विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Coronavirus in Uttarakhand: डॉक्टरों से लेकर सफाईकर्मियों तक, सबको मिलेगा 50 लाख रुपये के जीवन बीमा का लाभ

उत्तराखंड के सरकारी अस्पताल और मेडिकल कॉलेजों में कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव कार्य करने वाले डॉक्टर से लेकर सफाई कर्मी तक सबको 50 लाख के बीमा का लाभ मिलेगा।

8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

रुद्र प्रयाग

बुधवार, 8 अप्रैल 2020

18 वाहन चालकों को दिया प्रशिक्षण

जयनगर गुजर खत्ता सील, पूरी आबादी होम क्वारंटीन

जयनगर गुजर खत्ता सील, पूरी आबादी होम क्वारंटीन

यात्रा शुरू होने से पहले देखिए केदारनाथ धाम मार्ग की ये तस्वीरें, कैसे बर्फ के 'पहाड़' काटकर रास्ता बना रहे मजदूर

रुद्रप्रयाग में पहुंचा दो माह का एडवांस राशन

पूर्ति विभाग ने जनपद के 300 से अधिक ग्रेन डीलर को दो माह के राशन एडवांस कोटा दे दिया है। सभी परिवारों को राशन मिले, इसके लिए नियमित मॉनिटरिंग भी की जा रही है।
कोराना संक्रमण से बचाव के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है। दिहाड़ी-मजूदरी करने वालों से लेकर लघु व्यापारी घर बैठे हुए हैं। गांवों में भी कई परिवार सरकारी राशन पर निर्भर हैं। इसे देखते हुए पूर्ति विभाग ने अप्रैल व मई का 4400 कुंतल गेहूं व 5700 कुंतल चावल का कोटा जनपद के सभी ग्रेन डीलर को सप्लाई कर दिया है। जिला मुख्यालय के निकट से लेकर दूरस्थ सभी सरकारी गल्ला दुकानों तक राशन पहुंचा दिया गया है। साथ ही ग्रेन डीलर को राशन वितरण के आदेश दिए गए हैं, जिससे जरूरतमंदों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हो। जिला पूर्ति अधिकारी वचन सिंह रावत ने बताया कि शासन के निर्देश पर मार्च का राशन पहले ही वितरित कर दिया गया था। जबकि इस सप्ताह अप्रैल और मई माह का राशन भी ग्रेन डीलर को भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि अप्रैल में राष्ट्रीय खाद्य योजना के तहत 2622.80 कुंतल गेहूं व 4279.38 कुंतल चावल, अंत्योदय में 534.89 कुंतल गेहूं व 872.38 कुंतल चावल और राज्य खाद्य योजना में 640.38 कुंतल चावल और 1300 कुंतल गेहूं मिला है। गोदाम में तैनात कर्मचारियों को जरूरी सैनिटाइजर व दस्ताने मुहैया कराए गए हैं। इसके अलावा राशन की बोरियों के ढुलान के दौरान भी मजदूरों को सुरक्षा के लिए मॉक्स मुहैया कराए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सभी परिवारों को राशन मिले, इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है। संवाद
घर-घर पहुंच रही मदद को टीम
श्रीनगर/कर्णप्रयाग/गौचर/गैरसैंण। कीर्तिनगर में 12 सामाजिक कार्यकर्ताओं की टीम ने घर-घर जाकर 43 परिवारों को खाद्यान्न, रसोई तेल व नमक वितरित किए। वहीं रोटरी क्लब की टीम लगातार नगर पालिका क्षेत्र सहित आसपास के क्षेत्रों में राशन, रसोई तेल, सब्जी व मसाले वितरित कर रही है। देलचौरी क्षेत्र में क्षेत्र पंचायत सदस्य वीरेंद्र राणा और जय मां मंजूघोष यूथ फाउंडेशन ने मास्क और हाथ धोने के लिए साबुन वितरित किए। उधर कर्णप्रयाग/गौचर/गैरसैंण में प्रशासन द्वारा भी जरूरतमंद लोगों को राशन बांटा गया। इधर, एसडीएम कौस्तुभ मिश्र ने कहा कि समय-समय पर पॉलीटेक्नीक भवन में बने क्वारंटीन केंद्र का निरीक्षण कर वहां पर लोगों के लिए भोजन, रहने और चिकित्सीय व्यवस्था पर चौकसी बरती जा रही है। पालिकाध्यक्ष अंजू बिष्ट ने बसंतपुर व अन्य वार्डों में जरूरतमंदों को खाद्यान्न के पैकेट वितरित किए। पूर्व पालिकाध्यक्ष मुकेश नेगी, व्यापार संघ अध्यक्ष राकेश लिंगवाल, व्यापार संघ के प्रदेश मीडिया प्रभारी सुनील पंवार, सभासद अजय किशोर भंडारी व व्यापार संघ गौचर द्वारा महिलाओं के माध्यम से जरूरी सामान के पैकेट तैयार किए जा रहे हैं, जिन्हें सवयंसेवी युवाओं के माध्यम से वार्डों , गाँवों व कस्बों में मजदूरों और निर्धन लोगों को बाँटा जा रहा है।
रथी देवता मंदिर समिति देगी राशन का पैसा
चंबा (टिहरी)। रथी देवता मंदिर समिति ने थौलधार क्षेत्र की 30 ग्राम पंचायतों को निशुल्क खाद्यान्न सामग्री देने का निर्णय लिया है। वहीं चंबा पुलिस भी एक सप्ताह में 200 से अधिक गरीब और असहाय लोगों को राशन बांट चुकी है। श्रीरथी देवता मंदिर समिति के अध्यक्ष आषाढ़ सिंह अधिकारी और महासचिव पृथ्वी सिंह अधिकारी ने कहा कि वह हर जरूरतमंद तक पहुंचने का प्रयाग कर रहे है। इधर, चंबा में थानाध्यक्ष सुंदरम शर्मा ने बताया कि 250 लोगों को खाद्यान्न सामग्री बांटी जा चुकी है। दूसरी ओर मंगलवार को आरएसएस कार्यकर्ताओं ने आपसी सहयोग से नगर के 16 मजदूरों और निर्धन परिवारों को खाद्य सामग्री वितरित की। इस मौके पर विभाग प्रचारक राजपुष्प ने जिला कार्यवाह संजीव भट्ट, विभाग कार्यवाह राकेश बडोनी, देवी प्रसाद, राम स्वरूप डबराल, जगतमणी पैन्यूली, भुवनेश्वर बडोनी, भगत सिंह भंडारी, रविंद्र परमार, राजेश लोहनी आदि मौजूद थे। वहीं नगर के बसंत विहार निवासी युवा अनिल बिजल्वाण एक सप्ताह से जगह-जगह पर ड्यूटी में तैनात पुलिस कर्मियों चाय पिलाकर उनमें जोश भर रहे हैं। प्रतापनगर प्रधान संगठन के अध्यक्ष लोकपाल सिंह कंडियाल के नेतृत्व में 14 वें वित्त की 10 प्रतिशत की अग्रिम धनराशि से क्षेत्र के 33 ग्राम पंचायतों को 15 हजार मास्क और दो हजार सैनिटाइजर वितरित किए गए।
बेटे ने लगाई गुहार तो पुलिस बनी मददगार
बुजुर्ग माता पिता तक राशन पहुंचाने को दिल्ली से युवक किया पुलिस को फोन
संवाद न्यूज एजेंसी
गैरसैंण। लॉकडाउन के कारण दिल्ली से घर न आ सके एक व्यक्ति ने जब गांव में अपने बुजुर्ग माता-पिता के लिए स्थानीय प्रशासन से मदद की गुहार लगाई तो पुलिस के जवान तत्काल दो किमी खड़ी चढ़ाई पैदल चलकर गांव पहुंचे और बुजुर्ग दंपति की मदद की। गैरसैंण पुलिस के जवानों ने बुजुर्ग दंपति को राशन के पैकेट सहित जरूरी सामान पहुंचाया।
दिल्ली में रह रहे सुनील ने थाना पुलिस गैरसैंण को फोन पर बताया कि पंचाली गांव में उसके बुजुर्ग माता-पिता रहते हैं। जो लॉकडाउन में अपने लिए खाद्य सामग्री लेने बाजार तक नहीं जा पा रहे हैं। इसके बाद बुजुर्ग दंपति को राशन लेकर मंगलवार को थाना गैरसैंण के एसआई गगन मैठाणी, कांस्टेबल रविंद्र और भूपेंद्र दो किमी पैदल चलकर पंचाली गांव पहुंचे और बुजुर्ग दंपति को राशन राशन सहित अन्य जरूरत की सामग्री दी। बुजुर्ग दंपति भरत लाल और गणेशी देवी ने बताया किक उनका बेटा लॉकडाउन के चलते नहीं आ पाया, लेकिन, बेटे जैसे कुछ लोग वर्दी में आए और उनके लिए राशन की व्यवस्था कर गए।
... और पढ़ें

बकरियों चुगाने गए वृद्ध को सुअर ने मार डाला

बकरियां चुगाने जंगल गए बाड़व गांव निवासी कुंदन सिंह नेगी पर सुअर ने हमला कर मार डाला। इस हादसे के बाद से गांव में सभी लोगों डरे हुए है।
मंगलवार को विकासखंड के बाड़व गांव निवासी 70 वर्षीय कुंदन सिंह नेगी अपनी 60 बकरियों को चुगाने गांव से कुछ दूर जंगल में जा रखे थे। दोपहर बाद तक जब वृद्ध बकरियों को लेकर घर नहीं पहुंचे तो परिजनों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर जंगल में खोजबीन की। इस दौरान वृद्ध जंगल में मृत मिले। वहीं कुछ बकरियां तो आसपास ही मिली, लेकिन कुछ का अभी तक पता नहीं चल पाया है। स्थानीय निवासी शत्रुघन सिंह नेगी और उत्तम सिंह नेगी ने बताया कि जंगली सूअर, गुलदार, भालू से गांव में सभी भयभीत है, लेकिन वन विभाग व प्रशासन को अवगत कराने के बाद सुध नहीं ली गई है। ग्रामीणों ने मृतक के परिवार को मुआवजा देने की मांग की है।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में शहीद हुए देवेंद्र सिंह का पार्थिव शरीर पहुंचा गुप्तकाशी, सीएम ने दी श्रद्धांजलि

महिलाओं ने गौचर और कर्णप्रयाग में पशुुओं को भेजा चारा

कपीरी पट्टी के किमोली, कुनेथ और कंडारा गांवों की महिला मंगलदलों ने गौचर व कर्णप्रयाग के गोसदनों में पशुओं के लिए एक ट्रक घास दान दिया। सामाजिक कार्यकर्ता बृजेश बिष्ट ने बताया कि गांवों में महिला मंगल दलों के सहयोग से जंगलों से घास एकत्र किया गया और उसके बाद अपने संसाधनों से ट्रक के माध्यम से गोसदनों में पहुंचाया गया। विधायक सुरेंद्र सिंह नेगी, राकेश नेगी, बृजेश बिष्ट, तेजेन्द्र रावत, लक्ष्मण रावत, सुदर्शन कंडारी, लक्ष्मण रावत, विजय कुमार, सोनू पुंडीर, जयकृत बिष्ट आदि ने सभी का धन्यवाद किया। दूसरी ओर अगस्त्यमुनि में नपं अध्यक्ष अरुणा बेंजवाल व अधिशासी अधिकारी हरेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि लावारिस पशुओं के लिए चारापत्ती की उचित व्यवस्था की जा रही है। इधर, पशु चिकित्सक डॉ. दीपमणि गुप्ता ने बताया कि लावारिस पशुओं की जांच की व अस्वस्थ /बीमार पशुओं का उपचार किया। सभी पशुओं का टीकाकरण कर उन्हें मौके पर चारापत्ती के साथ दवा खिलाई जा रही है। इस मौके पर फार्मेसिस्ट टीआर मैठाणी, प्रसाद अधिकारी जितेंद्र पाल, प्रकाश कुमेड़ी, परवेंद्र सिंह रावत, विनीता रावत, प्रकाश कुमेड़ी, स्थानीय निवासी परवेंद्र रावत, विनीता रौतेला, राजकिशोर, घनश्याम, सुंदरी देवी और पर्यावरण मित्र मौजूद थे। ... और पढ़ें

यूएस नगर में 16 अप्रैल से शुरू होगी गेहूं खरीद

रुद्रपुर l लॉकडाउन से प्रभावित हो रही गेहूं कटाई की समस्या को देखते हुए गेहूं खरीद अब 15 अप्रैल से शुरू होगी l रबी विपणन सत्र अब एक अप्रैल के स्थान पर 15 अप्रैल से शुरू होगा l ऊधम सिंह नगर में गेहूं की खरीद 16 अप्रैल से शुरू की जाएगी l अब किसान अपना गेहूं लॉकडाउन के बाद ही बेच सकेंगे। रबी विपणन की तिथि आगे बढ़ने से ऊधमसिंह नगर जिले के किसानों को सबसे अधिक राहत मिली हैl उत्तराखंड का प्रमुख कृषि उत्पादक जिला होने के कारण खाद्य जरूरतों के लिए प्रदेश सरकार भी ऊधमसिंह नगर जिले पर निर्भर है l इस वर्ष जिले में करीब एक लाख हेक्टेयर कृषि भूमि पर गेहूं की खेती की गई है , लेकिन लॉकडाउन के चलते मजदूर नहीं मिलने से फसल की कटाई रुकी हुई है l बड़े किसानों को सबसे अधिक दिक्कत आ रही हैंl समय पर गेहूं की कटाई न होने से खरीद भी प्रभावित होगीl एक अप्रैल से रबी विपणन सत्र शुरू होने के बावजूद जिले में किसान गेहूं की कटाई न होने से बिक्री को भी नहीं आ रहे l जबकि जिले में इस बार गेहूं खरीद के लिए में कुल 119 क्रय केंद्र खुले हैं, जिनमें सहकारिता के 83, आरएफसी व यूसीएफ के 18 -18 केंद्र शामिल हैं l इस संबंध में डिप्टी आरएमओ वेद प्रकाश धुलिया ने बताया कि लॉकडाउन को देखते हुए किसानों को राहत देने के लिए अब गेहूं की खरीद एक अप्रैल के स्थान पर 15 अप्रैल से 30 जून तक होगी l जिले में 16 अप्रैल से गेहूं खरीद की विधिवत शुरुआत होगी l उन्होंने कहा कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने के बाद गेहूं खरीब से सम्बंधित अन्य जरुरी कायर्वाही पूरी की जाएगी l ... और पढ़ें

सीसीटीवी कैमरों की नजर में रहेगा रुद्रप्रयाग विस

उत्तराखंड राज्य में रुद्रप्रयाग विधानसभा पहली विस बनने जा रही है, जिसके पूरे भौगोलिक परिक्षेत्र की मॉनीटरिंग सीसीटीवी कैमरा से की जाएगी। जिला मुख्यालय समेत सभी कस्बों, बाजारों व प्रमुख गांवों में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे, जिन्हें पुलिस अधीक्षक कार्यालय से लिंक करेगा जाएगा। इस सुविधा से जहां कोराना संक्रमण को लेकर होम क्वारंटीन में रहने वाले लोगों की निगरानी होगी।
विस में 180 ग्राम पंचायतें हैं। विधायक भरत सिंह चौधरी ने विधायक निधि से संपूर्ण विस क्षेत्र की सीसीटीवी कैमरा से मॉनीटरिंग का निर्णय लिया है। एक सप्ताह सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाएंगे। प्रत्येक बाजार, कस्बे व गांव के चारों तरफ कम से कम चार-चार कैमरा लगाए जाएंगे।
... और पढ़ें

जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में आतंकियों संग मुठभेड़ में शहीद हुए उत्तराखंड के दो जवान

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में आतंकियों से हुई मुठभेड़ में उत्तराखंड के दो जवान शहीद हो गए। एक जवान पौड़ी का है और दूसरा जवान रुद्रप्रयाग जिले का है।

रुद्रप्रयाग जनपद के तिनसोली गांव निवासी जवान देवेंद्र सिंह जम्मू-कश्मीर में आतंकियों संग हुई मुठभेड़ में शहीद हो गए। शहीद का पार्थिव शरीर अंतिम संस्कार के लिए गांव लाया जा रहा है।

दूसरा शहीद जवान अमित अण्थवाल पौड़ी जिले के कल्जीखाल ब्लॉक के कोला गांव का है। शहीद जवान दो बहनों का इकलौता भाई है। जवान की मां का नाम भगवती देवी और पिता का नाम नागेंद्र प्रसाद है। शहीद की जुलाई 2019 में सगाई हुई थी। अक्टूबर 2020 में शादी तय हुई थी।
... और पढ़ें

मोमबत्ती और दीये जलाकर दिया सामूहिकता का संदेश

रुद्रपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोरोना वायरस से निपटने के लिए सामूहिकता का संदेश देने को मोमबत्ती और दीये जलाने की अपील का व्यापक असर देखने को मिला। लोगों ने नौ मिनट तक घरों की छतों में रोशनी कर एकजुटता का संदेश दिया। शहर में विभिन्न जगहों पर उत्साहित लोगों ने आतिशबाजी कर माहौल को दीवाला सा कर दिया। लॉकडाउन से शांत हुए शहर की फिजा में आतिशबाजी की गूंज काफी देर तक गूंजती रही।
रविवार की सुबह से ही लोगों ने कोरोना संकट से पैदा हुए अंधकार को चुनौती देने के लिए उजाला करने की तैयारी शुरू कर दी थी। रात में नौ बजते ही लोगों ने घरों की लाइटें बंद की और परिजनों के साथ घर की छत, बरामदे में एकत्र हो गए। उन्होंने मोमबत्ती, दीये के साथ ही टार्च और मोबाइल का फ्लैश जलाकर प्रधानमंत्री की अपील का सम्मान किया। शहर के मुख्य बाजार, एलाइंस, ओमेक्स सहित विभिन्न कालोनियों, रंपुरा, ट्रांजिट कैंप, खेड़ा, आवास विकास सहित ग्रामीण क्षेत्रों में लोग घरों में नौ मिनट का अंधेरा कर टॉर्च, दीये और मोमबत्ती के उजाले में नजर आए।
हर गली मोहल्ले में घरों में अंधेरा रहा जबकि छतों और बरामदों में रोशनी रही। लोगों ने घरों में अंधेरा कर दीये की रोशनी से सामूहिकता का संदेश दिया। कुछ जगहों पर उत्साहित लोगों ने आतिशबाजी भी की। सोशल मीडिया में इसको लेकर दिनभर अभियान चलता रहा और लोग इसके समर्थन में पोस्ट डालते और शेयर करते रहे। रात में उजाला करने की गतिविधियों को भी लोगों ने सोशल मीडिया में शेयर किया था। इधर शांतिपुरी, जवाहरनगर और पंतनगर में भी लोगों ने घरों के बाहर और छतों पर दीये और मोमबत्ती जलाकर सामूहिकता का संदेश दिया।
The message of collectivity by burning candles and lamps
The message of collectivity by burning candles and lamps- फोटो : RUDRAPUR
रुद्रपुर की मलिक कालोनी में दीया और मोमबत्ती जलाते लोग।
रुद्रपुर की मलिक कालोनी में दीया और मोमबत्ती जलाते लोग।- फोटो : RUDRAPUR
The message of collectivity by burning candles and lamps
The message of collectivity by burning candles and lamps- फोटो : RUDRAPUR
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us