196 मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं। सात मरीजों की मौत हुई है।
 
 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us