बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
शनिवार का दिन, जानें इन तीन राशियों के लिए क्यों होगा शुभ ?
Myjyotish

शनिवार का दिन, जानें इन तीन राशियों के लिए क्यों होगा शुभ ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

भाजपा विधायक बोले- दिग्विजय के खिलाफ हो देशद्रोह का मुकदमा, पाकिस्तान से प्यार है तो छोड़ दिया जाए बाघा बॉर्डर

बलिया जिले के बैरिया के भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव दिग्विजय सिंह को मुसलमान और पाकिस्तान से ज्यादा प्यार है तो बताएं, गाजे-बाजे के साथ उन्हें बाघा बॉर्डर पर छोड़ दिया जाएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री व गृहमंत्री से दिग्विजय सिंह के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलाने की मांग की है। सुरेंद्र सिंह शनिवार को पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। 

बता दें कि दिग्विजय सिंह ने पाकिस्तानी मीडिया क्लब के चैट हाउस में कहा था कि कांग्रेस अगर सत्ता में आती है, तो जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 लागू करने पर दोबारा विचार कर सकती है। इस बयान पर विधायक सुरेंद्र सिंह ने उन्हें सलाह देते हुए कहा है कि देश की अस्मिता के खिलाफ बयान देने वाला व्यक्ति क्षत्रिय नहीं हो सकता है। पाकिस्तान के प्रति उनका प्रेम उनके संदर्भ में शंका पैदा कर रहा है कि वह क्या हैं।

उन्होंने कहा कि नेहरू कि कमजोरी के कारण एक देश में दो तरह का कानून लागू हुआ था। इंदिरा गांधी के जमाने में कश्मीर में कश्मीरी पंडितों का कत्लेआम हुआ। उनकी बहू-बेटियों की इज्जत तार-तार की गई तो तब दिग्विजय सिंह जैसे कांग्रेसी अपना मुंह नहीं खोले। जब साहस दिखाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया, तब दोबारा लागू करने की बात कर रहे हैं। अगर नेहरू की जगह पटेल प्रधानमंत्री बने होते तो यह नौबत ही नहीं आती।
... और पढ़ें
बैरिया के भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह बैरिया के भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह

पंचायत उपचुनाव: आगरा जिले में 64.98 फीसदी पड़े वोट, कल आएंगे नतीजे

आगरा जिले में त्रिस्तरीय पंचायत के रिक्त पदों पर शनिवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक 64.98 फीसदी मतदान हुआ है। सबसे अधिक मतदान खंदौली में 77.48 फीसदी रहा। सबसे कम वोट एत्मादपुर में 44.46 फीसदी पड़े हैं। तीन प्रधान, एक क्षेत्र पंचायत सदस्य व 156 ग्राम पंचायत सदस्यों समेत कुल 160 पदों के लिए 125 बूथों पर वोट पड़े। 14 जून को सुबह आठ बजे से ब्लॉक स्तर पर मतगणना होगी।

शनिवार को उपचुनाव शांतिपूर्ण रहा। कहीं से शांतिभंग की सूचना नहीं मिली। खंदौली के अलावा जगनेर और जैतपुर कला में 70 फीसदी से अधिक वोट पड़े हैं। हालांकि इन ब्लॉक से प्रत्येक दो घंटे पर जारी होने वाली मतदान प्रतिशत जारी नहीं हो सका। शाम छह बजे अंतिम मतदान के आंकड़े जिला प्रशासन ने सार्वजनिक किए हैं।
  
ड्यूटी को नहीं पहुंची पोलिंग पार्टियां
125 मतदेय स्थलों पर मतदान संपन्न कराने के लिए 125 पोलिंग पार्टियां बनाई थी। शुक्रवार रात ब्लॉक से इनकी रवानगी होनी थी, लेकिन देर रात 12 बजे तक कई पोलिंग पार्टियां ड्यूटी के लिए नहीं पहुंची। किसी ने बुखार, तो किसी ने बीमार होने की बात कही। 
... और पढ़ें

यूपी: अब तंबाकू-सिगरेट बेचने के लिए लेना होगा लाइसेंस, जानें क्या है प्रक्रिया और कितना देना होगा शुल्क?

राजधानी के बाद अब सभी नगर निगम वाले शहरों में तंबाकू व सिगरेट की बिक्री के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य किया जाएगा। यह व्यवस्था फिलहाल लखनऊ नगर निगम में लागू है। अब शेष 16 नगर निगमों अयोध्या, कानपुर, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, अलीगढ़, आगरा, मेरठ, गाजियाबाद वृंदावन-मथुरा, झांसी, सहारनपुर, मुरादाबाद, फिरोजाबाद, बरेली व शाहजहांपुर में भी इस प्रणाली को लागू करने का फैसला किया है। अपर मुख्य सचिव नगर विकास डॉ. रजनीश दुबे ने इस सबंध में आदेश जारी कर दिया है।

इस व्यवस्था को सभी नगर निगम वाले शहरों में लागू करने के लिए नगर विकास विभाग ने तंबाकू उत्पादन लाइसेंस शुल्क का निर्धारण, विनियमन और नियंत्रण एवं अनुज्ञप्ति शुल्क उपविधि-2021 का प्रारूप जारी कर दिया है। साथ ही सभी नगर निगमों को इस उपविधि को अपने यहां लागू करने के संबंध में अपने यहां बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पारित कराने के बाद 31 जुलाई तक लागू करने करने और शासन को सूचना भेजने का निर्देश दिया गया है।

इस उपविधि के लागू होने के बाद नगर निगम सीमा क्षेत्र में कोई भी दुकानदार बिना लाइसेंस के तंबाकू उत्पाद व सिगरेट आदि की बिक्री नहीं कर पाएगा। लाइसेंस के बिना कोई भी कॉमर्शियल मॉल, थोक बाजार, बिग बाजार, स्पेंसर्स, जनल मर्चेंट, किराना दुकान, गुमटी आदि पर तंबाकू उत्पादों की बिक्री नहीं होगी।

उपविधि में बिना लाइसेंस के बिक्री करते हुए पाए जाने पर जुर्माना का भी प्रावधान किया गया है। बिना लाइसेंस के तंबाकू उत्पाद की बिक्री करते हुए पहली बार पकड़े जाने पर 2000 रुपये जुर्माना व सामान जब्त कर लिया जाएगा। जबकि दूसरी बार पकड़े जाने पर 5000 रुपये जुर्माना देना होगा। इसी प्रकार तीसरी बार पकड़े जाने पर 5000 जुर्माना वसूलने के साथ ही बिक्रेता के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज कराई जाएगी।
... और पढ़ें

बरेली: दुष्कर्म के बाद 13 वर्षीय बच्ची की हत्या, गन्ने के खेत में मिला अर्द्धनग्न शव, गुस्साए परिजनों ने लगाया जाम

बरेली के शाही क्षेत्र में खेत देखने गई 13 वर्षीय बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई। दिन भर खोजबीन के बाद एक गन्ने के खेत में उसका शव मिला। इसके बाद गुस्साए परिवारवालों ने आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग करते हुए चकदहा-शाही मार्ग पर जाम लगा दिया। 

पुलिस करीब घंटे भर बाद जाम खुलवा पाई और इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया गया। शाही के एक गांव में रहने वाली 13 वर्षीय बच्ची छठी कक्षा की छात्रा थी। शनिवार सुबह करीब आठ बजे वह साइकिल से गन्ने का खेत देखने गई थी, जहां से दो घंटे बाद भी नहीं लौटी तो परिवार ने उसे ढूंढना शुरू कर दिया, लेकिन उसका कहीं पता नहीं लगा। 

दोपहर के वक्त कुछ लोगों ने उसे खेत से लौटते हुए देखने की बात कही तो परिवार वालों ने उसे जंगल और गन्ने के खेतों में ढूंढना शुरू किया। शाम करीब पांच बजे गांव से दो किलोमीटर चकदहा-पीपलसाना चकरोड के पास एक गन्ने के खेत में उसका अर्द्धनग्न शव बरामद हुआ। कुछ देर बाद शाही थाने की पुलिस और फोरेंसिक टीम घटनास्थल पर पहुंची। 

मौके पर हालात से साफ था कि बच्ची के साथ दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या की गई थी। परिवारवालों ने तत्काल आरोपी को गिरफ्तार करने की मांग करते हुए बच्ची के शव को चकदहा-शाही रोड पर रखकर जाम लगा दिया। शव ले जाने के लिए मंगाई एंबुलेंस भी घेर ली। सीओ मीरगंज एसके राय ने उन्हें समझाकर करीब घंटे भर बाद शव पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। देर शाम एसएसपी रोहित सिंह सजवाण भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने पुलिस से घटना की जानकारी ली और जल्द खुलासा करने के निर्देश दिए।
... और पढ़ें

यूपी: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में रिक्त रह गए पदों पर मतदान संपन्न, सोमवार को होगी मतगणना 

प्रतीकात्मक तस्वीर
उत्तर प्रदेश त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में रिक्त रह गए पदों पर चुनाव के लिए शनिवार को 8321 पोलिंग बूथों पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हो गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार उपचुनाव में 64.74 फीसदी मतदान हुआ है। इसकी मतगणना 14 जून यानी सोमवार को कराई जाएगी।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि रिक्त रह गए पदों के लिए 2,53,036 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था। जिसमें 26 प्रधान, एक जिला पंचायत सदस्य, 44 क्षेत्र पंचायत सदस्य तथा 2,06,941 ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए थे। जिला पंचायत सदस्य के छह, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 137, ग्राम प्रधान के 128 तथा ग्राम पंचायत सदस्य के 14,179 पदों के लिए शनिवार को मतदान कराया गया।

श्रावस्ती जिले में सिरसिया ब्लॉक की ग्राम पंचायत रामपुर देवमन एवं खैरी तराई में प्रधान पद के लिए कोई नामांकन प्राप्त न होने के कारण ये पद रिक्त रह गए हैं। इसी तरह ग्राम पंचायत सदस्य के भी 6384 पदों के लिए कोई नामांकन न मिलने के कारण पद रिक्त रह गए हैं।
... और पढ़ें

कोरोना ने छीना बचपन: कानपुर में 11 बच्चे अनाथ, 98 के माता-पिता में से कोई एक बचा

कानपुर जिले में कोरोना की दूसरी लहर में 11 बच्चे अनाथ हुए हैं, जबकि 104 बच्चे ऐसे हैं, जिनके माता या पिता में से कोई एक बचा है। कुल 109 बच्चों का डाटा ‘बाल स्वराज’ पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। मंडल भर में ऐसे बच्चों की संख्या 148 है। इन बच्चों की सूचनाएं रिश्तेदारों, मोहल्ले वालों और खुद बच्चों या उनके अभिभावकों के जरिये प्रशासन तक पहुंची हैं। अनाथ बच्चों की सूचना देने से जो लोग रह गए हों, वे जिला प्रोबेशन कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

प्रदेश सरकार प्रतिमाह देगी चार हजार
योजना के तहत 10 वर्ष तक आयु के बच्चों के वैध संरक्षक के बैंक खाते में चार हजार रुपये प्रति माह दिया जाएगा। 11 से 18 वर्ष तक आयु के बच्चों की कक्षा-12 तक निशुल्क शिक्षा अटल आवासीय विद्यालयों तथा कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में कराई जाएगी। तीन माह तक विद्यालय में अवकाश होने की दशा में प्रति माह चार हजार रुपये संरक्षक के खाते में दिए जाएंगे। इसी प्रकार सभी बालिकाओं की शादी के लिए एक लाख एक हजार की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। 

ये होंगे योजना के हकदार
इस योजना में 18 साल तक के ऐसे बच्चे शामिल किए जाएंगे, जिनके माता-पिता दोनों की मौत कोरोना से हो गई हो या फिर माता-पिता में से किसी एक की मृत्यु एक मार्च 2020 के बाद कोरोना से हुई हो। 

 
... और पढ़ें

चुनावी युद्ध का समय निकट, जो रूठे हैं उन्हें मनाएं - स्वतंत्र देव

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष का बड़ा बयान: सीएम योगी के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा 2022 का विधानसभा चुनाव

मथुरा के वृंदावन में स्थित केशवधाम पर शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के ब्रजक्षेत्र की बैठक हुई। इस बैठक में आए भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में ही विधानसभा चुनाव लड़ा जाएगा। उन्होंने दावा किया कि इस बार भी 300 से अधिक सीटें जीतकर भाजपा की सरकार बनेगी। इस बार टिकट कार्यकर्ताओं की पसंद पर दी जाएगी।

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष बैठक के बाद पार्टी के पार्षद राजेश सिंह पिंटू के आवास पर पत्रकारों से मुखातिब हुए। उन्होंने कहा कि यूपी में 2022 में भाजपा दोबारा सरकार बनाने जा रही है। जनता भाजपा के पक्ष में पूरी तरह से मतदान करेगी। इसका कारण मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में यूपी में जो बदलाव देखने को मिला है, ऐसा काफी वर्षों बाद आया है। 

दयाशंकर सिंह ने कहा कि योगी सरकार में अपराधी या तो सलाखों के पीछे भेजे गए या फिर ऊपर। हर तरफ विकास की गंगा बही है। आमजन को योगी सरकार में कोई परेशानी नहीं हुई। बस पिछले डेढ़ साल से कोरोना महामारी ने जरूर लोगों को कमजोर किया है। यह प्राकृतिक आपदा से निपटने में मुख्यमंत्री योगी ने सर्वस्व न्यौछावर करके काफी जिंदगियां बचाईं। 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन