विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Uttarakhand Lockdown update Live: होम क्वारंटीन का पालन न करने पर पांच लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा

सोमवार को भी रोजाना की तरह सुबह सात बजे से दुकानें खुली। लेकिन आज गिने-चुने लोग ही सड़कों पर नजर आए। 

30 मार्च 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

हरिद्वार

सोमवार, 30 मार्च 2020

उत्तराखंड: कोरोना के बीच स्वाइन फ्लू से युवक की मौत, पांच दिन से काट रहा था अस्पतालों के चक्कर

उत्तराखंड में कोरोना वायरस के खौफ के बीच इलाज न मिलने से स्वाइन फ्लू से पीड़ित एक युवक की मौत हो गई। पीड़ित पांच दिन इलाज के लिए देहरादून और ऋषिकेश में भटक रहा था। बृहस्पतिवार आधी रात को परिजन उसको लेकर हरिद्वार जिला अस्पताल पहुंचे। यहां उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया।  बता दें कि इससे पहले भी स्वाइन फ्लू से एक महिला की जान जा चुकी है।

सिडकुल थानाक्षेत्र के एक गांव का एक युवक काफी समय से बीमार था। परिजनों ने पहले उसे रुड़की के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। युवक की हालत गंभीर होने पर चिकित्सकों ने हायर सेंटर रेफर किया। बताया जाता है कि परिजन उसे देहरादून के एक अस्पताल में ले गए।

जहां जांच में उसे स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। वहां पर उसकी तबीयत में सुधार नहीं हुआ तो चिकित्सकों ने रेफर कर दिया। परिजनों ने बताया कि दून के कुछ अस्पतालों ने भर्ती करने से इनकार कर दिया था। 
... और पढ़ें

ब्लड वॉलियंटर्स की टीम ने एम्स ऋषिकेश पहुंचकर कैंसर पीड़ित को किया रक्तदान

ब्लड वॉलियंटर्स की टीम ने एम्स ऋषिकेश में गंभीर हालत में भर्ती एक कैंसर पीड़ित महिला मरीज के लिए रक्तदान किया। टीम जिला प्रशासन से अनुमति लेकर एम्स ऋषिकेश पहुंची।

संस्था के संस्थापक अध्यक्ष अनिल अरोड़ा के नेतृत्व में एंबुलेंस के जरिए एम्स पहुंच जरूरतमंद की जान बचाने के लिए रक्तदान किया। रक्तदान करने वालों में शेखर सतीजा, हिमांशु खुराना, विशाल अरोड़ा, अनिल अरोड़ा आदि शामिल रहे।

मेडिकल एसोसिएशन ने जारी किए नंबर

जिला प्रशासन की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन कराते हुए हरिद्वार केमिस्ट एसोसिएशन ने दवा की डिलीवरी के लिए प्रत्येक क्षेत्र के प्रमुख मेडिकल स्टारों के नंबर जारी किए हैं। नजदीकी मेडिकल स्टोर को डॉक्टर का पर्चा वॉहट्सएप करें और दुकान का डिलीवरी बॉय आपको खुद घर आ कर दवाई दे कर जाएगा। किसी भी अन्य सहायता के लिए नंबर 9997993191 पर कॉल कर सकतें हैं।

सप्तऋषि क्षेत्र हरिद्वार - उत्सव मेडिकल स्टोर - 9412379167
कनखल क्षेत्र - हरिद्वार फार्मेसी - 7060205767
शिवालिक नगर क्षेत्र - कुमार मेडिकल स्टोर - 9319023291
रानीपुर मोड़ क्षेत्र हरिद्वार - सिटी केमिस्ट - 9719267888
ज्वालापुर पुल जटवाड़ा क्षेत्र - अपना मेडिकोज - 9927038569
ज्वालापुर आर्य नगर क्षेत्र - कुमार मेडिकोज - 9837109424
सुभाष नगर क्षेत्र - कीर्ति मेडिकल स्टोर - 8273887788
हरिद्वार रेलवे रोड क्षेत्र - गोयल संस मेडिकल स्टोर - 9568884484
ज्वालापुर - मॉडर्न मेडिकल एजेंसी, सेंट मेरी स्कूल - 9897267365
... और पढ़ें

पीएसी में बना तीन जिलों का कंट्रोल रुम

कोरोना वायरस से जुड़ी सूचनाएं एकत्रित करने के साथ साथ उनपर आवश्यक कार्यवाही के लिए राज्य सरकार ने 40वीं वाहिनी पीएसी में तीन जिलों का कंट्रोल रूम बनाया गया है। 40वीं वाहिनी पीएसी के सेनानायक जन्मेजय प्रभाकर खंडूड़ी तीनों जिलों के नोडल अधिकारी होंगे।
हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जनपद के लोग इस कंट्रोल रूम पर कोरोना संक्रमण से जुड़ी कोई भी जानकारी सोशल मीडिया, व्हॉटसएप, मोबाइल फोन से लेकर लैंड लाइन तक शेयर कर सकते हैं। 40वीं वाहिनी पीएसी के सेनानायक और कुंभ मेला एसएसपी जन्मेजय प्रभाकर खंडूड़ी ने बताया कि हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर व नैनीताल के लोग कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर 9997749331 या व्हाट्सएप नंबर 8755292727 पर कोविड-19 से जुड़ी कोई भी सूचना दे सकते हैं। लैंडलाइन नंबर 01334-270010 पर भी सूचना दी जा सकती है। उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम पर प्राप्त होने वाली सूचनाओं के आधार पर कोरोना संदिग्ध की तलाश कर उसका चेकअप आदि कराया जाएगा। ताकि उसे सही समय पर आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया जा सके।
... और पढ़ें

Uttarakhand Lockdown : शेव बनाता मिला हज्जाम, कोई बेचते मिला बीड़ी सिगरेट

लॉकडाउन लागू होने के बाद भी कई दुकानदार बाज नहीं आ रहे हैं। हरिद्वार कोतवाली पुलिस ने दुकान खोलकर शेव बना रहे एक हजाम को पकड़ लिया। ई रिक्शा दौड़ा रहे कई चालक भी पुलिस के हत्थे चढ़ गए।

नगर कोतवाली पुलिस ने सूचना पर ब्रह्मपुरी में रेडीमेड कपड़े की दुकान खोलकर बैठे फूल सिंह को पकड़ लिया। यही नहीं मानसरोवर होटल पर नाई की दुकान खोलने पर अशरफ के खिलाफ भी कार्रवाई की गई। वहीं दूसरी तरफ ऋषिकुल तिराहे के पास बीड़ी सिगरेट बेचते मिले पूरण सिंह को पुलिस ने सबक सिखाया। उधर ऋषिकुल में ही दुकान खोल कर बैठे चाय विक्रेता लाल सिंह के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया।

ज्वालापुर पुलिस ने आर्य नगर चौक के पास बिना वजह बाहर घूमने पर संजीत, अंकुर, राजकुमार, राजेंद्र ठाकुर, घनश्याम गुप्ता के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। उधर कई लोग बिना वजह अपनी बाइक और कार लेकर घूमते दिखाई दिए। ज्वालापुर पुलिस ने पांच, कनखल पुलिस ने तीन, नगर कोतवाली पुलिस ने पांच और रानीपुर पुलिस ने दो वाहनों को सीज किया।
... और पढ़ें
प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

हरिद्वार: स्वामी शिवानंद और साध्वी पद्मावती ने आमरण अनशन किया स्थगित

देशभर में कोरोना वायरस फैलने के बाद मातृ सदन के परमाध्यक्ष स्वामी शिवानंद सरस्वती ने अपना आमरण अनशन स्थगित कर लिया है। उन्होंने साध्वी पद्मावती का अनशन भी समाप्त करवा दिया। साध्वी कुछ दिन पहले ही एम्स दिल्ली से हरिद्वार पहुंची थी।

स्वामी शिवानंद सरस्वती ने 10 मार्च को आमरण अनशन यह कहते हुए शुरू किया था की सरकार गंगा की रक्षा करने के लिए संघर्ष करने वाले संतों की आवाज को नहीं सुन रही। उनका कहना था कि मातृ सदन के ब्रह्मचारी आत्मबोधानंद, साध्वी पद्मावती और ब्रह्मलीन स्वामी सानंद की मांगों को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने अनशन शुरू किया था।

स्वामी शिवानंद का कहना है कि उन्होंने अपने चिंतकों के आग्रह अनशन स्थगित किया है। स्वामी शिवानंद सरस्वती ने दोहराया कि गंगा के लिए मातृ सदन का संघर्ष किसी भी रूप में कम होने वाला नहीं है।
... और पढ़ें

राशन डीलर की मनमानी पर हंगामा

खड़खड़ी बाईपास स्थित सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर राशन डीलर की मनमानी पर लोगों ने हंगामा कर दिया। सूचना मिलने पर पूर्ति निरीक्षक ने मौके पर पहुंचकर राशन कार्ड धारकों की शिकायत सुनी।
रविवार को खड़खड़ी बाईपास स्थित सरकारी सस्ते की गल्ले की दुकान पर राशन को लेकर लोगों ने हंगामा कर दिया। लोगों का आरोप था कि डीलर राशन देने में मनमानी कर रहा है। मामले की जानकारी किसी ने पूर्ति निरीक्षक को दी। सूचना मिलते ही पूर्ति निरीक्षक पूनम सैनी मौके पर पहुंच गई। जहां लोगों ने उनसे स्टाक चेक करने की मांग की। जिस पर डीलर घबरा गया और सोमवार से गेहूं, चावल एक साथ बांटने का आश्वासन दिया। पूर्ति निरीक्षक पूनम सैनी को लखनलाल चौहान, जेपी बडोनी, चंदन अरोड़ा और हरिओम ठाकुर आदि ने क्षेत्र के राशन डीलरों की मनमानी तथा सरकारी गल्ले को ब्लैक करने के लिए लोगों को कम मात्रा में राशन देने की जानकारी दी है। पूर्ति निरीक्षक ने डीलर को चेतावनी दी कि फिर शिकायत मिली तो दुकान निरस्त कर दी जाएगी।
सरकारी राशन पर डाका डालने से नहीं चूक रहे डीलर
हरिद्वार। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों से राशन कार्ड धारकों को 3 महीने का राशन वितरित करा रही है, लेकिन कई क्षेत्रों में खासकर बस्तियों में राशन डीलर जनता के राशन पर डाका डालने से बाज नहीं आ रहे हैं। ज्वालापुर क्षेत्र में यह शिकायत आम हो गई है कि राशन डीलर राशन कम मात्रा में दे रहे हैं। नील खुदाना से सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान के डीलर मात्र 12 किलो राशन ही दे रहा है। इसी प्रकार खड़खड़ी हिल बाईपास के दुकान पर युवाओं को खड़े होकर राशन वितरण कराना पड़ा है।
... और पढ़ें

फल बिस्किट के लिए मनसा देवी ट्रस्ट ने दिए दो लाख रुपये

लॉकडाउन के दौरान हरिद्वार में फंसे बाहरी राज्यों के श्रद्धालु और यात्रियों के खाने की व्यवस्था करने के बाद अब मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट में फल और बिस्किट के लिए भी दो लाख रुपये की आर्थिक मदद दी है। इस रकम से नवरात्र के चलते यात्रियों के फलाहार और उनके बच्चों के दूध बिस्किट की व्यवस्था की जाएगी।
रविवार को अपर मेला अधिकारी हरवीर सिंह को दो लाख रुपये का चेक देते हुए श्रीमहंत रविंद्र पुरी ने कहा कि इन दिनों नवरात्र चल रहे हैं। ऐसे में हरिद्वार में फंसे दूसरे राज्यों के श्रद्धालुओं को फल आदि की व्यवस्था इस रकम से की जाएगी। उनके बच्चों के लिए दूध व बिस्किट का इंतजाम भी किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि नवरात्र में विशेष अनुष्ठान का आयोजन भी किया जा रहा है। जिसमें मां भगवती से प्रार्थना की जा रही है कि समस्त देशवासी स्वस्थ रहें और कोरोना की महामारी जल्द से जल्द देश से चली जाए। अपर मेला अधिकारी हरवीर सिंह ने श्रीमहंत रविंद्र पुरी का आभार जताते हुए कहा कि मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट कोरोना आपदा के पहले दिन से प्रशासन की मदद कर रहा है। ट्रस्ट की ओर से एक हजार लोगों को रोजाना भोजन कराने के साथ साथ 11 लाख रुपये का चेक जरूरतमंदों की मदद के लिए दिया गया है। पांच लाख रुपये का चेक कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक के हाथों जरूरतमंदों को राशन पहुंचाने के लिए दिया गया है। इस दौरान महंत दिगंबर राजपुरी, दिगंबर अमृत गिरी, संदीप अग्रवाल, दिगंबर धनंजय गिरी, मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के सदस्य प्रदीप शर्मा और अनिल शर्मा आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

समाजसेवियों ने सहयोग से जरूरतमंदों को मिला भरपेट भोजन

जरूरतमंद लोगों को भोजन सामग्री देते श्री वैश्य बंधु समाज के पदाधिकारी ।
लॉकडाउन के दौरान गरीबों की मदद करने वाले लोगों का कारवां बढ़ता जा रहा है। धर्मनगरी में अब कई संस्थाएं बेसहारा लोगों को भरपेट भोजन करा रही हैं। सामाजिक कार्यकर्ता अपने दोपहिया और चौपहिया वाहनों से घूमकर पैदल चल रहे मजदूरों को भोजन करवा रहे हैं।
रविवार को सेवा समिति के अध्यक्ष मुकेश त्यागी, उपाध्यक्ष शंकर लाल गुप्ता, भारत भूषण शर्मा, संजीव शर्मा, विनोद गिरि, महेश जोशी, दुर्गेश पंजवाणी, जगत सिंह रावत आदि ने भंडारे कराया। अखंड संकल्प सेवा संस्थान ने सदस्य नरेंद्र कुमार श्रमिक, जेपी बडोनी, पूर्व पार्षद लखनलाल चौहान, विरेंद्र श्रमिक, उमा गुजराल ने पैकेट वितरण किए। श्री गंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा, महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने हरकी पैड़ी के आसपास भंडारा लगाया। श्री वैश्य बंधु समाज मध्य हरिद्वार की ओर से अशोक अग्रवाल, एसके गुप्ता, जय भगवान, अजय अग्रवाल, आशु गुप्ता, अरविंद अग्रवाल आदि ने रानीपुर मोड से चंडीघाट पुल तक करीब 500 पैकेज बांटे। नारायण हरि की टीम हितेश चौहान, चैरिटी फोर ह्यूमेनिटी ग्रुप के सदस्यों मोहित चौधरी, नीरज नरोला ने अपनी टीम के साथ, उत्तरांचल पंजाबी महासभा के प्रवीण कुमार, अमर कुमार, रवि धींगड़ा, परमानंद पोपली, रवि पाहवा, विक्की तनेजा, अन्नू कक्कड़, नरेश शर्मा आदि ने सहयोग किया। आदर्श युवा समिति के लखबीर ङ्क्षसह, विपिन सुंदरियाल, एशियन गैलेक्शी की ओर से संदीप कुमार श्रीवास्तव ने टीम के साथ ने सहयोग किया। चंद्रा बेवरेज बैली ड्रिकिंग वाटर श्यामपुर ने अक्षत अग्रवाल ने सामान बाटा। पूर्व पालिका चेयरमैन सतपाल ब्रह्मचारी की ओर से भंडारा वितरण जारी रहा।
बीइंग भगीरथ की ओर शिखर पालीवाल टीम के साथ लालढांग, चंडीघाट पुल पर लोगों की मदद करने पहुंचे। असहाय कुष्ठ समिति की ओर से मनीष लखानी, अजय वर्मा आदि ने मदद की। लालढांग क्षेत्र में गुरजीत लहरी ने कई बस्तियों मेें आटा, चावल वितरण कराया और जिला पंचायत के माध्यम से सैनिटाइज का छिड़काव कराया। इसी के साथ संकल्प प्रकाश के संयोजक कन्हैया खेवडिय़ा, पूर्व पार्षद अमन गर्ग, पार्षद अनुज सिंह, कुंवर बाली आदि ने बड़े स्तर पर भोजन वितरण कराया और लोगों की लाइनें बिठाकर भोजन कराया।
उत्तरी हरिद्वार में जरूरतमंद लोगों को राशन देती मेयर अनीता शर्मा ।
उत्तरी हरिद्वार में जरूरतमंद लोगों को राशन देती मेयर अनीता शर्मा ।- फोटो : HARIDWAR
... और पढ़ें

गर्भवती महिला को पुलिस ने पहुंचाया अस्पताल

प्रसव पीड़ा से जूझ रही एक गर्भवती के लिए हरिद्वार पुलिस संकटमोचक बनकर सामने आई। ई रिक्शा की मदद से पुलिस ने तुरंत गर्भवती महिला को महिला अस्पताल में भर्ती कराया।
रविवार को गऊघाट के पार्षद अमन गर्ग ने हरिद्वार कोतवाली पुलिस को सूचना दी कि जोगिया मंडी में एक गर्भवती महिला दर्द से कराह रही है। सूचना मिलने पर ही कोतवाली प्रभारी प्रवीण सिंह कोश्यारी और हरकी पैड़ी चौकी प्रभारी अरविंद रतूड़ी के निर्देश पर पुलिस तुरंत पहुंच गई। महिला कांस्टेबल कांस्टेबल रजनी और कांस्टेबल मुकेश डिमरी ने तुरंत एक ई रिक्शा बुलाया और महिला आंचल पत्नी पारस निवासी जोगिया मंडी को महिला अस्पताल में भर्ती कराया। कोतवाली प्रभारी प्रवीण सिंह कोश्यारी ने बताया कि महिला का इलाज महिला अस्पताल में चल रहा है।
... और पढ़ें

हरिद्वार: सात को आईसोलेट तो 31 को किया क्वारंटीन

कोरोना वायरस के प्राथमिक लक्षणों के आधार पर सात लोगों को आइसोलेशन वार्डों में भर्ती किया है तो 31 लोगों का क्वारंटीन किया गया। दस लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई।

शनिवार को 55 लोगों की स्क्रीनिंग जांच की गई। सूचना मिलने वाले स्थानों पर टीमें गई और लोगों की जांच करते हुए उन्हें संतुष्ट किया। कोरोना वायरस के प्रति स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अलर्ट है। सीएमओ डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि विदेशों से यात्रा कर आने वालों के साथ जुकाम और बुखार की शिकायत पर 31 लोगों को 14 दिन के लिए क्वारंटीन किया।

इसके अलावा उन्होंने जनपद के कई निजी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाने, वेंटीलेटर की व्यवस्था के साथ आईसीयू की जांच की। उन्होंने निजी अस्पतालों के प्रबंधकों को अलर्ट होकर काम करने के साथ प्राथमिक लक्षण वाले मरीज की तत्काल सूचना देने के लिए निर्देश दिए।

कोरोना वायरस के प्रति जानकारी
कितने मरीजों की जांच की गई - 55
कितनों का किया आइसोलेशन - 07
कितने क्वारंटीन ----------31
सैंपल भेजे - 7
निगेटिव रिपोर्ट - 10
... और पढ़ें

हरिद्वार: 100 कैदियों को मिलेगी छह माह की पैरोल

कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने के डर से हरिद्वार जेल में कैद सौ कैदियों को छह माह की पैरोल मिलने जा रही है। जेल प्रशासन ने सीजेएम को कैदियों की सूची सौंप दी है, यह सभी वह कैदी है जो सात साल से कम की सजा के आरोप में कैद हैं। जेल प्रशासन अब पैरोल की हरी झंडी मिलने का इंतजार कर रहा है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर उच्च न्यायालय नैनीताल ने राज्य भर में सात साल से कम की सजा वाले कैदियों को पैरोल पर रिहा कर देने का आदेश जारी किया था। जेल प्रशासन से इस संबंध में सूची मांगी गई थी।

जेल अधीक्षक अशोक कुमार ने सीजेएम को सौ कैदियों की सूची सौंपी है, इस सूची में 88 कैदी विचाराधीन एवं 12 कैदी सिद्धदोष है। जेल अधीक्षक ने बताया कि पैरोल के आदेश होने पर सभी का पहले मेडिकल परीक्षण होगा।

इस बाबत सीएमओ को पत्र लिखा जा चुका है। फिर जिला प्रशासन और पुलिस की निगरानी में इन कैदियों को इनके परिजन की सुपुर्दगी में पहुंचाया जाएगा। बताया कि पैरोल की अवधि छह माह की होगी। जैसे ही पैरोल के आदेश मिलेंगे, उसका अनुपालन कराया जाएगा।
... और पढ़ें

वाहन पास बनवाने उमड़ी लोगों की भीड़

बाजारों में खाद्यान्न के साथ ही मूलभूत सुविधाओं की सप्लाई के लिए फर्म के लोग वाहनों के पास बनवाने के लिए भारी संख्या में थाना, कोतवाली के साथ प्रशासनिक कार्यालयों पर पहुंचे। सबसे ज्यादा मेडिकल स्टोरों पर काम करने वाले लोग रहे। कई लोग दूर दराज जाने की स्वीकृति के लिए भी पहुंचे।
प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में वाहन इधर से उधर भागते नजर आ रहे हैं। अधिकतर लोग लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे हैं। पूछे जाने पर हर वाहन चालक कुछ न कुछ बहाना बनाकर निकल जा रहा है। ऐसे में प्रशासन ने ऐसे वाहन चालकों पर कंट्रोल करने के लिए पास की व्यवस्था की है। इसके तहत अब जरूरी सामान की सप्लाई करने वाले लोगों के लिए वाहन पास बनाने की अनिवार्यता कर दी गई है। शनिवार को बड़ी संख्या में खाद्यान के साथ ही दूध, सब्जी, अनाज आदि की सप्लाई करने वालों की संख्या रही। दवा के थोक विक्रेता सप्लायर अनिल अरोड़ा, अनिल झांब, अमित गर्ग आदि के साथ दवा बनाने वाली कंपनी के लोग भी पास बनवाने के लिए पहुंचे।
बाजारों में सामान्य, राशन की दुकानों पर भीड़
हरिद्वार। दोपहर एक बजे तक की छूट मिलने पर शहर के बाजारों में भीड़ औसतन रही। सामाजिक दूरी का पालन भी होता मिला, लेकिन सस्ते गल्ले की दुकानों पर लाइनें लगी रही। सब्जी मंडी में सब्जी की आवक कम रही। लोकल सब्जियां भी कम आई। आलू के भाव 32 रुपये तक रहे। वहीं, बाजार में आटे की कमी बरकरार रही। ग्रामीण क्षेत्रों की चक्कियों पर शहर के लोग पहुंचे। शनिवार को बाजारों में अन्य दिनों की अपेक्षा भीड़ कम रही। किरानों की दुकानों पर तो मात्र एक दो ही ग्राहक नजर आए। दूध, सब्जी की दुकानों पर भी औसतन भीड़ रही। फलों के फड़ों भी यही हाल रहा। सब्जी और फल विक्रेता गलियों में बेचते रहे। प्रमुख किरानों की दुकान पर आटा सुबह दस बजे के बाद नहीं मिल सका। लोग आटा चक्कियों पर भी पहुंचे, लेकिन वहां पर केवल लोगों के द्वारा गेहूं को ही पीसते मिले। डीएसओ केके अग्रवाल ने बताया कि टीमें बाजार में गई और किसी भी स्थान पर कालाबाजारी या महंगे रेट पर सामान बेचता नहीं मिला।
... और पढ़ें

चलते-चलते डगर हो गई कठिन

21 दिनों के लॉकडाउन होने पर देहरादून और गढ़वाल के जनपदों में काम करने वाले बाहरी प्रदेशों के मजदूरों का लौटने का क्रम अनवरत जारी है। दो से तीन दिन पैदल चलने के बाद भी इनकी मंजिल अब भी बहुत दूर है। अब वह थक चुके हैं और रुक रुककर आगे बढ़ रहे।
पिछले चार दिन से मजदूरों का उत्तर प्रदेश, बिहार और बंगाल लौटने का क्रम चल रहा है। अब तक हजारों मजदूर वापसी कर चुके हैं और सैकड़ों रास्ते में हैं। देहरादून जिले से लगी सीमा से लेकर नजीबाबाद बार्डर तक कदम कदम पर मजदूर का रैला देखा जा सकता है। बुजुर्ग, जवान, महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। हाईवे के किनारे चल रहे इन लोगों को जब कोई वाहन आते हुए दिखाई देता है तो बड़ी उम्मीद के साथ उसे हाथ देते हैं, लेकिन कोई बिठाने को तैयार ही नहीं होता। चंडी पुलिस चौकी पर तैनात पुलिस कर्मी जरूर खाली जा रहे ट्रकों में ऐसे कुछ लोगों को बिठवा देते हैं।
हरिद्वार-बिजनौर हाईवे से वापसी करने वालों में सबसे ज्यादा पूर्वी यूपी के शाहजहांपुर, बरेली, गोरखपुर, इलाहाबाद, बिहार के लोग हैं। इन लोगों को हरिद्वार में चाय, नाश्ता, भोजन जरूर मिल रहा है। शाहजहांपुर के विरेंद्र देव, सुभाष, होशियार, कुलदीप, श्यामसुंदर, सुनील, बरेली के मुस्तकीम, आदिल, इमरान आदि ने बताया कि वे मसूरी से शुक्रवार की शाम को चले थे, रात में ऋषिकेश में रुक गए, अब फिर से चल रहे हैं। कई दंपति अपने छोटे-छोटे बच्चों को लेकर चिंतित हैं।
गैंडीखाता गुरुद्वारे के सेवकों के साथ गुरजीत लहरी ट्रैक्टर ट्राली चलवाकर लोगों की मंजिल आसान कराने में लगे हुए हैं। बीइंग भगीरथ के संयोजक शिखर पालीवाल टीम के साथ, बाबा हठयोगी इन लोगों की मदद के लिए आगे आए और चंडी पुलिस चौकी पर जरूरत मंदों को भोजन उपलब्ध कराया।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us