विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020
Astrology Services

विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

उत्तराखंड: फिर बदला मौसम, बदरीनाथ-हेमकुंड समेत कई जगह बर्फबारी, निचले इलाकों में बढ़ी ठंड

उत्तराखंड में रविवार को फिर मौसम ने करवट बदली। मैदानी इलाकों में जहां हल्की धूप खिली है वहीं, पहाड़ में मौसम फिर खराब हो गया। सुबह से ही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू हो गई। 

23 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

टिहरी

रविवार, 23 फरवरी 2020

मिशन 2022 में फतह करने की रणनीति में जुटी भाजपा

भाजपा की नवनियुक्त जिला कार्यकारिणी और मंडल अध्यक्षों की बैठक में मिशन 2022 की तैयारियों को लेकर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में जिले की सभी छह विधानसभा सीटों पर फतह हासिल करने का संकल्प लिया गया। कहा कि प्रदेश और केंद्र सरकार की सफल योजनाओं के बूते पदाधिकारी और कार्यकर्ता जनता के बीच जाएं और समर्थन जुटाएं।
जिलाध्यक्ष विनोद रतूड़ी की अध्यक्षता में बैठक हुई। संगठन के कार्यक्रमों को जिला, मंडल और न्याय पंचायत स्तर तक सफल बनाने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। महामंत्री नलिन भट्ट और गोविंद रावत ने बताया कि 23 में से 15 मंडलों की कार्यकारिणी घोषित कर दी है। अवशेष आठ मंडलों की कार्यकारिणी भी इसी सप्ताह घोषित करेंगे। बैठक में जिला उपाध्यक्ष शीशराम थपलियाल, जयेंद्र सेमवाल, सरोज बहुगुणा, मंत्री उदय सिंह रावत, भान सिंह नेगी, कोषाध्यक्ष भगवती प्रसाद रतूड़ी, डा. प्रमोद उनियाल, रविंद्र सेमवाल, आशा पैन्यूली, पुष्पा ध्यानी, हर्षमणी सेमवाल, विजय कठैत, त्रिलोक रावत, गिरीश नौटियाल, रामकुमार कठैत, बालकृष्ण भट्ट उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

उत्तराखंड को 2024 तक टीबी मुक्त बनाने का करें प्रयास

स्वास्थ्य विभाग के जिला टीबी फोरम समिति की बैठक में उत्तराखंड से 2024 तक मुक्त करने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने पर जोर दिया गया। कहा कि केंद्र सरकार ने टीबी रोग से पीड़ित व्यक्तियों के लिए निशुल्क इलाज, पोषण भत्ता से लेकर देखरेख करने वाले को धनराशि दी जा रही है।
बुधवार को मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रूहेला की अध्यक्षता में आयोजित टीबी (क्षय रोग) फोरम की बैठक में टीबी उन्मूलन को लेकर चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी। सीडीओ ने कहा कि सभी लोग मिलकर प्रयास करें कि 2024 तक उत्तराखंड में टीबी से मुक्त हो सके। राड्स संस्था के अध्यक्ष सुशील बहुगुणा ने कहा कि टीबी के लक्षण, उसके उपचार संबंधी जानकारी को लेकर क्षेत्र पंचायतों की बैठक में भी पोस्टर, पंपलेट वितरित किए जाएं। जिला क्षयरोग अधिकारी डा. मनोज वर्मा ने बताया कि दो सप्ताह तक खांसी, बुखार, बलगम में खून आना आदि पाए जाने पर तुरंत जांच करवाएं। इस मौके पर जाखणीधार की ब्लाक अध्यक्ष सुनीता देवी, जिला कार्यक्रम समन्वयक कमला तोपवाल, जिला पंचायत के एएमए संजय खंडूरी, बार एसोसिएशन के सचिव राजपाल मियां, आजीविका के परियोजना प्रबंधक डा. एचपी पंत, प्रवीन सती, एडी जोशी, एसपी बडोनी, विनोद सेमवाल, संदीप भट्ट, डीपी भट्ट आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

जल्द किया जाएगा गूलों का निर्माण : नेगी

विधायक धन सिंह नेगी हेंवलघाटी के गांवों का भ्रमण कर जन समस्याएं सुनी। उन्होंने कहा नागणी क्षेत्र में किसानों को सिंचाई की सुविधा देने के लिए गूलों के निर्माण और मरम्मत कार्य को सीएम घोषणा में शामिल कराया है। उन्होंने इंडवालगांव, झल्डियाल गांव और कुमार गांव में रेलिंग निर्माण के लिए विधायक निधि से छह लाख देने की घोषणा की।
विधायक नेगी ने इंडवालगांव, झल्डिया गांव, कुमार गांव, मुनाण, स्यूली, कोटी, नकोट आदि गांव का भ्रमण कर समस्याएं सुनी। विधायक नेगी ने ग्रामीणों से पॉली हाउस योजना का लाभ उठाकर सब्जी उत्पादन करने को कहा। कहा कि पॉली हाउस के लिए 50 प्रतिशत धनराशि केंद्र सरकार मुहैय्या करवा रही है। वहीं उन्होंने मंज्यूड़ गांव के ग्रामीणों की भी समस्याएं सुनी। कहा कि चंबा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का नाम विक्टोरिया बीसी गबर सिंह के नाम पर किया जा रहा है। ऑल वेदर रोड पर बने डंपिंग जोनों को मैदान बनाकर वहां पर बीसी गबर सिंह पार्क और मूर्ति स्थापित की जाएगी। उन्होंने गांव में सामुदायिक केंद्र के लिए चार लाख विधायक निधि से देने की घोषणा की। इस मौके पर ब्लाक प्रमुख शिवानी बिष्ट, दुग्ध संघ अध्यक्ष जगदंबा बेलवाल, जिला पंचायत सदस्य विमला खंणका, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष संजय नेगी, क्षेत्र पंचायत सदस्य पंकज बरवाण, प्रधान विक्रम राणा, मदन राणा, चतर सिंह राणा, बुद्धि पुंडीर, प्रदीप राणा, प्रदीप लाल, विजय नेगी, बलवीर नेगी, दर्मियान नेगी आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने हो रहे प्रयास : सीएम

श्री ओणेश्वर महादेव मंदिर में आयोजित महाशिवरात्रि मेले का समापन पर पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि तीर्थाटन से प्रदेश में रोजगार के नए अवसर पैदा किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए डाक्टर से लेकर प्रत्येक जिला अस्पताल को आईसीयू यूनिट बनाई जा रही है। उन्होंने ओणेश्वर महादेव मंदिर का सौंदर्यीकरण, लंबगांव नगर पंचायत में पार्किंग निर्माण, सौड़खांड केंद्रीय विद्यालय, मदननेगी-खोला मार्ग का सुधारीकरण करने की घोषणा की।
शनिवार को प्रतापनगर ब्लाक के ओणेश्वर महादेव मंदिर देवल में पहुंचे सीएम का 11 जोड़ी ढोल और कलश के साथ स्वागत किया गया। सीएम रावत ने ओणेश्वर महादेव मंदिर का दर्शन कर पूजा-अर्चना की। इसके बाद जनता को संबोधित करते हुए सीएम रावत ने कहा कि टिहरी बांध के कारण सबसे ज्यादा दिक्कतें प्रतापनगर के लोगों को झेलने पड़ी है। इसलिए सरकार ने एकमुश्त 80 करोड़ निर्गत कर पुल बनाने के कार्य में गति लाई है। सरकार ने 2022 तक हर गांव में सड़क पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। साथ ही 300 पुल इस तिथि तक बनाए जाने के सापेक्ष 130 पुल बनकर तैयार हो गए हैं।
सीएम ने कहा कि प्रदेश में चारधाम यात्रा शुरू होने वाली है। ऐसे में सभी को यात्रा के लिए तैयार रहना चाहिए। चारधाम को सुगम बनाने के लिए ऑल वेदर रोड निर्माणाधीन है। 140 नई एंबुलेंस 108 सेवा के लिए सरकार ने लगाई है। 2022 तक प्रत्येक डिग्री कॉलेज का भवन बनाया जाएगा। 14वें वित्त आयोग ने उत्तराखंड के साथ नाइंसाफी की थी। वर्तमान वित्त आयोग से प्रदेश को हर साल पांच हजार करोड़ मिलेंगे। उन्होंने मंदिर में बने सेवा-टीएचडीसी की ओर से निर्मित सामुदायिक शेड का लोकार्पण किया। क्षेत्रीय विधायक विजय पंवार ने सीएम को क्षेत्र की समस्याएं बताई।
इस मौके पर उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डा. धन सिंह रावत, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग की सदस्य डा. स्वराज विद्वान, भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद रतूडी, ब्लाक प्रमुख प्रदीप रमोला, रोशनलाल सेमवाल, जाखणीधार प्रमुख सुनीता देवी, भाजपा मंडल अध्यक्ष हर्षमणि सेमवाल, त्रिलोक रावत, जयेंद्र सेमवाल, जिपं सदस्य प्रमिला उनियाल, मंदिर समिति के अध्यक्ष द्वारिका प्रसाद भट्ट, संजू देवी, नगर पंचायत अध्यक्ष भरोसी देवी, सरोप सिंह पंवार, मुरारी लाल खंडवाल, बरफ चंद रमोला, नरेश नेगी, प्रेमदत्त जुयाल, चंद्रशेखर पैन्यूली, परमवीर पंवार, भान सिंह नेगी, बृजेश भट्ट, देवी सिंह पंवार, सब्बल सिंह राणा, राकेश थलवाल, सतपाल कलूड़ा, बसंत सिंह, सुरेश आर्य, साब सिंह कुमाईं आदि मौजूद थे।
शिव तांडव ने मोहा सबका मन
लंबगांव (टिहरी)। ओणेश्वर महादेव में आयोजित दो दिवसीय मेले में विभिन्न स्कूलों और स्थानीय लोक कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुति दी। छात्राओं ने शिव तांडव कर सबका मन मोहा। लोक गायक पदम गुसाईं, रवि गुसाईं, गिरीश चौरियाटा, धनराज, राकेश लाल शाह, चंद्रमोहन आर्य, सोहन गरवाण ने भी प्रस्तुति दी। राकेश लाल शाह ने ‘जय ओणेश्वर महादेव’ भजन गाया।
विभागों ने लगाए योजनाओं की स्टॉल
लंबगांव (टिहरी)। ओणेश्वर मेले में विभिन्न विभागों के स्टॉल भी लगाए गए थे। सेवा-टीएचडीसी ने रिंगाल से निर्मित विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई। समाज कल्याण अधिकारी अविनाश भदौरिया, सेवा-टीएचडीसी के वरिष्ठ प्रबंधक एके वर्मा, शक्ति चमोली, यतवीर चौहान, डीईओ एसएस बिष्ट ने योजनाओं की जानकारी दी। वहीं, मेले के समापन पर सैकड़ों श्रद्धालुओं ने ओणेश्वर महादेव की दर्शन किए और मेले में खूब खरीदारी की।
... और पढ़ें

बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार से ही रुकेगा पलायन

पहाड़ के गांवों से लगातार हो रहे पलायन के कारण और रोकने के उपाय पर पलायन आयोग के उपाध्यक्ष ने अधिकारियों के साथ बैठक कर विचार-विमर्श किया। इस दौरान पलायन को रोकने के लिए सुझाव भी मांगे गए।
ब्लाक सभागार में आयोजित बैठक में पहाड़ की गंभीर समस्या पलायन पर विराम लगाने के लिए सुझाव मांगने के साथ ही लोगों के विचार भी जाने गए। पलायन आयोग के उपाध्यक्ष एसएस नेगी ने ग्रामीणों की आजीविका को बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों से सुझाव मांगे। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की अर्थव्यवस्था को मजबूत किए जाने से पलायन की समस्या से निजात मिल सकती है। उन्होंने स्वरोजगार की दिशा में किए जा रहे प्रयासों पर भी चर्चा की। बताया कि आयोग अधिकारियों के माध्यम से पलायन रोकने और वजह को लेकर सुझाव मांग रही है। बीडीओ ध्यान सिंह रावत ने कहा कि गांव में शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर होने के साथ ही रोजगार के साधन पैदा करने से पलायन स्वत: ही थमने लगेगा। उन्होंने कहा कि मुर्गी पालन, बकरी पालन, कृषि, पशुपालन व्यवसाय के जरिए ग्रामीणों की आमदनी बढ़ायी जा सकती है। इस मौके पर डीपी चमोली, वीरू शाह, संजय बडोनी आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

कोटी कालोनी से जल्द शुरू होंगी हेली सेवा

चिन्यालीसौड़ और गौचर में हेलीकप्टर सेवा के सफल संचालन के उत्साहित सरकार अब नए पर्यटन स्थल रूप में विकसित हो रहे टिहरी झील के किनारे से भी मार्च के पहले सप्ताह से देहरादून, श्रीनगर के लिए हेली सेवाएं शुरू करेगी। इसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कोटी कालोनी में तीन हेलपैड से लेकर यात्रियों के बैठने को कक्ष, शौचालय, पानी समेत अन्य सुविधाएं विकसित की जा चुकी है। नागरिक उड्डयन विभाग की टीम ने भी दौरा कर व्यवस्थाओं को बेहतर पाया है।
केंद्र सरकार की उड़ान योजना से छोटे-छोटे शहरों को भी हेलीकप्टर सेवाओं से जोड़ने की मुहिम शुरू हो गई है। सरकार ने आठ फरवरी से सहस्त्रधारा देहरादून से चिन्यालीसौड़ और गौचर के लिए सीधी हवाई सेवाओं की शुरूआत कर चुकी है। योजना की सफलता के बाद अब टिहरी झील के पास कोटी कालोनी से हेली सेवाओं की शुरूआत होने वाली है। नागरिक उड्डयन विभाग के निदेशक आशीष भटगाईं ने बताया कि जौलीग्रांट हवाई अड्डा से कोटी कालोनी और श्रीनगर के लिए हेली सेवाएं शुरू की जा रही है। इसके लिए शुक्रवार को विभाग की एक टीम कर्नल समीर के नेतृत्व में कोटी कालोनी पहुंची है।
सरकार ने यहां पर एक करोड़ 50 लाख की धनराशि से जून 2019 में तीन हेलीपैड, सड़क का निर्माण किया था। साथ ही वर्तमान में लोनिवि ने यात्रियों के बैठने को वेटिंग रूम, शौचालय, पेयजल समेत अन्य सुविधाएं जुटा दी है। टिहरी के विधायक धन सिंह नेगी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य टिहरी झील को बेहतर पर्यटन स्थल बनाना है। कोटी में हेली सेवा शुरू करने की सभी तैयारियां हो चुकी है। कहा कि हेली सेवा के शुरू होने से झील में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी।
... और पढ़ें

जलाभिषेक के लिए शिवालयों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

महाशिवरात्रि के अवसर पर बारिश के बावजूद भी पूजा-अर्चना और जलाभिषेक के लिए शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा रहा। टिहरी जिले के प्राचीन शिवालय देवलसारी, कोटेश्वर, ओणेश्वर, बागेश्वर, सत्येश्वर, त्रिदेव, सुरीदेवी, बूढ़ाकेदार, बेलेश्वर और नेलेश्वर मंदिर में जलाभिषेक के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं का पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। शिवलिंग पर जलाभिषेक करने को श्रद्धालुओं को लाइन में खड़ा रहकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा।
इधर, प्रतापनगर के ओणेश्वर महादेव मंदिर में दो दिवसीय शिवरात्रि मेले का मुख्य अतिथि सेवा टीएचडीसी के महाप्रबंधक शैलेंद्र सिंह व ब्लाक प्रमुख प्रदीप चंद रमोला ने शुभारंभ किया। महाप्रबंधक सिंह ने कहा कि मेले आस्था और विश्वास के प्रतीक होने के साथ-साथ हमारी अनमोल धरोहर हैं। ब्लाक प्रमुख रमोला ने कहा कि ओणेश्वर मेले को राज्य मेला घोषित किया जाना चाहिए। इस मौके पर दायित्वधारी रोशन लाल सेमवाल, मंदिर समिति के अध्यक्ष द्वारिका प्रसाद भट्ट, जिला पंचायत सदस्य संजू देवी, प्रमिला उनियाल, ज्येष्ठ प्रमुख कामना देवी, उदय रावत, मुरारी लाल खंडवाल, अरविंद वर्मा, मनोज रमोला व रोशन रांगड़ आदि उपस्थित रहे।
उधर, भिलंगना ब्लाक के नेलेश्वर महादेव मंदिर खवाड़ा मेले में लोक गायक धूम सिंह रावत और रंगकर्मियों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इस मौके पर मंदिर समिति के अध्यक्ष कमलकृष्ण भट्ट, जिला पंचायत सदस्य धनपाल सिंह नेगी, बीडीसी सदस्य धनपाल सिंह रावत, प्रधान कुलदीप सिंह रावत, बचन सिंह रावत, चंद्रवीर नेगी, किशन सिंह रावत व उत्तम चंद आदि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

समारोह में व्यापार मंडल के नव निर्वाचित पदाधिकारियों को दिलाई शपथ

व्यापार मंडल के शपथ ग्रहण समारोह के साथ ही भिलंगना ब्लाक मुख्यालय में तीन दिवसीय वसंत कौथिग महोत्सव का शुभारंभ किया गया। कौथिग में जनकवियों अपनी प्रस्तुतियां दीं।
वसंत कौथिग महोत्सव का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि पूर्व विधायक भीमलाल आर्य ने कहा कि व्यापार मंडल का यह सराहनीय कदम है। विशिष्ठ अतिथि पूर्व प्रमुख विजय गुनसोला ने कहा कि इस महोत्सव को भविष्य में भव्य रूप दिया जाएगा। उसके बाद जन कवि बेलीराम कंसवाल ने पहाड़ों के गांवों से हो रहे पलायन पर देरादून मा रातिकाली, घुगुति न नींद बिजाली, कौउ का दगड़ा देखी तओ जनी हुए काली, मनोज रमोला ने ह्यूंद कु जाडु पैटण बैठि डांडियूं मा घाम हसन बैठि की, प्रस्तुति दी। व्यापार मंडल अध्यक्ष डा. नरेंद्र डंगवाल ने कहा कि व्यापार मंडल की ओर से पहली बार आयोजित तीन दिवसीय महोत्सव को कम समय के कारण बड़ा रूप नहीं दे पाए हैं। इस मौके पर उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश मंत्री अब्दुल अतीक, जिलाध्यक्ष सुरेंद्र कंडारी और करम सिंह तोपवाल ने नव निर्वाचित व्यापार मंडल पदाधिकारियों को शपथ दिलाई। महोत्सव में अजमेर सिंह ने कई जादुई करतब दिखाए। ढोल वादकों ने भी ढोल-दमाऊं, रणसिंग और मशकबीन की प्रस्तुति दी। इस मौके पर शूरवीर रावत, यशपाल सिंह, सरिता कंसवाल, कृष्णा गैरोला, सुंदर सिंह, चतर सिंह, गोविंद, विमला देवी, ओम प्रकाश, लक्ष्मी प्रसाद, कैलाश बडोनी, विनोद लाल, सत्ये सिंह, रघुवीर सिंह और मुरारी लाल आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

कोश्यारताल पंपिंग योजना के लिए 15 करोड़ की स्वीकृति

जाखणीधार ब्लाक के 152 तोकों तक पानी पहुंचाने के लिए निर्माणाधीन कोश्यारताल पंपिंग योजना का काम जल्द पूरा करवाने के लिए सरकार ने 15 करोड़ 73 लाख रुपये की स्वीकृति दी है। प्रथम किस्त में चार करोड़ 24 लाख की धनराशि पेयजल निगम को जारी कर दी है। अब जल्द ही स्वीकृत धनराशि से तोकों में वितरण लाइन बिछाने और टैंकों का निर्माण पूरा होगा।
वर्ष 2005-06 में कोश्यार ताल पंपिंग योजना को स्वीकृति मिली थी। पेयजल निगम घनसाली ने बमुश्किल 2010-11 में पंपिंग योजना का निर्माण शुरू कर 21 करोड़ की धनराशि खर्च की, लेकिन विभिन्न तकनीकी कारणों से लेकर समय पर बजट न मिलने से योजना पूरी नहीं हो पाई। अब टिहरी विधायक धन सिंह नेगी के प्रयास से 70 राजस्व गांव के 152 तोकों में 285 किमी नई पाइप लाइन बिछाने और 65 पेयजल टैंकों के निर्माण को 15 करोड़ 73 लाख 16 हजार रुपये की स्वीकृति मिल गई है। शासन के अपर सचिव जीबी ओली की ओर से आदेश जारी कर प्रथम किश्त के रूप में पेयजल निगम को चार करोड़ 24 लाख जारी कर दिए हैं। विधायक नेगी ने कहा कि पेयजल निगम को जल्द कार्य शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: जौलीग्रांट एयरपोर्ट से टिहरी और श्रीनगर के लिए भी शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा

उत्तराखंड के टिहरी में चिन्यालीसौड़ और गौचर में हेलीकॉप्टर सेवा के सफल संचालन के उत्साहित सरकार अब दो और शहरों के लिए हेली सेवा शुरू करने जा रही है। नए पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो रहे टिहरी झील के किनारे से भी मार्च के पहले सप्ताह से देहरादून और श्रीनगर गढ़वाल के लिए हेली सेवाएं शुरू की जाएगी।

इसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कोटी कॉलोनी में तीन हेलीपैड से लेकर यात्रियों के बैठने के लिए कक्ष, शौचालय और पानी समेत अन्य सुविधाएं विकसित की जा चुकी हैं। नागरिक उड्डयन विभाग की टीम ने भी दौरा कर व्यवस्थाओं को बेहतर पाया है।

केंद्र सरकार की उड़ान योजना से छोटे-छोटे शहरों को भी हेलीकॉप्टर सेवाओं से जोड़ने की मुहिम शुरू हो गई है। अब टिहरी झील के पास कोटी कॉलोनी से हेली सेवाओं की शुरुआत होने वाली है।
... और पढ़ें

बाइक दुर्घटना में घायल एक युवक ने तोड़ा दम

बूढ़ाकेदार-कोट-तोली मोटर मार्ग पर मंगरा तोक में बृहस्पतिवार को हुई बाइक दुर्घटना में घायल हुए एक युवक ने दम तोड़ दिया। बाइक दुर्घटना में घायल हुए दो अन्य लोगों का एम्स ऋषिकेश में उपचार चल रहा है।
बीते दिन पिंस्वाड़ गांव निवासी तीन लोग तिनगढ़ से बाइक पर सवार होकर अपने गांव जा रहे थे। मंगरा तोक में उनकी बाइक दुर्घटनाग्रस्त होने से तीनों गंभीर रूप से घायल हो गए थे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेलेश्वर में प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें हायर सेंटर एम्स ऋषिकेश रेफर कर दिया था। एम्स ले जाते वक्त पिंस्वाड़ गांव निवासी किशन लाल (22) पुत्र गुड्डू लाल ने खाड़ी के समीप दम तोड़ दिया था। दुर्घटना में घायल हुए सोबन सिंह और जोकर सिंह का एम्स ऋषिकेश में उपचार चल रहा है।
... और पढ़ें

आश्वासन मिलने पर अभिभावकों का धरना स्थगित

शिक्षकों की तैनाती और जर्जर स्कूल भवन के मरम्मत की मांग को लेकर तीन दिन से आंदोलनरत अभिभावकों ने सिंचाई सलाहकार समिति के उपाध्यक्ष अतर सिंह तोमर के आश्वासन पर धरना स्थगित कर दिया। अनशन पर बैठे अभिभावक सत्ये सिंह रावत को जूस पिलाकर उपाध्यक्ष तोमर ने अनशन तुड़वाया।
थौलधार ब्लाक के राजकीय इंटर कॅालेज कांडीखाल में शिक्षकों की नियुक्ति और जर्जर बने भवन का पुनर्निर्माण करने की मांग को लेकर ग्रामीण 18 फरवरी से आंदोलनरत थे। मांग के समर्थन में अभिभावक सत्ये सिंह रावत अनशन पर बैठे थे। सिंचाई सलाहकार समिति के उपाध्यक्ष अतर सिंह तोमर बृहस्पतिवार को कांडीखाल धरना स्थल पर पहुंचे। अभिभावकों ने स्कूल की स्थिति से अवगत कराया। इस पर उपाध्यक्ष तोमर ने सीईओ एसपी सेमवाल से दूरभाष पर वार्ता की। सीईओ ने एक सप्ताह में शिक्षकों के सभी पदों पर अतिथि शिक्षकों की तैनाती करने का आश्वासन दिया। भवन की मरम्मत का प्रस्ताव जल्द शासन को भेजने की बात कही। आश्वासन मिलने पर ग्रामीणों ने धरना स्थगित कर दिया। इस मौके पर धर्म सिंह महर, चतर सिंह बिष्ट, मोहन सिंह, जगत चौहान, बलवंत सिंह, राजेंद्र सिंह, अनिल डोभाल, राजेंद्र राणा, विपिन नेगी, मनजीत पंवार, अमन चौहान, मोहन असवाल, कीर्ति सिंह और शूरवीर सिंह उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

कक्षा छह के 43 छात्र-छात्राओं को बांटे टेबलेट

माध्यमिक स्तर तक छात्र-छात्राओं को तकनीकी के प्रयोग से शिक्षा को सुगम और रुचिकर बनाने के उद्देश्य से कृषि मंत्री ने नरेंद्रनगर के राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा छह के 43 छात्र-छात्राओं को टेबलेट बांटे। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि वर्तमान दौर इंटरनेट और रोबोटिक्स का है। ऐसे में सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को भी प्रतिस्पर्धा के इस युग में बेहतर तकनीकी और इससे संबंधित उपकरण मुहैय्या करवाने जरूरी हैं।
पालिका सभागार में मोक्ष क्रिएशन संस्था की पहल पर टैबलेट (ई बुक्स) वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कृषि मंत्री उनियाल ने किया। इसके बाद उन्होंने 43 छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के लिए टेबलेट बांटे। कृषि मंत्री ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में डिजिटल लर्निंग कार्यक्रम के तहत विधायक निधि से टेबलेट दिए हैं। टेबलेट में एनसीईआरटी की पुस्तकें अंग्रेजी और हिंदी दो भाषाओं में हैं। इसमें एजुकेशन एप भी इंस्टॉल किया जा सकता है। जूनियर हाईस्कूल हिंडोलाखाल को विधायक निधि से प्रोजेक्ट देने की घोषणा की। अपर राज्य परियोजना निदेशक मुकुल सती ने कहा कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत स्कूलों के भवन निर्माण सहित अवस्थापना विकास के कार्य किए जाएंगे। मुख्य शिक्षाधिकारी एसपी सेमवाल ने बताया कि हाल ही में हुई राज्य स्तरीय इंस्पायर अवार्ड में जिले के सरकारी स्कूलों के बच्चों ने बेहतर स्थान हासिल किया। इस मौके पर पालिकाध्यक्ष राजेंद्र विक्रम पंवार, एसडीएम युक्ता मिश्रा, मानसी रस्तोगी, बीईओ ओपी वर्मा, एबीईओ पंकज उप्रेती, जिला संदर्भ व्यक्ति ओपी गंगवार, राजकीय शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष श्याम सिंह सरियाल, पंकज डंयूडी और जयराम कुशवाह आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us