विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अमर उजाला फाउंडेशनः जारी है जरूरतमंदों की मदद, बस्ती-बस्ती जाकर पहुंचाया भोजन

250 जरूरतमंदों के घर पहुंचाया भोजन, अमर उजाला फाउंडेशन ने समाजसेवी संस्था सेवा के जरिए पहुंचाई मदद

31 मार्च 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

वाराणसी

मंगलवार, 31 मार्च 2020

कपिल शर्मा शो के नए एपिसोड से जुड़ा विवाद, लॉकडाउन के बाद दर्ज कराएंगे मुकदमा

कामेडी शो में कपिल शर्मा की ओर से भगवान श्रीचित्रगुप्त का मजाक उड़ानें पर अखिल भारतीय कायस्थ महासभा ने विरोध जताया है। चेतावनी दी गई कि समाज से माफी नहीं मांगी तो उनके शो का बहिष्कार किया जाएगा। लॉकडाउन खुलने पर उनके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा। 

रविवार को महासभा के पदाधिकारियों ने आपस में एक दूसरे से फोन पर चर्चा की। कहा कि कपिल शर्मा ने अपने कामेडी शो में  शनिवार को कायस्थों के आराध्य भगवान श्री चित्रगुप्त जी का भद्दा मजाक किया। सामूहिक रूप से इसकी भर्त्सना की गई।

कपिल शर्मा ने अशोभनीय एवं शर्मनाक हरकत की है। कपिल शर्मा को अपनें इस कृत्य के लिए अगले एपिसोड में समस्त देशवासियों से माफी मांगे। फोन पर अपनी कमेटी के साथ कान्फ्रेंस करके चर्चा करनें वालों में वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डा. मुकेश श्रीवास्तव, मनोज श्रीवास्तव, अनिल श्रीवास्तव, शैलेंद्र श्रीवास्तव, मुकेश सहारा, नवीन श्रीवास्तव, रमन श्रीवास्तव, राकेश श्रीवास्तव, आशीष श्रीवास्तव एवं निंदिया श्रीवास्तव, शशांक श्रीवास्तव आदि शामिल रहे।
... और पढ़ें

यूपी: फांसी लगाकर हेल्थ वर्कर ने की आत्महत्या, घर में पसर मातम

बलिया जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र के घुरहू नारायण के छपरा मोहल्ले में सोमवार सुबह एक हेल्थ वर्कर ने पंखे के हुक में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

जानकारी के अनुसार कोतवाली क्षेत्र के घुरहू नारायण के छापरा निवासी राजीव शाह(28) पुत्र जितेंद्र नाथ शाह घर के कमरे में जान दे दी। जब इसकी जानकारी परिजनों को हुई तो उसे आनन फानन में जिला अस्पताल ले गए, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। बताया जा रहा है कि मृतक वायना पीएचसी पर हेल्थ वर्कर के पद तैनात था। घर में किसी प्रकार की कोई कमी भी नहीं थी और न ही कोई घर में पारिवारिक कलह था।
... और पढ़ें

पूर्वोत्तर रेलवे भी ट्रेन के कोच में तैयार करेगा आइसोलेशन वार्ड, तैयारियां शुरू

कोरोना से बचाव को लेकर तैयारियां जारी है। इसी कड़ी में उत्तर रेलवे ने खाली पड़े ट्रेन के कोच को आईसोलेशन वार्ड में बदलना की तैयारी शुरू कर दी है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम संजय त्रिपाठी ने एलएचबी कोच को आईसोलेशन वार्ड में बदलने का निर्देश दिया है।

रविवार को उन्होंने ट्वीट करके भी यह जानकारी दी। इसी के तहत उत्तर रेलवे के कैंट रेलवे स्टेशन के वाशिंग लाइन में खड़े एक एलएचबी कोच के रैक को आईसोलेशन वार्ड के लिए रिर्जव किया गया है। कागजी कार्रवाई के बाद जल्द ही आईसोलेशन वार्ड में तब्दील किया जाएगा। उधर, पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल में भी इस तरह की तैयारी की जा रही है।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि अभी इस तरह का निर्देश नहीं मिला है, हालांकि इस तरह की तैयारियों के लिए हम तैयार हैं। कोरोना महामारी को देखते हुए नई दिल्ली, लखनऊ समेत अन्य महानगरों के खाली पड़ी ट्रेन की बोगियों को आइसोलेशन वार्ड में बदल दिया गया है।
... और पढ़ें

वाराणसी: दो महीने में हुई 16 हजार विदेश से आए यात्रियों की स्क्रीनिंग, हाथ पर लगाई थी होम क्वारंटीन की मुहर

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से वाराणसी एयरपोर्ट पर बनाए गए हेल्पडेस्क में 2 महीने में आए 16 हजार यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इसमें सभी के हाथों पर होम क्वारंटीन की मुहर लगाकर घर में रहने की सलाह दी गई थी।

कोरोना के संक्रमण को देखते हुए देश विदेश में रहने वाले बनारस, आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर, मऊ, जौनपुर सहित पूर्वांचल के विभिन्न जिलों के लोग लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर आए थे।

एहतियात के तौर पर एयरपोर्ट पर बने हेल्प डेस्क में 23 जनवरी से 24 मार्च तक 16000 लोग की थर्मल स्क्रीनिंग कर घर में रहने की सलाह दी गई ती। इसके बावजूद बहुत से ऐसे लोग हैं जो इसका पालन नहीं कर रहे हैं। अब जब धीरे-धीरे संक्रमण बढ़ता जा रहा है। ऐसे सभी लोगों को अपनी जांच अस्पताल पहुंचकर कराने का निर्देश दिया गया है, जिससे कि संक्रमण का खतरा कम हो सके।
... और पढ़ें
प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

COVID-19: बीएचयू प्रोफेसर ने खोजी कोरोना वायरस के जांच की सरल तकनीक

कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे से जहा देश-विदेश में चिकित्सक-वैज्ञानिक इससे निपटने के उपाय तलाशने में लगे हैं, वहीं बीएचयू की महिला प्रोफेसर ने सैंपल जांच की एक आसान तकनीक तैयार की है। अपने शोध छात्राओं के साथ मिलकर तैयार इस तकनीक को पेटेंट कराने के लिए भी प्रयास शुरू कर दिया है।

बीएचयू में डिपार्टमेंट ऑफ मॉलिक्यूलर एंड ह्यूमन जेनेटिक्स की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. गीता राय और उनकी टीम डोली दास, खुशबू प्रिया और हीरल ठक्कर ने यह तकनीक तैयार की है। डॉ. गीता के मुताबिक कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसके सैंपल जांच करने के लिए लैब में घंटों लग जाते हैं। जल्दी और सटीक जांच के लिए एक नई तकनीक तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि आरटी-पीसीआर आधारित नैदानिक परीक्षण 100 फीसदी सटीक जानकारी देगा।



यह तकनीक एक ऐसे अनोखे प्रोटीन सीक्वेंस को टारगेट करती है जो सिर्फ कोरोना वायरस (COVID-19) में मौजूद है। किसी और वायरल स्ट्रेन में मौजूद नहीं। इस टेक्नोलॉजी की नवीनता के आधार पर एक पेटेंट भी फाइल किया गया है। भारतीय पेटेंट कार्यालय द्वारा किए गए पूर्व निरीक्षण में यह पाया गया कि देश में इस सिद्धांत पर आधारित कोई किट नहीं है, जो कि इस तरह के प्रोटीन सीक्वेंस को टारगेट कर रहा  हो।
... और पढ़ें

लॉकडाउन से नहीं बाधित होगी पढ़ाई, ये विश्वविद्यालय उपलब्ध करा रहे ऑनलाइन अध्ययन सामग्री

कोरोना वायरस के संक्रमण व लॉकडाउन को देखते हुए महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ विवि की वेबसाइट पर अध्ययन सामग्री अपलोड कर रहा है। विश्वविद्यालय ने सोमवार को कई पाठ्यक्रमों को ऑनलाइन अपलोड कर दिया। वहीं, कई पाठ्यक्रमों को अपलोड करने का सिलसिला जारी है। इससे विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित नहीं होगी।

पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर भी चालू सत्र की परीक्षा तैयारी के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन अध्ययन सामग्री ऑनलाइन करेगा। रजिस्ट्रार ने सभी विभागाध्यक्षों को पत्र जारी कर एक सप्ताह में भीतर स्टडी मैटेरियल ऑनलाइन करने का निर्देश दिया है।

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलसचिव डॉ. साहब लाल मौर्य ने बताया कि विभागों के शिक्षक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आडियो-वीडियो व्याख्यान, पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के जरिए संवाद के लिए हमेशा उपलब्ध हैं। विद्यार्थी आनलाइन ही अध्ययन के साथ समाधान भी पा सकते हैं।


वाणिज्य एवं प्रबंध अध्ययन के संकायाध्यक्ष प्रो. अजीत कुमार शुक्ल ने बताया कि एमबीए द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर का स्टडी मैटेरियल आइएमएस की वेबसाइट पर अपलोड है। डीएलडब्ल्यू स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में ऑनलाइन शिक्षण शुरू हो गया है। प्राचार्य डॉ. शुभ लक्ष्मी त्रिपाठी ने बताया कि इतिहास, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, अंग्रेजी सहित अन्य विषयों का ई-कंटेंट वेबसाइट पर अपलोड है। 
... और पढ़ें

लॉकडाउन में बंद हो गई दुकान तो मुसहर बस्ती में बांट दी बची मिठाई, छह लोग बीमार

आजमगढ़ जिले के जीयनपुर कोतवाली के लाटघाट बाजार में लॉकडाउन होने से मिठाई की दुकानें भी बंद हो गयी। बची हुई मिठाईयों को दुकानदारों ने मुसहर बस्ती में बांट दिया। उक्त मिठाई को खाने से करीब आधा दर्जन बच्चों की तबियत खराब हो गयी। सभी बच्चों को लाटघाट बाजार में मेडिकल स्टोर से दवा दिया गया।

इलाज के बाद इनकी हालत में सुधार हुआ। बीमार होने वालों में 20 वर्षीय पुष्पा, और 15 वर्षीय पूजा सहित करीब आधा दर्जन बच्चे शामिल हैं। यह सभी जीयनपुर कोतवाली के मोचीपुर गांव के निवासी हैं। सभी को मिठाई खाने के बाद इनके पेट में दर्द और उल्टी होने लगी।

तबीयत खराब होने पर घर के लोग लाटघाट कस्बे में चौक पर आए मेडिकल हाल से दवा लिए, तो उन्हें राहत हुई। लाटघाट बाजार के दुकानदारों ने बची हुई मिठाईयों को बांटा था। मोचीपुर मुसहर बस्ती में 28 मार्च 29 मार्च को मिठाई के दुकानदारों द्वारा बस्ती में मिठाई बांटी थी।

जिसे खाने से आधा दर्जन बच्चे बीमार हो गए। बता दें कि लाक डाउन होने से मिठाई की दुकानें बंद कर दी गई। उसके अंदर मिठाइयां जो खराब होने लगी तो उसे लोगों ने इधर-उधर बांटना शुरू किया। खराब मिठाई खाकर मुसहर बस्ती के बच्चे बीमार हो गए।

... और पढ़ें

चंदौलीः उत्तराखंड से लौटी कोरोना की संदिग्ध मरीज को आइसोलेशन वार्ड में किया भर्ती

प्रतीकात्मक तस्वीर।

चंदौली और भदोही में सोमवार को कोरोना के एक-एक संदिग्ध मरीज भर्ती किए गए। जबकि गाजीपुर के तीन और आजमगढ़ के एक कोरोना संदिग्ध मरीज की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद छुट्टी दे दी गई। चंदौली के एक संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट भी निगेटिव आई है।

चंदौली में सदर विकास खंड के बबुरी इलाके की कोरोना की संदिग्ध मरीज को सोमवार को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। युवती सप्ताह भर पहले उत्तराखंड से लौटी थी। तबीयत खराब होने पर उसे एंबुलेंस से अस्पताल लाया गया। उसका सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा।

सैयदराजा कोतवाली क्षेत्र के कोरोना के एक संदिग्ध मरीज को रविवार रात पंडित कमलापति त्रिपाठी राजकीय जिला चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। उसकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

भदोही जनपद के गोपीगंज नगर के एक मुहल्ले में बंगाल से आए एक युवक को खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत पर सोमवार को महाराजा बलवंत सिंह राजकीय चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड भर्ती किया गया।

उसके खून का नमूना लेकर जांच के लिए बीएचयू भेज दिया गया। गाजीपुर में जिला अस्पताल के कोरोना वार्ड के भर्ती तीनों संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट रविवार रात में आई। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आने पर इनको छुट्टी दे दी गई।

इस तरह यहां भर्ती सभी 14 संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। आजमगढ़ में भर्ती एक संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट भी निगेटिव आई। यहां अब तक सभी 14 संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। जौनपुर में भी रविवार को एक संदिग्ध मरीज भर्ती हुआ था। उसकी रिपोर्ट भी अभी नहीं आई है।

... और पढ़ें

वाराणसी में फंसे विदेशी नागरिकों से मिले डीएम, विदेश मंत्रालय की अनुमति के बाद ही भेजा जाएगा बाहर

वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद लोगों को रोजमर्रा के खाद्यान्न सामग्री एवं वितरित कराए जा रहे भोजन की गुणवता एवं उसकी पैकेजिंग अच्छे स्तर की किए जाने पर जोर दिया है। उन्होंने सोमवार को जालान्स दुर्गाकुंड जाकर तैयार कराये जा रहे भोजन की प्रक्रिया देखी।

वहां की पाकशाला में पकाये जा रहे भोजन, उनकी पैकिंग तथा फूड पैकेट की कीमतों आदि की भी जानकारी ली। कनाडा, जर्मनी, स्वीटजरलैण्ड के विदेशियों से जिलाधिकारी ने भेंट वाराणसी। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सोमवार को विभिन्न गेस्ट हाउसों में निरीक्षण कर वहां रूके विदेशी नागरिकों से मुलाकात की।

उन्होंने अस्सी घाट के पास गणेश शंकर मिश्रा गेस्ट हाउस व मुश्ताक हास्टल का निरीक्षण कर वहां विभिन्न देशों कनाडा, जर्मनी, स्वीटजरलैण्ड से आकर रूकने वाले पर्यटकों से पूछताछ की। गणेश शंकर मिश्रा गेस्ट हाउस में कुल 5 विदेशी नागरिक मिले।

जिनके द्वारा बताया गया कि उनमें से एक विदेशी पर्यटक को अपने देश जाना है जिसके लिए विदेश मंत्रालय से अनुमति मिल गयी है तथा यहां पर उनको कोई समस्या नहीं हैं। इसके पश्चात उन्होंने मुश्ताक हास्टल में रूके हुए 5 विदेशी पर्यटकों से उनके हाल-चाल पूछा और उनकी समस्याओं एवं खाने-पीने के प्रबंधन के बारे में पूछा ।

निरीक्षण के दौरान अस्सी घाट के किनारे स्थित मुश्ताक हास्टल में कुल 5 विदेशी नागरिकों से उन्होंने कहा कि कोई भी समस्या हो तो तत्काल बताएं उसका समाधान किया जायेगा। अपने देश लौटने को लेकर विदेशी नागरिकों ने जिलाधिकारी से जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने बताया कि विदेश मंत्रालय से जो भी अनुमति मिलेगी उसी के अनुसार यहां से विदेशी नागरिकों को भेजा जायेगा।

 

 

 

 

... और पढ़ें

कोरोना वायरस के बीच चेतावनी; 'कल से बंद कर सकते हैं 108 और 102 एंबुलेंस सेवा'

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में जीवन दायिनी संघ के आह्वान पर एक अप्रैल से 108 व 102 एंबुलेंस के वाहन चालक और पैरामेडिकल स्टाफ सामूहिक इस्तीफा देकर काम बंद कर सकता है। संघ ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर सरकार को 31 मार्च तक का अल्टीमेटम दिया है। अगर एंबुलेंस चालक व पैरामेडिकल स्टाफ वाहन को खड़ा कर देते है तो लॉकडाउन के दौरान गंभीर मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

जानकारी के अनुसार 108 व 102 एंबुलेंस के चालक और पैरामेडिकल स्टाफ को दो माह से मानदेय नहीं मिला है। जिनके सामने भूखमरी की समस्या उत्पन्न हो गई है। एंबुलेंस चालकों ने पूर्व में ही बकाए मानदेय के लिए अल्टीमेटम दे दिया था। लेकिन शासन प्रशासन ने उनकी मांगों को गंभीरता से नहीं लिया।

इससे मजबूर होकर एंबुलेंस चालकों व पैरामेडिकल स्टाफों ने एंबुलेंस सेवा ठप करने का निर्णय लिया गया। अगर कल से एंबुलेंस सेवा ठप हो जाती है तो जनपद में स्वास्थ्य समस्या विकराल रूप धारण कर सकती है। एक तरफ कोरोना को लेकर शासन प्रशासन परेशान है, वहीं दूसरी तरफ एंबुलेंस चालक सेवा ठप करने की चेतावनी दे चुके है।
... और पढ़ें

लॉकडाउन: पिता की तेरहवीं पर भोज की जगह बांटे मास्क और सैनेटाइजर, भूखों को खिलाया खाना

मिर्जापुर जिले के अहरौरा क्षेत्र के रवानी टोला निवासी उमाशंकर प्रजापति ने कोरोना वायरस के कहर के बीच एक अलग नजीर पेश की। उन्होंने अपने पिता दीनानाथ प्रजापति की तेरहवीं पर भोज न कर भूखे और जरूरतमंदों को ही भोजन कराया। साथ ही लॉकडाउन का ध्यान रखते हुए उनको पैकेट बंद भोजन दिया।

इतना ही नहीं उन्होंने कोरोना के जंग में अपनी सहभागिता करते हुए लगभग पांच सौ लोगों को मास्क व सैनिटाइजर का भी वितरण किया। उनके इस अनोखे कार्य की क्षेत्र में चर्चा है। 

उमाशंकर के पिता दीनानाथ की जब मृत्यु हुई थी तो उस समय लॉकडाउन नहीं था। जब तेरहवीं के भोज की चर्चा हुई तो उन्होंने देश व समाज की स्थिति को देखते हुए अपना कर्तव्य निर्धारित किया। उन्होंने निर्णय लिया कि भीड़ जुटाकर लोगों को भोजन कराने से बेहतर है कि परिस्थिति के चलते जो लोग इस समय भूख के शिकार हो रहे हैं, उनको भोजन उपलब्ध कराया जाए और कोरोना से लड़ने के लिए उन्होंने मास्क व सैनिटाइजर का भी वितरण किया।
... और पढ़ें

वाराणसी पहुंचे 1300 परदेशी, सभी को किया गया क्वारंटीन, सीमाएं सील

चार साल पहले रोजी रोटी की तलाश में दिल्ली गए गोविंद ने सपने में भी नहीं सोचा था कि उसे घर वापसी के लिए सांसों को दांव लगाना पड़ेगा। पिंडरा बस अड्डे पर पहुंचते ही बोला, अपना घर छोड़कर भूल की थी, परदेस में अच्छे लोग नहीं हैं।

दिल्ली सहित अन्य शहरों से सोमवार को बनारस पहुंचे ज्यादातर लोगों के चेहरे पर घर वापसी की खुशी थी। राजातालाब बस अड्डे पर पहुंचे दरेखु के राम गोपाल ने बताया कि दिल्ली में हम लोगों को खबर की गई कि बसें यूपी जा रही हैं। इसी के बाद बॉर्डर पर पहुंच गए। वहां तो कई घंटे बिना भोजन और पानी के बिताया। भला हो यूपी सरकार का जो हम भूखे मरने से पहले दूत के रूप में अपने अधिकारी को भेज दिया।

फिलहाल, पूर्वाचल के अन्य जिलों के लोगों को बसों से रवाना किया गया। सोमवार को बनारस की सीमाएं सील कर दी गई हैं और पैदल चलने वालों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।
... और पढ़ें

पूर्वोत्तर रेलवे पार्सल वैन से फल, सब्जी, दवा और अनाज की करेगा ढुलाई, व्यापारियों को भी मिलेगा लाभ

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने लॉकडाउन के मद्देनजर तीनों मंडल वाराणसी, इज्जतनगर और लखनऊ के बीच जीवन उपयोगी वस्तुओं की ढुलाई के लिए पार्सल वैन चलाने का निर्णय लिया है जो व्यवसायियों को रियायती दर पर उपलब्ध होंगी। पीआरओ वाराणसी मंडल अशोक कुमार ने बताया कि लॉकडाउन में यात्री ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से बंद कर मात्र माल ढुलाई के लिए माल गाड़ियों का संचालन कराया जा रहा है।

लोगों के समक्ष खाने-पीने के सामानों को लेकर हो रही समस्या का समाधान कराने के लिए 15 पार्सल वैन ट्रेनें अब फल, सब्जी, दवा, स्वास्थ्य उपकरण, मास्क, सेनिटाइजर, नमक, चीनी, तेल व अन्य खाद्यान्न का परिवहन करेंगी। पांच-पांच वैन बुकिंग कराने पर व्यापारियों को लॉकडाउन में लाभ भी मिलेगा जिसका शुभारंभ सोमवार को डीआरएम वीके पंजियार ने किया।

गंतव्य स्टेशन का निर्धारण किया जायेगा जिसकी बुकिंग पॉइंट टू पॉइंट होगी। कहा कि कोई भी लोडिंग-अनलोडिंग का कार्य रास्ते में नहीं हो सकेगा सिर्फ निर्धारित स्टेशनों पर संभव होगा। जिस स्टेशन से बुकिंग होगी वहां तक व्यवसायी को अपना माल स्वयं पहुंचाना होगा जिस स्टेशन पर अनलोड कराना है वहां पर व्यवसायी को स्वयं अनलोड कराने, ले जाने की व्यवस्था करनी पड़ेगी।

तीनों मंडलों के स्टेशनों पर पार्सल घर, मंडल वाणिज्य निरीक्षक, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कार्यालय से व्यवसायी संपर्क कर माल ढुलाई के लिए पार्सल ट्रेनों की बुकिंग करा सकते हैं। असुविधा होने पर वाणिज्य नियंत्रक के नंबर 9794843966 मिलाकर व्यापारी समाधान पा सकेंगे।

... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us