विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Uttarakhand Lockdown update Live: केंद्र सरकार की घोषणा के मुताबिक जनधन खातों में पहुंची आर्थिक मदद

उत्तराखंड में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के तीन और मामले सामने आने के प्रदेश में अब कुल 10 पॉजिटिव केस हो चुके हैं।

3 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

अल्मोड़ा

शुक्रवार, 3 अप्रैल 2020

रामनवमी पूजन के लिए नहीं मिली कन्याएं

ऐसा पहली बार हुआ कि रामनवमी के दिन लोगों को कन्या पूजन के लिए कन्यायें नहीं मिली। जिन घरों में एक दो कन्याएं थी उन लोगों ने ही कन्या पूजन किया। बांकी लोगों ने घरों में प्रसाद बनाया और पूजन कर व्रत का परायण किया। संक्रमण के डर से पुजारी भी अपने ही घरों में कैद रहने को विवश दिखे। इधर चितई ग्वल देवता मंदिर, कसारदेवी, जागेश्वर, रघुनाथ मंदिर, नंदा देवी समेत विभिन्न देवों के मंदिरों में भी सन्नाटा पसरा रहा। कलक्ट्रेट स्थित राम मंदिर के कपाट भी इस दौरान बंद रहे। अन्य सालों में इन मंदिरों में दर्शन के लिए शाम तक लंबी कतार दिखाई देती थी। इंसेट....... अल्मोड़ा। लॉक डाउन में कैद लोगों ने घरों में रामनवमी पूजन की फ़ोटो और आरती अपने मित्रों, रिस्तेदारो को भेजी। इन दिनों लोग घरों में किये जा रहे अनुष्ठानों की फ़ोटो शेयर कर समय बिता रहे हैं। ... और पढ़ें

निराश्रित और गरीबों की मदद को आगे आये लोग

अल्मोड़ा। लॉकडाउन के दौरान परेशान राहगीरों, गरीबों और निराश्रित लोगों की मदद को कई लोग आगे आये हैं। गरीब लोगों को मुफ्त भोजन मुहैया कराया जा रहा है। एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना की पहल पर हवालबाग विकासखंड में संचालित विकास आजीविका स्वायत्त सहकारिता की ओर से सहकारिता के अंतर्गत गठित उत्पादक समूह निर्मल, निश्चय जय दुर्गा माता और विकास के सदस्य क्षेत्र के ग्यारह गांवों में रह रहे गरीब परिवारों सहित कुल ११७ लोगों के मुफ्त भोजन पैक बांट रहे हैं। वहीं हल्द्वानी से गरुड़, बागेश्वर जाने वाले राहगीरों आदि को भी मदद की जा रही है। भोजन की व्यवस्था करने में सहकारिता अध्यक्ष मुन्नी मुस्यूनी, मंजू नेगी, उमा नेगी, रमा नेगी, आरती नेगी, विमला नेगी, आजीविका समन्वयक दिनेश पंत सहयोग कर रहे हैं। परियोजना प्रबंधक कैलाश चंद्र भट्ट, खंड विकास अधिकारी पंकज कुमार कांडपाल ने उत्पादक समूहों के प्रयासों को सराहा है। ... और पढ़ें

लॉकडाउन में कहीं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हुआ तो कहीं हुआ उल्लंघन

अल्मोड़ा। 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान ढील अवधि में बुधवार को बाजार गुलजार रहा। एक बजे बाद बाजार में सुनसानी रही। खरीदारी के लिए दुकानों में लोगों की लाइन लगी रही। सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) के लिए दुकानों के आगे गोल घेरे बनाए गए हैं। सामान लेने पहुंचे कई ग्राहकों ने गोल घेरे में खड़े होकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया तो कई ग्राहकों ने इसका पालन नहीं किया। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों को पुलिस ने फटकार भी लगाई।
बुधवार को भी अल्मोड़ा के लाला बाजार, चौक बाजार, कारखाना बाजार समेत अन्य बाजारों में खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। सब्जी, राशन, दूध की दुकानों में सामान के लिए लोग लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते हुए देखे गए। पुलिस ने ग्राहकों से दुकानों के आगे बने गोल घेरे में होकर ही सामान की खरीदारी करने को कहा है।
पुलिस ने कहा कि यदि दुकानों में खरीदारी के वक्त सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया तो संबंधित व्यक्ति और दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई होगी। पेट्रोल पंप में भी सुनसानी रही। एक्का दुक्का लोग दोपहिया वाहनों में तेल भराते नजर दिखे।
... और पढ़ें

Uttarakhand Lockdown: सोशल मीडिया में भ्रामक पोस्ट डालने पर दो युवकों के खिलाफ कार्रवाई

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

छोटा हाथी से स्कूटी सवार को लगी चोट, मुंह और जबड़े में टांके

अल्मोड़ा। चितई-आईटीआई मार्ग पर छोटा हाथी वाहन से टकराकर स्कूटी सवार युवक घायल हो गया। विश्वनाथ निवासी कैलाश सिंह बाड़ेछीना पेट्रोल पंप में काम करता है। बुधवार शाम कैलाश स्कूटी यूके04एम4788 पर सवार होकर पंप से विश्वनाथ स्थित घर जा रहा था। तभी अनियंत्रित स्कूटी चितई-आईटीआई के पास विपरीत दिशा से आ रहे छोटा हाथी की चपेट में आ गई। कैलाश स्कूटी समेत सड़क पर गिर कर घायल हो गया जबकि स्कूटी क्षतिग्रस्त हो गई। तभी वहां पहुंचे एनटीडी पुलिस चौकी प्रभारी संतोष देवरानी, त्रिलोक सिंह, विक्रम सिंह ने घायल कैलाश को जिला अस्पताल पहुंचाया। डॉ. प्रिया ने बताया कि कैलाश के जबड़े और मुंह में टांके लगाए गए हैं। उसके पैर में भी गंभीर चोट लगी। इसके बावजूद प्राथमिक उपचार के बाद उसे घर भेज दिया गया। ... और पढ़ें

लॉक डाउन के उल्लंघन पर नौ युवकों के खिलाफ कार्रवाई

अल्मोड़ा। जिले में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर पुलिस ने नौ युवकों के विरुद्ध कार्रवाई की है। पुलिस ने बताया कि फुरहात खान निवासी टैक्सी स्टैंड अल्मोड़ा, कोतवाली रानीखेत में चान सिंह निवासी हाफमून लाईन, गजेंद्र सिंह निवासी हाफमून लाईन, मोहन सिंह निवासी रानीखेत, हेमंत मेहरा निवासी स्प्रिंगफील्ड रानीखेत, विक्रम सिंह निवासी रानीखेत, नितिन लाल निवासी रानीखेत, थाना चौखुटिया ने नादिर खान निवासी अफजलगढ़ बिजनौर, थाना लमगड़ा ने मोहन सिंह बगड़वाल निवासी नौरामुगल लमगड़ा के विरुद्ध उत्तराखंड पुलिस अधिनियम की धारा 81 के तहत कार्रवाई कर अर्थदंड वसूला। नियमों को तोड़ने पर 11 वाहन चालकों के चालान काटकर सात हजार पांच सौ रुपये अर्थदंड वसूला जबकि अल्मोड़ा खत्याड़ी निवासी देवाशीष बिष्ट की मोटरसाइकिल जब्त कर दी गई। ... और पढ़ें

रामनवमी पूजन के लिए नहीं मिली कन्याएं

अल्मोड़ा/रानीखेत/द्वाराहाट। ऐसा पहली बार हुआ कि नवरात्रि में नौ दिन तक नवरात्रि उपवास रखने के बावजूद पहली बार कन्या पूजन विधिवत नहीं हो पाया। कई लोगों को पूजन के लिए कन्याएं नहीं मिलीं। इस बार पूजा कराने आने वाले पंडित भी गांव में कहीं नहीं दिखे। नवरात्र में लोगों ने घरों में ही मां दुर्गा की पूजा, अर्चना की।
गांवाें समेत जिन घरों में एक, दो कन्याएं थीं, उन लोगों ने ही दूरी बनाकर कन्या पूजन किया। बाकी लोगों ने घरों में प्रसाद बनाया और पूजन कर व्रत का पारायण किया। संक्रमण के डर से पुजारी भी अपने ही घरों में कैद रहने को विवश दिखे। लॉकडाउन के चलते प्रसिद्ध जागेश्वरधाम, चितई स्थित ग्वल देवता मंदिर, कलक्ट्रेट स्थित रामशिला मंदिर, नंदादेवी मंदिर, बद्रेश्वर, बानड़ीदेवी, स्याहीदेवी, हनुमान मंदिर, भैरव मंदिर, रत्नेश्वर, हैड़ाखान, झूलादेवी, दूनागिरि, कालिका स्थित मां दुर्गा देवी समेत कई मंदिरों के कपाट बंद रहे जबकि सामान्य परिस्थितियों में इन मंदिरों में दर्शन के लिए शाम तक कतार लगती थी। अश्विन नवरात्र के दौरान चिलियानौला के हैड़ाखान आश्रम में दस दिनी जगदंबा महायज्ञ होता था।
इसमें शामिल होने के लिए देशी, विदेशी श्रद्धालुओं की आवाजाही रहती थी। इन दिनों लोग घरों में हो रहे अनुष्ठानों की फ़ोटो शेयर कर समय बिता रहे हैं। लॉकडाउन में कैद लोगों ने घरों में रामनवमी पूजन और आरती की फ़ोटो, वीडियो अपने मित्रों, रिश्तेदारों को भेजीं। संवाद
... और पढ़ें

फायर सीजन शुरू, कठपुड़िया के जंगल धधके

राजकीय शिक्षक संघ सल्ट इकाई आगे आई जरुरतमंदों की मदद को

अल्मोड़ा/सोमेश्वर/मौलेखाल। राजकीय शिक्षक संघ जिला कार्यकारिणी ने शिक्षकों के सहयोग से 4.50 लाख रुपये जुटाए हैं। इस राशि से जिला प्रशासन की ओर से संचालित रोटी बैंक समेत सभी ब्लॉकों में जरूरतमंद परिवारों को खाद्य सामग्री दी जा रही है। इसमें चावल, तेल, आलू, मसाले, सब्जी आदि शामिल है। मंडलीय मंत्री डॉ. कैलाश डोलिया और जिला अध्यक्ष हीरा बोरा ने बताया कि अल्मोड़ा में 1.11 लाख, सल्ट ब्लॉक में 1.35 लाख, चौखुटिया में 1.15 लाख, ताड़ीखेत ब्लॉक में 85 हजार रुपये की राशि जमा की है। सल्ट ब्लॉक के शिक्षकों ने ग्राम मोहान में मजदूरों के लिए बनाए गए सेल्टर होम में सौ-सौ किलो आटा, चावल, 50-50 किलो आलू, गोभी बांटी। ग्राम मोहान, मरचूला चौकी और सल्ट थाने में सैनिटाइजर, मास्क बांटे जबकि जालीखान, जसपुर, नैकणा, पैसिया, चांच, कालीगाड़, कफल्टा, दाड़मी, पिपना, रामपुर, झीपा, कोला आदि गांवों में प्रधानों के माध्यम से मास्क, सैनिटाइजर, राशन के पैकेट दिए। इस पैकेज में 10 दिन की जरूरत का आटा, चावल, नमक, तेल, हल्दी, मिर्च, साबुन, बिस्किट, दाल, चीनी शामिल है। इससे पहले भी सल्ट कार्यकारिणी ने लॉकडाउन के दौरान रामनगर में फंसे 40 परिवारों की मदद की थी। इस दौरान जिला मंत्री भूपाल सिंह चिलवाल, जिला उपाध्यक्ष कुलदीप जोशी, प्रांतीय प्रवक्ता सुंदर कुंवर, अनिल कड़ाकोटी ब्लॉक अध्यक्ष सल्ट नीरज सचान, उपाध्यक्ष आर संगठन मंत्री अजय मधवाल, दीप जोशी, नीरज वर्मा, राजेंद्र जोशी, कैलाश रावत, धन सिंह धौनी, कमलेश जोशी, गोविंद रावत, राजू मेहरा, जगदीश पांडे आदि थे।
सोमेश्वर पुलिस ने बांटा राशन
अल्मोड़ा। सोमेश्वर पुलिस भी गरीबों को राशन बांटकर मदद कर रही है। थानाध्यक्ष रमेश बोहरा के नेतृत्व में पुलिस कर्मी लोगों को दूरी बनाकर रहने को प्रेरित कर गरीबों को खाद्यान्न दिला रहे हैं। पुलिस की पहल के बाद स्थानीय निवासी दलीप सिंह अधिकारी, शादाब अहमद, राजेंद्र वर्मा, प्रकाश पांडे, पुष्कर बोरा, शिवराज भाकुनी ने भी लोगों की मदद की है।
जिला सहकारी बैंक और कार्मिकों ने सीएम राहत कोष में दिए 10.14 लाख
अल्मोड़ा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिला सहकारी बैंक अल्मोड़ा और बैंक के कार्मिकों की ओर से मुख्यमंत्री राहत कोष में 10.14 लाख रुपये की राशि दी गई है। बैंक के अध्यक्ष ललित मोहन सिंह लटवाल ने बताया कि बैंक की ओर से 8.50 लाख रुपये और कर्मचारियों के एक दिन के वेतन की राशि 1.64 लाख रुपये सहकारिता मंत्री के माध्यम से सीएम राहत कोष में प्रदेश से जमा कराई गई है। बैंक के सचिव और महाप्रबंधक नरेश चंद्र और जिला सहायक निबंधक राजेश चौहान ने बताया कि बैंक ग्राहकों की हरसंभव मदद कर रहा है। बैंक के सभी एटीएम को रोजाना सैनिटाइज किया जा रहा है।
... और पढ़ें

लॉक डाउन के चलते अल्मोड़ा में होटल व्यवसाय को लगभग 15 करोड़ से अधिक का नुकसान

अल्मोड़ा। उत्तराखंड सरकार को टैक्स के रूप में सबसे ज्यादा राजस्व पर्यटन व्यवसाय से ही मिलता है। इनमें भी होटल और रेस्टारेंट सबसे ज्यादा करदाता की श्रेणी में आते हैं, लेकिन इस साल कर्मचारियों की हड़ताल और उसके बाद कोरोना संक्रमण ने होटल व्यवसाय की कमर तोड़ दी है। लॉकडाउन के चलते पहाड़ के चार जिलों में करीब 100 से 150 करोड़ की चपत लगी है। हालांकि होटल कारोबारियों को उम्मीद है कि लॉकडाउन खुलने के बाद मई, जून में फिर से पर्यटकों की आमद बढ़ने की उम्मीद है।
अल्मोड़ा जिले की बात करें तो यहां 165 के करीब रिजॉर्ट, होटल हैं। होम स्टे की संख्या भी 170 के करीब है। पर्यटक सबसे ज्यादा कसारदेवी, मरचूला, रानीखेत में पहुंचते हैं, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के डर से होटल, रिजॉर्ट और होम स्टे में रुके देशी और विदेशी पर्यटक अपने अपने गंतव्य को रवाना हो गए थे वहीं खतरे को देखते हुए होटल कारोबारियों को भी नई बुकिंग कैंसिल करनी पड़ी। मार्च में ही करीब 15 हजार पर्यटक अल्मोड़ा पहुंच चुके थे। अल्मोड़ा होटल एसोसिएशन के महासचिव हरीश जोशी ने बताया कि प्रदेश एसोसिएशन ने नुकसान की भरपाई के लिए सरकार से उचित कदम उठाने की मांग की है।
... और पढ़ें

लॉकडाउन के बीच बाट माप विभाग के निरीक्षण से भड़के रानीखेत के व्यापारी

रानीखेत (अल्मोड़ा)। कोरोना संक्रमण को लेकर चल रहे लॉकडाउन के बीच नगर में पहुंची बाट माप विभाग की टीम कई दुकानों का निरीक्षण कर कई तराजुओं की जांच की। तौल यंत्रों का नवीनीकरण न होने पर तीन व्यापारियों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई भी की गई। इसका व्यापारियों ने विरोध कर दिया। कहा कि आजकल अधिकतर दुकानें बंद हैं, ऐसे में जांच का औचित्य नहीं है।
वरिष्ठ निरीक्षक एलएम पंत के नेतृत्व में विभाग की तरफ से यह अभियान चलाया गया था। इससे भड़के व्यापारियों ने आक्रोश जताया। वरिष्ठ व्यापारी और भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष दीप भगत और एलएन पांडेय ने भी निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारियों से वार्ता कर इस कार्रवाई का विरोध किया। बाद में पुलिस ने भी टीम से पूछताछ कर जरूरी प्रपत्रों को देखा। वरिष्ठ निरीक्षक पंत ने बताया कि विभागीय निर्देश के बाद ही बाजारों में चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।
व्यापार संघ अध्यक्ष बोले व्यापारियों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं
रानीखेत (अल्मोड़ा)। व्यापार मंडल अध्यक्ष भी बाट माप विभाग की इस अचानक कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हैं। उनका कहना है कि लॉकडाउन के कारण व्यापारी पहले से ही नुकसान झेल रहे हैं। ऐसे में विभागों के तुगलकी फरमान चल रहे हैं। लॉकडाउन के बीच की जा रही चेकिंग समझ से परे है। व्यापारियों के उत्पीड़न को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us