विज्ञापन
विज्ञापन
जन्मतिथि से बनवाएं अपनी फ्री जन्मकुंडली और जानें आने वाले समस्त शुभ - अशुभ योग
Kundali

जन्मतिथि से बनवाएं अपनी फ्री जन्मकुंडली और जानें आने वाले समस्त शुभ - अशुभ योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे अबदुल्ला आज़म

इलाहाबाद हाईकोर्ट के रामपुर की स्वार विधान सभा सीट पर चुनाव कराने के आदेश के खिलाफ अब्दुल्ला आज़म सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। उन्होंने अपने अधिवक्ता के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है, जिस पर बुधवार को सुनवाई हो सकती है। 

यह सीट यहां के विधायक अब्दुल्ला आजम का निर्वाचन हाईकोर्ट द्वारा रद्द किए जाने की वजह से रिक्त हो गई है। सदस्यता रद्द करने के हाइकोर्ट के 16 दिसंबर 2019 के फैसले को उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे रखी है, जो अभी विचारधीन है। इस वजह से चुनाव आयोग ने इस सीट पर उप चुनाव कराने का एलान नहीं किया था। 

इसको लेकर नगर पालिका परिषद स्वार के पूर्व अध्यक्ष शफीक अहमद द्वारा हाई कोर्ट में याचिका दायर कर इस सीट पर उप चुनाव कराय जाने की मांग की गई थी। हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति शशिकांत गुप्ता और न्यायमूर्ति पंकज भाटिया की खंडपीठ ने चुनाव आयोग को इस सीट पर उप चुनाव कराने के आदेश दिए थे। 

इस आदेश को अब्दुल्ला आज़म ने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर कर चुनौती दी है। इस पर बुधवार को सुनवाई हो सकती है। हाई कोर्ट ने 22 अक्तूबर को स्वार विधानसभा सीट पर उप चुनाव कराने का आदेश दिया था।
... और पढ़ें
अब्दुल्ला आजम खान अब्दुल्ला आजम खान

यूपी: कन्नौज में सौ शय्या अस्पताल में अराजक तत्वों ने चिकित्सक पर फेंका जूता, मची भगदड़

कन्नौज के छिबरामऊ में सौ शय्या अस्पताल में देर शाम शराब के नशे में धुत अराजक तत्वों ने ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक से गालीगलौज करते हुए उन पर जूता फेंक दिया और सरकारी अभिलेख फाड़ डाले। अस्पताल में भगदड़ मच गई। जैसे ही और चिकित्सक पहुंचे, आरोपी भाग निकले। 

मंगलवार की रात सौ शय्या संयुक्त चिकित्सालय में पहली मंजिल पर बने जनरल वार्ड में डॉ. अमित यादव, स्टॉफ नर्स वंदना, प्रीती देवी, अगम व राहुल दीक्षित ड्यूटी कर रहे थे। वार्ड में भर्ती बहबलपुर गांव के एक मरीज के तीमारदार उनसे मिलने पहुंचे। इसी दौरान एक युवक फार्मासिस्ट रूम के बेड से गद्दा उठाकर ऊपर ले गया।

चिकित्सकों ने विरोध किया तो वह झगड़े पर आमादा हो गया और गालीगलौज करने लगा। विरोध करने पर उसने स्टाफ नर्स से अभद्रता करते हुए सरकारी अभिलेख फाड़ डाले। अस्पताल में भगदड़ मच गई। जैसे ही चिकित्सक व अन्य स्टाफ़ के लोग पहुंचे, आरोपी युवक वहां से भाग निकले।

जानकारी पाकर प्रभारी निरीक्षक शैलेंद्र कुमार मिश्रा, सिटी इंचार्ज हरिओम गुप्ता अस्पताल पहुंच गए और ड्यूटी पर तैनात चिकित्सकों से मामले की जानकारी ली। ड्यूटी पर तैनात स्टॉफ नर्सों ने बताया कि जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार न किया गया तो वह कार्य बहिष्कार कर देंगी। प्रभारी निरीक्षक शैलेंद्र मिश्रा ने बताया कि मामले की रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ धाम का निर्माण कार्य तेज, खास गुलाबी पत्थरों से लगा दमकने 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट श्री काशी विश्वनाथ धाम अब चुनार के गुलाबी पत्थरों से सजने लगा है। जयपुर में तराशे गए करीब 65 हजार क्यूबिक फीट गुलाबी पत्थरों की पहली खेप पहुंचने के बाद काम अब पूरा होने की ओर है। पत्थरों की दूसरी खेप भी आने लगी है। काशी विश्वनाथ धाम का निर्माण कार्य भी तेज हो गया है।

धाम का गुलाबी स्वरूप अब धीरे-धीरे आकार ले रहा है। मंदिर के चौक का काम अब प्रगति की ओर है। गुलाबी पत्थरों की आभा अब दर्शनार्थियों को भी नजर आने लगी है। नक्काशीदार पत्थरों की खूबसूरती भी उभरकर सामने आ रही है। श्री काशी विश्वनाथ धाम में मिले मंदिरों के जीर्णोद्धार और संरक्षण की जिम्मेदारी बीएचयू और संस्कृति मंत्रालय को सौंपी गई है।
 
... और पढ़ें

IPL 2020: अलीगढ़ में सट्टा विवाद में दो गुट भिड़े, गोली लगने से युवक की मौत, आरोपी के घर तोड़फोड़, आगजनी

liquor shop
अलीगढ़ जिले के सासनी गेट इलाके में आईपीएल सट्टा विवाद में दो गुट भिड़ गए जिसके बाद जमकर बवाल हुआ। बवाल में एक युवक की गोली लगने से मौत हो गई। इसके बाद फिर से माहौल बिगड़ गया। युवक के समर्थक पक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। आरोपी के घर में तोड़फोड़ शुरू कर दी। स्कूटी को आग के हवाले कर दिया। इसके बाद भीड़ जिला अस्पताल में भी पहुंच गई है और वहां भी हंगामा जारी है। 


बवाल के दौरान भीड़ ने राहगीर मां-बेटे को पीटा, एक्टिवा थोड़ी, सोने की चूड़ियां लूटीं
गोलीकांड के बाद गुस्साए लोगों ने मोहल्ले में बवाल काट दिया। हंगामा करते हुए वह जयगंज तक आ पहुंचे। यहां से दवा लेने के लिए एक्टिवा पर गुजर रहे मां-बेटे को गुस्साई भीड़ ने रोक लिया। उनके साथ जमकर मारपीट की। 

मारपीट में घायल अविनाश उर्फ छोटू निवासी आरके पुरम ने बताया कि वह अपनी मां उषा देवी के साथ एक्टिवा से रात 10 बजे करीब दवा लेने जा रहे थे। तभी जयगंज के अंदर की ओर से एकदम भीड़ का रेला आया और उन्हे पकड़ लिया। उनके साथ जमकर मारपीट की। एक्टिवा छीन कर तोड़ दी। मां की सोने की चूड़ियां भी लूट ले गए। 

मारपीट में अविनाश के सिर में गंभीर चोट आई है। इसके साथ ही उनका जबड़ा, कंधा व शरीर के अन्य हिस्से में भी चोट आई है। मां भी मारपीट में घायल हो गई है। जैसे तैसे पुलिस ने दोनों को भीड़ से छुड़ाने के बाद जिला अस्पताल में उपचार के लिए भेजा।
... और पढ़ें

अगले महीने खोदी जाएगी राम मंदिर की नींव, तीन सदस्यीय टीम ने 700 टन वजन डालकर परखी पिलर की क्षमता

राममंदिर निर्माण के लिए नींव खुदाई से पूर्व 12 टेस्ट पिलर की क्षमता मापने का काम शुरू हो गया है। इसके लिए आईआईटी चेन्नई से इंजीनियरों की तीन सदस्यीय टीम अयोध्या पहुंची। टीम पिलर की भार क्षमता मापने में जुटी है। विशेषज्ञ अपनी रिपोर्ट एलएंडटी के इंजीनियरों को सौंपेंगे। उसके बाद एलएंडटी नींव की खुदाई शुरू करेगी। बताया जा रहा है कि नवंबर के पहले सप्ताह से नींव खुदाई का काम शुरू हो सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से मंदिर की आधारशिला रखने के साथ ही मंदिर निर्माण का शंखनाद हो गया था। इसी क्रम में 12 टेस्टिंग पिलर ढाले गए थे और अब उनका स्थलीय परीक्षण शुरू हुआ है। राम मंदिर निर्माण के लिए टेस्टिंग के तौर पर 100 फीट गहराई से 12 पिलर बनाए गए हैं, जिसकी गुणवत्ता और भार क्षमता को मापने का काम चल रहा है।

अब पूरे 1200 पिलरों की पाइलिंग का कार्य किया जाना है लेकिन विशेषज्ञों की जांच रिपोर्ट न मिलने के कारण यह काम अभी रुका हुआ है। मंदिर की नींव की मजबूती पर पूरा फोकस किया जा रहा है। मंगलवार को पिलर के ऊपर व साइड से वजन डालकर उसकी मजबूती व स्थिरता को जांचा जा रहा है। पिलर पर 700 टन का वजन डाल टेस्टिंग की जा रही है।

जर्जर मंदिरों को गिराने का काम जारी
इस बीच राम मंदिर निर्माण के लिए परिसर स्थित जर्जर भवनों व मंदिरों को गिराने का काम चल रहा है। राम जन्मभूमि परिसर स्थित राम खजाना व मानस भवन को गिराए जाने की तैयारी है। पहले चरण में सीता रसोई और बहराइच मंदिर को गिरा दिया गया था। अब परिसर में मंदिर निर्माण के मुख्य द्वार के लिए राम खजाना को गिराए जाने के साथ मानस भवन को गिराने के लिए उसे खाली कराया जा रहा है।

टेस्ट पिलर का काम अभी पूरा नहीं हुआ है। इसकी क्षमता जांची जा रही है। इसके लिए आईआईटी चेन्नई के विशेषज्ञों का दल अयोध्या आया है। उनकी रिपोर्ट के आधार पर ही राममंदिर के लिए 1200 पिलर ढालने का काम होगा।
डॉ. अनिल मिश्र, ट्रस्टी, श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट
... और पढ़ें

एयर इंडिया को बेचने के अलावा अब कोई विकल्प नहीं : हरदीप पुरी

यूपी: उपचुनाव में सीएम योगी की दहाड़, बोले पहले सरकारों ने किया गुंडों का सम्मान अब चल रहा बुलडोजर

उन्नाव के बांगरमऊ में चुनावी जनसभा को संबोधित करने आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष पर तीखा हमला किया। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों के मुखिया गुंडों को सम्मान देते थे। अब भाजपा सरकार गुंडों को जेल भेज रही है। उनके कार्यकाल में किसी को कानून से खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। इस सरकार में एक भी दंगा नहीं हुआ है।

हुआ भी तो दंगा करने वालों से ही नुकसान की भरपाई कराई गई है। बांगरमऊ विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव की जनसभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकारों में जो जितना बड़ा अपराधी होता था, उसे उतना बड़ा पद और सम्मान मिलता था। भाजपा के शासनकाल में अराजकता करने वालों के यहां बुलडोजर चल रहा है। अपराधी जेल भेजे जा रहे हैं।

 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X