विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Lockdown In Uttarakhand Live Updates : क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड देगा पीएम राहत कोष में 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता

कोरोना वायरस को लेकर उत्तराखंड में लॉकडाउन आज भी जारी है। सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर पुलिस चप्पे-चप्पे पर तैनात है।

29 मार्च 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

पौड़ी

रविवार, 29 मार्च 2020

जैश ने हीरानगर बार्डर के सामने बनाया लांचिग बेस

जम्मू। आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद ने कठुआ के इंटरनेशनल बॉर्डर हीरानगर सेक्टर के सामने अपना लांचिग बेस बनाया है। इस लांचिग बेस के अधीन हीरानगर से लेकर सुंदरबनी तक डेढ़ दर्जन लांचिंग पैड सक्रिय हैं। यहां पर आतंकियों की ट्रेनिंग चल रही है। इन सभी लांचिग पैड का कमांडर जैश का पुराना आतंकी अब्दुल अहमद बनाया गया है। जो आतंकियों को ट्रेनिंग दे रहा है। ताजा इनपुट यह है कि यह आतंकी आरएस पुरा और कानाचक सेक्टर से घुसपैठ की साजिश रच रहे हैं।
खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट के अनुसार हीरानगर बॉर्डर से लेकर सुंदरबनी तक आतंकियों के 16 लांचिग पैड हैं। इन सभी लांचिग पैड का बेस हीरानगर के सामने उस पार पाकिस्तान में है। इस लांचिग बेस की कमान कमांडर अब्दुल अहमद को दी गई है। जो आतंकियों को घुसपैठ के लिए तैयार कर रहा है। ताजा इनपुट के अनुसार आतंकी आरएस पुरा सेक्टर में बॉर्डर पर पीतल पोस्टल के सामने घुसपैठ करना चाहते हैं। इसी तरह कानाचक सेक्टर में भी आतंकी घुसपैठ की फिराक में हैं। इन दोनों जगहों से आतंकी अगले दो से तीन दिन के भीतर घुसपैठ की फिराक में हैं।
बता दें कि इंटरनेशनल बॉर्डर और एलओसी पर कुल 35 जगहों पर आतंकियों के लांचिग पैड हैं। यहां आतंकियों को ट्रेनिंग चल रही है। आतंकी हर समय यहां घुसपैठ करने की फिराक में रहते हैं। इस समय जब सेना और बीएसएफ कोरोना वायरस से लडृ रही है तो आतंकी संगठन इसका लाभ उठाकर घुसपैठ करना चाहते हैं। जैश आतंकी सैन्य कैंपों और अन्य सुरक्षाबलों के कैंपों को निशाना बनाने चाहते हैं। इसी साल आतंकियों ने हीरानगर और सांबा सेक्टर के बीच से घुसपैठ की थी। यह आतंकी नगरोटा के बन टोल प्लाजा पर मारे गए थे।
... और पढ़ें

शहरों में ही सिमट कर रह गईं हैं रंगमंच की गतिविधियां

जम्मू। देशभर में लॉकडाउन है। इस सब के बीच आज विश्व रंगमंच दिवस भी है। सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक है। लोग घरों में बंद हैं। ऐसे में कई रंगकर्मी अभिनय और लेखन से जुड़े कार्य को अब पहले से भी ज्यादा वक्त दे रहे हैं। इन रंगकर्मियाें ने फोन पर बातचीत में जम्मू-कश्मीर में रंगमंच की दुनिया के लिए सरकारी नीति के अभाव पर मलाल जताया। रंगकर्मियों का कहना है कि प्रदेश में प्रतिभाआें की भरमार है लेकिन रंगमंच की गतिविधियां ज्यादातर शहराें तक ही सीमित हैं। जबकि ग्रामीण स्तर पर रंगमंच पर न तो तवज्जो है और न ही सरकार व संस्थाओं की ओर से पर्याप्त प्रयास व कदम उठाए जा रहे हैं। यही वजह है कि प्रदेश में डोगरी, हिंदी, कश्मीरी, पंजाबी, अंग्रेजी भाषा में नाटकों के मंचन का दायरा सीमित होकर रह गया है।
---
शहरों में रंगमंच की संस्थाएं कला को प्रोत्साहन देने की बजाय व्यवसाय के रूप में काम कर रही हैं। जबकि ग्रामीण क्षेत्र के कलाकार रंगमंच को सहज कर रखे हुए हैं। हालांकि कश्मीर के स्थानीय लोक कलाकार जम्मू के कलाकारों से अधिक जागरूक हो गए है।
- मोहन सिंह, वरिष्ठ रंगकर्मी
डोगरी संस्था गांवों में रंगमंच के आयोजन सेे कतरा रही है। गांवों में प्रतिभा का भंडार है। अकादमी हर वर्ष नाट्य उत्सव का आयोजन करती है, लेकिन उसे प्रतिभाएं खोजने पर जोर देना चाहिए। शहर में नाटकों का मंचन करने वाली संस्थाएं भी कुछ एक नाटकों पर निर्भर रह गई हैं। इन संस्थाओं को गांवों में जाकर नाटकों का मंचन करना चाहिए। वर्तमान में नाटक भी कम लिखे जा रहे जिस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।
- जितेंद्र उधमपुरी
नटरंग की ओर से कश्मीर में रंगमंच को काफी बढ़ावा दिया गया है। इसमें गांवों में नाटकों का मंचन किया गया है। वहीं, अगर जम्मू की बात करते हैं तो मेलों में डोगरी नाटकों का मंचन किया जाता रहा है। जम्मू में रंगमंच की बात करें तो हमारे पास कोई बुनियादी ढांचा नहीं है। कल्चरल पॉलिसी को लेकर सरकार का रवैया निराशाजनक रहा है। सरकार ऐसी नीति तैयार करे जिससे नाटकों को बढ़ावा मिलने के साथ कलाकारों के आर्थिक हितों का भी ध्यान रखा जाए।
- मोहम्मद यासीन, युुवा रंगकर्मी
... और पढ़ें

तीन महिलाओं समेत 21 लोगों के खिलाफ मुकदमा

लॉकडाउन के दौरान धारा 144 का उल्लंघन करने पर पुलिस ने पौड़ी जिले के 21 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया, जबकि अन्य जगहों पर कई लोगों का चालान किया गया।
कोटद्वार में लॉकडाउन के उल्लंघन पर विभिन्न क्षेत्रों में तीन महिलाओं समेत 17 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया। एसएसआई प्रदीप नेगी ने बताया कि लॉकडाउन का लोग कड़ाई के पालन करें नहीं तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पौड़ी में चार युवाओं के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया। कोतवाल लक्ष्मण सिंह कठैत ने बताया कि चारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर न्यायालय में पेश किया जा रहा है। गोपेश्वर में गोपीनाथ मंदिर के पास घूम रहे तीन युवकों को पुलिस ने उठक-बैठक करवाई। श्रीनगर में घूम रहे 20 लोगों को पुलिस गिरफ्तार कर कोतवाली लेे आई, जिन्हें बाद में चालान कर छोड़ दिया गया, जबकि 8 बाइक सीज की गईं। ऊखीमठ में सड़कों पर घूम रहे दस लोगों के चालन काटकर पुलिस ने तीन वाहन सीज किए।
निर्धारित समय के बाद भी खोली दुकान, मुकदमा
उत्तरकाशी/बड़कोट/नौगांव। लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने वालों और सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस ने कड़ा रुख अपनाया है। पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट ने कहा कि बुधवार को ज्ञानसू में निर्धारित समय के बाद भी दुकान खोलने पर पाडुली निवासी रामलाल के खिलाफ धारा मुकदमा दर्ज किया गया, जबकि बड़कोट में व्यक्ति विशेष के कोरोना संक्रमित होने का दुष्प्रचार करने वाले एक व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं नौगांव के चौकी इंचार्ज प्रदीप तोमर ने बताया कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर तीन का चालान किया गया है। पुलिस अधीक्षक ने सभी लोगों से लॉकडाउन के नियमों का पालन कर कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही इस बड़ी लड़ाई में साथ देने की अपील की है।
---------------------------------------------------------------------------------------
नोएडा की रिया को दिया ठिकाना
जोशीमठ। नोएडा से एक युवती तीन दिन पहले जोशीमठ पहुंची थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण वह एक होटल में ही फंस गई। बृहस्पतिवार को नगर पालिका के सभासद अमित सती ने उसे नगर पालिका के गेस्ट हाउस में शिफ्ट करा दिया है। उसके खाने की भी व्यवस्था कराई है। अमित सती ने बताया कि नोएडा की रिया एक संस्था में काम करती है और यहां किसी काम से आई थी। होटल में रहने के दौरान उसे एक ही समय भोजन मिल रहा था।
... और पढ़ें

Uttarakhand Lockdown: अब होम क्वारंटीन लोगों के घर के आगे लगेगा बोर्ड

स्पेन से दुगड्डा लौटे युवक के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद उसके और उसके परिजनों के संपर्क में आए लोगों की सूची प्रशासन ने तैयार कर ली है। इसके तहत दुगड्डा और कोटद्वार के तीन अन्य लोगों को होम क्वारंटीन कर दिया गया है।

अब कोटद्वार में क्वारंटीन लोगों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है, जिसमें छह लोग क्वारंटीन सेंटर जबकि 11 लोग होम क्वारंटीन किए गए हैं। इन सभी लोगों की नियमित निगरानी के लिए प्रशासन की ओर से वरिष्ठ अधिकारियों की टीम गठित की गई है। साथ ही होम क्वारंटीन लोगों के घर के आगे सूचना बोर्ड भी लगाया जाएगा।

स्पेन से गत 17 मार्च को दुगड्डा अपने घर लौटे 26 वर्षीय युवक को पीएचसी दुगड्डा में प्रारंभिक जांच करने के बाद गत 19 मार्च को बेस अस्पताल कोटद्वार में भर्ती कराया गया था। 25 मार्च को हल्द्वानी से आई रिपोर्ट में युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। इसके बाद उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करते हुए उसके माता, पिता, बहन, काम वाली बाई, चाचा, ताऊ को कण्वाश्रम स्थित क्वारंटीन सेंटर भेज दिया गया।

युवक के उपचार करने वाले तीन डॉक्टर, चार नर्स और दो सफाई कर्मियों को भी स्वास्थ्य विभाग ने होम क्वारंटीन कर दिया था। इसके बाद प्रशासन ने युवक के संपर्क में आए दुगड्डा और कोटद्वार के 2 अन्य लोगों को चिह्नित करते हुए उन्हें भी होम क्वारंटीन करने के निर्देश दिए। बेस अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. वीसी काला ने बताया कि क्वारंटीन लोगों की निगरानी के लिए बनी टीम को अलर्ट कर दिया गया है।

चमोली में विदेशों से पहुंचे 29 लोग होम क्वारंटीन

चमोली जिले में विदेश से पहुंचे 56 लोगों में से 29 को होम क्वारंटीन किया गया है, जबकि 27 लोगों के होम क्वारंटीन की अवधि 28 दिन होने के कारण उन्हें निगरानी से बाहर कर दिया गया है। जिले में देश के विभिन्न जिलों से लगभग 1800 लोग पहुंचे। सीएमओ डा. केके सिंह ने बताया कि आठ लोगों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से कर्णप्रयाग और कालेश्वर में क्वारंटीन किया गया है। जिले में स्थिति पूरी तरह काबू में है।
... और पढ़ें
प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

नगर के गली, मोहल्लों में 28 सब्जी और फल विक्रेता नियुक्त

सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए नगर पालिका ने अहम कदम उठाए हैं। पालिका की ओर से नगर से सब्जी मंडी को हटाकर जीआईएडंटीआई मैदान में शिफ्ट किया गया है, जबकि नगर की हर गली और मोहल्लों में 28 सब्जी तथा फल विक्रेताओं को नियुक्त किया गया है। अब लोगों को डा. हटवाल क्लीनिक के सामने, जीजीआईसी गेट, पॉलीटेक्निक गेट, तहसील, रामलीला मैदान, बुचड़खाना चौराहा, महाजन के आगे, सिंचाई विभाग घस्यामहादेव, हनुमान मंदिर के पास, पुलिस चौकी के पीछे, बांसबाड़ा, पीपलचौरी पौड़ी बस अड्डा, एनआईटी गेट, तिवारी मोहल्ला तिराह नर्सरी रोड, एजेंसी मोहल्ला कमल पान भंडार, नैथाना झूला पुल, गढ़वाल विवि गेट और पौड़ी चुंगी पर निर्धारित कीमत पर फल तथा सब्जियां उपलब्ध हो सकेंगी। पालिकाध्यक्ष पूनम तिवाड़ी ने बताया कि सब्जी की दुकानें एक साथ होने से अधिक भीड़ जमा हो रही थी, इसलिए यह कदम उठाया गया है। संवाद ... और पढ़ें

मुफ्त का राशन लेने के लिए सोशल डिस्टेसिंग का फार्मूला ध्वस्त

श्रीनगर। शहर के एक ज्वैलर्स के घर से ही मुफ्त का राशन वितरित होने की खबर फैलते ही यहां लोगों का जमावड़ा लग गया। राशन के लिए लोगों में होड़ लग गई। इससे सोशल डिस्टेंसिंग का नियम धरा का धरा रह गया। कुछ लोगों की वजह से कोरोना से निपटने की सरकारी मुहिम को धक्का पहुंचा है। इधर, जिला अधिकारी धीराज गर्ब्याल ने बताया कि संबंधित व्यक्ति को नोटिस भेजा जा रहा है।
शनिवार को गुरुद्वारा रोड से जुड़ी एक गली में सुबह-सुबह लॉकडाउन के दौरान छूट की अवधि में भारी भीड़ लग गई। यहां मजदूर, जरूरतमंद और अन्य लोग एक दूसरे से चिपक कर लाइन में लग गए। पता चला कि शहर का एक ज्वैलर्स आटा, चावल, दाल और तेल निशुल्क दे रहा है। प्रतिबंध के बावजूद इस तरह से मारामारी देखकर जागरूक लोगों ने फोटो खींचकर सोशल मीडिया में अपलोड कर दी। देखते ही देखते यह फोटो वायरल हो गई। पुलिस और प्रशासन को भी इसकी सूचना मिली। तब पुलिस ने आकर लोगों को तितर-बितर किया। साथ ही संबंधित व्यक्ति को इस तरह लोगों की जान खतरे में न डालने की हिदायत दी। कोतवाल एनएस बिष्ट ने बताया कि उक्त व्यक्ति को पुलिस को सूचित करने के बाद ही मोहल्लों में जाकर मुफ्त का राशन वितरित करने के निर्देश दिए थे। शुक्रवार को पुलिस की निगरानी में राशन बंटा था, लेकिन लोग सुबह उनके घर में ही पहुंच गए, जिससे यह स्थिति आई।
... और पढ़ें

10 सेंपल आए निगेटिव, पांच नए भेजे

पौड़ी। जनपद पौड़ी में कोरोना संदिग्ध मरीजों के 10 सैंपल निगेटिव आए हैं, जबकि कोरोना संदिग्धों के पांच नए सैंपल भी भेजे गए हैं। एसीएमओ डा. रमेश कुंवर ने बताया कि जिले से कोरोना संदिग्ध मरीजों के 10 सैंपल भेजे गए थे। सभी निगेटिव आए हैं। इनमें सात सैंपल जिला चिकित्सालय पौड़ी, एक बेस चिकित्सालय श्रीनगर व दो बेस चिकित्सालय कोटद्वार के शामिल हैं। शनिवार को जिला चिकित्सालय पौड़ी से पांच नए सैंपल भेजे गए हैं। जिले में अभी तक कुल 12 सैंपल लिए गए, इनमें 1 पॉजीटिव व 11 निगेटिव आए हैं। डा. कुंवर ने बताया कि अभी तक जिले में 27 लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है। 21 को क्वारंटीन किया जा रहा है। घरों में 41 लोग क्वारंटीन किए जा रहे हैं। ... और पढ़ें

राजस्व बजट की 50 फीसदी राशि आवंटित

जम्मू। वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट की 50 फीसदी राशि का आवंटन कर दिया गया है। इसमें वाहनों की खरीद, फर्नीचर व फर्निशिंग, कास्ट प्राइस, रिफंड, वर्कर्स (राजस्व के तहत) पर राशि खर्च की जाएगी। इस धनराशि को कुछ परिस्थितियों में खर्च किया जाएगा।
जारी धनराशि को निर्धारित कार्यों के अलावा अन्य किसी दूसरी मद में स्थानांतरित नहीं किया जाएगा। ट्रेजरी अधिकारी क्लासीफिकेशन पूरा किए बिना भुगतान नहीं करेंगे। कंट्रोलिंग अधिकारी खर्चे की नियमित निगरानी करेंगे। सामान्य वित्त नियम के तहत सभी तरह की मंजूरी पर काम होगा। राशि के जारी होने पर कंट्रोलिंग अधिकारी को एक सप्ताह के भीतर राशि को जारी करना होगा। कैजुअल, नीड बेस्ड कर्मचारियों को लगाने पर प्रतिबंध है। धनराशि को वित्तीय वर्ष में खर्च करना होगा। साथ ही लाभार्थी योजनाओं के तहत डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड पर स्थानांतरित किया जाएगा।
... और पढ़ें

स्कॉस्ट जम्मू छात्रों के लिए शुरू करेगा ऑनलाइन कक्षाएं

जम्मू। कोरोना वायरस के चलते शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी आफ एग्रीकल्चर साइंस एंड टेक्नोलॉजी (स्कास्ट) जम्मू के वाइस चांसलर ने यूनिवर्सिटी के सभी डीन को विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई करवाने के निर्देश दिए हैं। उनका कहना है कि लॉकडाउन के चलते विद्यार्थियों को पढ़ाई में ज्यादा नुकसान न झेलना पड़े, इसके लिए किसी भी ऑनलाइन मोड का इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे बिना किसी रुकावट के विद्यार्थी पढ़ाई कर सकें। साथ ही सभी डिविजन के प्रमुख को मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं। प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यूनिवर्सिटी के वीसी ने सभी टीचिंग, नॉन टीचिंग स्टाफ और विद्यार्थियों को डिप्टी कमिश्नर द्वारा जारी किए सभी दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा है। ... और पढ़ें

अमरनाथ यात्रा के पंजीकरण का जिम्मा पीएनबी को

जम्मू। श्री अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण इस बार पंजाब नेशनल बैंक से होगा। देशभर में 445 शाखाओं में होने वाले पंजीकरण की जिम्मेदारी पीएनबी को दी गई है। हालांकि, इक्का-दुक्का जेके बैंक और यस बैंक शाखा में भी पंजीकरण होगा। बता दें कि इससे पहले पंजीकरण मुख्य रूप से जम्मू-कश्मीर बैंक से होता था। ऐसा पहली बार हो रहा है कि इतने बड़े स्तर पर पीएनबी से पंजीकरण होगा। अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने पीएनबी, जेके बैंक और यस बैंक को पंजीकरण की जिम्मेदारी दी है। मुख्य रूप से पीएनबी से कहा गया है। हालांकि, इस बार कोरोना वायरस को लेकर यात्रा के सुरक्षा समेत तमाम बंदोबस्तों पर असर पड़ सकता है।
श्राइन बोर्ड की ओर से सभी शाखाओं के नाम जारी किए गए हैं। एक सूची बनाकर बोर्ड ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की है। इस सूची में हर एक राज्य में तय की गई शाखाओं के नाम हैं। साथ ही बोर्ड ने यह भी बताया है कि किस तरह से बैंकों में पंजीकरण होगा। वहीं कोरोना वायरस की मार इस बार की अमरनाथ यात्रा पर भी पड़ सकती है। यात्रा जून में शुरू होनी है। जिसमें लगभग तीन महीने बचे हुए हैं। जबकि यात्रा के तमाम बंदोबस्त करने के लिए चार से पांच महीनों की आवश्यकता होती है। बोर्ड को बंदोबस्त करने के लिए टेंडर प्रक्रिया करनी होती है। कई तरह का ढांचा विकसित करना होता है। यहां तक सुरक्षाबलों को भी अमरनाथ यात्रा के लिए कई जगहों पर अपना ढांचा विकसित करना होता है। इस समय पूरा प्रशासनिक और पुलिस अमला कोरोना से निपटने में लगा हुआ है। जिसकी वजह से अन्य कार्य पूरी तरह से लटके हुए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि अभी यात्रा शुरू होने में तीन महीने बचे हैं। कश्मीर में भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात है। सुरक्षा के बंदोबस्त हो जाएंगे। लेकिन एक डेढ़ महीना अगर ऐसा ही रहा तो निश्चित तौर पर असर पड़ सकता है।
... और पढ़ें

टीईई परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी

जम्मू। कोरोना वायरस की वजह से इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने जून टर्म एंड एग्जाम (टीईई) परीक्षा के लिए फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी है। इग्नू में दाखिले के लिए अब विद्यार्थी 30 अप्रैल तक फॉर्म जमा करवा सकते हैं। इस समय पूरे देश में चल रहे लॉकडाउन के चलते कोई भी घर से बाहर नहीं जा पा रहा। ऐसे में विद्यार्थियों को साइबर कैफे जाकर फार्म भरने की भी सुविधा नहीं है, जिसके कारण इग्नू की तरफ से फार्म जमा करवाने की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है।
इग्नू की तरफ से जारी नोटीफिकेशन में कहा गया है कि देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण और लॉकडाउन के चलते जून टर्म एंड एग्जाम (टीईई) परीक्षा के लिए फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। इसके लिए किसी भी तरह की कोई लेट फीस नहीं ली जाएगी। पहले यह डेट 31 मार्च, 2020 थी जिसे अब बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया गया है।
... और पढ़ें

मजदूरों के लिए की निशुल्क भोजन की व्यवस्था

लॉकडाउन के कारण सभी काम ठप हो चुके हैं और दैनिक मजदूरों के सामने रोटी का संकट हो गया है। क्षेत्रीय विधायक एवं प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डा. धन सिंह रावत ने अदिति वेडिंग प्वाइंट में मजदूरों और अन्य जरूरतमंदों के लिए मोदी टिफिन योजना के तहत निशुल्क भोजन की व्यवस्था शुरू की है। दूसरी ओर मोहन काला फाउंडेशन ने क्षेत्र में जरूरतमंद लोगों को राशन बांटा। इस मौके पर फाउंडेशन के सदस्य आयुष मिया आदि मौजूद थे।
कोटद्वार में राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी की टीम ने गरीब लोगों को चिह्नित कर मोदी किट बांटी। मोदी किट में एक परिवार के लिए तीन दिन का राशन रखा है, जिसमें आटा, चावल, चीनी, चायपत्ती, नमक, मिर्च, मसाले, हल्दी व सरसों के तेल की 1 बोतल है। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता विपिन कैंथोला ने बताया कि मोदी किट वितरित करने में भाजपा के पूर्व महामंत्री धर्मवीर गुसाईं, दीपक बजरंगी, नरेंद्र चौहान, मुकेश शास्त्री ने सहयोग दिया।
पुलिस ने कराया भोजन
कोटद्वार। पुलिस ने भूखे मजदूरों को कोतवाली में भोजन कराया। भोजन के दौरान बाकायदा सोशल डिस्टेंस का भी पालन किया गया। कोटद्वार पुलिस प्रशासन को सूचना मिली कि कुछ मजदूर पैदल ही करीब 100 किमी पहाड़ी रास्ता तय कर सहारनपुर की ओर जा रहे हैं। मजदूरों ने बताया कि जहां वे काम कर रहे थे, वहां काम बंद हो गया है और दुकानदार राशन नहीं दे रहे हैं। एक दिन से कुछ भी खाने को नहीं मिला। इसके बाद पुलिस मजदूरों को कोटद्वार कोतवाली ले आई और एएसपी प्रदीप रॉय, सीओ अनिल जोशी, कोतवाल मनोज रतूड़ी, एसएसआई प्रदीप नेगी आदि ने उन्हें भोजन कराया। वहीं कोतवाली श्रीनगर में तैनात एसआई प्रद्युम्न नेगी ने बुघाणी रोड पर रह रहे एक गरीब परिवार को अपनी जेब से राशन उपलब्ध कराया।
प्रतिदिन बांट रहे 1200 भोजन के पैकेट
कोटद्वार/कर्णप्रयाग। विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से प्रशासन प्रतिदिन 1200 भोजन के पैकेट नगर के विभिन्न क्षेत्रों में वितरित कर रहा है। इसके लिए टीमें गठित की गई हैं। सेंट जोसेफ कैथोलिक चर्च कोटद्वार और करुणा सोशल सर्विस सोसाइटी बालासौड़ के सहयोग से सुखरौ, मोटाढांक, हल्दूखाता और झंडीचौड़ क्षेत्र में 300 भोजन के पैकेट सुबह और इतने ही पैकेट शाम को बांटे जा रहे हैं। श्रीसिद्धबली मंदिर समिति लकड़ीपड़ाव, ग्रास्टनगंज, सनेह और आमपड़ाव में 300, जबकि अन्य संस्थाओं की ओर से भी 300 भोजन के पैकेट वितरित किए जा रहे हैं। कर्णप्रयाग में बदरीनाथ हाईवे पर श्रीकृष्णा पैलेस के संचालक हरिकृष्ण भट्ट व रामकृष्ण भट्ट ने जरूरतमंद लोगों को खाने के पैकेट बांटे। सदाशिव रामलीला कमेटी के पूर्व अध्यक्ष प्रताप सिंह लूथरा ने श्रमिकों व अन्य जरूरतमंदों को निशुल्क भोजन कराया।
... और पढ़ें

जिला चिकित्साल पौड़ी में सिर्फ कोरोना संदिग्धों का होगा उपचार

पौड़ी। जिले के दुगड्डा कोटद्वार में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के मिलने के बाद जिला प्रशासन और सजग हो गया है। मुख्यालय के जिला चिकित्सालय को अब कोरोना संदिग्धों के उपचार के लिए रिजर्व कर दिया गया है, जबकि समस्त ओपीडी अब महिला चिकित्सालय पौड़ी में होगी। वहीं कोरोना संक्रमित व संदिग्धों के उपचार के लिए जिला चिकित्सालय पौड़ी में सेवारत फिजिशियन डा. अजय रौतेला को नोडल अधिकारी भी नियुक्त कर दिया गया है।
जिले में एक कोरोना वायरस से संक्रमित मामला सामने आने के बाद पौड़ी जिला चिकित्सालय में सभी ओपीडी व आपातकालीन सेवाएं बंद कर दी गई हैं। जिला चिकित्सालय की ओपीडी सेवाएं अब महिला चिकित्सालय से संचालित की जाएंगी। डीएम पौड़ी धीराज सिंह गर्ब्याल ने इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिया है। डीएम ने बताया कि अब जिला चिकित्सालय की ओपीडी व आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं जिला महिला चिकित्सालय में होंगी। इसके साथ ही जच्चा-बच्चा से संबंधित सेवाएं पहले की तरह जिला महिला चिकित्सालय में संचालित होंगी। उन्होंने बताया कि अब जिला चिकित्सालय में सिर्फ कोराना वायरस से संक्रमित व संदिग्ध लोगों का ही उपचार किया जाएगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us