विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Lockdown In Uttarakhand Live Updates : लॉकडाउन के दौरान एंबुलेंस में स्मैक की तस्करी करते चार युवक गिरफ्तार

कोरोना वायरस को लेकर उत्तराखंड में लॉकडाउन आज भी जारी है। सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर पुलिस चप्पे-चप्पे पर तैनात है।

29 मार्च 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

अल्मोड़ा

रविवार, 29 मार्च 2020

लॉक डाउन के दौरान पिकनिक मनाने भैसोड़ा पहुंचे दर्जन भर लोग

अल्मोड़ा। कोरोना वायरस से बचाव के लिए लॉक डाउन के दौरान सिर्फ घरों के भीतर रहने को कहा जा रहा है लेकिन कई लोग निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं और किसी बहाने से घरों से निकल जा रहे हैं। अल्मोड़ा में कुछ युवक बृहस्पतिवार को भैसोड़ा फार्म के निकट पिकनिक मनाने पहुंच गए। 12 से अधिक लोग दिनभर नदी के किनारे समूह में मस्ती करते देखे गए। क्षेत्र के ग्रामीणों ने बताया कि अधिकांश युवक वहां नदी में नहाते रहे और दिन भर तफरी करके शाम को वापस लौटे। कुछ लोगों ने इसकी सूचना पुलिस और मीडिया कर्मियों को भी दी और इस पर रोक लगाने की मांग की। इधर पुलिस ने कहा है कि आगे निरीक्षण किया जाएगा और नियमों के विरुध्द बाहर निकलने वाले लोगों की गिरफ्तारी की जाएगी।
नैनीताल से पैदल अल्मोड़ा पहुंचे दो मजदूर
अल्मोड़ा। कोरोना वायरस से बचाव के लिए इन दिनों सड़कों पर यातायात ठप चल रहा है। इधर बृहस्पतिवार को अल्मोड़ा के फलसीमा और बाड़ीबगीचा निवासी दो मजदूर नैनीताल से करीब 50 किमी पैदल यात्रा करके अल्मोड़ा पहुंचे। महेंद्र राम और हरीश राम ने बताया कि वह नैनीताल में मजदूरी का काम करते थे लेकिन अब वहां सब कुछ ठप है। उन्हें नैनीताल से पैदल यहां पहुंचने में तीन दिन का समय लगा। रास्ते में उन्होंने कुछ स्थानों पर अपने रिश्तेदारों के यहां रात बिताई। दोनों के पास एक-एक बैग भी था जिसमें वह अपना जरूरी सामान भी लेकर आए थे।
... और पढ़ें

चित्रकार प्रभात ने कोरोना पर बनाई मिनिएचर पेंटिंग

अल्मोड़ा। कोविड-19 कोरोना वायरस को लेकर जहां संगीतकार नए गीत बना रहे हैं, वहीं चित्रकार भी इसमें पीछे नहीं हैं। अल्मोड़ा के वरिष्ठ चित्रकार प्रभात कुमार जोशी ने भी कोरोना की मिनिएचर पेंटिंग बनाई है। तल्लागल्ली जाखन देवी निवासी प्रभात खास तौर पर मिनिएचर पेंटिंग बनाते हैं। 1.3 सेमी के इन पेंटिंग को लेंस की मदद से देखा जा सकता है। प्रभात बताते हैं कि कोरोना ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। मानवमात्र को इस मकड़जाल से दूर करने में सभी सरकारें लगी हैं। उन्होंने अपने इस चित्र में कोरोना की इस भयावहता को दिखाने की कोशिश की है। प्रभात ने मुख्य रूप से हिमालय और प्रकृति को लेकर कई मिनिएचर बनाए हैं। देश, विदेश के कला मर्मज्ञ उनके चित्रों की सराहना कर चुके हैं। ... और पढ़ें

तीसरे युवक की रिपोर्ट भी निगेटिव, प्रशासन को मिली राहत

अल्मोड़ा। बेस अस्पताल के आइसोलशन सेंटर में आइसोलेट तीसरे युवक का सैंपल भी निगेटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन को काफी राहत महसूस हुई है। बेस अस्पताल के आइसोलेशन सेंटर में आइसोलेट थाइलैंड और दुबई से अल्मोड़ा पहुंचे तीन युवकों में से दो युवकों की सैंपल रिपोर्ट बीते दिन निगेटिव आ गई थी जबकि तीसरे युवक की रिपोर्ट का प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग बेसब्री से इंतजार कर रहा था। तीनों के सैंपल जांच के लिए हल्द्वानी भेजे गए थे।
मालूम हो पांच दिन पूर्व दो युवक थाइलैंड से अपने गांव चौंसली और तीसरा युवक दुबई से अपने गांव बख पहुंचा था। विदेश से आने पर सतर्क गांव के प्रधान ने तुरंत बेस अस्पताल को सूचना दी। तीनों युवकों को सर्दी जुकाम की शिकायत थी। जिसके बाद बेस अस्पताल की टीम ने तीनों को आइसोलेशन सेंटर में रख दिया और उनके सैंपल जांच के लिए हल्द्वानी भेजे थे। इधर पिछले चार दिनों से जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग के अलावा आम जनता भी सैंपल रिपोर्ट का बेसब्री से इंतजार करते दिखी। लोग बाजार में भी तीनों मरीजों के सैंपल रिपोर्ट के बारे में जानकारी लेते दिखे।
... और पढ़ें

आवश्यक कार्य के लिए ही सफर करने की मिलेगी अनुमति

अल्मोड़ा। लॉकडाउन के दौरान जरूरी कार्य के लिए यात्रा करने की अनुमति मांगने को लोगों की लाइन लग रही है। प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि उन्हीं लोगों को सफर करने की अनुमति दी जा रही है जिनके लिए बहुत ही जरूरी है। कलक्ट्रेट के तहसील सभागार में बने यातायात डेस्क द्वारा बहुत जरूरी होने पर गंतव्य तक जाने के लिए पास दिए जा रहे हैं। शनिवार को गंतव्य तक जाने के लिए यातायात डेस्क में आवेदन पत्र जमा करने वालों की भीड़ रही। इधर कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि वास्तविक दिक्कत होने के बावजूद उन्हें पास प्राप्त करना मुश्किल हुआ। पूर्व पालिका सभासद अशोक पांडे ने बताया कि उनकी ताई जी का देहांत होने के कारण नैनीताल जाने के लिए अनुमति मांगी लेकिन काफी मुश्किलों के बाद उन्हें पास मिल सका।
अनुमति पत्र के लिए एसडीएम कार्यालय उमड़े लोग
रानीखेत (अल्मोड़ा)। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है। पूरे देश के कई हिस्सों में लोग जहां-तहां फंसे हुए हैं। इधर एसडीएम कार्यालय में भी अब जरूरी कार्यों और फंसे लोगों को वापस लाने के लिए अनुमति पत्र बनाने वालों की भीड़ एकत्रित होने लगी है। शनिवार को ही काफी संख्या में लोग एसडीएम कार्यालय पहुंच गए। शहर में आने और जाने के लिए अनुमति पत्र बनाए जा रहे हैं। एसडीएम अभय प्रताप सिंह का कहना है कि ठोस कारणों का प्रमाण पत्र देने वालों को ही अनुमति दी जा रही है। उन्होंने बताया कि लॉक डाउन के नियमों का भी सख्ती से पालन कराया जा रहा है। उन्होंने बाजार क्षेत्र का भी नियमित रूप से निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
... और पढ़ें
अल्मोड़ा में बने यातायात डेस्क में अनुमति पत्र के लिए आवेदन करने के लिए लगी लोगों की लाइन। अल्मोड़ा में बने यातायात डेस्क में अनुमति पत्र के लिए आवेदन करने के लिए लगी लोगों की लाइन।

अल्मोड़ा में फायर ब्रिगेड और नगर पालिका ने बाजार को किया सेनिटाइज

अल्मोड़ा। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा के निर्देश पर शनिवार को फायर सर्विस और नगर पालिका परिषद की ओर से नगर के बाजार को सैनिटाइज किया गया। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर नगर पालिका की ओर से स्वच्छता संबंधी विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। शनिवार को पालिका और फायर सर्विस ने नगर में अभियान चलाया। इस दौरान नगर के बाजारों समेत मोहल्लों को सैनिटाइज किया गया। कर्मचारियों ने सुबह मिलन चौक, लाला बाजार, चौक बाजार, कारखाना बाजार, हुक्का क्लब, जौहरी बाजार, थाना बाजार, पल्टन बाजार सहित कई स्थानों को सैनिटाइज किया। अग्नि शमन अधिकारी गिरीश बिष्ट ने बताया कि फायर टेंडर, हाईप्रेशर के माध्यम से सैनिटाइज करने का कार्य किया जा रहा है। अब नगर के अन्य हिस्सों को भी लगातार अभियान चलाकर सैनिटाइज किया जाएगा। टीम में चालक उमेश चंद्र, हेड कांस्टेबल चंदन सिंह, फायरमैन प्रकाश पांडे सहित नगर पालिका के कर्मी मौजूद रहे। ... और पढ़ें

आइसोलेशन सेंटर बेस में भर्ती तीन लोगों की रिपोर्ट भी निगेटिव

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा में फिलहाल कोरोना संक्रमित कोई भी मरीज नहीं है। बीते दिनों बेस अस्पताल में बने आइसोलेशन सेंटर में भर्ती तीन लोगों की रिपोर्ट भी निगेटिव आई है। जिले से भेजे गए सभी सात नमूनों की जांच रिपोर्ट निगेटिव है। इस पर जिला प्रशासन ने राहत महसूस की है।
जिले से अब तक सात सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव है। डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि पिछले दिनों विदेश से आए रानीखेत निवासी एक व्यक्ति को सर्दी, जुकाम की शिकायत हुई थी। इसके बाद उसे गोविंद सिंह माहरा, अस्पताल रानीखेत के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया था। वहीं दिल्ली से पहुंचे चौखुटिया निवासी दंपती को भी सर्दी, जुकाम की शिकायत होने पर बेस अस्पताल में बने आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। तीनों के सैंपल जांच के लिए हल्द्वानी भेजे गए थे जिसकी रिपोर्ट अब आ चुकी है। तीनों की रिपोर्ट निगेटिव है।
... और पढ़ें

राहत: निगेटिव आई विदेश से लौटी रानीखेत की वृद्धा की कोरोना रिपोर्ट

रानीखेत में लॉक डाउन के दौरान अब नहीं दिख रहा अफरा तफरी का माहौल

रानीखेत (अल्मोड़ा)। कोरोना वायरस को लेकर चल रहे लॉकडाउन का पालन अब लोग करने लगे हैं। रानीखेत के बाजार में लोगों में अफरातफरी का माहौल नहीं है। सुबह सात से दोपहर एक बजे तक दी गई ढील में भी लोग बाजारों में कम पहुंच रहे हैं। सामान खरीदने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन हो रहा है। हालांकि नियमों का पालन कराने के लिए पुलिस और प्रशासन की टीम मुस्तैदी से जुटी हुई है।
रानीखेत में शनिवार को लोगों ने घरों में रहकर लॉकडाउन का पूर्णतया पालन किया, नगर का बाजार हो या कस्बे का, कहीं भी अफरा-तफरी का माहौल नहीं दिखा। लोग दुकानों से सामान खरीदते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रख रहे हैं। शनिवार को भी ढील का समय सुबह सात से दोपहर एक बजे निर्धारित था। लेकिन सब्जी, फल और किराना की दुकानों पर खास भीड़ नहीं थी। दवाई की दुकानों में भी लोग एक एक मीटर के फासले पर खड़े होकर बारी का इंतजार करते देखे गए। बाजार में घूमने वाले असहाय, विक्षिप्त लोगों को पुलिस ने स्थानीय लोगों के सहयोग से खाना खिलाया। लावारिस जानवर भटकते देखे गए। पुलिस की अलग अलग टीमें पूरे क्षेत्र में तैनात रही। चौपहिया वाहन स्वामियों को पुलिस की कड़ी फटकार से होकर गुजरना पड़ा। कोतवाल हरेंद्र चौधरी ने बताया कि लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन कराया जा रहा है।
कैंट ने नगर को फिर किया सैनिटाइज
रानीखेत। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए छावनी परिषद ने सुबह पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज किया, फॉगिंग मशीन से पूरे बाजार में कीटनाशक का छिड़काव किया। बाद में बाजार के नालों, छोटी नालियों में ब्लीचिंग आदि कीटनाशक भी डाला।
... और पढ़ें

सभी टीआरसी बनेंगे क्वारंटीन सेंटर

अल्मोड़ा। कोरोना से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने कुमाऊं मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउसों (टीआरसी) को क्वारंटीन सेंटर बनाने के लिए अधिग्रहित कर लिया है। डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि अल्मोड़ा, डीनापानी, बिनसर, रानीखेत, मोनाल, दन्या, दुधोली, जागेश्वर, रानीखेत, चिलियानौला में स्थित पर्यटक आवास गृहों में क्वारंटीन सेंटर बनाया जाएगा। इसलिए डीएम ने सभी उपजिलाधिकारियों को उनके नियंत्रण वाले क्षेत्र में स्थित संबंधित गेस्ट हाउसों को अधिग्रहित करने के निर्देश दिए हैं। कोरोना संक्रमण के दौरान विदेशों समेत बाहरी जिलों से आने वाले लोगों और विदेशियों के स्वास्थ्य की स्थिति, प्रवास और इस दौरान उनके संपर्क में आए लोगों की जानकारी के लिए जिला प्रशासन ने डीडीओ केके पंत को नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया है। उनकी मदद के लिए विकासखंड स्तर पर भी एक नोडल अधिकारी नामित किया गया है जो ब्लॉकवार जानकारी जुटाकर रोजाना जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र में सूचना देंगे। ... और पढ़ें

जल्द ही अल्मोड़ा में भी लोगों को घर घर मिलने लगेंगी दवाईयां

अल्मोड़ा। कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण और देश में हो रही उथल पुथल को लेकर प्रशासन पूरी तरह सतर्क हो चुका है। वर्तमान में लॉक डाउन में सुबह के समय छूट मिलने के बावजूद लोगों को दवाएं मिलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इधर अल्मोड़ा में दवाई विक्रेता अब घर घर जाकर लोगों को दवाएं उपलब्ध कराने के लिए तैयारी कर रहे हैं।
जिला कैमिस्ट एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष राघव पंत ने बताया कि औषधि नियंत्रक की ओर से दवा विक्रेताओं को जारी पत्र में घर-घर जाकर दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा है। ताकि गंभीर स्थिति के समय कोई भी मरीज बगैर दवाओं के न रहे। इसके बाद ड्रग और केमिस्ट एसोसिएशन ने लोगों को उनके घर पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। उन्होंने बताया कि जितने भी दवाई विक्रेता हैं उनसे संपर्क कर उनका ग्रुप बनाया जा रहा है। ताकि वह अपने अपने स्थानों में लोगों द्वारा फोन करने पर उनके घर जाकर दवाएं उपलब्ध करा सकें। प्रशासन की ओर से वाहन या फिर वाहन की परमिशन उपलब्ध होने पर यह सेवा नगर के बाद ग्रामीण अंचलों में भी शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष आशीष वर्मा ने ग्रामीण अंचलों में दवाओं कम होने पर उनकी पूर्ति कराने के लिए प्रयास भी शुरू कर दिए हैं।
पांचवेें दिन पहुंची दवा लेकिन काफी कम
अल्मोड़ा। नगर में दवाई विक्रेताओं के पास पांचवें दिन दवाएं तो पहुंची लेकिन इनकी मात्रा काफी कम थी। इनमें भी बीपी, शुगर की दवाईयां ज्यादा थी। मालूम हो ट्रांसपोर्टेशन की दिक्कत के कारण पिछले चार दिन से पहाड़ के जिलों में दवा नहीं आ रही थी और दुकानों में पहुंचने वाले मरीजों को बैरंग लौटना पड़ रहा था। अमर उजाला में पिछले चार दिनों से दवा की कमी को लेकर खबर भी प्रकाशित हो रही थी। केमिस्ट एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष राघव पंत ने बताया कि शुक्रवार को चार दिन बाद दवाएं पहुंची लेकिन काफी कम मात्रा में ही उपलब्ध हो सकी हैं। सभी तरह की दवा लोगों को उपलब्ध हो सके इसके लिए ड्रग और केमिस्ट एसोसिएशन लगातार प्रयास कर रहा है।
अब अल्मोड़ा में भी राशन की होम डिलीवरी होगी
अल्मोड़ा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन अवधि के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन की पहल पर घर बैठे दैनिक उपभोग की वस्तुओं की होम डिलीवरी की सुविधा शुरू की गई है। डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि होम डिलीवरी हिलांश आउटलेट, विशाल मेगा मार्ट, इजी-डे और कुमाऊं मार्ट द्वारा की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति को 9458115596 पर व्हाट्सएप से निर्धारित प्रारूप पर अपने जरूरत की चीजों की मांग कर सकता है। जिसमें चावल, दाल, आटा, तेल और मसाला, नमक, चीनी, चायपत्ती, साबुन, वॉशिंग पाउडर आदि उपलब्ध रहेंगे। डीएम ने बताया कि जरूरतमंद व्यक्ति अपने नाम, पता, मोबाइल नंबर 9458115596 पर व्हाटसप करेगा। जो कंट्रोल रूम द्वारा संबंधित नजदीकी स्टोर को भेजा जाएगा। संबंधित स्टोर प्राप्त सूची के आधार पर जरूरतमंद के घर पर राशन होम डिलीवरी करेगा।
... और पढ़ें

बागेश्वर में लॉकडाउन के बाद एक ही दिन में 955 ने कराया बिजली बिल जमा

बागेश्वर। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए घोषित देशव्यापी लॉकडाउन के बाद जिले के लोग बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान करने लगे हैं। यूपीसीएल के ईई भाष्कर पांडे ने बताया कि लॉकडाउन के बाद एक ही दिन में 26 मार्च को जिले के 955 निजी उपभोक्ताओं ने बिजली का बकाया चुकाने के लिए 10.72 लाख रुपये ऑनलाइन जमा कराए हैं जबकि पहले एक दिन में 50 से कम उपभोक्ता ऑनलाइन भुगतान करते थे। ऑनलाइन भुगतान को बढ़ावा देने के लिए यूपीसीएल ने बिजली बिल भुगतान के सभी काउंटरों पर सूचना चस्पा कर दी है। इसमें बिजली बिल ऑनलाइन भुगतान के तरीके बताए गए हैं। उपभोक्ताओं के मोबाइल फोन पर भी बिजली बिल ऑनलाइन जमा करने संबंधी मैसेज भेजे जा रहे हैं। इससे उपभोक्ताओं समेत बिजली कर्मी भी दूसरे लोगों के संपर्क आने से बचेंगे और सुरक्षित रहेंगे। ... और पढ़ें

होली एंजिल स्कूल ने ऑनलाइन कक्षाएं की शुरू

अल्मोड़ा। कोरोना महामारी के चलते सभी शिक्षण संस्थान कई दिन से बंद हैं। ऐसे में होली एंजिल पब्लिक स्कूल ने छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी हैं। इसके तहत 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को भौतिक विज्ञान, रसायन, जीवविज्ञान, गणित, अंग्रेजी आदि विषयों को घर बैठे पढ़ाई करवाई जा रही है। विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. मनोज चौधरी ने बताया कि कोरोना वायरस की वैश्विक बीमारी के संकटकाल में छात्रों की पढ़ाई जारी रखने के लिए विद्यालय प्रबंधन समिति ने यह पहल की। इस नेटवर्क से जुड़कर छात्र-छात्राओं समेत अभिभावकों ने भी अच्छी पहल की है। इसके तहत संबंधित कक्षाओं के छात्र-छात्राएं घरों पर बैठकर ही पढ़ाई कर सकेंगे। ... और पढ़ें

लोडेड बंदूक को साफ करने लगा, गोली चल पड़ी

अल्मोड़ा। गुरुड़ाबांज निवासी एक व्यक्ति घर में अपनी लाइसेंसी बंदूक को साफ कर रहा था। लोडेड बंदूक से अचानक गोली चल पड़ी। गोली युवक के सिर और आंख को छूते हुए निकल गई। परिजन आनन फानन में उसे लेकर जिला अस्पताल पहुंचे जहां से उसे हल्द्वानी रेफर कर दिया गया है।
अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार 28 वर्षीय जय प्रकाश शुक्रवार को घर में रखी लाइसेंसी बंदूक की सफाई कर रहा था। अचानक ट्रिगर दबने से गोली चल पड़ी। गोली युवक के आंख और सिर को छूते हुए निकल गई और युवक वहीं बेहोश हो गया। परिजन घायल युवक को लेकर तुरंत जिला अस्पताल पहुंचे। जहां चिकित्सक ने प्राथमिक उपचार के बाद युवक को रेफर कर दिया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us