विज्ञापन
विज्ञापन
कृष्णाष्टमी पर करें इन मंत्रों का जाप, होगी सुख - समृद्धि की प्राप्ति
Janamashtami Special

कृष्णाष्टमी पर करें इन मंत्रों का जाप, होगी सुख - समृद्धि की प्राप्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

Weather Today: उत्तराखंड के आठ जिलों में दो दिन भारी बारिश का हाई अलर्ट, आज भी जमकर बरसेंगे बादल

उत्तराखंड आपातकालीन परिचालन केंद्र ने देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी समेत राज्य के आठ जिलों के कुछ इलाकों में 13 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश का हाई अलर्ट जारी किया है।

इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को पत्र जारी कर सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। केंद्र के संयुक्त सचिव प्रदीप जोशी की ओर से जारी पत्र में देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली के कुछस्थानों पर तीव्र दौर के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने और कहीं- कहीं आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है।


ऐसे हालातों में जनसामान्य सुरक्षा को लेकर उपाय करने को कहा गया है। जिलाधिकारियों को कहा गया है कि लोगों के आवागमन पर नियंत्रण रखें। आपदा व दुर्घटना की स्थिति पर तत्काल स्थलीय कार्रवाई करें और इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दें। आपदा  प्रबंधन के सभी आईआएस प्रणाली के लिए नामित अधिकारियों को अलर्ट पर रहने को कहा गया है।

राजस्व निरीक्षकों, ग्राम विकास अधिकारियों व ग्राम पंचायत अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में मौजूद रहेंगे। सभी चौकी व थानों को भी आपदा प्रबंधन संबंधी उपकरणों व वायरलेस सहित हाई अलर्ट पर रहने को कहा  गया है।
... और पढ़ें
आज का मौसम आज का मौसम

World Elephant Day 2020: कॉर्बेट नेशनल पार्क में बढ़ रहा गजराजों का कुनबा, 1224 पहुंची संख्या

इस बार कॉर्बेट नेशनल पार्क में हाथियों का कुनबा बढ़कर 1224 पहुंच गया है जबकि वर्ष 2014-15 में इनकी संख्या 1035 रिकॉर्ड हुई थी। हाथियों का कुनबा बढ़ने से कॉर्बेट प्रशासन गदगद है। कॉर्बेट प्रशासन के अनुसार इस बार 189 हाथियों की वृद्धि हुई है।

इस साल छह 6 से 9 जून के बीच हाथियों की गणना शुरू की गई थी। तब कुल 1224 हाथी देखने को मिले हैं। वर्ष 2015 में कॉर्बेट पार्क में 1030 हाथियों को देखा गया था। कॉर्बेट टाइगर रिजर्व (सीटीआर) में 1011 और कालागढ़ टाइगर रिजर्व में 213 हाथी चिन्हित हुए है।

यह भी पढ़े: 
हाथी का बच्चा ‘सावन’ बनेगा कॉर्बेट नेशनल पार्क का ब्रांड एंबेसडर, फेसबुक पर खुलेगा एकाउंट

कॉर्बेट नेशनल पार्क में रेंज के अनुसार ढिकाला में 244, सर्पढुली में 195, बिजरानी में 121, ढेला में 65, झिरना में 152, कालागढ़ में 234,  सोना नदी में 24, पाखरो में 31, पलैंन में 56, अदनाला में 54, मैदावन में 22, मन्दाल में 26 हाथी रिकॉर्ड है।

... और पढ़ें

आयुध निर्माणी ने लॉन्च किए स्वदेशी उपकरण, अब दुश्मन पर रखी जा सकेगी सटीक नजर

अब हमारे जवान दुश्मनों पर न केवल पैनी निगाह रख पाएंगे, बल्कि दुश्मन पर और अधिक सटीक वार भी कर पाएंगे। यह सब होगा आत्मनिर्भर भारत के तहत आयुध निर्माणी देहरादून की ओर से तैयार विभिन्न डे और नाइट विजन उपकरणों से। मंगलवार को पूर्ण रूप से स्वदेशी 11 ऐसे उपकरणों को आयुध निर्माणी देहरादून ने लॉन्च किया।

आयुध निर्माणी के महाप्रबंधक पीके दीक्षित ने कहा कि यह उपकरण न केवल दुश्मनों पर और पैनी निगाह रखेंगे, बल्कि दुश्मन पर और सटीक वार भी किया जा सकेगा। यह उपकरण पहले विदेशों से काफी महंगे दामों में खरीदने पड़ते हैं।

टी-90 टैंक में उपयोग की जाने वाली जो दूरबीन यंत्र सेना विदेशों से 40 लाख रुपये में खरीदती थी, वह महज तीन लाख रुपये में बनकर तैयार हो गई है। यह डिवाइस पूरी तरह से भारतीय उपकरणों से तैयार की गई है। इसका वजन 4.6 किलोग्राम हैं। जिसमें कई लैंस लगे हैं।

इसके अलावा जूम टेलीस्कोप जो 7.62 एमएम गन के साथ उपयोग में लाई जाती है, उसका भी उत्पादन यहां किया जाने लगा है। इसे पहले रूस और अन्य देशों से मंगाना पड़ता था। जो करीब ढाई लाख है, लेकिन यहां केवल सवा लाख में मिलेगी।

इसके अलावा दूरबीन मोबाइल कैमरा रिकॉर्डर डिवाइस भी तैयार किया है। इसमें दूरबीन को मोबाइल से जोड़कर दूरबीन के जरिए दूर की गतिविधि को वीडियो कॉल के जरिए कहीं भी बैठे व्यक्ति को लाइव दिखाया जा सकता है।इस डिवाइस की कीमत महज दो हजार रुपये है।
 
... और पढ़ें

Coronavirus in Uttarakhand : मंगलवार को दो कोरोना मरीजों की मौत, 411 संक्रमित मामले मिले

नेलांग घाटी
प्रदेश में रोजाना कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। मंगलवार को दो संक्रमितों की मौत और 411 कोरोना पॉजिटिव मामले मिले हैं। प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 3787 पहुंच गई है। वहीं राज्य में कुल मामलों की संख्या 10432 हो चुकी है।

#LadengeCoronaSe: साधनविहीन बच्चों का ध्यान, स्मार्ट क्लास से दे रहे हैं ज्ञान

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को आई जांच रिपोर्ट में 6746 सैंपल नेगेटिव पाए गए। वहीं, हरिद्वार जिले में 143 कोरोना मरीज मिले हैं।

इनमें 36 संक्रमित संपर्क में आने से कोरोना की चपेट में आए हैं। 107 संक्रमितों की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। देहरादून जिले में 82 संक्रमितों में 58 संपर्क, 24 मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। 
... और पढ़ें

नेपाल ने नहीं बदला सीमा पर लगे सीसीटीवी कैमरों का डायरेक्शन, फिर अलर्ट मोड में सुरक्षा एजेंसी

भारत-नेपाल सीमा में टनकपुर से लगे नो मैंसलैंड क्षेत्र में नेपाल की ओर से हुए अतिक्रमण के मामले में तनातनी भले ही कम हो गई है, लेकिन सीमा पर लगे सीसीटीवी कैमरे के डायरेक्शन को एक सप्ताह बाद भी दुरुस्त नहीं किया जा सका है। इससे जिला प्रशासन और सुरक्षा एजेंसी फिर अलर्ट मोड में आ गई है।

कंचनपुर (नेपाल) जिले के सीडीओ (मुख्य जिलाधिकारी), पुलिस के अधिकारियों के साथ चार अगस्त को बनबसा में हुई अनौपचारिक वार्ता में भारतीय पक्ष की ओर से नेपाल के ब्रह्मदेव के नजदीक लगे सीसीटीवी का मुद्दा प्रमुखता से उठा था।

नेपाल के अधिकारियों ने कैमरे का उपयोग अपनी सीमा क्षेत्र में संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने के लिए करने की दलील दी थी, लेकिन भारत की ओर से चंपावत के डीएम सुरेंद्र नारायण पांडेय ने इन सीसीटीवी की दिशा को भारतीय सीमा या नो मैंसलैंड से हटाने का मामला उठाया था, लेकिन पूरा एक हफ्ता बीतने पर भी कैमरों की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है।

नेपाल की ओर से लगाए गए ये कैमरे आज भी उसी तरह से सीमा की गतिविधियों को कैद कर रहे हैं। भारत-नेपाल सीमा पर टनकपुर के पास नो मैंसलैंड में नेपाल की ओर से पौधरोपण की आड़ में जुलाई के दूसरे पखवाड़े से अतिक्रमण के बाद से सीमा पर तनाव बढ़ गया था। इसमें नेपाली अफसरों से वार्ता के बाद जरूर कमी आई है।
 
नेपाल की ओर से लगे कैमरे की दिशा में अभी कोई बदलाव नहीं हुआ है। कैमरे की दिशा को भारतीय क्षेत्र से दूर करने के लिए एसएसबी के कमांडेंट से नेपाल के अपने समकक्ष अधिकारियों से बात करने के निर्देश दिए गए हैं। - सुरेंद्र नारायण पांडेय, डीएम, चंपावत
... और पढ़ें

देहरादून : वरिष्ठ आईपीएस पर चौकी में युवक को बुरी तरह पीटने का आरोप, जांच एसपी सिटी को

उत्तराखंड :  प्रदेश के छह शहरों में बनेगी कूड़े से बिजली, रुड़की में लगेेगा प्लांट

प्रदेेश सरकार अब शहरी क्षेत्रों में रोज निकलने वाले कूड़े से बिजली बनाने की योजना को रुड़की समेत प्रदेश के छह शहरों में लागू करने की तैयारी में है। शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने विधानसभा में आयोजित बैठक में शहरी विकास विभाग के अधिकारियों को इसकी योजना तैयार करने का निर्देेश दिया। 

राज्य पर्यावरण रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में खेतों से निकलने वाले पराली आदि के साथ ही निकायों में निकलने वाले कचरे से प्रदेश में 300 मेगावाट बिजली बनाई जा सकती है। प्रदेश में उद्योगों व खेतों आदि से 200 लाख टन कचरा निकलता है।

प्रदेश सरकार की कोशिश इस कचरे का उपयोग करने की है। मंत्री मदन कौशिक ने मंगलवार को हुई विधानसभा की बैठक में रुड़की में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही हल्द्वानी, काशीपुर, ऋषिकेश, रुद्रपुर और कोटद्वार में भी इस तरह के प्लांट स्थापित करने की योजना तैयार करने की बात कही। कौशिक ने कहा कि एक माह बाद इसकी समीक्षा भी की जाएगी।
... और पढ़ें
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन