'गद्दा चुराया' तो चाकू से हाथ काट दिया

Santosh Trivediसंतोष त्रिवेदी Updated Sat, 16 Feb 2013 02:46 PM IST
विज्ञापन
militants cut off my hand with a knife says mali prisoner

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
अल्गालास अग मोतकल अपनी बाईं बांह से एक तहखाने की दीवार पर लिखे कुछ शब्द-संकेतों की ओर इशारा करते हैं। वह उत्तरी माली के गाओ शहर में इस्लामी चरमपंथियों के शासनकाल के दौरान इसी तहखाने में कैद थे।
विज्ञापन


इसी जेल में एक दिन चरमपंथियों ने चाकू से उनका हाथ काट कर अलग कर दिया था। चरमपंथियों ने उन पर एक गद्दा चुराने का आरोप लगा था। हालांकि उनके खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला। लोग इस तरह की नृशंस घटना से सदमें में हैं।


तीन बच्चों के पिता मोतकल याद करते हुए बताते हैं कि उन्होंने मुझे खंबे से बांध दिया था। कुछ लोगों ने मुखौटा पहना था और उनमें से एक ने मोबाइल पर पूरी सीन को फिल्माया। एक आदमी उस समूह से निकला उसने बेधड़क मेरा हाथ काट दिया।

क्रूरतम हादसा
माली में पिछले समय चरमपंथियों का बोलबाला था। गाओ शहर के मेयर सदाउ हरौना दायल्लो बताते हैं कि कम से कम 12 लोगों को सार्वजनिक स्तर पर या जेल में ऐसे भयानक हादसे से गुज़रना पड़ा।

इनमें से पांच लोग ऐसे हैं जिनके एक हाथ और एक पैर काट दिए गए हैं। पैरों को भी चाकू का इस्तेमाल कर काटा गया। गांव में अब भी भयानक माहौल बरकरार है।

डॉ अब्दुल अजीज मैगा बताते हैं कि सबसे खराब दृश्य तब था जब पांच लोगों को एक साथ काटा गया। वह कहते हैं कि साइकिल के टायर से लिए गए रबर ट्यूब को चरमपंथी बतौर पट्टी बांध देते हैं ताकि खून बहना बंद हो जाए और उन्हें अस्पताल ले जाते हैं।

अपना हाथ गंवा चुके मोतकल हैरत भरे लहजे में कहते हैं कि जब फ्रांस ने इस शहर को मुक्त किया तो शुरु शुरु में हम इतने खुश थे कि हमारा दर्द पूरी तरह गायब हो गया था। लेकिन अब मुझे सबसे ज्यादा डर लगता है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X