विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
मात्र 2 दिन शेष ,गंगा दशहरा पर कराएं गंगा आरती एवं दीप दान, पूरे होंगे रुके हुए काम
Puja

मात्र 2 दिन शेष ,गंगा दशहरा पर कराएं गंगा आरती एवं दीप दान, पूरे होंगे रुके हुए काम

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

बदरीनाथ धाम सहित पांच जगह खुलेंगी डीसीबी की शाखाएं

जिला सहकारी बैंक चमोली बदरीनाथ धाम सहित पांच जगह पर नई शाखाएं खोलेगा। साथ ही पांच नए एटीएम भी लगाएगा। इसके लिए बैंक को मंजूरी मिल गई है।
जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष गजेंद्र रावत ने बताया कि चमोली जिले के दूरस्थ गांवों से लोगों को बैंक संबंधी कार्यों के लिए कई किमी चलकर चमोली या गोपेश्वर आना पड़ता है। इस समस्याओं को देखते हुए बदरीनाथ धाम, दशोली ब्लॉक के ब्यारा निजमुला, गैरसैंण के नंदासैंण, नारायणबगड़ के परखाल व रुद्रप्रयाग जिले के तिलवाड़ा में बैक शाखाएं खोलने को मंजूरी मिल गई है। ग्राहकों की सुविधा के लिए गोपेश्वर और रुद्रप्रयाग की ब्रांचों में ई-लॉबी मशीनें लगाई जाएंगी। इसके अलावा जोशीमठ, नंदप्रयाग, गुप्तकाशी, कर्णप्रयाग, रुद्रप्रयाग में एटीएम मशीनें लगाने की स्वीकृति मिली है।
... और पढ़ें

सिरण गांव के जंगल में लगी आग

क्वारंटीन में रह रहे युवक ने घर भेजा सामान, दो पर मुकदमा

थाना क्षेत्र थलीसैंण के एक क्वारंटीन सेंटर में रह रहे युवक को अपना सामान घर भेजना भारी पड़ गया। पुलिस ने युवक व उसके भाई के खिलाफ आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया। वहीं गैरसैंण में होम क्वारंटीन का उल्लंघन करने पर तीन लोगों के खिलाफ भी केस दर्ज किया गया।
पौड़ी में थलीसैंण थानाध्यक्ष संतोष पैथवाल ने बताया कि कैन्यूर गांव निवासी एक व्यक्ति 25 मई को नोएडा से लौटा था और इसे क्वारंटीन सेंटर ले जाया गया था। बुधवार को इस व्यक्ति ने अपने भाई के हाथों अपनी अटैची व अन्य सामान घर भेज दिया। इसकी सूचना ग्राम प्रधान विनीता देवी ने पुलिस को दी। थानाध्यक्ष ने बताया कि दोनों भाइयों के खिलाफ क्वारंटीन नियमों का उल्लंघन करने पर मुकदमा दर्ज किया है। साथ ही सेंटर में रह रहे व्यक्ति के भाई को होम क्वारंटीन कर दिया है। सामान भी घर से बाहर रख दिया है।
वहीं गैरसैंण थानाध्यक्ष सुभाष जखमोला ने बताया कि थाना मेहलचौरी चौकी के ग्राम पालीवाल रोहिड़ा निवासी तीन लोग 14 मई को दिल्ली से गांव लौटे थे जिन्हें होम क्वारंटीन किया था, लेकिन तीनों घरों के बजाय गांव में घूमते मिले। तीनों के खिलाफ थाना आईपीसी की धारा 188, 269, डीएम एक्ट 51 के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया गया है।
बिना सूचना गांव पहुंचे प्रवासियों पर केस
पुरोला। बिना सूचना दिए गांव में प्रवेश करने पर राजस्व पुलिस ने दो प्रवासियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। एसडीएम आईएएस अधिकारी मनीष कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए प्रवासियों को स्क्रीनिंग के बाद ही जिले में प्रवेश दिया जा रहा है। जिले में 12 कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से संक्रमण का खतरा और बढ़ गया है। उन्होंने बताया कि बीते रोज हरियाणा से लौटे दो प्रवासी बिना सूचना दिए पुरोला प्रखंड के बेस्टी गांव में घुस गए। सूचना मिलते ही राजस्व पुलिस ने दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।
प्रवासियों को सीमा पर क्वारंटीन करना चुनौती
थराली। थराली क्षेत्र में इन दिनों प्रवासी रेड जोन, हॉटस्पॉट और ऑरेंज जोन से पहुंच रहे हैं। इन प्रवासियों को क्वारंटीन किया जा रहा है लेकिन लोग क्वारंटीन का पालन नहीं कर रहे हैं। अब कुछ दिनों में मुंबई से काठगोदाम, रामनगर, देहरादून और सहारनपुर के लिए जो ट्रेन आएंगी उनमें अधिकतर यात्री रेड जोन एरिया के हैं। ऐसे में प्रशासन के लिए उन्हें सीमा पर ही क्वारंटीन करना चुनौती होगा क्योंकि रेड जोन से आने वालों को होम क्वारंटीन करने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा। एसडीएम केएस नेगी ने कहा कि हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। संवाद
... और पढ़ें

उत्तराखंड : विश्व धरोहर फूलों की घाटी में खिलने लगे फूल, सैलानियों के लिए 1 जून खुलेगा ट्रेक

विश्व धरोहर फूलों की घाटी में फूल खिलने शुरू हो गए हैं। फूलों की घाटी के करीब दो किलोमीटर तक बर्फ हटाने के बाद नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क प्रशासन की ओर से घाटी तक ट्रेक आवाजाही के लिए खोल दिया है। एक जून को फूलों की घाटी पर्यटकों के लिए खोल दी जाएगी। घाटी का निरीक्षण कर लौटे दल ने वहां की स्थिति बताई।

घाटी के निरीक्षण के बाद जोशीमठ पहुंचे नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के सात सदस्यीय दल में शामिल वन दरोगा दिनेश लाल ने बताया कि फूलों की घाटी के निचले हिस्से में बर्फ पिघलने के बाद फूलों का खिलना शुरू हो गया है। यहां उच्च हिमालयी चोटियां बर्फ से आच्छादित हैं और घाटी की तलहटी में फूलों की कतार लगी हुई है।

हालांकि अभी सिर्फ एनीमोन और प्रिमुला प्रजाति के पुष्प ही खिले हैं। फूलों की घाटी के भ्रमण के लिए जुलाई, अगस्त व सितंबर के महीनों को सर्वोत्तम माना जाता है। सितंबर में यहां ब्रह्मकमल भी खिलते हैं।

अभी लॉकडाउन के कारण घाटी में पर्यटकों की आवाजाही पर रोक है, लेकिन उच्चाधिकारियों के निर्देश मिलने के बाद घाटी में पर्यटकों को जाने दिया जाएगा। घाटी के निरीक्षण के दौरान अनूप कुमार, मनमोहन भंडारी, गुलाब सिंह और गजे सिंह भी मौजूद थे।
... और पढ़ें
valley of flowers valley of flowers

प्रवासियों को 14 दिन तक राज्य की सीमा पर करें क्वारंटीन

ब्लॉक सभागार में आयोजित प्रधान संघ की बैठक में प्रधानों ने बाहरी प्रदेशों से आने वाले प्रवासियों को 14 दिन तक राज्य की सीमा पर ही क्वांरटीन करने की मांग की। प्रधानों ने कहा कि सरकार के होम क्वारंटीन के फैसले से गांव में तनाव हो रहा है। साथ ही प्रवासी क्वारंटीन के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं और जनप्रतिनिधियों से उलझ रहे हैं। सरकार केवल सात दिन ही क्वारंटीन सेंटर में रख रही है। कहा कि 22 मार्च से मई अंतिम सप्ताह तक प्रधानों ने गांव में सैनिटाइजेशन किया लेकिन अभी तक उनके खाते में इसकी धनराशि नहीं आई। मनरेगा के काम भी नहीं हो पा रहे हैं और जो हुए भी हैं उनका भुगतान श्रमिकों को नहीं हुआ है। प्रधानों ने कहा कि यदि इन मांगों को पूरा नहीं किया गया तो सामूहिक रूप से इस्तीफा दे देंगे। बैठक में प्रधान अध्यक्ष जगमोहन सिंह, गंभीर रावत, प्रेमबल्लभ, संतोष सिंह, मुकेश चंद्र और कुंवर सिंह आदि मौजूद थे। ... और पढ़ें

बस चालक ने प्रवासियों को रास्ते में छोड़ा, मुकदमा

प्रवासियों को गौचर से भराड़ीसैंण क्वारंटीन सेंटर ले जा रही एक बस के चालक ने उन्हें आधे रास्ते में ही छोड़ दिया। इस मामले में पुलिस ने बस चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।
कर्णप्रयाग थानाध्यक्ष गिरीश चंद्र शर्मा ने बताया कि बृहस्पतिवार को विभिन्न राज्यों से चमोली जिले के प्रवासी बसों से गौचर मेला मैदान पहुंचे। यहां स्वास्थ्य परीक्षण के बाद प्रवासियों को क्वारंटीन सेंटर रवाना किया गया। इनमें से 22 प्रवासियों को गैंथी गांव निवासी बस चालक मुकेश भराड़ीसैंण क्वारंटीन सेंटर ले जा रहा था कि चालक और प्रवासियों के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई। आरोप है कि कहासुनी के बाद बस चालक ने प्रवासियों को कर्णप्रयाग-रानीखेत हाईवे पर उज्ज्वलपुर के पास छोड़ दिया और वापस गौचर लौट गया। प्रवासियों को सड़क पर देखकर आसपास के लोगों ने एसडीएम कर्णप्रयाग को इसकी जानकारी दी। प्रशासन ने दूसरी बस भेजकर प्रवासियों को भराड़ीसैंण में क्वारंटीन सेंटर पहुंचाया। थाना प्रभारी ने बताया कि आरोपी बस चालक के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। आरोपी को जमानत पर छोड़ दिया गया है।
... और पढ़ें

चमोली जिले में 18 घंटे ठप रही बिजली आपूर्ति

चमोली जिले में बृहस्पतिवार शाम चार बजे गुल हुई बिजली शुक्रवार सुबह दस बजे बहाल हो पाई। 18 घंटे बिजली गुल रहने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।
बृहस्पतिवार को आंधी के कारण श्रीनगर क्षेत्र में हाईटेंशन लाइन में फाल्ट आ गया था, जिससे चमोली जिले की बिजली गुल हो गई थी। गोपेश्वर, चमोली, जोशीमठ, पीपलकोटी, नंदप्रयाग सहित सभी क्षेत्रों में लोग बिजली न होने से परेशान रहे। बारिश होने से गर्मी से तो राहत मिली, लेकिन ज्यादातर लोगों के मोबाइल फोन चार्ज नहीं हो सके। शुक्रवार सुबह करीब दस बजे बिजली बहाल हो पाई। ऊर्जा निगम गोपेश्वर के अधिशासी अभियंता कैलाश कुमार सैनी ने कहा कि श्रीनगर में फॉल्ट आने से सप्लाई बंद हुई थी।
... और पढ़ें

एक जून को खुलेगी विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी, हिमखंडों को काटकर बनाया रास्ता

विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी एक जून से खुल जाएगी। नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क प्रशासन ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं, लेकिन घाटी में पर्यटकों की आवाजाही सरकार के निर्देशों के बाद ही हो पाएगी।

फिलहाल घाटी में जाने वाले मार्ग पर आए हिमखंडों को काटकर रास्ता बना दिया गया है। फूलों की घाटी हर साल एक जून को खुल जाती है, लेकिन इस बार कोरोना के कारण इस पर असमंजस बना हुआ था।


यह भी पढ़ें:
फूलों की घाटी के रास्तों पर पिघली बर्फ, खिले एनीमोन, प्रिम्यूला, आइरिस के खूबसूरत फूल

मगर अब नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि घाटी एक जून को ही खोली जाएगी। 87.5 वर्ग किमी क्षेत्र में फैली इस घाटी में जुलाई और अगस्त महीने में 500 से अधिक प्रजाति के फूल खिलते हैं।
... और पढ़ें

बदरीश प्रसाद वितरण केंद्र में बिकेंगे पहाड़ी उत्पाद

पहाड़ी उत्पादों की बिक्री के लिए उद्यान विभाग के भवन पर बृहस्पतिवार से बदरीश प्रसाद वितरण केंद्र शुरू हो गया है। पहाड़ी उत्पादों के साथ ही यहां बदरीनाथ का प्रसाद भी बेचा जाएगा। इस केंद्र को निजमूला घाटी के ब्यारा गांव के आदित्य देव स्वयं सहायता समूह की ओर से संचालित किया जाएगा। इस केंद्र पर पहाड़ी दालें, सब्जियां, अचार, जूस, शहद, फरण आदि पहाड़ी उत्पाद बेचा जाएगा। इसके अलावा बदरीश प्रसाद जैसे चौलाई के लड्डू, धूप आदि भी बेचे जाएंगे। इस मौके पर समूह की अध्यक्ष विलोरी देवी, गोदांबरी देवी, पूनम देवी, कुंती देवी, रघुवीर राणा, मदन सिंह, बीरेंद्र सिंह, हुकुम सिंह आदि मौजूद थे। संवाद ... और पढ़ें

चमोली : घर के आंगन में खेल रहा था चार साल का बच्चा, उठा ले गया गुलदार, जंगल में मिला शव

गुरुवार रात को भ्याड़ी गांव के मजेटी तोक में गुलदार चार साल के एक नेपाली मूल के बच्चे को उठा ले गया। रात भर ग्रामीणों ने बच्चे की खोजबीन की, लेकिन कहीं भी नहीं मिल सका। शुक्रवार सुबह घटनास्थल से करीब 400 मीटर दूर जंगल में बच्चे का सिर बरामद हो पाया। बच्चे के धड़ को गुलदार खा गया था। घटना के बाद से क्षेत्र में दहशत बनी है।

नायब तहसीलदार सुरेंद्र सिंह देव ने बताया कि गुरुवार रात करीब 7.30 बजे नेपाली मूल के प्रेम बहादुर का चार वर्षीय पुत्र रमेश जैसे ही घर के बाहर आया, वहां पहले से ही घात लगाकर बैठे गुलदार ने उस पर हमला कर दिया और जंगल में भाग गया।

शोरगुल सुनकर आसपास के ग्रामीण मौके पर पहुंचे और बच्चे की खोजबीन में जुट गए। सूचना पर वन विभाग के कर्मचारी र्मौके पर पहुंचे। शुक्रवार सुबह घटनास्थल से 400 मीटर दूर बच्चे का सिर बरामद हुआ। बच्चे के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

वनक्षेत्राधिकारी बीएस परमार ने कि कहा कि बच्चे के परिजनों को तत्काल कुछ राशि देकर मुआवजे के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। कहा कि क्षेत्र में वनकर्मियों की गश्त बढ़ाकर पिंजरा लगाने की कार्रवाई की जा रही है। ग्राम पंचायत त्यूला के प्रधान नंदन सिंह रमोला ने बताया कि क्षेत्र में गुलदार का आतंक काफी समय से था। अब तक वह कई पालतू पशुओं को अपना निवाला बना चुका है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us