विज्ञापन
विज्ञापन
बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें , कही आपकी कुंडली में कोई दोष तो नहीं ?
astrology

बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें , कही आपकी कुंडली में कोई दोष तो नहीं ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

श्रीराम की मर्यादा का पालन कर जीतेंगे कोरोना से जंग: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 

 विजयदशमी के अवसर पर परंपरागत विजय शोभायात्रा की अगुवाई कर मानसरोवर रामलीला मैदान पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान राम की राजतिलक किया । तिलक करने के बाद उन्होंने कहा कि श्री राम की मर्यादा का पालन करके हम कोविड से जंग जीत सकते हैं और अपने सामान्य जन-जीवन को आगे बढ़ा सकते हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड पर विजय पाने के लिए हमें ’दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी’ का पालन करना ही होगा क्योंकि हमें जान भी बचाना है और जहान भी। मानसरोवर रामलीला मैदान में रामलीला के मंचन की 100 वर्ष से चली आ रही परंपरा की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस माध्यम से हम अपनी समृद्ध सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत को सुरक्षित रहने में सफल हो सके हैं।

उन्होंने लोगों से अपील की कि वह रामलीला के मंच को केवल वर्ष में एक बार होने वाली रामलीला तक न सिमटने दें, राष्ट्रीय पर्वों और श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भी इन मंचों से आयोजन का सिलसिला जारी रखें। मुख्यमंत्री ने रामलीला मंचों से भजनों की श्रृंखला शुरू करने की भी सलाह दी। उन्होंने कहा कि रामलीला के मंच से वर्ष में कम से कम चार से छह कार्यक्रम अवश्य होने चाहिए। 

इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने रामलीला मैदान जैसे स्थलों को सुरक्षित और संरक्षित करने की चर्चा करते हुए कहा कि आध्यात्मिक विरासतों को सुरक्षित करने का कार्य निरंतर चल रहा है। ऐसे में अब किसी ऐसे स्थल पर कब्जा करना संभव नहीं हो सकेगा। आध्यात्मिक विरासतें बुरी नजरों से बची रहेंगी। मुख्यमंत्री ने कोविड को देखते हुए दुर्गा पूजा को घरों के दायरे में रहकर मनाने को लेकर लोगों की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

अयोध्या के माध्यम से पूरे विश्व में फैली देश की कीर्ति 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन के दौरान अयोध्या में जन्मभूमि पर हो रहे भव्य राम मंदिर निर्माण की चर्चा भी छेड़ी। कहा, 492 वर्ष के लंबे अंतराल के बाद भव्य मंदिर का निर्माण संभव हो सका है और अयोध्या के माध्यम से देश की यश व कीर्ति पूरे विश्व में फैली है। इस चर्चा में उन्होंने राम मंदिर के लिए पीढ़ियों के संघर्ष को याद किया।
... और पढ़ें
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मौसा का सहारनपुर में निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मौसा नवीन नगर निवासी राजेंद्र सिंह बिष्ट का निधन हो गया है। वे लंबे समय से बीमार थे। 

जानकारी के अनुसार, जिले के नवीन नगर में 80 वर्षीय राजेंद्र सिंह बिष्ट ने अपने पैतृक आवास पर अंतिम सांस ली। उनके बेटे दीपक बिष्ट ने उनको मुखाग्नि दी। इस दौरान मेयर संजीव वालिया, सिटी मजिस्ट्रेट सुरेश कुमार सोनी सहित अन्य मौजूद रहे। डीएम अखिलेश सिंह और एसएसपी डॉ एस चन्नप्पा ने भी परिवार को सांत्वना दी।

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।

शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें

https://www.facebook.com/AuNewsMeerut/
... और पढ़ें

यूरिया के टॉप-20 खरीददारों की हर माह होगी जांच, योगी सरकार ने जारी किए आदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूरिया के टॉप 20 खरीददारों की जांच और सत्यापन के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में कृषि विभाग ने भी आवश्यक आदेश जारी कर दिए हैं।

अपर मुख्य सचिव कृषि डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे अगस्त व सितंबर में यूरिया उर्वरक के टॉप 20 खरीददारों की सूची पोर्टल से लें।

इसके बाद 27 अक्तूबर तक जांच व सत्यापन कराते हुए सूचनाएं डैशबोर्ड पर अपलोड कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। इसी तरह अक्तूबर की लिस्ट पोर्टल से एक नवंबर को और आगामी प्रत्येक माह की लिस्ट पोर्टल से निकालकर माह की 10 तारीख तक जांच व सत्यापन कराकर दोषियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई कराई जाए। सूचना भारत सरकार के डैशबोर्ड पर अपलोड कराए जाने के निर्देश भी दिए गए हैं।
... और पढ़ें

हाथरस कांड: बिटिया के दोनों भाइयों और चारों आरोपियों के पिता को पूछताछ के लिए ले गई सीबीआई की टीम

हाथरस जिले के चंदपा कोतवाली इलाके की युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म और मौत के मामले में सीबीआई की जांच जारी है। सीबीआई की टीम रविवार को गांव से मृतका के दोनों भाइयों को पूछताछ के लिए अपने साथ शिविर कार्यालय पर ले गई। 

इसके अलावा चारों आरोपियों के पिता को सीबीआई अपने साथ गांव से लेकर गई है। सभी से पूछताछ जारी है। इससे पहले शनिवार को सीबीआई की टीम बिटिया के गांव नहीं पहुंची, लेकिन गांव और क्षेत्र के कई लोगों को सीबीआई ने अपने शिविर कार्यालय पर पूछताछ के लिए बुलवाया था। 

वहीं इस सिलसिले में सीबीआई की छानबीन जारी है। बिटिया के प्रकरण में शनिवार को सीबीआई की टीम गांव नहीं गई। हालांकि इससे पहले कई बार सीबीआई की टीम बिटिया के गांव और घटनास्थल पर जा चुकी है। टीम कई बार रिकॉर्ड भी खंगाल चुकी है। अब टीम ने शनिवार को अपने शिविर कार्यालय पर कई लोगों को बुलाकर पूछताछ की थी। 
... और पढ़ें

यहां विजयदशमी पर हुई रावण की पूजा, हवन कर आरती उतारी, पुतला दहन का विरोध

आरोपियों के पिताओं को पूछताछ के लिए ले जाती सीबीआई की टीम
विजयदशमी पर जगह-जगह रावण का पुतला दहन किया जाएगा, लेकिन आगरा में दशानन की पूजा की गई। लंकापति दशानन रावण महाराज पूजा आयोजन समिति ने रविवार को भगवान महादेव और रावण की पूजा अर्चना हवन कर आरती की। इस दौरान समिति के लोगों ने रावण के पुतला दहन का विरोध किया। 

सिकंदरा के रामलाल वृद्ध आश्रम का बद्धेश्वर महादेव शिव मंदिर में भगवान महादेव की पूजा अर्चना की गई। साथ ही लंकेश के स्वरूप महाराज दशानन की आरती हुई। लंकापति दशानन रावण महाराज पूजा समिति के सदस्य डॉ. मदन मोहन शर्मा ने बताया कि भगवान राम ने रामेश्वरम में स्वयं रावण से पूजा कराई थी। 


रावण का पुतला दहन राम का अपमान

उन्होंने कहा कि ऐसे प्रकांड विद्वान रावण का प्रतिवर्ष पुतला दहन भगवान राम का अपमान है। चूंकि भगवान राम ने लंकेश को अपना आचार्य माना था। भगवान के आचार्य का प्रतिवर्ष पुतला दहन एक कुरीति है, जिससे वातावरण प्रदूषित होता है। आने वाली नई पीढ़ी को गलत संदेश मिलता है। हिन्दू संस्कृति में एक व्यक्ति का अंतिम संस्कार एक बार ही होता है और उसका बार-बार पुतला दहन करना एक अपमान है।
... और पढ़ें

पढ़िए इस मंदिर की अद्भुत कहानी, यहां 300 सालों से चल रही मां दुर्गा को रक्त चढ़ाने की परंपरा

नमाज और दुआख्वानी कर सकेंगी अंजुमन, बारावफात पर डीएम ने की बैठक

मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद राजेंद्र अग्रवाल कोरोना पाॅजिटिव, दिल्ली एम्स में भर्ती

मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट के भारतीय जनता पार्टी के सांसद राजेंद्र अग्रवाल की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सीएमओ ने की पुष्टि करते हुए बताया कि सांसद पिछले दो दिन से दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती हैं। उन्होंने बताया कि सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने वहीं पर अपना कोरोना टेस्ट कराया था जिसमें वह पाॅजिटिव पाए गए। बतां दें कि इससे पहले किठौर विधायक सत्यवीर त्यागी भी कोरोना संक्रमित निकल चुके थे। 

दो दिन से ज़ुकाम की शिकायत थी, और कोई लक्षण नहीं
सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि अब वह स्वस्थ हैं। एसिंप्टोमेटिक हैं यानी कोरोना के लक्षण नहीं हैं। जल्द ही वह कोरोना को हरा देंगे। साथ ही उन्होंने अपील भी की है कि बीते दिनों जो लोग उनके संपर्क में रहे हैं, उन्हें भी एहतियात बरतते हुए अपनी कोरोना जांच करा लेनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि दो दिन से ज़ुकाम की शिकायत थी, फिजिशियन डॉ विश्वजीत बैंबी से परामर्श लिया था। शनिवार को दिल्ली आ गए थे। जांच कराई तो रविवार को कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 

दूसरी तरफ, रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आने के बाद उनके हाल जानने के लिए फोन घनघनाने लगे। सीएमओ डॉ. राजकुमार ने बताया कि सांसद के कोरोना पॉजिटिव आने से अब उन लोगों को भी अपनी जांच करानी होगी, जो बीतेे दिनों उनके संपर्क में थे। उनके संपर्कवालों की सूची बनवाई जा रही है। इससे पहले मेरठ में किठौर विधायक सत्यवीर त्यागी समेत कई भाजपा नेता कोरोना पाजिटिव आ चुके हैं।

नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।

शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें

https://www.facebook.com/AuNewsMeerut/
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X