नेपाल को आईएमएफ से मिली 214 मीलियन डॉलर की मदद, आर्थिक हालात सुधारने पर जोर

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, काठमांडू Updated Mon, 11 May 2020 07:53 PM IST
विज्ञापन
Nepal PM KP Sharma Oli
Nepal PM KP Sharma Oli - फोटो : Social Media (सांकेतिक)

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें

सार

  • चमराई अर्थव्यवस्था के साथ कोविड-19 से जंग के लिए दी गई रकम, निगरानी की जरूरत
  • पर्यटकों के न आने और लॉकडाउन की वजह से देश की अंदरूनी हालत खराब

विस्तार

कोविड-19 की वजह से लगातार गंभीर आर्थिक संकट झेल रहे नेपाल को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने 214 मीलियन डॉलर का फंड जारी किया है।
विज्ञापन

पिछले कुछ महीनों से नेपाल में पर्यटन और होटल व्यवसाय पूरी तरह चौपट हो गया है और यहां की अर्थव्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है।
आईएमएफ ने कहा है कि पर्यटकों के न आने और सोशल डिस्टेंसिंग या लॉकडाउन की वजह से देश की अंदरूनी हालत खराब है, ऐसे में तत्काल इस फंड का सही जगह इस्तेमाल होना जरूरी है।
आईएमएफ ने कहा है कि नेपाल के अधिकारियों को इस वक्त तत्काल लोगों का वेतन देने, मेडिकल स्टाफ को जरूरी सुविधाएं और सामान उपलब्ध कराने के साथ ही नए क्वारंटीन सेंटर और अस्पताल बनवाने की जरूरत है, इसलिए इस फंड को तत्काल इन कामों में खर्च किया जाना चाहिए।

इसके अलावा नेपाल के व्यापार और उद्योग के क्षेत्र को पुनर्जीवित करने की भी तत्काल जरूरत महसूस की जा रही है।

जाहिर है आईएमएफ की इस बड़ी मदद से नेपाल को अच्छी खासी राहत मिली है। लेकिन फंड का सही इस्तेमाल करने और इसे जरूरतमंदों के साथ साथ देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में सरकार कैसे उपयोग करती है, इसकी निगरानी सबसे ज्यादा जरूरी है।

कोविड-19 से जंग लड़ने के नाम पर विश्व बैंक और आईएमएफ जैसी संस्थाओं से मिलने वाली इस मदद पर निगाह तो सबकी रहती है, लेकिन इसे लेकर सियासत और घोटाले के आरोपों से सरकार कैसे बचेगी, यह सुनिश्चित करने को लेकर तमाम संस्थाएं चाहती हैं कि इसकी सख्त निगरानी हो सके।  
  
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us