विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Coronavirus in Uttarakhand: कोरोना संक्रमित के साथ 45 मिनट की एक चूक ने खतरे में डाली 54 लोगों की जान, पढ़ें पूरा मामला...

कोरोना वायरस कितना खतरनाक है, यह जानते हुए भी राजस्थान के हॉटस्पॉट अलवर से लौटे जमाती को तबीयत खराब होने के बावजूद 45 मिनट तक घर जाने देने की एक छोटी सी कथित चूक ने 54 लोगों को खतरे में डाल दिया है।

6 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

चमोली

सोमवार, 6 अप्रैल 2020

पर्यावरण मित्रों का तालियों से किया उत्साहवर्द्धन

नगर पंचायत नंदप्रयाग की ओर से पर्यावरण मित्रों के साथ ही कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारियों को सैनिटाइजर और मास्क वितरित किए। इस दौरान नगर पंचायत के कर्मचारियों ने एक साथ ताली बजाकर पर्यावरण मित्रों का उत्साहवर्द्धन किया। नगर पंचायत अध्यक्ष डा. हिमानी वैष्णव ने बताया कि नगर व मोहल्लों की साफ-सफाई में कोई कमी नहीं आने दी जा रही है। इस मौके पर अधिशासी अधिकारी रघुवीर राय भी मौजूद थे। ब्यूरो
पर्यावरण मित्रों को दिए जाएं सुरक्षा इंतजाम
रुद्रप्रयाग। उत्तराखंड एससी-एसटी इंप्लाइज फेडरेशन ने साफ-सफाई व्यवस्था में लगे पर्यावरण मित्रों के लिए सुरक्षा इंतजाम की मांग की। फेडरेशन ने इस संबंध में डीएम को ज्ञापन भेजा। फेडरेशन के जिलाध्यक्ष विजय वैरवाण और महामंत्री महेश चंद्र बुरियाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण के खौफ के बीच पर्यावरण मित्र नियमित रूप से जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में साफ-सफाई पर जुटे हैं, लेकिन उनके पास पर्याप्त सुरक्षा के इंतजाम नहीं हैं। उन्होंने निकायों व विभागों के अलावा जिला पंचायत द्वारा नियुक्त पर्यावरण मित्रों के लिए उचित सुरक्षा इंतजाम मुहैया कराने और सैनिटाइजर व अन्य उपकरण पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने की मांग की। ब्यूरो
... और पढ़ें

सामाजिक दूरी बनाई और मास्क पहनाकर किया कन्या पूजन

कोरोना वायरस के कारण किए गए लॉकडाउन का असर रामनवमी पर भी दिखा। कुछ लोगों ने अपने घरों की ही कन्याओं का पूजन किया तो कहीं पूजन ही नहीं किया गया। गोपेश्वर में कुछ लोगों ने आसपास की कुछ ही कन्याओं को बुलाया, उन्हें दूर-दूर बिठाया और मास्क पहनने के लिए दिए। उन्हें भोजन की जगह सिर्फ फल ही दिए गए।
हालांकि कुछ लोगों ने घर पर ही सामान्य पूजा करके रामनवमी बनाई और आसपास की कन्याओं को दक्षिणा दी। ज्यादातर लोग बच्चों को पूजन के लिए भेजने से कतरा रहे थे। रामनवमी पर सभी मंदिरों में सन्नाटा रहा। रुद्रप्रयाग में भी लोगों ने घरों की ही कन्याओं का पूजन करते हुए उन्हें भोग लगाया। देवी मंदिरों में सिर्फ पुजारियों ने पूजा की। देवी भक्तों ने घरों में देवी पाठ किया और व्रत किया।
कर्णप्रयाग, सिमली, लंगासू, गौचर, आदिबदरी, गैरसैंण, नारायणबगड़, थराली, देवाल आदि कस्बों में लोगों ने घरों में ही देवी की पूजा की। घरों में उगाई जौ की हरियाली को प्रसाद के रूप में दिया गया। नौटी, नंदासैंण, भटोली, सिरोली, रतूड़ा, खंडूड़ा, तोप, सेम आदि गांवों में भी भक्तों ने देवी-देवताओं को भोग लगाकर पूजा की।
श्रीनगर/देवप्रयाग। यहां भी लोगों ने ही घरों में रामनवमी मनाई। मंदिर व स्नानघाटों पर सन्नाटा पसरा रहा वहीं लोगों ने कन्याओं को सामूहिक भोजन करवाने से भी परहेज किया। तीर्थ पुरोहित समाज के लोग घरों में उगाई हरियाली को श्री रघुनाथ जी को अर्पित नहीं कर पाए। लॉकडाउन के चलते अलकनंदा और भागीरथी के संगम स्थल और रामकुंड में भी इस बार कोई भी श्रद्धालु स्नान को नहीं पहुंचा।
कोरोना से निजात दिलाने की कामना
नई टिहरी/उत्तरकाशी। नवमी पर्व पर श्रद्धालुओं ने देवी भगवती सिद्धिदात्री की पूजा कर सुख समृद्धि का वरदान मांगा। हरियाली काटकर सिद्धिदात्री को पूरी, हलवा और चने का भोग लगाया। कन्याओं को उनके घर पर ही उपहार और दान भेजा गया। सिद्धपीठ चंद्रबदनी, सुरकंडा और कुंजापुरी में पुजारियों ने पूजा-अर्चना की।
उत्तरकाशी में लोगों ने घरों में डाली हरियाली काटने के साथ ही नवरात्र का धार्मिक अनुष्ठान संपन्न किया। लोगों ने घर बुलाकर कन्याओं को भोजन कराने से परहेज किया। उत्तरकाशी के प्रख्यात कुटेटी देवी मंदिर के पुजारी ललित मोहन नौटियाल ने बताया कि देवी मंदिर बंद होने के कारण भक्तों ने बाहर से ही पूजा की और कोरोना महामारी से निजात की कामना की।
... और पढ़ें

मास्क बनाकर लोगों को निशुल्क बांट रहीं महिलाएं

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न होने से परेशानी

राशन लेने आ रहे लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न होने से डीलरों को राशन वितरण में परेशानी उठानी पड़ रही है। डीलरों को सोशल डिस्टेंसिंग के अनुसार लोगों के लाइन में खड़ा करने में मशक्कत करने के साथ-साथ नियमों का उल्लंघन होने पर प्रशासनिक कार्रवाई की चिंता भी सता रही है। गौचर में राशन वितरण के दौरान अव्यवस्था को रोकने के लिए पुलिस ड्यूटी लगाई गई, लेकिन इसके बावजूद ज्यादातर लोग नियमानुसार लाइन में नहीं लगे। ऐसे में अव्यवस्था फैलने के डर से डीलरों को समय से पहले दुकान बंद करनी पड़ी। रानीगढ़ उपभोक्ता सहकारी समिति के सचिव रवींद्र कंडारी ने कहा कि राशन लेने के लिए अधिकांश महिलाएं पहुंच रही हैं और पुलिस ड्यूटी के बावजूद लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। इस कारण भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ... और पढ़ें

समय पर राशन नहीं देने पर पूर्ति निरीक्षकों का वेतन रोका

खाद्य पूर्ति निरीक्षक पोखरी और कर्णप्रयाग की ओर से अभी तक अपने क्षेत्र के बहुत कम सस्ता गल्ला विक्रेताओं से राशन उठान कराए जाने पर नाराज डीएम ने दोनों पूर्ति निरीक्षकों के मार्च के वेतन पर रोक लगा दी है।
लॉकडाउन के चलते डीएम स्वाति एस भदौरिया ने पूर्ति निरीक्षकों को एडवांस राशन जल्द सस्ता गल्ला विक्रेताओं को उपलब्ध कराने को कहा। शनिवार तक पोखरी में 74 पंजीकृत विक्रेताओं में से केवल 54 विक्रेताओं ने अप्रैल का व छह विक्रेताओं से अप्रैल व मई का राशन गोदाम से उठवाया है। ऐसे ही कर्णप्रयाग में 93 पंजीकृत विक्रेताओं में से अभी तक सिर्फ 84 विक्रेताओं से अप्रैल का तथा 34 विक्रेताओं से अप्रैल व मई का राशन उठवाया गया है। इससे नाराज डीएम ने दिोनों जगहों के पूर्ति निरीक्षकों के मार्च का वेतन रोकने के आदेश दिए हैं।
... और पढ़ें

सामाजिक दूरी बनाकर होगी फसलों की कटाई, मंडाई, भंडारण

विधायक ने लिया सीएचसी में व्यवस्थाओं का जायजा

बदरीनाथ विधायक महेंद्र भट्ट ने सीएचसी जोशीमठ का निरीक्षण किया। उन्होंने केंद्र में व्यवस्थाओं का जायजा लिया और शीघ्र यहां लैब टेक्नीशियन की नियुक्ति को लेकर सीएमओ से बात की। विधायक ने नगर पालिका सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। जनप्रतिनिधियों ने कहा कि कोरोना से केरल भी अछूता नहीं है और बदरीनाथ धाम के मुख्य पुजारी केरल के ही हैं। लिहाजा मुख्य पुजारी को कपाट खुलने से पंद्रह दिन पहले जोशीमठ लाने की व्यवस्था कर उन्हें चौदह दिनों तक क्वारंटीन में रखने की मांग उठाई गई। इस पर विधायक ने कहा कि इस संबंध में सरकार विचार कर रही है। ब्लॉक प्रमुख हरीश परमार ने लॉकडाउन के दौरान हो रही परेशानियों के बारे में बताया।
लैंसडौन विधायक ने कैंट चिकित्सालय को दी पीपीई किट
लैंसडौन। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लैंसडौन विधायक महंत दिलीप रावत ने कैंट चिकित्सालय में चार पीपीई किट और एक थर्मल स्क्रीनिंग मशीन चिकित्सा प्रभारी डा. मनीषा अग्रवाल को सौंपी। उन्होंने चिकित्सालय में मरीजों को मास्क भी बांटे। विधायक महंत दिलीप रावत ने बताया कि भाजपा कार्यकर्ता प्रत्येक बूथ पर सौ मास्क वितरित करेंगे। मास्क वितरण के लिए भाजपा के मुकेश अग्रवाल, अजय अग्रवाल, अजेंद्र रावत, राजेंद्र राना व भुवनेश्वर खंडेलवाल को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
... और पढ़ें

कर्णप्रयाग के गांवों में नहीं सैनिटाइजर और मास्क की व्यवस्था

कोरोना वायरस के संक्रमणकाल में ग्रामीण क्षेत्रों के हजारों लोगों की सुरक्षा भगवान भरोसे है। गांवों में मास्कों का वितरण तो दूर, सैनिटाइजर और कीटनाशक दवाओं का छिड़काव तक नहीं किया जा रहा। ग्रामीणों ने प्रशासन से तहसील के सभी गांवों को सैनिटाइज करने और मास्क वितरण की मांग उठाई।
कर्णप्रयाग ब्लॉक के अंतर्गत 93 ग्राम पंचायत और एक नगर पालिका है। कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने को ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार कीटनाशक का छिड़काव और मास्क वितरण के लिए बैठकें तो की जा रही हैं, लेकिन गांवों की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। पूर्व प्रमुख राजेंद्र सगोई, प्रधान हरीश चौहान, लखपत सगोई, पुष्कर रावत आदि ने कहा कि तोप, सेम, भटोली, सिरोली, धारकोट, कालेश्वर, बैरफाला, घंडियाल, ऐरवाड़ी, कालेश्वर सहित तहसील के किसी भी गांव में प्रशासन की ओर से सैनिटाइजर और मास्क की व्यवस्था नहीं की गई है। वाहन नहीं चलने से ग्रामीण शहरों में जाकर ब्लीचिंग या मास्क नहीं खरीद पा रहे हैं।
वहीं, डीएम स्वाति एस भदौरिया का कहना है कि अधिकारियों को मेडिकल उपकरण, मॉस्क, सैनिटाइजर, ब्लीचिंग पाउडर व थोक विक्रेताओं के पास उपलब्ध खाद्यान्न स्टॉक की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही गांवों में सफाई रखने के लिए सभी तहसीलों को अतिरिक्त ब्लीचिंग पाउडर के पैकेट भेजे गए हैं।
... और पढ़ें

पीएम जन-धन योजना के तहत 55 महिलाओं को मिली धनराशि

बैंकों में लेन-देन के लिए दोपहर एक बजे तक बैंकों के बाहर ग्राहकों की लंबी लाइन लगी रही। लोगों ने सामाजिक दूरी बनाकर बैंकों का कार्य निपटाया। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत जिले की 55 महिलाओं ने अपने पीएम जनधन खाते से आर्थिक सहायता राशि प्राप्त की। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि पीएम जनधन योजना के तहत खुले जिन महिलाओं के खाते का अंतिम अंक 2 या 3 है उन खातों में 4 अप्रैल तक, जिन खातों का अंतिम अंक 4 या 5 है उन खातों में 5 अप्रैल तक, जिन खातों का अंतिम अंक 6 या 7 है उन खातों में 8 अप्रैल तक, जिन खातों का अंतिम अंक 8 या 9 है उनके खातों में 9 अप्रैल तक 500 रुपये की धनराशि आएगी। ब्यूरो ... और पढ़ें

राशन के लिए लगी भीड़ को पुलिस ने खदेड़ा

लकड़ीपड़ाव में राशन बांटने को लेकर एकत्र हुई भीड़ ने क्षेत्र में लगाई गई धारा 144 की धज्जियां उड़ाईं। राशन लेने को उमड़ी भीड़ में सोशल डिस्टेंसिंग तक का ध्यान नहीं रखा गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने लोगों को वहां से खदेड़ा और एक-एक कर राशन वितरित करवाया।
तहसील प्रशासन की ओर से दानदाताओं की ओर से दी गई मदद से नगर निगम के सभी वार्डों में गरीब तबके के लोगों को राशन वितरित किया जा रहा है। शनिवार को प्रशासन ने पार्षदों के माध्यम से लकड़ीपड़ाव और प्रजापति नगर में राशन वितरित करने के निर्देश थे, लेकिन इंतजाम की कमी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखा गया और वहां पर राशन लेने वालों की भीड़ लग गई। सूचना मिलते ही एसडीएम योगेश मेहरा, सीओ अनिल जोशी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और भीड़ को वहां से खदेड़ा। इसके बाद एक-एक कर राशन देना शुरू किया गया। एसएसआई प्रदीप नेगी ने बताया कि समझाने के बाद भी लोग नहीं मान रहे हैं। शनिवार को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया है लेकिन अब घटना की पुनरावृत्ति होने पर कार्रवाई की जाएगी।
लॉकडाउन के पालन में सड़कों पर नहीं चले वाहन
कर्णप्रयाग/नौगांव। लॉकडाउन में मिली छूट के बाद कर्णप्रयाग, गौचर, आदिबदरी, गैरसैंण, नारायणबगड़, थराली, देवाल, सिमली, लंगासू, नौली, बगोली सहित ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों पर वाहन नहीं चले। सुबह दुकानों में आकर लोगों ने सामान की खरीदारी की और उसके बाद घरों में चले गए। सुलोचना देवी, कमला देवी, प्रमिला देवी का कहना है कि सब लोग लॉकडाउन का पालन करें और सोशल डिस्टेंस बनाकर सामान खरीदें।
वहीं नौगांव में भी ग्रामीण बिना जरूरत के घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। सुनारा गांव में दिल्ली, मुंबई आदि बाहरी क्षेत्रों से लौटे लोग घरों में कैद हैं। स्थानीय लोगों ने इनसे दूरी बनाई हुई है। गांव के प्रधान कुलदीप रावत बताते हैं कि बाहरी क्षेत्रों से गांव लौटे लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत दी गई है।
झूठी खबर फैलाने पर होगी कार्रवाई
गैरसैंण। एसडीएम कौस्तुभ मिश्र ने सीएचसी के प्रभारी अधीक्षक, आदिबदरी और गैरसैंण तहसीलों के तहसीलदारों और थानाध्यक्ष को आवश्यक निर्देश जारी किए। कहा कि लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों की रहने खाने और चिकित्सीय व्यवस्था कराएं। झूठी खबर फैलाने पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

52174 परिवारों को मिलेगा निशुल्क चावल

चमोली जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा और अंत्योदय योजना से जुड़े 52174 परिवारों को प्रति यूनिट पांच किलोग्राम चावल निशुल्क वितरित किया जाएगा। जिला पूर्ति विभाग को चावल का भंडारण भी प्राप्त हो गया है।
चमोली जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा, अंत्योदय और राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 88970 राशन कार्ड धारक हैं। खाद्य विभाग ने प्राथमिक व अंत्योदय योजना से जुड़े 52174 परिवारों को लाभान्वित करने का निर्णय लिया है। वहीं गोदामों से निशुल्क खाद्यान्न उठाने से पहले सस्ता गल्ला विक्रेता ट्रक के भाड़े को लेकर आशंकित हैं। गल्ला विक्रेताओं का कहना है कि निशुल्क चावल लाने के लिए उन्हें भाड़े के लिए खाद्य विभाग के अधिकारियों के चक्कर काटने पड़ेंगे। इधर, जिला पूर्ति अधिकारी केएल शाह ने कहा कि जिले में प्राथमिक श्रेणी में रखे 52174 परिवारों को निशुल्क चावल दिए जाएंगे। गल्ला विक्रेताओं को बिल के आधार पर भाड़े का भुगतान कर दिया जाएगा।
... और पढ़ें

सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में भी दिख रहा लॉकडाउन का असर

कोरोना से लड़ने के लिए किया गया लॉकडाउन चमोली जिले में सफल दिख रहा है। सुबह मिल रही छूट में लोग जरूरत का सामान खरीदने बाजार आ रहे हैं, लेकिन भीड़ कम ही नजर आ रही है। दुकानों में लगातार हो रही खाद्य सामग्री और सब्जी आदि की आपूर्ति से लोग अब निश्चिंत नजर आ रहे हैं। वहीं उर्गम घाटी, निजमूला घाटी, ल्वाणी, रामणी बाजारों में भी दोपहर बाद सन्नाटा पसर रहा है। गोपेश्वर, चमोली, जोशीमठ, पोखरी, घाट आदि सभी जगह पर भी यही स्थिति है। पुलिस भी लगातार लोगों के बाजार आने के दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए लोगों को कह रही है। हालांकि अधिकांश जगह पर लोग खुद ही इसका पालन करते नजर आ रहे हैं। कर्णप्रयाग और थराली सहित आसपास के क्षेत्रों में जनता लॉकडाउन का पूरी तरह पालन कर रही है। यहां राशन की दुकानों में सोशल डिस्टेंस बनाकर लोग राशन ले रहे हैं।
गैरसैंण। एसडीएम कौस्तुभ मिश्र ने कहा कि क्षेत्र में कोई भूखा न रहे और कोई छुुपकर क्षेत्र के अंदर प्रवेश न करने पाए इस पर पूरी निगरानी रखी जा रही है। नायब तहसीलदार राकेश पल्लव ने बताया कि क्षेत्र में खाद्यान्न आपूर्ति में कमी नहीं है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us