विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

उत्तराखंड

सोमवार, 6 अप्रैल 2020

Coronavirus in Uttarakhand: ठीक होकर लौटे ट्रेनी आईएफएस शैलेंद्र, बताया कैसे करें बचाव

उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के बीच राहत की खबर है। कोरोना संक्रमित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी के ट्रेनी आईएफएस शैलेन्द्र सिंह ने कोरोना की जंग जीत ली है। लंबे समय से दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती ट्रेनी आईएफएस शैलेंद्र सिंह को डिस्चार्ज कर दिया गया है।

12 मार्च को अकादमी में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उनका सैंपल लिया था। सैंपल पॉजिटिव आने पर 15 मार्च को उन्हें राजकीय दून मेडिकल अस्पताल में भर्ती किया गया था।  उनके कुल सात सैंपल लिए गए।
 

पहला, दूसरा और तीसरा सैंपल पॉजिटिव आया था। चौथा सैंपल नेगेटिव आने पर उनमें ठीक होने की थोड़ी उम्मीद जगी। इसके बाद पांचवां सैंपल पॉजिटिव आने पर एक बार वह मायूस हो गए थे। अब उनका छठा और सातवां सैंपल निगेटिव आने के बाद आज अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

उन्होंने अमर उजाला से फोन पर बात कर बताया कि उनका सैंपल पॉजिटिव आने पर वे घबरा गए थे। लेकिन अब वे बिल्कुल ठीक हैं। डॉक्टरों ने उन्हें अभी 14 दिन के होम क्वारंटीन में रहने की सलाह दी है। उन्होंने अस्पताल के डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ अन्य कर्मचारियों का आभार जताया।
... और पढ़ें

Uttarakhand Lockdown: ड्रोन से चप्पे-चप्पे पर निगरानी रख रही पुलिस, लोग घरों में कैद, तस्वीरों में देखें...

Uttarakhand Lockdown: रुद्रपुर में क्वारंटीन किए गए चार लोगों को आइसोलेशन वार्ड में किया भर्ती, प्रीत विहार कॉलोनी सील

उत्तराखंड के रुद्रपुर में ग्राम्य विकास संस्थान में बनाए गए क्वारंटीन सेंटर से चार लोगों को रुद्रपुर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। इन चारों लोगों के जमात में शामिल होने की आशंका के चलते एहतियातन ऐसा किया गया है। आज सभी के सैंपल जांच के लिए हल्द्वानी लैब भेजे जाएंगे।

जानकारी के अनुसारन, ग्राम्य विकास संस्थान में करीब 43 लोगों को क्वारंटीन किया गया था। एसएमओ डॉ. अविनाश खन्ना और डॉ. गौरव अग्रवाल की देखरेख में शनिवार देर रात को चार लोगों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। 

अस्पताल के सूत्रों का कहना है कि चारों के जमात में शामिल होने व उनके द्वारा अन्य क्वारंटीन लोगों को संक्रमित करने की आशंका के चलते आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। हालांकि दिनेशपुर के जयनगर में पकड़े गए सभी छह जमातियों की रिपोर्ट नेगेटिव आने से जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है।
... और पढ़ें

जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में आतंकियों संग मुठभेड़ में शहीद हुए उत्तराखंड के दो जवान

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में आतंकियों से हुई मुठभेड़ में आज उत्तराखंड के दो जवान शहीद हो गए। एक जवान पौड़ी का है और दूसरा जवान रुद्रप्रयाग जिले का है।

रुद्रप्रयाग जनपद का तिनसोली गांव निवासी जवान देवेंद्र सिंह जम्मू-कश्मीर में आतंकियों संग हुई मुठभेड़ में शहीद हो गया। शहीद का पार्थिव शरीर अंतिम संस्कार के लिए गांव लाया जा रहा है।

दूसरा शहीद जवान अमित अण्थवाल पौड़ी जिले के कल्जीखाल ब्लॉक के कोला गांव का है। शहीद जवान दो बहनों का इकलौता भाई है। जवान की मां का नाम भगवती देवी और पिता का नाम नागेंद्र प्रसाद है। शहीद की जुलाई 2019 में सगाई हुई थी। अक्टूबर 2020 में शादी तय हुई थी।
... और पढ़ें
शहीद अमित अण्थवाल शहीद अमित अण्थवाल

Uttarakhand Lock Down Live: रुद्रपुर में कोरोना वायरस को लेकर अफवाह उड़ाने वाले युवक पर पुलिस ने दर्ज किया केस

उत्तराखंड में रविवार को पांच और जमाती कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। प्रदेश में कुल 27 मरीज संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, इनमें से संक्रमित तीन ट्रेनी आईएफएस को अस्पताल से घर भेजा जा चुका है।

लाइव अपडेट:

- रुद्रपुर में कोरोना वायरस को लेकर अफवाह उड़ाने वाले युवक पर पुलिस ने केस दर्ज किया है। बीते रविवार की रात भूतबंगला निवासी शाहिद रजा ने सोशल मीडिया में कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट अपलोड की। इसकी शिकायत लोगों ने एसएसपी बरिंदरजीत सिंह से कर आरोपी पर कार्रवाई की मांग की। एसएसपी के आदेश के बाद रम्पुरा पुलिस चौकी इंचार्ज केजी मठपाल ने आरोपी पर मुकदमा दर्ज किया।  आरोपी को गिरफ्तार कर लिया लिया गया है।
 
- रानीखेत में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद सोमवार को बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। पुलिस ने कुरेशन, सुदामापुरी, खड़ी बाजार का इलाका सील कर दिया है। वहीं यहां बाजार में फालतू घूमने पर मुकदमा दर्ज करने की चेतावनी भी जारी की गई है। डोईवाला में पुराने संक्रमित मामले के बाद केशवपुरी बस्ती और जबरा वाला क्षेत्र को सील कर दिया है।

- रुद्रपुर के इंदिरा चौक स्थित एसबीआई बैंक और एटीएम में लोगों की लंबी लाइन लग गई। यूको बैंक में भी लोगों की भीड़ देखने को मिली। मुख्य बाजार में किराना और मेडिकल स्टोर में कम भीड़ देखने को मिली।

- रुद्रप्रयाग जिले में बाजारों में जरूरी सामग्री की दुकानें खुलीं। लेकिन लोगों की आवाजाही बेहद कम है।
 
- रुड़की के कलियर में क्वारंटीन किए गए लोगों के मोबाइल रविवार रात जब्त कर लिए गए। पुलिस प्रशासन के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की कई टीमों ने पूरी रात अभियान चलाया और सबके मोबाइल जमा करा लिए गए। बताया गया कि क्वारंटीन किए गए लोग देर रात तक मोबाइल पर बात करते थे। वहीं वे लोग एक-दूसरे को उनके परिचितों से भी बात करा रहे थे। मोबाइल पर एक दूसरे का हाथ लगने से संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ रहा था। इसलिए उनसे मोबाइल ले लिए गए हैं।

- हरिद्वार जिले में पुलिस ने अनोखी पहल शुरू की है। यहां मित्र पुलिस यमराज बनकर लोगों को कोरोना के खतरे से आगाह करती दिखाई दी।

- देहरादून के पटेलनगर इंडस्ट्रीयल क्षेत्र में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्शन एग्जामिनेश) किट तैयारी की जा रही है।

- रामनगर मंडी में थोक विक्रेता सब्जियों की खरीदारी करते दिखे। बाकी सड़कें सुनसान दिखीं। बाजपुर मंडी में सुबह सब्जी लेकर वाहन पहुंचे तो खरीदार उमड़ पड़े। बाजपुर में एसबीआई बैंक के बाहर तक लोगों की लंबी लाइन लग गई। बागेश्वर में बाजार में लोग दिखाई दिए। यहां बैंक सुनसान दिखे। 
... और पढ़ें

Coronavirus in Uttarakhand: कोरोना संक्रमित के साथ 45 मिनट की एक चूक ने खतरे में डाली 54 लोगों की जान, पढ़ें पूरा मामला...

कोरोना वायरस कितना खतरनाक है, यह जानते हुए भी राजस्थान के हॉटस्पॉट अलवर से लौटे जमाती को तबीयत खराब होने के बावजूद 45 मिनट तक घर जाने देने की एक छोटी सी कथित चूक ने 54 लोगों की जान को खतरे में डाल दिया।

घटना के चश्मदीद और चेकअप के लिए गांव के बाहर डॉक्टर बुलाने वाले शख्स का कहना है कि जांच के बाद युवक को घर में अलग-थलग रहने के निर्देश देते हुए कहा गया था कि जरूरत पड़ने पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया जा सकता है जबकि अधिकारी कह रहे हैं युवक चकमा देकर घर चला गया था। बहरहाल, चाहे जैसे वह घर पहुंचा, लेकिन इन चंद मिनटों में युवक ने घर जाकर स्नान किया और फिर नाश्ता किया।

कुछ देर बाद विभागीय टीम घर पहुंची और उसे सिविल अस्पताल में आइसोलेट कर दिया। शनिवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो विभाग से लेकर गांव में खलबली मच गई। आनन-फानन में युवक और चश्मदीद के संपर्क में आने वाले 54 लोगों को उठा लिया गया।
... और पढ़ें

Lockdown Uttarakhand: डीजीपी की चेतावनी, सोमवार तक छिपे हुए जमाती सामने न आए तो दर्ज होगा हत्या का मुकदमा

उत्तराखंड में कई जमाती मेडिकल जांच कराने के लिए सामने नहीं आ रहे हैं। इस पर रविवार को पुलिस महानिदेशक ने चेतावनी जारी की कि छिपे हुए जमातियों के पास सोमवार को पुलिस के सामने आने का आखिरी मौका है। यदि उसके बाद कोई पकड़ा जाता है तो उस पर हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

उनके संक्रमण से किसी की जान जाती है तो फिर संबंधित पर हत्या का केस दर्ज होगा। उत्तराखंड में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। 26 कोरोना पॉजिटिव में 19 जमाती हैं। इनमें आठ देहरादून जिले से हैं। हिमाचल प्रदेश के डीजीपी के बाद उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी ने रविवार को जमातियों को कड़ी चेतावनी जारी की है।

उन्होंने कहा कि निजामुद्दीन मरकज और जमात में गए 675 लोगों को क्वारंटीन किया जा चुका है। पुलिस के अनुरोध के बावजूद जमाती खुद को छिपा रहे हैं, जो चिंताजनक है। सरकार और पुलिस हर नागरिक की सुरक्षा के लिए गंभीर है। जमाती सामने आए तो पूरे समाज के लिए बेहतर होगा।

कोरोना वायरस से काफी लोग ठीक हो रहे हैं। इसलिए डरने की कोई बात नहीं हैं। जरूरी होगा तो उनका मेडिकल कराया जाएगा। जमातियों के सामने आने का सोमवार को आखिरी दिन है। सामने आने वालों का पुलिस पूरा साथ देगी। इसके बाद आने वाले जमातियों के खिलाफ हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज किया जाएगा।
 
... और पढ़ें

Coronavirus in Uttarakhand: पांच और जमाती मिले कोरोना पॉजिटिव, अब संक्रमितों की संख्या पहुंची 27

उत्तराखंड में पांच और जमाती कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें देहरादून के तीन और रामनगर व रानीखेत का एक-एक जमाती शामिल है। प्रदेश में कुल 27 मरीज संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, इनमें कोरोना से संक्रमित तीन ट्रेनी आईएफएस अफसरों ने वायरस से जिंदगी की जंग जीत ली है। तीनों को अस्पताल से घर भेजा जा चुका है।

रविवार को मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी और एम्स ऋषिकेश से 148 कोरोना संक्रमण की सैंपल रिपोर्ट आई है। जांच में देहरादून के तीन और रामनगर व रानीखेत के एक-एक जमाती में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। देहरादून में तीनों संक्रमित मरीज सुद्धोवाला में बनाए गए क्वारंटीन सेंटर में रखे गए हैं। इनमें दो डोईवाला और एक लक्खीबाग का रहने वाला है।

कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल जांच के लिए भेजे थे। नैनीताल जिले के कालाढूंगी निवासी संक्रमित मरीज को रामनगर सरकारी अस्पताल में आइसोलेेशन में रखा गया था। तबीयत खराब होने पर सैंपल जांच के लिए मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी भेजा गया था।

रविवार को आई रिपोर्ट में उसमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं देर रात रानीखेत निवासी जमाती में भी कोरोना की पुष्टि हो गई, उसे भी भर्ती करा दिया गया है। अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने जमातियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि की है।

उन्होंने बताया कि देहरादून में संक्रमित तीनों मरीजों को सुद्धोवाला स्थित क्वारंटीन सेंटर में रखा गया है। जबकि रामनगर के मरीज को अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है। पांचों संक्रमित मरीजों के यात्रा इतिहास का पता लगाने के साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों को चिह्नित किया जा रहा है।

जिला कुल संक्रमित
देहरादून 14
नैनीताल 06
हरिद्वार 01
यूएसनगर 04
पौड़ी 01
अल्मोड़ा 01
... और पढ़ें

Lockdown Uttarakhand: सुद्धोवाला क्वारंटीन सेंटर में जमातियों ने किया हंगामा, भगत सिंह कॉलोनी और कारगी ग्रांट बस्ती सील

देहरादून में क्वारंटीन किए गए जमाती स्वास्थ्यकर्मियों से बदतमीजी करने की हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। क्वारंटीन सेंटरों से रोजाना बेवजह हंगामा और स्टाफ से बदसलूकी की शिकायतें आ रही हैं। हालांकि सभी अधिकारी इस संबंध में अधिकारिक रूप से बोलने से बच रहे हैं। रविवार को भी सुद्धोवाला में बनाए गए सेंटर में क्वारंटीन किए गए जमातियों ने हंगामा किया।

इस बारे में पुलिस से मौखिक शिकायत की गई है। क्वारंटीन जमातियों के हंगामे का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा हैं। सुद्धोवाला स्थित एक इंस्टीट्यूट में बनाए गए क्वारंटीन सेंटर में पहले दिन से ही ये लोग स्वास्थ्यकर्मियों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं, जो रोजाना नई-नई डिमांड करते हैं। रविवार सुबह नाश्ते के टाइम को लेकर जमातियों ने हंगामा करते हुए स्टाफ से बदसलूकी की।

इस संबंध में स्वास्थ्यकर्मियों ने पुलिस से मौखिक तौर पर शिकायत की। स्टाफ की ओर से बताया गया है कि कोई जमाती सुबह छह बजे तो कोई आठ और कोई नो बजे नाश्ते की मांग कर रहा है। इसमें भी तरह तरह की चीजों की डिमांड की जाती है। डिमांड पूरी न होने पर हंगामा और बदसलूकी की जाती है। साथ ही यह भी बताया गया है कि सेंटर में थूक कर परेशान भी किया जा रहा है।
... और पढ़ें

Coronavirus: उत्तराखंड से नेपाल पहुंचा मजदूर निकला कोरोना पॉजिटिव, संपर्क में आए 37 लोगों को किया क्वारंटीन

उत्तराखंड के चंपावत में एक गांव से नौ दिन पहले नेपाल गए एक मजदूर के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि से सीमा के दोनों ओर दहशत का माहौल है। संक्रमित मजदूर नौ दिन पहले ही चंपावत से नेपाल गया था। पता चलते ही प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने एहतियातन गांव में बाहर से आए सभी 37 लोगों का परीक्षण करने के बाद तीन दिन का होम क्वारंटीन कर दिया है।

चंपावत के एक गांव में सड़क निर्माण में काम कर चुके नेपाल के कंचनपुर जिला निवासी मजदूर के स्वदेश लौटने के बाद वहां कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस मजदूर को नेपाल के महेंद्रनगर से 75 किमी दूर सेती प्रादेशिक अस्पताल धनगढ़ी में आइसोलेट किया गया है।

बताया गया कि यह संक्रमित मजदूर 28 मार्च को ही चंपावत से नेपाल गया था। नेपाल से इसका पता चलने पर जिला प्रशासन ने शनिवार देर शाम डॉ. मनीष बिष्ट के नेतृत्व में स्वास्थ्य टीम गांव में भेजी। सीएमओ डॉ. आरपी खंडूरी ने बताया कि गांव में 37 लोग ऐसे हैं, जो बाहरी राज्यों से वापस लौटे हैं। जांच में ये सभी लोग स्वस्थ पाए गए हैं। एहतियातन इन सभी को तीन दिन के होम क्वारंटीन में रखा गया है।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: मुनस्यारी की चोटियों पर हिमपात, गंगोत्री हाईवे तीसरे दिन भी बंद, 19 घंटे बाद खुला पिथौरागढ़-घाट हाइवे

उत्तराखंड में गंगोत्री हाईवे धरासू के पास भारी भूस्खलन आने से तीन दिन से बंद है। पहाड़ी से लगातार भूस्खलन हो रहा है जिसके कारण टीम रास्ता खोल नहीं पा रही है।  रविवार को भी यातायात बहाली के प्रयास सफल नहीं हो पाए। इस हिस्से में नदी किनारे से पैदल आवाजाही लायक रास्ता तैयार किया गया है, जबकि वाहनों को बनचौरा, ब्रह्मखाल होते हुए उत्तरकाशी की ओर भेजा जा रहा है।

हाईवे के करीब सौ मीटर हिस्से में ऊंची पहाड़ी से भारी बोल्डर एवं मलबा गिर रहा है। थानाध्यक्ष धरासू विनोद थपलियाल ने बताया कि आवश्यक सेवाओं वाले वाहनों को बड़ेथी से बनचौरा, ब्रह्मखाल होते हुए उत्तरकाशी भेजा जा रहा है। ऐसे में वाहनों को करीब 70-80 किमी. की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ रही है
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन