विश्वकप में पाक से कभी नहीं हारी है टीम इंडिया

Amarujala.com- Presented By: नवीन चौहान Updated Sun, 02 Jul 2017 01:10 PM IST
विज्ञापन
भारत बनाम पाकिस्तान
भारत बनाम पाकिस्तान
ख़बर सुनें

सार

महिला विश्वकप: रविवार को भारत-पाकिस्तान के बीच होगा महामुकाबला

विस्तार

इंग्लैंड में खेले जा रहे महिला विश्वकप में लगातार दो मैचों में शानदार जीत दर्ज करने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम के हौंसले बुलंद हैं। मिताली राज की अगुवाई में भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड कप के अपने तीसरे ग्रुप मुकाबले में रविवार को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी, जहां उसकी कोशिश जीत की हैट्रिक पूरी करने पर होगी। मौजूदा टूर्नामेंट में भारत ने अब तक कमाल का प्रदर्शन किया है। उसने पहले मुकाबले में तीन बार की मेजबान चैंपियन इंग्लैंड टीम को 35 रन से हराया था जबकि दूसरे मैच में वेस्टइंडीज को एकतरफा अंदाज में सात विकेट से मात दी थी।
विज्ञापन

भारतीय टीम आठ टीमों की तालिका में चार अंक के साथ दूसरे स्थान पर है जबकि मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया बेहतर रनरेट होने की वजह से इतने ही अंक लेकर शीर्ष पर है। पाकिस्तान की टीम इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन की वजह से सबसे निचले यानी आठवें नंबर पर है। उसने अब तक  दो मुकाबले खेले हैं और दोनों में उसे शिकस्त झेलने पर मजबूर होना पड़ा है। पाकिस्तान टीम की अगुवाई सना मीर करेंगी। पाक को अब भी पहली जीत का इंतजार है। पाक को पिछले दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका से तीन विकेट से और इंग्लैंड से डकवर्थ लुइस नियम के तहत 107 रन से हार मिली है।
विश्वकप में पाक से कभी नहीं हारी है टीम इंडिया
पुरुषों की तरह भारतीय महिलाएं भी विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा जीत हासिल की है। विश्वकप में दोनों के बीच अबतक दो मुकाबले हुए हैं। पहला 2009 और  दूसरा 2013 में खेला गया था। दोनों ही बार टीम इंडिया के हाथ बाजी लगी है। वहीं दोनों के बीच अब तक 9 मैच खेले गए हैं और सभी में टीम इंडिया विजयी रही है।

एक बार फिर मंधाना पर फिर होगी नजर
भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं। मंधाना ने मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक दो मैचों में कुल 196 रन बना चुकी हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 106 रन की पारी खेली थी वहीं इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 90 रन बनाए थे। सबसे अधिक रन बनाने के मामले में मौजूदा टूर्नामेंट में मंधाना दूसरे नंबर पर हैं। उनसे पहले श्रीलंका की सी अटापट्टुू हैं जो दो मैचों में 231 रन बना चुकी हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत- मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, वेदा कृष्णामूर्ति, मोना मेशराम, पूनम राउत, दीप्ति शर्मा, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडेय, एकता बिष्ट, सुषमा वर्मा, मानसी जोशी, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव और नूजत प्रवीन।
पाकिस्तान- सना मीर (कप्तान), अस्माविया इकबाल, आयशा जफर, डियाना बेग, गुलाम फातिमा, इराम जावेद, जावेरिया खान, कैनात इम्तियाज, मारिना इकबाल, नाहिदा खान, नैन आबिदी, नाशरा संधू, सादिया यूसुफ, सिद्रा नवाज, वहीदा अख्तर और बिस्माह महरूफ
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us